IhsAdke.com

वर्णानुक्रमिक क्रम में एक ग्रंथ सूची कैसे सूचीबद्ध करें

वर्णमाला क्रम में एक ग्रंथ सूची को सूचीबद्ध करना जटिल लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। सबसे पहले, आपको वर्णानुक्रम के मूल नियमों को समझना होगा। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपको यह कैसे करना है, आप सोच सकते हैं कि जब एक हाइफ़ोन शब्द आता है, तो क्या करना चाहिए, उदाहरण के लिए आपको मूल उद्धरण नियमों को जानने की ज़रूरत है कि यह जानने के लिए कि क्या वर्णमाला क्रम में सूची डालने के लिए उपयोग किया जाए। अंत में, सूची को व्यवस्थित करें वर्णमाला क्रम में एक ग्रंथ सूची को सूचीबद्ध करना जटिल लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। सबसे पहले, आपको वर्णानुक्रम के मूल नियमों को समझना होगा। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपको यह कैसे करना है, आप सोच सकते हैं कि जब एक हाइफ़ोन शब्द आता है, तो क्या करना चाहिए, उदाहरण के लिए आपको मूल उद्धरण नियमों को जानने की ज़रूरत है कि यह जानने के लिए कि क्या वर्णमाला क्रम में सूची डालने के लिए उपयोग किया जाए। अंत में, सूची को व्यवस्थित करें

चरणों

भाग 1
वर्णानुक्रमिक क्रम में बुनियादी नियमों का उपयोग करना

एक बिबिलियोग्राफी चरण 1 के साथ वर्णित चित्र चित्र
1
पत्र द्वारा पत्र का उपयोग करें पहला अक्षर इंगित करता है कि शब्द ग्रंथ सूची में कहां रखा गया है। उदाहरण के लिए, "स्मिथ" में, "एस" इंगित करता है कि शब्द दूसरे "एस" के आगे है जब आप "एस" सूची में पहुंचते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि अगले अक्षर "एम" के साथ आगे बढ़ने के लिए दूसरे शब्दों के बीच "स्मिथ" कहां रखा गया है? आप प्रत्येक पत्र का उपयोग तब तक करेंगे जब तक कि आपको पता न हो कि यह अन्य उद्धरणों के साथ कहां फिट बैठता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अंतिम नाम "शेल्डन", "स्मिथ" और "शेरी" वर्णमाला क्रम में डाल सकते हैं। "शेल्डन" और "शेरी" में पहले तीन अक्षर समान हैं, इसलिए आपको अलग-अलग होने तक प्रत्येक अक्षर के साथ रहना होगा। प्रत्येक नाम का चौथा अक्षर क्रमशः "एल" और "आर" है जैसा कि "एल" वर्णमाला में "आर" से पहले आता है, "शेल्डन" ग्रंथ सूची में "शेरी" से पहले आता है। इसलिए, नाम निम्न क्रम में रखा जाना चाहिए: शेल्डन, शेरी, स्मिथ
  • "स्मिथ" सूची में अंतिम है क्योंकि दूसरा अक्षर "एम" वर्णमाला में "एच" के बाद आता है, जो "शेल्डन" और "शेरी" का दूसरा अक्षर है।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 2 में वर्णित चित्र चित्र
    2
    लेखक का पहला नाम या शीर्षक देखें यदि दो लेखकों द्वारा एक ही उपनाम के साथ दो या दो से अधिक काम हैं, तो पहला नाम वर्णमाला के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। यदि एक ही लेखक द्वारा दो या दो से अधिक काम हैं, तो आपको वर्णमाला क्रम में सूची के लिए पेपर के शीर्षक का उपयोग करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि लेखक का नाम रॉबर्ट स्मिथ है और दूसरा सिन्थिया स्मिथ है, तो सिंथिया स्मिथ का काम पहले आना चाहिए।
    • यदि सिंथिया स्मिथ द्वारा लिखित दो पुस्तकों या अन्य स्रोतों को सूचीबद्ध करना आवश्यक है, तो पहले पत्रों का शीर्षक देखें। उदाहरण के लिए, अगर उनमें से एक को "गुड बर्ड" कहा जाता है और दूसरे को "वर्ल्ड ज़ूओस" कहा जाता है, तो "गुड बर्ड्स" काम सूची पर पहले आता है और "ज़ूओस अराउंड द वर्ल्ड" बाद में आता है।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 3 में वर्णित चित्र चित्र
    3
    केवल एक नाम के रूप में हाइफ़ेट किए गए नामों का इलाज करें दूसरे शब्दों में, हायपरेटेड नाम का पहला अक्षर वर्णमाला में उपयोग करें। इसलिए यदि आपके पास "शेल्डन-मेयेर्स" नाम है, तो नाम "शेल्डन" नाम के नाम पर रखा जाएगा।
    • अगर "शेल्डन" और "शेल्डन-मेयेर्स" है, तो छोटा नाम हमेशा पहले आता है, इसलिए "शेल्डन" "शेल्डन-मेयेर्स" से पहले सूचीबद्ध है।
  • एक बिबिलियोग्राफी चरण 4 में वर्णित चित्र चित्र
    4
    विराम चिह्न और स्थान का उपयोग न करें वर्णमाला के क्रम में नामों का नाम देते समय, ग्राफिक लहजे, रिक्त स्थान और पूंजीकरण जैसी चीजों पर ध्यान न दें। आपको पत्र द्वारा पत्र का उपयोग करना जारी रखना चाहिए
    • उदाहरण के लिए, अगर "मैक मरी" नाम का नाम है, तो इसे "मैकमुरी" के रूप में वर्णमाला क्रम में रखना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 5
    5
    उन शब्दों पर ध्यान न दें जो महत्वपूर्ण नहीं हैं कभी-कभी नौकरी शीर्षक से वर्णानुक्रम में सूची डालना आवश्यक है। जब यह मामला है, तो उस खाते के शब्दों को नहीं मानें जो शुरुआत में महत्वपूर्ण नहीं हैं, जैसे लेख "ओ", "ए", "एक" या "एक"।
    • दूसरे शब्दों में, यदि शीर्षक "द कैट हू सोल नहीं हो सकता है," "जी" से शुरू होने वाले शब्दों के साथ काम की सूची बनाएं इस नियम के एक कारण यह है कि कई नौकरियां हैं जो लेखों के साथ शुरू होती हैं। अगर इन शब्दों का इस्तेमाल करते हुए उन्हें वर्णमाला का होना चाहिए, तो सूची बहुत बड़ी होगी और तकनीक ग्रंथ सूची में काम को खोजने के लिए उपयोगी नहीं होगी।
  • भाग 2
    ग्रंथ सूची में वर्णानुक्रम के मूल नियमों को लागू करना

