IhsAdke.com

एपीए स्टाइल उद्धरण प्रारूप कैसे करें

जब कोई पेपर या लेख लिखते हैं और किसी के विचारों का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें श्रेय देना होगा। चाहे आप विचारों को अपने शब्दों में डाल रहे हों, या उन्हें सीधे उद्धृत कर रहे हों, आप अपने संदर्भों में उन्हें उद्धृत करके लोगों को क्रेडिट कर सकते हैं। यदि आप क्रेडिट नहीं देते हैं तो आप साहित्यिक चोरी कर रहे हैं, जो बेईमान है और परिणाम हो सकता है, जैसे कि आपके द्वारा लिखे गए काम के लिए कोई नोट नहीं है, या नौकरी से निकाल दिया जा रहा है। एपीए प्रारूप को सामाजिक विज्ञान के छात्रों के लिए अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा विकसित किया गया था। एपीए लेखन की शैली को कवर करता है, न कि केवल उद्धरण, हालांकि यह चर्चा उद्धरणों के लिए ही सीमित है।

चरणों

विधि 1
एपीए फॉर्मेट बुक के लिए पाठ में एक प्रशस्ति पत्र बनाना

चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 1
1
लेखक के लिए खोजें लेखक पुस्तक के बाहर, या शीर्षक पृष्ठ पर सूचीबद्ध होगा। कोई समस्या नहीं अगर एक से अधिक लेखक हैं हमारे उदाहरण के लिए, मान लें कि लेखक का नाम जॉर्जिया स्मिथ है
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 2
    2
    पुस्तक के प्रकाशन की तारीख का पता लगाएं तिथि शीर्षक पृष्ठ के पीछे होना चाहिए। सबसे वर्तमान तिथि का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि पुस्तक 1 ​​99 5 में प्रकाशित हुई थी।
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 3
    3
    चुनें कि आप पाठ में अपनी बोली कैसे बनाएंगे। आपके पास उद्धरण बनाने के दो बुनियादी तरीके हैं आप केवल अंतिम नाम का उपयोग करते हुए एक वाक्य की शुरुआत में लेखक का नाम दे सकते हैं: "स्मिथ (1 99 5) के अनुसार, पत्ते गिरावट में लाल हो जाते हैं।" ध्यान दें कि इस उदाहरण में, दिनांक कोष्ठक में है, लेकिन नाम "स्मिथ" नहीं है।
    • पाठ का हवाला देने का दूसरा तरीका वाक्य के अंत में है, बिना सीधे लेखक को संदर्भित करने के लिए यह ऐसा दिखेगा: "पत्तियां पतन में लाल हो जाती हैं (स्मिथ, 1 99 5)।" इस मामले में, दोनों का लेखक का नाम और तारीख कोष्ठकों में संलग्न किया गया है, जो अल्पविराम से अलग है। हमेशा लेखक को पहले और फिर दिनांक डालें
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 4
    4
    एकाधिक लेखकों का हवाला देते हुए यदि आपकी पुस्तक एक से अधिक व्यक्ति द्वारा लिखी गई है यदि आपके पास दो लेखकों हैं, तो आप अपने अंतिम नामों को "एम्परसेंड" () के साथ अलग कर सकते हैं। यदि आपके पास दो से अधिक लेखक हैं, तो आप उन्हें अल्पविराम और वाणिज्यिक ई के साथ अलग कर सकते हैं।
