IhsAdke.com

कविता कैसे उद्धृत करें

छात्रों, आलोचकों और लेखकों ने अक्सर निबंध, शोध पत्र, और किताबें लिखते वक्त कविताएं, या जब वे भाषण, पढ़ना या प्रस्तुत कर रहे हैं, तब हवाला देते हैं। जबकि आधुनिक भाषा एसोसिएशन (एमएलएल) और एसोसिएटेड प्रेस (एपी) जैसी शैली मार्गदर्शिकाएं कविता का हवाला देने में मदद के लिए उपलब्ध हैं, इस पर निर्भर होगी कि आप कितने उपयोग कर रहे हैं किसी कविता को सही स्वरूप में या उसके कुछ भाग का उपयोग करके इसे अपनी ग्रंथसूची या उद्धृत कार्य पृष्ठ पर शामिल करें

चरणों

विधि 1
सटीक शब्द, लाइन्स और वाक्यांश कविता का हवाला देते हुए

चित्र शीर्षक एक कविता 1 चरण
1
शब्द, पंक्ति या वाक्यांश के उद्धरण उद्धरण चिह्नों का प्रयोग करें, जो आपको उद्धृत कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग की कविता में एक पंक्ति का हवाला देते हैं तो "मैं आपसे प्यार करता हूँ"।
  • सीट ए पोएम चरण 2 नामक चित्र
    2
    उस कविता की रेखा का उल्लेख करें जो आप इसके अंत में कोष्ठकों में उद्धृत कर रहे हैं। तो, ऊपर दिए गए उदाहरण में, उद्धरण "मैं आपसे प्यार करता हूँ" (7) जब आप कविता की इस रेखा का प्रयोग करेंगे
  • चित्र शीर्षक से कविता एक कविता 3 चरण
    3
    जब आपका उद्धरण वाक्य पूरा करता है तो कोष्ठक के बाद एक अवधि दें। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: बैरेट ब्राउन ने प्रेम और स्वतंत्रता की चर्चा करते हुए कहा कि "मैं आपसे प्यार करता हूँ" (7)
  • विधि 2
    एक कविता के सतत लाइनों का हवाला देते हुए

    सीट ए पोएम चरण 4 नामक चित्र
    1
    अपने पाठ में एक कविता के एक से अधिक लगातार लाइनों का उपयोग करते समय बैकस्लैश का उपयोग करें
    • यह संकेत देने के लिए एक बैकस्लैश रखें कि लाइनें कविता में अलग क्यों होती हैं। जब एक नई कविता शुरू हो जाती है तब रेखाएं अलग होती हैं। उदाहरण के लिए, आप लिखेंगे: बैरेट ब्राउनिंग की कविता से लगातार लाइनों का हवाला देते हुए "मैं आपको स्वतंत्रता से प्यार करता हूं, जैसे पुरुष सही के लिए प्रयास करते हैं, जैसे कि वे प्रशंसा से निकलते हैं"।
  • सीट ए पोएम चरण 5 नामक चित्र
    2
    कविता की पंक्तियों को इंगित करें जो आप एक पैरेथेटिकल उद्धरण में उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, बैरेट ब्राउनिंग की कविता लाइन 7 और 8 में उपयोग किया जाता है, फिर दोनों को उद्धृत करने की आवश्यकता है।
  • सीट ए पोएम चरण 6 नामक चित्र
    3
    उद्धृत प्रथम और अंतिम पंक्ति को इंगित करने के लिए एक हाइफ़न का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, बैरेट ब्राउनिंग का उद्धरण होगा (7-8)।
  • विधि 3
    एक कविता का हवाला देने के लिए एक उद्धरण ब्लॉक का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से कविता एक कविता 7
    1
    उद्धरण चिह्नों के बिना एक कविता से 4 या अधिक लगातार पंक्तियां उद्धृत करें, लेकिन आप जो लिख रहे हैं उसके भीतर से उद्धृत कर रहे हैं। उद्धरण के एक ब्लॉक को भी एक लंबा उद्धरण कहा जाता है।
  • सीट ए पोएम चरण 8 नामक चित्र
    2



