IhsAdke.com

Excel में वर्णक्रमानुसार कक्षों को कैसे क्रमबद्ध करें

Excel एक शक्तिशाली स्प्रैडशीट टूल है जो पाठ और संख्याओं को संग्रहीत और प्रबंधित करता है। वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध रूप से Excel का उपयोग करने के अनेक लाभों में से एक है। वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध करने से आपको कोशिकाओं को डेटा का जल्दी से उपयोग और संदर्भ देने की अनुमति मिल जाएगी। आप दो तरीकेों में से एक में वर्णानुक्रमिक रूप से वर्णित कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
दो क्लिक में वर्णमाला क्रम में सूचीबद्ध

चित्र एक्सेल में कक्षों में alphabetize शीर्षक चरण 1
1
एक कॉलम के कक्ष में वर्णानुक्रम में सॉर्ट करने के लिए इच्छित टेक्स्ट टाइप करें
  • चित्र एक्सेल चरण 2 में वर्णमाला के आकार का चित्रण
    2
    वह टेक्स्ट चुनें जिसे आप सॉर्ट करना चाहते हैं चुनने के लिए, पहले सेल पर क्लिक करें और आखिरी सेल पर खींचें जिसे आप वर्णानुक्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं। आप स्तंभ शीर्षलेख पत्र पर क्लिक करके एक संपूर्ण स्तंभ का चयन कर सकते हैं।
  • चित्र एक्सेल में कक्षों में alphabetize शीर्षक चरण 3
    3
    डेटा श्रेणी में मानक टूलबार पर सॉर्ट आइकन "सॉर्ट एज़" (एज़ सॉर्ट) या "सॉर्ट करें ZA" खोजें अधिक सॉर्ट करने के लिए "सॉर्ट एज़" आइकन (एज़ सॉर्ट) पर क्लिक करें डाउनिंगली सॉर्ट करने के लिए "सॉर्ट करें ZA" आइकन क्लिक करें आपके चयनित कक्षों को क्रमबद्ध किया जाएगा।
    • यदि आपको "सॉर्ट एज़" आइकन नहीं मिल सकता है, तो आप मेनू पट्टी में "व्यू" मेनू खोलकर डिफ़ॉल्ट टूलबार जोड़ सकते हैं और फिर "टूलबार" का चयन कर सकते हैं ( टूलबार) और "मानक" विकल्प की जांच करें। डिफ़ॉल्ट उपकरण पट्टी अब दिखाई देगी और "एज़" आइकन (एजेड सॉर्ट) होगा।
  • चित्र Excel में alphabetize कोशिकाओं शीर्षक चरण 4
    4
    समाप्त हो गया।
  • विधि 2
    सॉर्ट विकल्प के साथ वर्णमाला क्रम में सूचीबद्ध करना

    चित्र Excel में alphabetize कोशिकाओं शीर्षक चरण 5
    1
    एक्सेल पृष्ठ को अपने टेक्स्ट से भरें



  • चित्र एक्सेल चरण 6 में वर्णमाला के आकार का चित्रण
    2
    संपूर्ण कार्यपत्रक का चयन करें ऐसा करने के लिए शॉर्टकट कुंजी "नियंत्रण + ए" या "कमांड + ए" का उपयोग करें। आप ऊपरी बाएं कोने में पंक्ति और कॉलम के बीच सफेद बॉक्स पर क्लिक करके भी चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में alphabetize सेल Excel में चरण 7
    3
    टूलबार में "डेटा" मेनू (डेटा) खोलें, फिर "सॉर्ट" विकल्प पर क्लिक करें। एक "क्रमबद्ध" बॉक्स दिखाई देगा। यदि आपने कॉलम का चयन किया है, तो "मेरी सूची में" के अंतर्गत "हैडर पंक्ति" विकल्प चुनें। यदि आपने कॉलम का चयन नहीं किया है, तो "कोई शीर्षक पंक्ति नहीं" चुनें
  • चित्र एक्सेल में कक्षों में alphabetize शीर्षक चरण 8
    4
    वह कॉलम चुनें जिसे आप "सॉर्ट बाय" में चुनकर वर्णानुक्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं। यदि आपने "हैडर पंक्ति" विकल्प चुना है, तो "आपके द्वारा क्रमबद्ध" के विकल्प आपके कॉलम के शीर्ष लेख होंगे। यदि आपने "कोई हैडर पंक्ति" विकल्प नहीं चुना है, तो विकल्प कॉलम के मानक पत्र हेडर होंगे।
  • चित्र एक्सेल में कोशिकाएं alphabetize शीर्षक चरण 9
    5
    चयनित स्तंभ को आरोही क्रम में क्रमबद्ध करने के लिए "आरोही" का चयन करें, या चयनित स्तंभ को अवरोही क्रम में क्रमबद्ध करने के लिए "उतरते हुए" चुनें।
  • चित्र एक्सेल में सेल के साथ वर्णित वर्ण क्रम 10
    6
    "ओके" पर क्लिक करें अब आपके कक्षों को वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध किया जाएगा
  • युक्तियाँ

    • आप किसी भी स्तंभ को वर्णक्रमानुसार क्रमबद्ध कर सकते हैं, चाहे वह कार्यपत्रक पर कैसा हो।

    चेतावनी

    • "सॉर्ट एज़ेड" आइकन (ए जेड सॉर्ट) का उपयोग करके कक्षों को सॉर्ट करना केवल आपके द्वारा चुने गए कॉलम को ठीक करना होगा। निम्नलिखित कॉलम में कोई डेटा स्थिर रहेगा और सॉर्ट करने के लिए आपके द्वारा चुने जाने वाले सेल के साथ सॉर्ट नहीं किया जाएगा। डेटा मेनू में सॉर्ट विकल्प का उपयोग करके सॉर्ट करना आपको 1 कॉलम को सॉर्ट करने और किसी संबंधित डेटा को गठबंधन रखने की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com