    एक बिबिलोग्राफी चरण 6 में वर्णित चित्र चित्र
    1
    वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध करने के लिए लेखक का उपनाम का उपयोग करें यह वर्णमाला क्रम में एक ग्रंथसूची तैयार करने का मुख्य मार्ग है यदि पुस्तक में एक से अधिक लेखक हैं, तो लेखक का उपयोग करें जिसका नाम पहले वर्णित रूप से ग्रंथ सूची में आइटम रखने के लिए सूचीबद्ध है, हालांकि आपको उद्धरण में सभी नाम शामिल करने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, अधिकांश उद्धरण लेखक के उपनाम से शुरू होते हैं, पहला नाम या प्रथम नाम के पहले अक्षर के साथ, जैसे: स्मिथ, जोसी।
    • इसलिए, आपको ग्रंथ सूची में सही स्थान पर बोली लगाने के लिए "स्मिथ" का उपयोग करना होगा।
    • यदि पुस्तक के दो लेखक हैं, तो इसे "स्मिथ, जोसी और रॉबर्टा जॉर्ज" के रूप में उद्धृत किया जाना चाहिए। इसलिए, "स्मिथ" नाम का उपयोग करके अब भी वर्णमाला क्रम में दर्ज किया जाना चाहिए, जब तक कि रॉबर्टा जॉर्ज को पुस्तक में पहले सूचीबद्ध नहीं किया गया था। पता लगाने के लिए शीर्षक वाले पृष्ठ का उपयोग करें।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 7 में वर्णित चित्र का शीर्षक
    2