    अपने स्वयं के शब्दों में बोली दर्ज करें यह कविता को आपके काम, निबंध या लेख में चर्चा कर रहे हैं।
    • एक बृहदान्त्र के साथ अपने परिचय पूरा करें उदाहरण के लिए, जब आप बैरेट ब्राउनिंग की कविता के बारे में लिख रहे हैं और एक लंबी बोली बनाने की तैयारी करते हैं, तो आप कह सकते हैं: बैरेट ब्राउनिंग अपने प्यार को यहां साझा करते हैं:
  • चित्र का शीर्षक एक कविता का शीर्षक 9
    3
    इसकी शुरूआत के बाद, अगली पंक्ति पर अपनी लंबी बोली आरंभ करें। यह पाठ से अलग होना चाहिए
  • सीट ए पोएम चरण 10 नामक चित्र
    4
    दो बार दबाना उद्धरण ब्लॉक को आपके काम के शरीर के दूसरे टैब में गठबंधन किया जाना चाहिए। इससे आपका उद्धरण ब्लॉक खड़ा होगा।
  • सीता एक कविता का शीर्षक चित्र 11
    5
    कविता पूरी तरह मूल के रूप में पोंस करें आप बैकस्लाब्स का उपयोग नहीं करेंगे इसके बजाय, आप उन कविताओं की नकल करेंगे जो आप उद्धृत कर रहे हैं।
  • सीता एक कविता का शीर्षक चित्र 12
    6
    आखिरी पंक्ति के अंत में अपनी लंबी बोली की रेखाएं उद्धरण दें, कोई विराम चिह्न नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपने बैरेट ब्राउनिंग की कविता से कई लगातार लाइनें उद्धृत की हैं, तो आपके लंबे कोटेशन के बाद, आप इसे डालेंगे: (7-11) विराम चिह्न के बिना
  • विधि 4
    एक भाषण में एक कविता का हवाला देते हुए

    चित्र शीर्षक से कविता एक कविता 13
    1
    कविता और लेखक का नाम पढ़ने से पहले या इसे से कुछ लाइनें बोली। उदाहरण के लिए: एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग ने अपने सोननेट में कहा ...
  • सीट ए पोएम चरण 14 नामक चित्र
    2
    कविता पढ़ें या इसे पहले उद्धृत करें और फिर क्रेडिट दें। यह अधिक नाटकीय हो सकता है, खासकर यदि लेखक बहुत अच्छी तरह से ज्ञात नहीं हैं और कविता से खुद को शब्द अधिक शक्तिशाली हैं
  • सीट ए पोएम चरण 15 नामक चित्र
    3
    कविता और लेखक का हवाला देते हैं, जब भी आप इसे पूरी कविता या उसके हिस्से का उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी कविता को भाषण के भाग के रूप में पढ़ते हैं, तो इसे फिर से देखें यदि आपने अपने भाषण में एक पंक्ति या वाक्यांश का प्रयोग किया था।
  • युक्तियाँ

    • पता लगाएँ कि क्या एक विशिष्ट शैली है जिसे आप का पालन करना चाहिए, जब आपको कविताएं और अन्य संदर्भ सामग्री का उद्धरण करना होगा शिक्षक, संपादक और प्रकाशक विधायक, एपी शैली या अपने स्वयं के कुछ अन्य प्रारूप का पालन कर सकते हैं।
    • अपने लेख या शोध लेख में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कविता को संदर्भित करें, ग्रंथ सूची पृष्ठ पर या पत्रों का उपयोग करके विधायक प्रारूप या अन्य स्वरूप का उपयोग करके उद्धृत किया गया है जो आपको उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि चोरी करने के लिए नहीं। जब आप एक कवि के काम का उपयोग करते हैं, तो हमेशा श्रेय दें और उद्धरण दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com