IhsAdke.com

विकिपीडिया को कैसे उद्धृत करें

एक कॉलेज में भाग लेने वाले हर व्यक्ति को पता है कि जब कोई निबंध या किताब कर रहा है, तो हम अक्सर पाठकों को मदद करने के लिए अंतिम पृष्ठों पर लेखकों या स्रोतों का हवाला देते हैं और एक शोध की वैधता की पुष्टि करते हैं। विश्वविद्यालय के आधार पर, उद्धरण विधि भिन्न हो सकती हैं। ब्राज़ील में, व्यावहारिक रूप से सभी विश्वविद्यालयों का प्रयोग मानक के रूप में होता है, एबीएनटी (मानक और ब्राज़ीलियाई एसोसिएशन ऑफ मान्स एंड टेक्निक्स)। उद्धरण के लिए अन्य मानक भी हैं, जैसे एपीए (अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन

), विधायक (आधुनिक भाषा एसोसिएशन) और शिकागो शैली (सबसे अधिक संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग किया जाता है)। और हमें विकिपीडिया का उद्धरण कब करना है, हम उन मानकों के साथ कैसे आगे बढ़ते हैं? हम इस आलेख में देखेंगे कि उनका उपयोग कैसे करना है, लेकिन इसे संदर्भ के रूप में उद्धृत करने से पहले, देखें कि क्या आपका सलाहकार या प्रकाशक इस प्रकार के स्रोत को स्वीकार करता है

चरणों

विधि 1
एबीएनटी

  1. 1
    समझें कि विकिपीडिया के पन्नों में एक विशिष्ट लेखक नहीं है। इस मामले में, आपको सफ़र लेखक के रूप में, ऊपरी बॉक्स में, हमेशा विज़िट पृष्ठ के पहले शब्द का उपयोग करना चाहिए। इसी तरह, विकिपीडिया हमेशा तीसरे पक्षों द्वारा अपडेट किया जाता है, इसलिए आपको प्रकाशन के वर्ष की जगह पर प्रवेश के वर्ष को रखना होगा। उदाहरण: "भूरा मकड़ी बेहद जहरीला है" (लोक्सोसेल्स, 2017)
  2. 2
    विकिपीडिया को ग्रंथ सूची के संदर्भ खंड में देखें। ऊपरी मामले में पृष्ठ का प्रारंभिक नाम और लोअरकेस में शेष रखें। तब साइट का नाम आता है जहां उद्धरण (इस मामले में, विकिपीडिया), साइट के लिए जिम्मेदार नींव और प्रकाशन का वर्ष, जैसा हमने देखा है, पहुंच की तिथि के समान है। अंत में, "उपलब्ध इन:" टाइप करें, लिंक को दो चेवरों में जोड़ें "<>"और पहुंच की तिथि
    • आप देखेंगे कि विकिपीडिया का उद्धरण ऐसा है जैसा कि आप किसी निश्चित लेखक के बिना किसी अन्य वेब पेज का उद्धृत करते हैं।
    • उद्धरण होगा: LOXOSCELES में: नि: शुल्क विश्वकोश विकिमीडिया, 2017। में उपलब्ध है: <https://pt.wikipedia.org/wiki/Loxosceles>। पर पहुंचा: 12 अप्रैल। 2017।

