IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में क्रमबद्ध परतें कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक प्रत्येक वस्तु को अपने प्रकाशन - टेबल, टेक्स्ट बॉक्स, आकार, चित्र या क्लिप आर्ट में एक अलग स्तर के रूप में मानता है। आप एक दृश्य प्रभाव के लिए दूसरे के ऊपर एक परत रख सकते हैं, और आप ऑर्डर (जेड-ऑर्डर) को बदल सकते हैं जिसमें ये परत एक-दूसरे के शीर्ष पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में परतों को छाँटने के तरीके अलग-अलग संस्करणों के समान हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2010 में पूर्ववर्ती संस्करणों जैसे कि प्रकाशक 2003 और 2007 के रूप में, वर्तमान में रिबन इंटरफ़ेस के इस्तेमाल के कारण आदेशों की नियुक्ति अलग-अलग है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस यह आलेख तीन सबसे हाल के संस्करणों के लिए कदम का परिचय देता है।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007, और 2010 में छंटनी की परतें

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में ऑर्डर परतें शीर्षक वाली तस्वीर
1
उस ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें जिसे आप स्टैक पर ऊपर या नीचे ले जाना चाहते हैं। चयनित ऑब्जेक्ट साइज़िंग हैंडल के एक सेट से घिरा होगा।
  • यदि आप उस ऑब्जेक्ट को नहीं देखते हैं जिसे आप तुरंत चुनना चाहते हैं, तो किसी भी ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें और टैब या SHIFT + TAB कुंजी को कई बार दबाएं, जब तक कि ऑब्जेक्ट को आप बदलना नहीं चाहते हैं।
  • आप एक से अधिक ऑब्जेक्ट का चयन CTRL कुंजी दबाकर और प्रत्येक ऑब्जेक्ट का चयन करके कर सकते हैं जिसे आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। आखिरी वस्तु को चुनने के बाद सीटीआरएल कुंजी जारी करें



  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में ऑर्डर परतें शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    रिबन पर मुख पृष्ठ टैब का चयन करें (प्रकाशक 2010)। चार स्तर पोजीशनिंग विकल्प "संगठित करें" समूह में होंगे। प्रोग्राम के पिछले संस्करणों में, इन विकल्पों को "सॉर्ट" उपमेनू में पाया जा सकता है। ऑब्जेक्ट को लेयर स्टैक में ले जाने के विकल्प को चुनें
    • चयनित ऑब्जेक्ट को स्टैक के शीर्ष पर लाने के लिए "आगे लाएं" पर क्लिक करें। यदि ऑब्जेक्ट्स तैनात किए जाते हैं तो वे ओवरलैप करते हैं, इससे उन्हें हर किसी के शीर्ष पर खड़ा कर दिया जाएगा
    • चयनित ऑब्जेक्ट को ऑब्जेक्ट के मोर्चे पर तुरंत पीछे लाने के लिए "अगला" पर क्लिक करें (या ऑब्जेक्ट ओवरलैप होने पर नीचे)
    • ऑब्जेक्ट के पीछे चयनित ऑब्जेक्ट तुरंत आगे ले जाने के लिए "बैक" पर क्लिक करें (या ऑब्जेक्ट ओवरलैप होने पर ऊपर)
    • चयनित वस्तु को स्टैक के पीछे स्थित करने के लिए "वापस भेजें" पर क्लिक करें। यदि ऑब्जेक्ट ओवरलैप हो रहे हैं, तो यह चयनित सभी को अन्य सभी के अंतर्गत रखता है
  • युक्तियाँ

    • आप एक अपारदर्शी ऑब्जेक्ट इसे चुनकर और एक ही समय में CTRL और T कुंजी दबाकर पारदर्शी में बदल सकते हैं। ऑब्जेक्ट के चारों ओर सफेद भरण पारदर्शी हो जाएगा, नीचे दिए गए आइटम को इसके माध्यम से प्रदर्शित करने की अनुमति होगी। फिर ऑब्जेक्ट को ऑब्जेक्ट बनाने के लिए, फिर से CTRL और T दबाएं। ऑब्जेक्ट के चारों ओर सफेद भरें वापस आ जाएगी, नीचे किसी भी ऑब्जेक्ट की दृष्टि को अस्पष्ट करें।
    • टूलबार बटन के रूप में "आगे लाएं," "आगे," "रिवाइंड," और "सेंड बैक" विकल्प भी उपलब्ध हैं प्रकाशक 2003 में, वे अलग टूलबार बटन के रूप में दिखाई देते हैं, जबकि प्रकाशक 2007 में वे मुख्य उपकरण पट्टी पर एक ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देते हैं, जिसमें अंतिम विकल्प चुना गया आइकन चुना गया है। प्रकाशक 2010 में, उन्हें "अनुकूलित त्वरित पहुंच टूलबार" ड्रॉप-डाउन मेनू से "अधिक आदेश" चुनकर त्वरित एक्सेस टूलबार में जोड़ा जा सकता है।
    • पाठ के लिए पृष्ठभूमि के रूप में छवि का उपयोग करने के लिए, टेक्स्ट बॉक्स को राइट-क्लिक करें और दिखाई देने वाले मेनू पर "टेक्स्ट टेक्स्ट फ़ॉर्मेट" पर क्लिक करें। यह "प्रारूप पाठ बॉक्स" विंडो प्रदर्शित करेगा - "लेआउट" टैब चुनें और फिर "पाठ लेआउट" अनुभाग में "कोई नहीं" या "सतत" टैब चुनें।
    • प्रकाशन के प्रत्येक पृष्ठ पर प्रत्येक ऑब्जेक्ट के पीछे एक छवि रखने के लिए, उस चित्र या क्लिप आर्ट को किसी मास्टर पेज में डालें और उसे वॉटरमार्क में कनवर्ट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com