IhsAdke.com

नियंत्रण का उपयोग कर दस्तावेज़ को कैसे संपादित करें Microsoft Word परिवर्तन फ़ीचर

यदि आपके पास एक दस्तावेज़, कार्य या निबंध है, तो आप समीक्षा करना चाहते हैं, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का "ट्रैक परिवर्तन" सुविधा एक बढ़िया विकल्प है। दस्तावेज़ में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को हाइलाइट किया जाता है ताकि मूल लेखक उन्हें देख सकें और निर्णय ले सकें कि उन्हें एक-एक करके स्वीकार या अस्वीकार करना है या नहीं। इस तरह, लेखक अपने विचारों, तर्कों, या अनुभवों पर कुल नियंत्रण बरकरार रखता है।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए एक दस्तावेज को संपादित शीर्षक वाला चित्र` class=
1
"परिवर्तनों को ट्रैक करें" सुविधा को सक्षम करें और दस्तावेज़ को एक नया फ़ाइल नाम के साथ सहेजें। Microsoft Word (संस्करण 2007 या 2010) के साथ संपादित किए जाने वाले दस्तावेज़ को खोलें, शीर्ष टूलबार में मेनू से "समीक्षा करें" टैब का चयन करें और "परिवर्तन ट्रैक करें" पर क्लिक करें ताकि बटन हाइलाइट किया गया हो। उसके बाद, दस्तावेज़ को एक नया फ़ाइल नाम के साथ सहेजें, जैसे filename1.docx, उदाहरण के लिए। यह आपको फ़ाइल की दो प्रतियां देगा (संदर्भ के लिए मूल filename.docx और आप filename1.docx के साथ काम करने जा रहे हैं)।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए एक दस्तावेज को संपादित शीर्षक वाला चित्र` width=
    2



    दस्तावेज़ संपादित करें, अक्षरों, शब्दों, विराम चिह्नों, आदि को सम्मिलित या हटाएं। दर्ज किए गए पात्रों को हाइलाइट और अधोरेखित किया जाएगा, जबकि हटाए गए वर्णों को हाइलाइट किया जाएगा और बीच में क्षैतिज रूप से स्कैन किया जाएगा। आप अपने सुझाव को संदर्भित करना चाहते हैं, जिस जगह पर शब्द या कर्सर के साथ पाठ के भाग को उजागर करके (बाएं बटन दबाए रखें और कर्सर को चुनने के लिए खींचें) को जोड़कर टिप्पणी जोड़ सकते हैं। फिर शीर्ष मेनू टूलबार में "समीक्षा करें" टैब से "नई टिप्पणी" बटन चुनें प्रकट होने वाली टिप्पणी विंडो में, आप लेख के विशिष्ट क्षेत्र के बारे में लेखक को राय लिख सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए एक दस्तावेज को संपादित शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    संपूर्ण संपादन के अंत में, उस दस्तावेज़ को बचाने के लिए जो आप पिछली बार (filename1.docx) पर काम कर रहे हैं। फिर मेनू उपकरण पट्टी "समीक्षा" में "ठीक" बटन का चयन करें, और दस्तावेज़ में "सभी परिवर्तन का चयन करें" क्लिक करें। अब, सभी हाइलाइट किए गए लेख में स्वीकार किया जाएगा, विलोपन और सम्मिलन गायब हो जाएगा स्वीकार किया जाएगा। (टिप्पणी बॉक्स में सही बटन पर क्लिक करें और "टिप्पणी हटाएँ" का चयन करें) केवल टिप्पणियों में देखा जा रहा करने के बाद लेखक द्वारा हटा दिया जाना चाहिए। अब, बहुत सावधानी से, "फ़ाइल" मेनू पर जाएँ और "इस रूप में सहेजें।" तब सभी परिवर्तनों को स्वीकार कर लिया गया एक नया दस्तावेज़ के रूप में सहेज। आप filename2.docx का उपयोग कर सकते हैं nomedoarquivo.docx (दस्तावेज़ मूल नहीं संपादित करता है), nomedoarquivo1.docx (सभी मुद्दों के साथ समीक्षा दस्तावेज़ पर प्रकाश डाला) और nomedoarquivo2.docx (स्वीकार किए जाते हैं सभी परिवर्तनों के साथ संपादित दस्तावेज़): अब आपको तीन दस्तावेजों की है।
  • युक्तियाँ

    • आप पाठ क्षेत्र को हाइलाइट करके और "समीक्षा स्वीकार करें" टूलबार पर "परिवर्तन स्वीकार करें" / "अस्वीकार करें अस्वीकार करें" का चयन करके व्यक्तिगत रूप से परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • संपादन के बाद दस्तावेज़ को सहेजते समय बहुत सावधान रहें, जैसे कि filename2.docx। गलती से filename1.docx में हाइलाइट किए गए सभी समस्याओं के रिकॉर्ड को बदलना बहुत आसान है। अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए आप किसी अन्य स्थान पर filename1.docx की एक बैकअप प्रति सहेज सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com