विधि 2
ए पी ए

चित्र शीर्षक विकिपीडिया कदम शीर्षक 1
1
विकिपीडिया लेख के शीर्षक से प्रारंभ करें एपीए शैली का उपयोग करते हुए इसे उद्धृत करते समय, पहली बात यह है कि लेख का शीर्षक रखना और आपको इसे उजागर करने के लिए उद्धरण चिह्न या इटैलिक जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। बस शीर्षक लिखें और एक बिंदु डालें। उदाहरण: फुटबॉल के बारे में एक लेख का हवाला देते हुए, आप इस तरह से लिखते हैं: फ़ुटबॉल
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया चरण 2
    2
    दिनांक दर्ज करें (यदि कोई है) एपीए स्टाइल में, प्रकाशन की तिथि या आखिरी संशोधन को शामिल करना आम है। तिथि नहीं मिली? बस शीर्षक के बाद कोष्ठक में "एन डी।" लिखें और समापन बिंदु डालें।
    • अधिकांश विकिपीडिया लेखों के पास प्रकाशन की तिथि उपलब्ध नहीं होगी क्योंकि साइट को लगातार संपादित किया जा रहा है।
    • उद्धरण का उदाहरण: फुटबॉल (एन.डी.)।
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया शीर्षक 3
    3
    "विकिपीडिया में" लिखें (विकिपीडिया में) विकिपीडिया का हवाला देते समय, "विकिपीडिया" शब्द को तिरछा करना चाहिए और एक अवधि के बाद एपीए में, यह उल्लेख करना आम बात है कि आपको जानकारी कहाँ मिली।
    • उदाहरण: फुटबॉल (एन.डी.)। में विकिपीडिया.
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया शीर्षक 4
    4
    एक्सेस की तारीख जोड़ें एपीए (महीने, दिन और वर्ष) द्वारा अपेक्षित शब्द "पुनर्प्राप्त" शब्द का प्रयोग करें और उत्तर अमेरिकी शैली में तिथि दर्ज करें। उदाहरण: जब आप 15 अप्रैल, 2017 को एक्सेस तिथि दर्ज करते हैं, तो आप लिखेंगे: 15 अप्रैल, 2017. दिन के बाद हमेशा कॉमा रखें।
    • उदाहरण: फुटबॉल (एन.डी.)। में विकिपीडिया. 27 सितंबर, 2017 को पुनःप्राप्त
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया शीर्षक 5
    5
    उद्धरण पते के साथ पूरा करें प्रवेश दिनांक के अंत में अल्पविराम के बाद, "से" टाइप करें और विकिपीडिया पृष्ठ का पूरा पता दर्ज करें जिसे आपने परामर्श किया था। उदाहरण देखें:
    • फुटबॉल। (एन.डी.)। में विकिपीडिया. 27 सितंबर, 2017 को पुनःप्राप्त https://pt.wikipedia.org/wiki/Futebol.
  • विधि 3
    विधायक

    चित्र शीर्षक विकिपीडिया शीर्षक 6
    1
    शीर्षक से प्रारंभ करें एपीए के रूप में, विधायक भी लेखक के नाम के साथ एक इंटरनेट उद्धरण शुरू करते हैं। जैसा कि विकिपीडिया में विशिष्ट लेखकों की नहीं है, आप लेख के शीर्षक का उपयोग करेंगे। इसे उद्धरण चिह्नों और अंत बिंदु के रूप में भी रखें। उदाहरण: "फुटबॉल।"



  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया शीर्षक 7
    2
    वैश्विक फ़ॉन्ट लिखें विधायक कहते हैं कि आपको उस वैश्विक स्रोत को शामिल करना चाहिए जिसमें आपको लेख मिला। "द न्यू यॉर्क टाइम्स" के एक लेख को चुनते समय, आपको लेख के नाम के बाद इटैलिक में "द न्यू यॉर्क टाइम्स" लिखना होगा। विकिपीडिया के साथ वही करो और अनुक्रम में समापन बिंदु डालना सुनिश्चित करें। यहां का उदाहरण है:
    • "फुटबॉल।" विकिपीडिया।
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया का शीर्षक शीर्षक 8
    3
    प्रकाशक को शामिल करें विधायक शैली में, आपको साइट के प्रकाशक का नाम शामिल करना होगा इंटरनेट स्रोत की बात करते समय यह जानकारी हमेशा रखना संभव नहीं है हालांकि, विकिपीडिया के मामले में, प्रकाशक के नाम के रूप में "Wikipedia.org" का पता लगाया जा सकता है प्रकाशक के नाम के बाद एक अल्पविराम रखें उदाहरण देखें:
    • "फुटबॉल।" विकिपीडिया। Wikipedia.org।
  • 4
    प्रकाशन की तारीख दर्ज करें (यदि ऐसा प्रतीत होता है)। एक ऑनलाइन प्रकाशन में, आपको आमतौर पर प्रकाशन की तिथि को शामिल करने की आवश्यकता होती है। आप पृष्ठ के शीर्ष पर "इतिहास" टैब पर क्लिक करके यह पता लगा सकते हैं कि लेख कब प्रकाशित हुआ था। दिन, संक्षिप्त महीने, और वर्ष लिखें। यहां का उदाहरण है:
    • "फुटबॉल।" विकिपीडिया। विकिपीडिया, 3 अगस्त। 2003।
    • चूंकि विकिपीडिया लेख लगातार अपडेट होते हैं, इसलिए सही प्रकाशन की तारीख ढूंढना मुश्किल हो सकता है। अंत में, यह इंगित करने के लिए "एनपी।" लिखना सबसे अच्छा होगा कि प्रकाशन की तारीख अज्ञात है।
  • 5
    लेख का पता दर्ज करें। आपके द्वारा तिथि रखे जाने के बाद, एक अल्पविराम और लेख का यूआरएल रखें। विधायक को "http: // ", इसलिए, केवल अंत की शुरुआत और अंत बिंदु के साथ अंत की जगह दें
    • उदाहरण: "फुटबॉल।" विकिपीडिया। विकिपीडिया, 3 अगस्त। 2003, एन। विकिपीडिया.org / विकी / फूटबोल
  • 6
    उस उद्धरण को समाप्त करें, जिस तारीख को आपने स्रोत तक पहुंचा दिया था। विधायक शैली में, आप प्रवेश की तारीख, दिन, महीने और वर्ष क्रमशः लिखकर इंटरनेट पर एक स्रोत से उद्धरण समाप्त करते हैं। आपको कॉमा में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है एक उदाहरण यह है कि यदि आपने दिनांक "सितंबर 27, 2017" की तिथि पर लेख प्राप्त किया है, तो पहुंच की तारीख "27 सितंबर 2017 तक पहुंच" होगी। पूर्ण उदाहरण देखें:
    • "फुटबॉल।" विकिपीडिया। विकिपीडिया, 3 अगस्त। 2003, एन। विकिपीडिया.org / विकी / फूटबोल 27 सितंबर 2017 को एक्सेस किया गया
  • विधि 4
    शिकागो स्टाइल

