IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में शब्द गणना कैसे करें

जब आप Microsoft Word में किसी दस्तावेज़ को लिखना सीखते हैं, तो आपको बहुत अधिक उपयोगी सुविधाएं मिलेंगी वर्तनी जांच, व्याकरण संबंधी मदद, और खोजशब्दों को ढूंढने और बदलने का विकल्प, जो इस शब्द प्रसंस्करण सॉफ्टवेयर को उद्योग मानक मानक, घर या कार्यालय में बनाता है। एक विशेषता जो प्रोग्राम प्रदान करती है शब्द गणना है। शब्द गणना का प्रयोग करके शब्द, पैराग्राफ, और वर्णों की गिनती करके आपकी परियोजना को लाइन पर रहने में सहायता मिल सकती है। इस सुविधा का मूल कार्य शब्द गणना को जांचने की क्षमता है, जो महत्वपूर्ण है जब विशिष्ट दिशानिर्देशों में आपको एक निश्चित सीमा के भीतर लिखना पड़ता है यदि आप Microsoft Word के विभिन्न संस्करणों में शब्द गणना को कैसे जानना चाहते हैं, तो निम्न निर्देश पढ़ें

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक वर्ड काउंटर चेक करें शीर्षक वाला चित्र
1
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोग्राम शुरू करें टूलबार में पृष्ठ के ऊपरी बाईं ओर "नया" चुनकर एक नया दस्तावेज़ खोलें। आमतौर पर, शब्द गणना स्वचालित रूप से चलाने के लिए सेट है। कार्यक्षेत्र के निचले भाग में स्टेटस बार को देखें पेज काउंटर के बगल में, आपको शब्द काउंटर देखना चाहिए। इसे "शब्द: 0 का 0", या "0/0", अपने वर्ड के संस्करण के आधार पर कहने चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में वर्ड काउंटर को चेक करें
    2
    दस्तावेज़ में एक शब्द टाइप करें शब्द गिनती पर नीचे देखो और आप देखेंगे कि जो शब्द आपने लिखा है उसे बताया गया है। अब यह कहना चाहिए "शब्द: 1 का 1" या "शब्द: 1", माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के आपके संस्करण के आधार पर। कुछ और शब्द लिखें अब आपको ध्यान देना चाहिए कि इन शब्दों को भी बताया गया था। यदि आप 10 शब्दों में बंद कर देते हैं, उदाहरण के लिए, गिनती अब "शब्द: 10 में से 10" या "शब्द: 10" कहें।
    • दस्तावेज़ में शब्दों को जोड़ने के लिए टाइप करना जारी रखें, अक्सर शब्द गणना देखें प्रत्येक नए शब्द के साथ, गिनती बढ़नी चाहिए।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में वर्ड काउंटर चेक करें
    3
    एक शब्द की संख्यात्मक नियुक्ति खोजें अपने माउस कर्सर को दस्तावेज़ में कहीं एक शब्द पर रखें। दूसरों की तुलना में इसकी संख्यात्मक स्थिति निर्धारित करने के लिए उस पर क्लिक करके शब्द का चयन करें शब्द गणना में "शब्द: 58 का 161" प्रदर्शित होगा, उदाहरण के लिए। संख्या 161 कुल शब्द संख्या को दर्शाता है और 58 वह शब्द है जिसे आपने चुना है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में वर्ड काउंटर की जांच करें शीर्षक 4
    4
    "समीक्षा" के अंतर्गत शब्द गणना बॉक्स खोलें आपको आँकड़ों की एक सूची दिखाई देनी चाहिए आप "फुटनोट्स और एंडनोट्स शामिल करें" विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके दस्तावेज़ में सभी शब्दों की गणना करता है। इस बॉक्स को अनचेक करें यदि आप अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज के टेक्स्ट बॉडी की गणना करना चाहते हैं।
    • जब आपको वाक्यों, अनुच्छेदों, वर्णों या पृष्ठों की संख्या जानने की आवश्यकता हो, शब्द संख्या बॉक्स देखें
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड विंडो को अधिकतम किया गया है। अन्यथा, खिड़की को दृश्यमान क्षेत्र में स्थानांतरित किया जा सकता है, और दस्तावेज के नीचे स्थित शब्द गणना छिपी हो सकती है।
    • वर्षों में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के विभिन्न संस्करणों में अलग-अलग बारीकियों के कारण, आपको "सहायता" मेनू का संदर्भ देते हुए अपने संस्करण से अधिक परिचित होना चाहिए यदि आपको अभी भी सहायता चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com