    प्रकाशनों के नामों में वर्णानुक्रम में नाम दें। कुछ काम, जैसे कि संकाय, संपादकों को लेखक के बजाय मुख्य असाइनमेंट के रूप में होगा। दूसरे शब्दों में, प्रकाशक या संपादकों ने कई लेखकों द्वारा एक काम किया है, इसलिए जब आप पूरे काम को सूचीबद्ध कर रहे हैं, तो लेखक के नाम की जगह संपादकों के नामों का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर प्रकाशक का नाम जेस जेकब है, तो जेकब, जेस का उपयोग करके वर्णानुक्रम में उद्धृत किया गया है।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 8 में वर्णित चित्र का शीर्षक
    3
    किताब को कोई लेखक नहीं है, तो शीर्षक देखें। कभी-कभी किसी स्रोत ने लेखक का नाम नहीं दिखाया हो। यदि हां, तो लेखक के अंतिम नाम की बजाय पुस्तक को वर्णमाला क्रम में रखने के लिए नौकरी शीर्षक का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि शीर्षक "बिल्लियों और उनकी नींद की आदतें" हैं, तो "बिल्लियों" शब्द का प्रयोग वर्णानुक्रम में ग्रंथ सूची में सम्मिलित करने के लिए करें।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 9 में वर्णित चित्र का शीर्षक
    4
    सूची शैली मानकों के अनुसार एक ही लेखक द्वारा काम करता है। कभी-कभी आप एक ही लेखक द्वारा किए गए एक से अधिक कार्य का उपयोग कर समाप्त कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको प्रत्येक कार्य को अलग से सूचीबद्ध करने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह कैसे करें यह आप खोज के लिए उपयोग किए जा रहे दस्तावेज़ों की शैली पर निर्भर करेगा। यदि आपको वह शैली नहीं पता है जिसकी शिक्षक को पसंद है, तो पूछें
    • एपीए स्टाइल. सामान्य सूची बनाएं एपीए स्टाइल में उद्धरणों में से प्रत्येक के लिए, लेकिन उस क्रम में दर्ज करें जिसमें वे प्रकाशित किए गए थे। उदाहरण के लिए, अगर 1 99 3 में पेपर प्रकाशित किया गया था और दूसरा 1 99 7 में, 1 99 3 के पेपर को पहले आना चाहिए।
    • शैली विधायक. में एक सामान्य उद्धरण के साथ शुरू करें उद्धृत कार्य पृष्ठ काम के लिए जो वर्णमाला में सबसे पहले आता है। उदाहरण के लिए, "प्राइड एंड प्रिजूडिस" जेन ऑस्टेन की कृतियों की सूची में "कारण और संवेदनशीलता" के लिए पहले आना चाहिए। इसके बाद उसके बाद एक नया आइटम जोड़ें, लेकिन उपनाम और लेखक का नाम फिर से सूचीबद्ध करने के बजाय दो हाइफ़न के साथ शुरू करें।
    • ABNT शैली. ब्राजील में सबसे स्वीकार्य शैली में, एक को ऊपरी मामले में लेखक के नाम से शुरू करना चाहिए। अगला पुस्तक का शीर्षक, संस्करण संख्या और शहर जिसमें इसे प्रकाशित किया गया था आता है। अंत में, प्रकाशक का नाम, प्रकाशन का वर्ष और पृष्ठों की कुल संख्या शामिल करें उदाहरण के लिए: AUTHOR शीर्षक। संस्करण। शहर: प्रकाशक, प्रकाशन का वर्ष कुल पृष्ठ
  • भाग 3
    वर्णमाला क्रम में ग्रंथ सूची रखकर

