IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में एक टेबल कैसे डालें

दस्तावेज़ में एक अच्छी मेजबानी आपकी जानकारी को पाठकों के लिए उजागर करने में मदद कर सकता है, और वर्ड में एक टेबल को आसानी से जोड़ा जा सकता है आपकी तालिका के रूप को अनुकूलित करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं, और आप तालिका प्रविष्टि को और भी आसान बनाने के लिए प्रीबिल्ल्ट टेम्पलेट्स से चुन सकते हैं। आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए, इस आलेख में दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में एक टेबल डालें शीर्षक टाइप करें चित्र 1
1
वर्ड या दस्तावेज़ को खोलें जिसमें आप एक तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं। आप वर्ड के किसी भी संस्करण में टेबल सम्मिलित कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में एक टेबल डालें जिसका शीर्षक चित्र 2 है



    2
    उस क्षेत्र पर कर्सर की स्थिति दें जहां आप तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं। "सम्मिलित करें" टैब पर स्थित "तालिका" बटन पर क्लिक करें Word 2003 में, "सम्मिलित करें" मेनू पर क्लिक करें और "तालिका" चुनें।
    • सर्वोत्तम स्वरूपण परिणामों के लिए, पैराग्राफ या अपनी लाइन पर तालिका डालें।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में एक टेबल डालें जिसका शीर्षक चित्र 3 है
    3
    वह विधि चुनें जिसे आप अपनी तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं। Word 2007, 2010 और 2013 में, आपके पास अपने दस्तावेज़ में एक तालिका डालने के लिए कुछ अलग विकल्प हैं एक संवाद बॉक्स प्रकट होता है जब आप "सम्मिलित करें" बटन पर क्लिक करते हैं, जो आपको निम्न विधियों में से किसी एक का चयन करने की अनुमति देता है:
    • तालिका बनाने के लिए ग्रिड का उपयोग करें आप ग्रिड का उपयोग करके तालिका सम्मिलित कर सकते हैं, जहां वर्ग आपकी पंक्ति में मौजूद पंक्तियों या स्तंभों की संख्या दर्शाते हैं। बस अपने माउस को ग्रिड पर खींचें और वर्गों की आवश्यक संख्या को हाइलाइट करने के बाद क्लिक करें।
    • "सम्मिलन तालिका" मेनू खोलें यह मेनू आपको आपकी तालिका के लिए अपेक्षित पंक्तियों और स्तंभों की संख्या, साथ ही साथ कॉलम की चौड़ाई निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। आप कक्षों की सामग्री के लिए चौड़ाई को "ऑटो समायोज्य" के रूप में सेट कर सकते हैं या एक निश्चित चौड़ाई निर्धारित कर सकते हैं। तालिका सम्मिलित करने के लिए "ठीक" पर क्लिक करें।
    • Excel कार्यपत्रक डालें "एक्सेल वर्कशीट" पर क्लिक करें यदि आप तालिका को सम्मिलित करना चाहते हैं जो डेटा को एक्सेल मोड (उदाहरण के लिए, फ़ार्मुलों और फिल्टर) में हेरफेर करने की अनुमति देता है। तालिका के बाहर क्लिक करें यदि आप दस्तावेज़ पर स्वयं कार्य करना चाहते हैं
    • प्रीबिल्ल्ट टेबल टेम्पलेट का उपयोग करें वर्ड के नए संस्करणों में, आप उपलब्ध टेबल टेम्प्लेट का उपयोग करने के लिए "त्वरित तालिका" पर क्लिक कर सकते हैं। बस उदाहरण के डेटा को अपनी जानकारी के साथ बदलें।
  • युक्तियाँ

    • इसके अतिरिक्त, आप "सम्मिलित करें" टैब पर "तालिका" पर क्लिक करके और "ड्रा टेबल" कमांड को चुनकर एक तालिका बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com