IhsAdke.com

कैसे शब्द में उद्धृत करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कई स्वचालित फ़ंक्शन हैं जो उपयोगकर्ताओं को रिपोर्ट और अकादमिक लेख लिखते हैं। सबसे मूल्यवान विशेषताओं में से एक को पूरे पाठ में प्रयुक्त स्रोतों और उद्धरणों की सूची बनाने में सक्षम होना है। एक बार जब आप इन संदर्भों को दर्ज करने के लिए सीखते हैं, तो आप रिपोर्ट के अंत में उद्धरणों की एक सूची स्वचालित रूप से जनरेट कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सूत्रों का हवाला देने की तैयारी

चित्र शीर्षक में सीटें शब्द चरण 1
1
अपने पर्यवेक्षक से अपनी नौकरी के लिए सबसे उचित संदर्भ शैली के लिए पूछें। ब्राजील में, सबसे आम एबीएनटी (तकनीकी मानक के ब्राजील एसोसिएशन) के मानकों का पालन करना है। अमेरिका में, सबसे सामान्य विकल्प अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए), मॉडर्न लैंग्वेज एसोसिएशन (विधायक), टरबियन और शिकागो हैं
  • चित्र शीर्षक में सीता शब्द चरण 2
    2
    स्रोतों के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र करें इसमें लेखकों, शीर्षक, पृष्ठों की संख्या, प्रकाशक, संस्करण, प्रकाशन की जगह, प्रकाशन का वर्ष और पहुंच की तारीख शामिल है।
  • चित्र शीर्षक में उद्धृत शीर्षक चरण 3
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के संस्करण से खुद को परिचित कराएं। प्रत्येक संस्करण एक अलग स्थान में उद्धरण अनुभाग को स्थान देता है। अधिकतर समय यह "कोटेशन और बिबिलोग्राफी" समूह में टैब "संदर्भ" में खोजना संभव है।
  • चित्र शीर्षक में पद शीर्षक 4 शीर्षक
    4
    संदर्भ अनुभाग में "उद्धृत वर्क्स" विकल्प पर क्लिक करें। फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से इच्छित शैली (विधायक, एपीए, एबीएनटी आदि) का चयन करें।
  • भाग 2
    लेखन के दौरान सूत्रों का हवाला देते हुए

    चित्र शीर्षक में सीधा शब्द चरण 5
    1
    वह जानकारी टाइप करें जिसे आप अपने Word दस्तावेज़ में संदर्भित करना चाहते हैं। जब आप किसी स्रोत को उद्धृत करने के लिए तैयार हों, तो सवाल में वाक्य के अंत में क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक में उद्धृत शीर्षक चरण 6
    2
    पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित संदर्भ टैब पर लौटें "प्रबंधित करें" पर क्लिक करें, और फिर एक नया उद्धरण जोड़ने के लिए "कोटेशन" संवाद बॉक्स के नीचे स्थित प्लस चिह्न। अगर आप 2011 के पहले वर्ड के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो "उद्धरण सम्मिलित करें" बटन पर क्लिक करें और "नई ग्रंथ सूची स्रोत जोड़ें" का चयन करें।
  • पटकथा शीर्षक में शब्द चरण 7
    3
    "बिबिलियोग्राफिक स्रोत बनाएँ" संवाद बॉक्स में फ़ील्ड भरें चयनित लेखन शैली के लिए अनुशंसित फ़ील्ड नाम के आगे एक तारांकन चिह्न है



  • पटकथा शीर्षक में शब्द चरण 8
    4
    समाप्त होने पर "ओके" पर क्लिक करें स्रोत को आपके ग्रंथसूची संदर्भ में जोड़ दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में उद्धृत शीर्षक चरण 9
    5
    अपने काम में अन्य स्रोतों का हवाला देते हुए ग्रंथ सूची संबंधी संदर्भों का उपयोग करें जब भी आप कुछ जानकारी का संदर्भ देना चाहते हैं, तो आप पहले से सूचीबद्ध एक स्रोत का चयन कर सकते हैं या सूची में एक नया जोड़ सकते हैं। उसी संदर्भ का उपयोग करने के लिए "उद्धरण संपादित करें" पर क्लिक करें और केवल पृष्ठ संख्या बदलें।
  • चित्र शीर्षक में सीटें शीर्षक शीर्षक 10
    6
    जब आप नौकरी खत्म करते हैं, तो सभी संदर्भित स्रोतों को अपनी सूची में जोड़ें। वांछित पृष्ठों पर नोट्स बनाने के लिए आप "संदर्भ" टैब के "फुटनोट्स" समूह में "फ़ुटनोट्स डालें" बटन का भी उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 3
    एक "उद्धृत वर्क्स" पृष्ठ बनाना

    चित्र शीर्षक में उद्धृत शीर्षक चरण 11
    1
    काम पूरा करने और सभी संदर्भों का हवाला देते हुए "बिबिलोग्राफी" बटन पर क्लिक करें। "बिबिलोग्राफी" और "उद्धृत वर्क्स" विकल्पों में से चुनें ऐसा होने की संभावना है कि आपके सलाहकार ने आवश्यक प्रकार के संदर्भ पृष्ठ को निर्दिष्ट किया है
  • चित्र का शीर्षक चरण 12 में उद्धरण
    2
    "उद्धृत वर्क्स" बटन पर क्लिक करें प्रशंसा पत्र आपकी रिपोर्ट के अंत में एक सूची में जोड़े जाएंगे। उन्हें लेखन के अलावा एक वस्तु माना जाता है, दस्तावेज़ की तालिका या छवि के बराबर।
  • चित्र शीर्षक 13 में उद्धृत शीर्षक चरण 13
    3
    दस्तावेजों के संदर्भ में परिवर्तन किए गए हैं, तो उद्धृत कार्य अद्यतन करें। "बिब्बिलोग्राफी" शब्द के आगे स्थित नीचे तीर पर क्लिक करें और "अपडेट कोट्स और बिबिलोग्राफी" का चयन करें।
  • चित्र शीर्षक 14 शब्द में उद्धृत शीर्षक
    4
    समस्याओं से बचने के लिए अक्सर दस्तावेज़ सहेजें
  • आवश्यक सामग्री

    • माउस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com