    चित्र शीर्षक विकिपीडिया का शीर्षक 12
    1
    शीर्षक से प्रारंभ करें शिकागो शैली में किए गए उद्धरण में, इंटरनेट स्रोतों को एक छोटे रूप में उद्धृत किया गया है। प्रथम उद्धरण चिह्नों में लेख का शीर्षक एक अल्पविराम के साथ लिखें। उदाहरण: "सॉकर,"
  • चित्र का शीर्षक विकिपीडिया का शीर्षक 13
    2
    प्रवेश की तिथि या अंतिम संशोधन की तारीख दर्ज करें। आपको दो में से एक को शामिल करना होगा और यह पाठकों को दिखाता है कि आलेख कैसे-से-तारीख है क्योंकि विकिपीडिया को हर समय संशोधित किया जाता है, यह प्रवेश की तारीख को दर्ज करने के लिए अधिक समझ में आता है। शिकागो शैली के मामले में, आप क्रमशः महीने, दिन, एक अल्पविराम, और वर्ष रख सकते हैं। उदाहरण: "सितंबर 27, 2017" दिनांक "27 सितंबर, 2017" तिथि के बारे में जानकारी प्राप्त करना।
    • अधिक पूर्ण उदाहरण: "सॉकर," 27 सितंबर, 2017 तक पहुंचा।
  • चित्र शीर्षक विकिपीडिया का शीर्षक 14
    3
    पता दर्ज करें अवधि के साथ आपको पूरी तरह से पूरा पता और तिथि के बाद रखना चाहिए। यह शिकागो की शैली में विकिपीडिया का नाम रखने की प्रक्रिया है।
  • 4
    पाठ के शरीर में उद्धरण चिह्न बनाने की कोशिश करें। शिकागो शैली में, सबसे अधिक अनुशंसित है कि आप अपने उद्धरण ग्रंथ सूची में नहीं डालते हैं - उन्हें फुटनोट या शरीर के पाठ में रखना पसंद करते हैं। उदाहरण: "विकिपीडिया पृष्ठ के अनुसार, फुटबॉल का जन्म इंग्लैंड में हुआ था [...]"।
  • युक्तियाँ

    • विकिपीडिया के लेख आम तौर पर पृष्ठ के नीचे स्थित उद्धरणों की एक सूची प्रदान करते हैं। ये उद्धरण विकिपीडिया से ही अधिक विश्वसनीय हो सकते हैं। देखें कि क्या लिंक पर दी गई जानकारी विकिपीडिया लेख के समान टेक्स्ट की शुद्धता है।
    • लेख पृष्ठ के शीर्ष पर संभावित सूचनाओं के लिए देखें कभी-कभी विकिपीडिया के लेख को अविश्वसनीय या खराब संदर्भित के रूप में लेबल किया जाता है। इन संदर्भों को किसी शैक्षणिक लेख में कभी भी उपयोग न करें।

    चेतावनी

    • जैसा कि इस लेख के परिचय में बताया गया है, यह देखें कि क्या आपका शिक्षक या सलाहकार इसे उद्धृत करने से पहले विकिपीडिया के संदर्भों का उपयोग करने के लिए सहमत है या नहीं। कई शिक्षक विकिपीडिया को एक अविश्वसनीय साइट पर विचार करते हैं और इसे शैक्षणिक ग्रंथों में उपयोग नहीं करने के महत्व पर जोर देते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com