IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में लाइन ब्रेक्स कैसे डालें

लाइन ब्रेक्स एक रेखा के अंत को परिभाषित करती है और एक नई लाइन शुरू करने के लिए संभव बनाता है ये टूट एक दूसरे से पैराग्राफ को अलग करने के लिए काफी उपयोगी होते हैं, बिना एक रिक्त पंक्ति के रूप में रिक्त स्थान के रूप में दर्ज किया जा सकता है, जो वर्ण हो सकते हैं। लाइन ब्लॉकों को मैन्युअल रूप से सम्मिलित करने के लिए एड्रेस ब्लॉक और कविताओं के लिए भी उपयोगी है क्योंकि वे लाइनों के बीच अतिरिक्त स्थान छोड़ देते हैं। लाइन ब्रेक को सम्मिलित करने का तरीका जानने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

एमएस वर्ड चरण 1 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक वाली तस्वीर
1
Word दस्तावेज़ ढूंढें अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र का उपयोग करके, एक दस्तावेज़ को .doc या .docx एक्सटेंशन के साथ ढूंढें।
  • एमएस वर्ड चरण 2 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक चित्र
    2
    दस्तावेज़ खोलें एक बार मिले, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलने के लिए फ़ाइल को डबल-क्लिक करें।



  • एमएस वर्ड चरण 3 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक चित्र
    3
    उस क्षेत्र पर जाएं जहां आप लाइन ब्रेक सम्मिलित करना चाहते हैं और उस पर क्लिक करें उस क्षेत्र का पता लगाएं जिसे आप दस्तावेज़ में लाइन ब्रेक सम्मिलित करना चाहते हैं। इसे शब्द कर्सर की स्थिति के लिए क्लिक करें।
  • एमएस वर्ड चरण 4 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक चित्र
    4
    लाइन ब्रेक दर्ज करें लाइन ब्रेक सम्मिलित करने के लिए Shift + Enter दबाएं अब आप ब्रेक के तुरंत बाद लाइन में सामग्री जोड़ने में सक्षम होंगे।
    • ध्यान दें कि यदि आप इसे क्लिक करते हैं तो कर्सर सफेद स्थान पर नहीं रहेगा इसका मतलब यह है कि अंतरिक्ष वास्तव में, एक लाइन ब्रेक है।
  • युक्तियाँ

    • वर्ड में एक फ़ाइल खोलने का एक वैकल्पिक तरीका माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को पहले खोलना है। एक बार खोला जाने पर, स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में "फ़ाइल" पर क्लिक करें और फिर "ओपन" पर क्लिक करें। वह दस्तावेज़ खोजें, जिसे आप खोलना चाहते हैं जब आप इसे ढूंढते हैं, तो इसे चुनें और फिर विंडो के निचले दाएं कोने में खोलें क्लिक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com