    • दो लेखकों के लिए पाठ में उदाहरण उद्धरण: "पत्तियां शरद ऋतु में लाल बारी (स्मिथ डेविस, 1 99 5)
    • तीन या अधिक लेखकों के लिए पाठ में उदाहरण उद्धरण: "पत्तियां शरद ऋतु में लाल हो जाती हैं (स्मिथ, डेविस, बैक्सटर, 1 99 5)। "तीन से पांच लेखकों में, आप पहली बार सभी लेखकों को सूची में सूचीबद्ध करते हैं, उसके बाद, आप "एट अल।" का प्रयोग करेंगे जैसे: "(स्मिथ एट अल।, 1995)।" "एट अल।" मतलब "और अन्य।"
    • यदि आपके पास छह या अधिक लेखक हैं, तो आप हमेशा पहले उद्धरण में "एट अल" का उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 5
    5
    यदि आप एक सीधी उद्धरण का प्रयोग कर रहे हैं तो पृष्ठ संख्या लिखें। कुछ मामलों में, आपको यह जानकारी देने के लिए भी पृष्ठ संख्या की आवश्यकता होगी कि आपको जानकारी कहाँ मिली है। यदि आप एक सीधी उद्धरण बना रहे हैं तो आपको पेज नंबर होना चाहिए। मान लें कि आपको इस उद्धरण को पेज 123 पर मिला है: "मेरे अनुभव में, पत्ते गहरे हरे से हरे रंग से बदलते हैं।" आप इस जानकारी को दो तरीकों से उद्धृत कर सकते हैं जो भी आप चुनते हैं, हमेशा वाक्य की समाप्ति पर पेज नंबर डालते हैं, भले ही आप लेखक और शुरुआत में दिनांक दर्ज करें
    • विधि 1: इस उद्धरण का उपयोग करने के लिए, आप स्रोत के रूप में निम्नानुसार उद्धृत करेंगे: "स्मिथ (1 99 5) प्रक्रिया को इस प्रकार चर्चा करता है: `मेरे अनुभव में, पत्तियों को गहरे हरे रंग से लाल रंग में बदल जाता है` (पेज 123) "पृष्ठ संख्या हमेशा अंत में होनी चाहिए और आपको पहले एक अवधि के बाद" p "रखना चाहिए।
    • विधि 2: आप इस प्रकार भी लिख सकते हैं: "एक अन्य लेखक इस तरह से सवाल खड़ा करता है: `मेरे अनुभव में, शरद ऋतु में गहरे हरे से लाल रंग में बदल जाते हैं।`" (स्मिथ, 1 99 5: 123) बल्कि, आप वाक्य के अंत में कोष्ठकों में जानकारी डालते हैं और इसे अल्पविराम से अलग कर देते हैं
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 6
    6
    सही स्थानों पर विराम चिह्न डाल सुनिश्चित करें जब एक सीधा उद्धरण बनाते हैं, तो कोटेशन की जानकारी देने से पहले उद्धरण चिह्नों को पूरा करें, नीचे दिए गए वाक्य के अनुसार, एक डॉट के अनुसार:
    • उदाहरण: "एक अन्य लेखक इस तरह से प्रश्न रखता है: `मेरे अनुभव में, पत्तियों को गहरे हरे रंग से बदलकर शरद ऋतु में बदल जाता है` (स्मिथ 1995: 123)।
  • विधि 2
    एक संदर्भ पृष्ठ पर एपीए संदर्भ बनाना

    चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 7
    1
    लेखक के नाम से प्रारंभ करें बस पाठ में उद्धरण चिह्नों की तरह, लेखक के नाम के साथ अपने संदर्भ प्राप्त करें। हालांकि, संदर्भ के लिए आपको लेखक के शुरुआती अक्षर की आवश्यकता होगी। प्रथम लेखक का आखिरी नाम रखो, उसके बाद एक अल्पविराम और अंक के पहले अक्षर। उदाहरण के लिए:
    • एक लेखक: "स्मिथ, जी।"
    • यदि आपके पास एक से अधिक लेखक हैं, तो आपका संदर्भ पढ़ा जाएगा: "स्मिथ, जी।, डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर।"



  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 8
    2
    संदर्भ में प्रकाशन की तारीख जोड़ें। तब आप कोष्ठक में दिनांक डाल, एक अवधि के बाद। यहां एक उदाहरण है:
    • स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)।
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 9
    3
    किताब का पूरा शीर्षक लिखें अब, आप पुस्तक का शीर्षक जोड़ देंगे। अन्य प्रकार के संदर्भों में शीर्षक के विपरीत, एपीए शैली में, उप-शीर्षक में पहले शब्द के साथ, आप केवल शीर्षक के पहले शब्द को ही कैपिटल करते हैं उप-शीर्षक दर्ज करने के लिए, एक बृहदान्त्र रखें। शीर्षक में सभी शब्दों को इटैलिक में होना चाहिए। हमारे उदाहरण में, यह ऐसा दिखेगा:
    • स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)। हमारे शब्दों में दुनिया: क्यों चीजें होती हैं?."इस मामले में, मुख्य शीर्षक" द वर्ल्ड इन द वर्ल्ड "है, जबकि उप-शीर्षक है" क्यों हालात हैं "शीर्षक के बाद एक स्थान रखो।
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 10
    4
    शहर और राज्य लिखें, जिसमें पुस्तक प्रकाशित की गई थी। प्रकाशन का शहर आमतौर पर शीर्षक पृष्ठ पर या उसके पीछे पाया जाता है। यदि कई शहर हैं, तो अपने स्थान के सबसे निकटतम चुनें। राज्य के लिए डाक संक्षिप्त नाम का प्रयोग करें और अक्षरों के बीच बिंदुओं का उपयोग न करें। शहर और राज्य के बीच एक अल्पविराम का प्रयोग करें। यदि आपकी पुस्तक न्यूयॉर्क में प्रकाशित की गई थी, तो उद्धरण होगा:
    • स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)। हमारे शब्दों में दुनिया: क्यों चीजें होती हैं? न्यूयॉर्क शहर, एनवाई। "
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 11
    5
    अपने उद्धरण में प्रकाशक का नाम जोड़ें उस राज्य के बीच एक बृहदान्त्र रखें जिसमें पुस्तक प्रकाशित की गई और प्रकाशक का नाम। मान लें कि आपकी पुस्तक प्रकाशक ट्रीहाउस पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है हमारे उदाहरण में यह ऐसा दिखेगा:
    • स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)। हमारे शब्दों में दुनिया: क्यों चीजें होती हैं? न्यूयॉर्क शहर, एनवाई: ट्रीहाउस पब्लिशर्स। "
  • विधि 3
    एक कंप्यूटर पर उद्धरण फ़ॉर्मेटिंग

    चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 12
    1
    समझें कि इंडैडिटेशन क्या है जब आप संदर्भ स्वरूपण कर रहे हैं, तो इंडेंट के बारे में चिंता करने की आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत है। इसका अर्थ है कि प्रत्येक संदर्भ की पहली पंक्ति को बाएं हाशिया में टैबलेट किया जाएगा, लेकिन इसके बाद प्रत्येक पंक्ति इंडेंट कर दी जाएगी।
  • चित्र शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके सभी उद्धरण इंडेंट कर रहे हैं यदि वे काफी बड़े हैं। एक इंडेंटेशन बनाने के लिए, संदर्भों का चयन करें, फिर पृष्ठ के शीर्ष पर शासक का उपयोग करें। बस नीचे तीर पर क्लिक करें और इसे लगभग 1.25 सेमी की एक खरोज बनाने के लिए स्थानांतरित करें
  • चित्र शीर्षक एपा एटेशन उद्धरण चरण 14
    3
    संदर्भ पृष्ठ पर दोहरे स्थान का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पृष्ठ डबल-स्पेस है, पाठ का चयन करें और उसे राइट-क्लिक करें
    • "पैराग्राफ" विकल्प ढूंढें "स्पेसिंग" और "पंक्तियों के बीच की दूरी" के तहत "डबल" चुनें
  • युक्तियाँ

    • यदि उद्धरण प्रत्यक्ष नहीं है, तो आपको पाठ में एक उद्धरण में पेज नंबर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह जानकारी पाठक को खोजने के लिए आसान बनाता है यदि आप ऐसा करते हैं तो यह सिफारिश की जाती है कि आप इसे शामिल करें
    • बेशक, उद्धरण क्या आप उद्धृत कर रहे हैं (एक अखबार का एक लेख, उदाहरण के लिए, से अलग है) के आधार पर कुछ हद तक भिन्न होते हैं, लेकिन मूल प्रक्रिया को जानने से जब आप और अधिक जटिल उद्धृत करते हैं तो यह बहुत आसान बना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com