IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक लोगो कैसे बनाएं

एमएस प्रकाशक एक डेस्कटॉप प्रकाशन अनुप्रयोग है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट के कुछ संस्करण शामिल हैं। प्रकाशक को सरल उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आम प्रयोक्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें कम या कोई डिजाइन अनुभव नहीं है। यह लेख माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक लोगो कैसे बना सकता है, इसके चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
ओपन प्रकाशक Windows प्रारंभ मेनू पर सभी प्रोग्राम विकल्प पर क्लिक करें और Microsoft Office चुनें सबमेनू से प्रकाशक चुनें एप्लिकेशन डेस्कटॉप पर खुल जाएगा। काम की सतह के लिए एक पेपर का आकार चुनें बाएं हाथ कॉलम में प्रकाशित प्रकार मेनू से रिक्त पृष्ठ आकार विकल्प चुनें। उपलब्ध आकारों से पत्र (चित्र) विकल्प चुनें। डेस्कटॉप माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक लोगो बनाने के लिए तैयार था
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में एक लोगो बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    लोगो के लिए एक प्रारूप चुनें ऑब्जेक्ट टूलबार पर स्थित "ऑटो आकृतियाँ" बटन पर क्लिक करें और दिखाई देने वाले विभिन्न उपमेनू पर ध्यान दें। अपना लोगो डिज़ाइन करने के लिए इस्तेमाल होने वाले आकृति, रेखा, पोस्टर, कटआउट या कनेक्टर के लिए उपमेनू में देखें। दस्तावेज़ में इसे सम्मिलित करने के लिए किसी भी ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 में लोगो बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एप्लिकेशन विंडो को पॉप्युलेट करने के लिए फॉर्म का आकार बदलें। अंतिम उत्पाद की रिज़ोल्यूशन गुणवत्ता में सुधार के लिए इसका आकार बढ़ाएं। आकृति का आकार बदलने के लिए एक सीमा या कोने पर क्लिक करें और खींचें। इसे एप्लिकेशन विंडो के किनारों तक बढ़ाया जाना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 में लोगो बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    आकार के लिए एक रंग चुनें उपकरण पट्टी पर भरें रंग बटन पर क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट विकल्प से एक रंग चुनने के लिए अधिक भरें रंगों का चयन करें या कस्टम एक बनाने के लिए उपमेनू में अनुकूलित करें टैब पर क्लिक करें।
    • रंग का चयन करें जो प्रयोग की जाने वाली फ़ॉन्ट के साथ अच्छी तरह से विरोधाभास है। पैलेट पर स्लाइडर समायोजित करके या आरजीबी मूल्यों को समायोजित करके कस्टम रंग मेनू में कोई भी छाया या संभव रंग बनाया जा सकता है। पारदर्शिता भरें भी समायोजित किया जा सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 में लोगो बनाएं शीर्षक वाला चित्र



    5
    आकृति की रूपरेखा के लिए एक रंग चुनें। टूलबार पर लाइन रंग बटन पर क्लिक करें। प्रत्येक रंग उपलब्ध देखने के लिए सबमेनू से अधिक कंटूर कलर्स विकल्प चुनें या कस्टम रंग बनाने के लिए सबमेनू में कस्टमाइज़ टैब पर क्लिक करें। रंग पैलेट में स्लाइडर को समायोजित करके कस्टम रंग मेनू में कोई भी छाया या संभव रंग बनाया जा सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    आकृति की रूपरेखा के लिए एक लाइन शैली चुनें टूलबार पर एज / लाइन स्टाइल बटन पर क्लिक करें और उपलब्ध विकल्पों में से शैली और मोटाई चुनें। सिंगल, डबल या ट्रिपल लाइन शैलियों से चुनें या ड्रॉप-डाउन मेनू के निचले भाग में स्थित अधिक लाइन्स विकल्प चुनें। आकृति का समोच्च किसी भी चौड़ाई से समायोजित किया जा सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    लोगो टेक्स्ट जोड़ें आकार को राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से पाठ जोड़ें चुनें। एक कर्सर प्रपत्र में दिखाई देता है। लोगो का टेक्स्ट दर्ज करें
    • लोगो टेक्स्ट के फ़ॉन्ट को बदलें। ड्राइंग पर राइट-क्लिक करें और टेक्स्ट बदलें चुनें। फ़ॉन्ट संवाद बॉक्स से पाठ के लिए एक फ़ॉन्ट चुनें। आसानी से पढ़ा जा सकता है एक फ़ॉन्ट चुनें हेल्वेस्टिका, बोधिनी, गैरामंड और फ्यूचरु, पेशेवर डिजाइनरों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम फोंट में से हैं। अपने प्रोजेक्ट को सबसे अच्छा फिट करने वाले एक को खोजने के लिए अलग-अलग फोंटों की कोशिश करें।
    • पाठ का आकार समायोजित करें पाठ को फिर से क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से फ़ॉन्ट चुनें। सबमेनू से "ऑटो समायोजन" टेक्स्ट विकल्प चुनें और सर्वश्रेष्ठ फ़िट चुनें। पाठ ऑब्जेक्ट के आकार के लिए सबसे अच्छा फिट होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 में एक लोगो बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    लोगो को एक छवि फ़ाइल के रूप में सहेजें ऑब्जेक्ट पर राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से छवि के रूप में सहेजें विकल्प चुनें। ड्रॉप-डाउन मेनू से सहेजें प्रकार टाइप करें और बिटमैप विकल्प को चुनें। इस रूप में सहेजें संवाद बॉक्स में, 300dpi सेटिंग को प्रिंट रिज़ॉल्यूशन विकल्पों से चुनें। एक प्रकाशक लोगो डिजाइन छवि आपके कंप्यूटर पर सहेज ली गई है
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रभावी लोगो के रहस्य सरलता और पठनीयता हैं। ज्यादातर मामलों में, एक या दो से अधिक रंगों का उपयोग करने से बचें और ऐसे फ़ॉन्ट का चयन करें जो दूरी से आसानी से पढ़ा जा सके। आकार, आकृति और झुकाव के प्रभावों को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए, या यहां तक ​​कि इसका प्रयोग भी किया जाना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, एक साफ, सुंदरतापूर्ण रूप से सुखदायक और आसानी से पहचानने योग्य डिजाइन बनाने के लिए छायांकन और 3D पाठ प्रभावों को टाला जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com