IhsAdke.com

एक Word दस्तावेज़ में तस्वीरें रखकर

छवियों को टेक्स्ट में जोड़ते समय, आप डेस्कटॉप प्रकाशन प्रोग्राम जैसे माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक के साथ अधिक सहयोग करते हैं, लेकिन आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ों में फोटो डालें। Word दस्तावेज़ में फ़ोटो डालने से इसे और अधिक रोचक बना दिया जाता है और टेक्स्ट के स्निपेट्स को प्रकाश डाला जाता है, जैसे क्रिसमस संदेश में नया उत्पाद लॉन्च करना या छुट्टियों का फोटो देना Word दस्तावेज़ में फ़ोटो जोड़ना एक आसान प्रक्रिया है। आज्ञाओं का स्थान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Word के संस्करण के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। 2003, 2007 और 2010 के संस्करणों के लिए Word दस्तावेज़ में फ़ोटो को कैसे रखा जाए, इसके निर्देश नीचे दिए गए हैं।

चरणों

एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट चरण 1 में फोटो रखें
1
Word दस्तावेज़ को खोलें जहां आप फ़ोटो को सम्मिलित करना चाहते हैं
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में तस्वीर रखो चित्र 2
    2
    उस दस्तावेज़ के स्थान पर क्लिक करें जहां आप तस्वीर दिखाना चाहते हैं। इस बिंदु पर, शब्द निविष्टियाँ कर्सर, जो एक निमिष खड़ी बार है, दिखाई देगा। यह सम्मिलन बिंदु छवि के निचले बाएं कोने के स्थान को सेट करता है।
    • यदि आप कोई स्थान नहीं चुनते हैं, तो छवि को डाला जाता है जहां कर्सर स्थित है।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में तस्वीर रखो चित्र 3
    3
    "इन्सर्ट इमेज" डायलॉग बॉक्स पर क्लिक करें। इस बॉक्स में आप उस तस्वीर का चयन करेंगे जिसे आप Word दस्तावेज़ में डालना चाहते हैं। प्रक्रिया Word के संस्करणों के बीच अलग-अलग है जो पुराने टूलबॉक्स और मेनू का उपयोग करती है, जैसे Word 2003, और नया रिबन इंटरफ़ेस, जैसे Word 2007 और 2010
    • Word 2003 में, "चित्र" मेनू से "चित्र" चुनें और "छवि" उपमेनू से "फ़ाइल से" चुनें
    • Word 2007 और 2010 में, "सम्मिलित करें" टैब पर "चित्रण" समूह से "चित्र" चुनें।



  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में तस्वीर रखो चित्र 4
    4
    वह फ़ोटो ब्राउज़ करें जिसे आप डालना चाहते हैं।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में तस्वीर रखो चित्र 5
    5
    फ़ाइल को क्लिक करें और फिर "डालें।"
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में तस्वीर रखो चित्र 6
    6
    यदि आप चाहते हैं, तो छवि को संशोधित करें Word के नए संस्करण पुराने लोगों की तुलना में फ़ोटो को संशोधित करने के लिए और विकल्प प्रदान करते हैं, जो माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में उपलब्ध विकल्पों तक सीमित हैं। दो सबसे संभावित संशोधनों को आप अपने Word दस्तावेज़ में एक तस्वीर में बनाना चाहते हैं, आकार और फसल हैं
    • फ़ोटो का आकार बदलने के लिए, आकार बदलने वाले हैंडल के अंक दिखाने के लिए उसे क्लिक करें कर्सर को एक बिंदु पर ले जाएं ताकि वह दोहरी तीर में बदल सके। इसे कम करने के लिए छवि के केंद्र में हैंडल खींचें और इसे बढ़ाने के लिए केंद्र से दूर।
    • फ़ोटो क्रॉप करने के लिए, आकार बदलने के हैंडल बिंदु दिखाने के लिए छवि पर क्लिक करें, Word 2003 में "चित्र" के अंतर्गत टूल गाइड में कटा प्रकार का चयन करें, या Word 2007 और 2010 में "चित्र टूल" में "आकार" समूह। काटने के आकार बदलते हैं और कर्सर एक काटने के उपकरण बन जाता है। एक हैंडल पर काटने के उपकरण रखें और उसे उस क्षेत्र में खींचें जिसे आप कट जाना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप फ़ोटो जोड़ते हैं तो Word दस्तावेज़ आकार में बढ़ता है आप "छवियों को संपीड़ें" विकल्प का उपयोग करके और जितनी संभव हो सके अपनी फ़ाइल को रखने के द्वारा जोड़ते हुए किसी भी फोटो के आकारों में कमी कर सकते हैं।
    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नए संस्करणों में उपलब्ध तस्वीरों को संशोधित करने के लिए अन्य कार्यों में सीमाएं, फसल शैलियों, छाया, चमक और छाया हटाने की क्षमता शामिल है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com