    एक शीर्षक सूची का शीर्षक वर्णित करना 10
    1
    कोट्स को व्यवस्थित करें इससे पहले कि आप वर्णमाला शुरू करें, सुनिश्चित करें कि उद्धरण सही हैं। एक को बनाने के लिए बिल्कुल जानने के लिए, आपको यह जानने की ज़रूरत है कि शिक्षक किस प्रकार की शैली की आवश्यकता है। प्रमुख शैलियों में से कुछ हैं आधुनिक भाषा संघ (विधायक), अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन (एपीए) और शिकागो स्टाइल मैनुअल।
    • उदाहरण के लिए, विधायक में एक मूल उद्धरण इस तरह ठीक दिखाई देगा: स्मिथ, जॉर्ज कैट्स बिहावे कैसे न्यूयॉर्क: कैट पब्लिशिंग हाउस, 1 9 8। मुद्रण
    • इस उदाहरण में, लेखक का नाम जॉर्ज स्मिथ है शीर्षक "कैसे कैट्स बिहावे" है "न्यूयॉर्क" शहर जहां काम प्रकाशित हुआ था और "कैट पब्लिशिंग हाउस" प्रकाशक था, जबकि "1989" प्रकाशन का वर्ष है "प्रिंट" प्रारूप है जिसमें इसे प्रकाशित किया गया था।
    • शिकागो शैली में, उद्धरण इस प्रकार ग्रंथ सूची में होगा: स्मिथ, जॉर्ज कैट्स बिहावे कैसे न्यूयॉर्क: कैट पब्लिशिंग हाउस, 1 9 8 9। मूल शैली ग्रंथ सूची में विधायक के समान है।
    • एपीए में समान बोली निम्नानुसार होगी: स्मिथ, जी (1 9 8 9)। कैट्स बिहावे कैसे न्यूयॉर्क: कैट पब्लिशिंग हाउस ध्यान दें कि यह उद्धरण लेखक के पहले नाम का पहला अक्षर का उपयोग करता है और शुरुआत के प्रकाशन के वर्ष को बदलता है।
    • ABNT शैली में, आपको पुस्तक के शीर्षक, संस्करण संख्या, प्रकाशक का नाम और प्रकाशन की तिथि के बाद लेखक के नाम को शामिल करना होगा। उदाहरण के लिए: स्मिथ, जॉर्ज "कैट्स बिहावे", 2. एड कैट पब्लिशिंग हाउस, 1 9 8 9।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 11 के अनुसार वर्णित चित्र
    2
    मैन्युअल रूप से वर्णानुक्रम में सबसे आसान तरीका "ए" के साथ शुरू हो रहा है। अक्षर "ए" से शुरू होने वाले सभी उद्धरण खोजें और उन सभी को शुरुआत में रखें उन्हें वर्णमाला के अनुसार व्यवस्थित करें और पत्र "बी" के साथ आइटमों पर आगे बढ़ें। जब तक आप सभी उद्धरणों की व्यवस्था न करें तब तक जारी रखें
  • 3
    याद रखें कि आपको वर्णानुक्रमिक क्रम में सभी उद्धरण चिह्नों की आवश्यकता होगी, जो लेखक के नाम और शीर्षक से शुरू होगा। उदाहरण के लिए, पहला उद्धरण "एर्डवार्क स्टडीज" नाम से शीर्षक से शुरू हो सकता है, जिसका अनुसरण लेखक के नाम के साथ शुरू होता है, जैसे "इब्राहीम, लिंडसे।"
    • प्रत्येक आइटम के लिए वर्णमाला के नियमों को लागू करें
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 12 में वर्णित चित्र का शीर्षक
    4
    पाठ सॉफ्टवेयर का उपयोग करें वर्णमाला क्रम में उद्धरण चिह्न लगाने का एक और तरीका यह है कि पाठ सॉफ्टवेयर को सभी काम करने दें अलग-अलग पैराग्राफ में उद्धरण रखें, अर्थात प्रत्येक एक के बीच एक पंक्ति को छोड़ दें। टेक्स्ट को हाइलाइट करें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में, "होम" के अंतर्गत, एक छोटा नीचे तीर के साथ "एज़" बटन पर क्लिक करें।
    • बटन को खोजने के लिए आपको "तालिका" मेनू में भी देखने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे आप यह पूछ सकेंगे कि आप इसे कैसे संगठित करना चाहते हैं। पैराग्राफ और टेक्स्ट को आरोही क्रम में चुनें।
    • सूची को वर्णानुक्रम में रखा जाएगा, लेकिन आपको सही इंडेंटेशन के साथ प्रशंसा पत्र प्रारूपित करने की आवश्यकता होगी।
  • एक बिबिलोग्राफी चरण 13 के वर्णमाला का शीर्षक चित्र
    5
    एक स्वत: ग्रंथ सूची जनरेटर का उपयोग करें आप जनरेटर में सभी उद्धरण जानकारी डालते हैं, जो यह जांचता है कि क्या वे आपकी शैली की शैली में हैं और सूची तैयार करने के लिए तैयार वर्णानुक्रमिक क्रम में सूची बनाते हैं।
    • हालांकि, प्रशंसा पत्रों की जांच करने के लिए, जब वे तैयार हों, तो यह महत्वपूर्ण है कि ये सिस्टम सही नहीं हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com