IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक निमंत्रण कैसे बनाएं

पूर्व कुछ है कि था एक स्टेशनरी की दुकान से आदेश दिया जा करने के लिए जा रहा है, स्टाइलिश निमंत्रण चीजें हैं जो आप अपने आप को इस तरह माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक के रूप में एक डेस्कटॉप प्रकाशन कार्यक्रम का उपयोग कर बना सकते हैं। परंपरागत तह कार्ड या पोस्टकार्ड प्रारूप, पहले से तैयार टेम्पलेट या अपने खुद के डिजाइन का उपयोग कर: यह आप दो प्रारूपों में निमंत्रण का उत्पादन कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007 और 2010 में निमंत्रण कैसे बनाया जाए इसके बारे में निर्देश हैं।

चरणों

विधि 1
एक तह निमंत्रण कार्ड बनाना

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
आप जिस टेम्पलेट पर कार्य करना चाहते हैं उसका चयन करें। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपके निमंत्रण कार्ड टेम्पलेट को उस अवसर के प्रकार के अनुसार व्यवस्थित करता है जिस पर वह काम करेगा।
  • प्रकाशक 2003 में, नई प्रकाशन कार्य फलक में "मुद्रण के लिए प्रकाशन" का चयन करें, और उसके बाद निमंत्रण के बाईं ओर तीर पर क्लिक करें। पूर्वावलोकन गैलरी में उपलब्ध टेम्पलेट देखने के लिए सूचीबद्ध आमंत्रण प्रकारों में से एक पर क्लिक करें।
  • प्रकाशक 2007 में, स्क्रीन के बाईं किनारे पर प्रकाशन प्रकार सूची से "आमंत्रण कार्ड" चुनें। निमंत्रण डिजाइनों को उस प्रकार के घटना के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जिसके लिए वह सेवा करेगी, सामान्य आकार के खाली खंड के बाद, स्टेशनरी मेकर द्वारा समूहीकृत रिक्त आकारों द्वारा जारी रखा जाएगा। ऊपरी दाएं कोने में टास्क फलक के शीर्ष पर आप इसे किसी बड़े प्रोजेक्ट को उजागर कर सकते हैं।
  • प्रकाशक 2010 में, उपलब्ध टेम्पलेट्स के अंतर्गत अधिक टेम्पलेट अनुभाग में "आमंत्रण कार्ड" चुनें। आमंत्रण डिज़ाइन को घटना के प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, इसके बाद रिक्त सामान्य आकार अनुभाग और स्टेशनरी निर्माता द्वारा फ़ोल्डर्स में रिक्त आकार रिक्त किए जाते हैं। ऊपरी दाएं कोने में टास्क फलक के शीर्ष पर आप इसे किसी बड़े प्रोजेक्ट को उजागर कर सकते हैं।
  • यदि आपको वह मॉडल नहीं मिल रहा है जो आप चाहते हैं, तो आप इंटरनेट कनेक्शन से अतिरिक्त मॉडलों को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आमंत्रण के लिए रंग और फ़ॉन्ट योजना चुनें। प्रत्येक निमंत्रण कार्ड टेम्पलेट एक डिफ़ॉल्ट रंग योजना और फ़ॉन्ट के साथ आता है, लेकिन यदि आप एक अलग रंग या फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उचित विकल्प चुनकर ऐसा कर सकते हैं। रंग योजना मेनू से एक नई रंग योजना चुनें, और फ़ॉन्ट स्कीम ड्रॉप-डाउन सूची से एक नया फ़ॉन्ट चुनें।
    • आप रंग योजना या फ़ॉन्ट स्कीम ड्रॉप-डाउन सूची से "नया बनाएँ" विकल्प चुनकर अपना स्वयं का कस्टम फ़ॉन्ट या रंग भी बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    तय करें कि आपका कार्ड कैसे जोड़ दिया जाना चाहिए। यह कागज के एक शीट पर मुद्रित किया जाएगा, लेकिन इसे 3 में से 1 में जोड़ दिया जा सकता है। आप चुनते हैं कि कैसे कार्य फलक के विकल्प अनुभाग में पृष्ठ आकार मेनू से कार्ड जोड़ दिया जाता है उपलब्ध विकल्प इस प्रकार हैं:
    • एक पृष्ठ के एक चौथाई में झुकने वाला साइड कार्ड पृष्ठ पृष्ठ के एक तरफ प्रिंट करेंगे, और जब जोड़ दिया जाएगा, तो एक ऐसा कार्ड उत्पन्न होगा जो बाईं ओर खुलता है।
    • पृष्ठ के एक चौथाई में शीर्ष गुना कार्ड के पृष्ठ पृष्ठ के एक हिस्से पर मुद्रित होंगे, और जब जोड़ दिया जाएगा, तो शीर्ष पर खुलने वाले कार्ड का उत्पादन होगा।
    • आधा पृष्ठ में साइड गुना इसके सामने और पीछे के कवर पृष्ठ के एक तरफ प्रिंट होंगे, और कार्ड के अंदर दूसरे पर प्रिंट होगा। आप सामग्री को उन्मुख कर सकते हैं ताकि कार्ड किनारे पर या शीर्ष पर हो। एक आधा पृष्ठ कार्ड एक चौथाई-पेज कार्ड से बड़ा आकार में गुना होगा।
    • यदि आप रिक्त टेम्पलेट्स में से एक का चयन करते हैं, तो ये विकल्प उपलब्ध नहीं होते हैं, क्योंकि पेज गुना विकल्प पहले से निर्धारित हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    पृष्ठ का लेआउट निर्धारित करें जबकि प्रत्येक निमंत्रण कार्ड टेम्पलेट का अपना डिफ़ॉल्ट टेम्प्लेट होता है, आप कार्य फलक में लेआउट ड्रॉप-डाउन सूची से विकल्पों में से एक को चुनकर अपनी पसंद के तत्वों का लेआउट बदल सकते हैं।
    • ये लेआउट विकल्प उपलब्ध नहीं हैं यदि आप रिक्त टेम्पलेट्स में से एक का चयन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने व्यापार या व्यक्तिगत जानकारी अगर वांछित रजिस्टर करें यदि आप प्रकाशक 2003 का उपयोग कर रहे हैं, तो कार्यक्रम इस जानकारी को पहली बार आपके द्वारा उपयोग किए जाने पर विचार करेगा। फिर आप इस जानकारी को अपनी निमंत्रण में सम्मिलित करने के लिए संपादन मेनू में अपनी व्यक्तिगत जानकारी से चुन सकते हैं। प्रकाशक 2007 और 2010 में, आप अपनी कंपनी की जानकारी कंपनी की जानकारी ड्रॉप-डाउन सूची से चुन सकते हैं या एक नई सूचना सेट बनाने के लिए "नया बनाएं" चुन कर। यह जानकारी आपके निमंत्रण कार्ड में डाली जाएगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपना निमंत्रण कार्ड बनाएं प्रकाशक 2007 और 2010 में, कार्य फलक के नीचे वाला बटन "बनाएं" विवरणिका (Publisher 2003 स्वचालित रूप से इस बात यह है कि आप एक ब्रोशर पैदा कर रहे पर मान बनाने के लिए क्लिक करें, और एक पर बटन "बनाएँ" नहीं है आपका कार्य फलक)
    • उस वक्त, आप यह देखने के लिए निमंत्रण को प्रिंट करना चाह सकते हैं कि क्या आप परियोजना चाहते हैं, या दूसरों को ईमेल करने के लिए पीडीएफ बनाएं और परियोजना से प्रतिक्रिया दें।
  • विधि 2
    पोस्टकार्ड आमंत्रण बनाना

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप जिस टेम्पलेट के साथ काम करना चाहते हैं उसे चुनें माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपके कार्ड टेम्पलेट्स को पोस्टकार्ड के लिए इच्छित उद्देश्य के अनुसार व्यवस्थित करता है
    • प्रकाशक 2003 में, नया प्रकाशन कार्य फलक में "मुद्रण के लिए प्रकाशन" का चयन करें और फिर कार्ड के बाईं ओर तीर पर क्लिक करें। पूर्वावलोकन गैलरी में उपलब्ध टेम्पलेट्स को देखने के लिए सूचीबद्ध एक पोस्टकार्ड प्रकार पर क्लिक करें।
    • प्रकाशक 2007 में, स्क्रीन के केंद्र में सबसे लोकप्रिय प्रकाशन प्रकार सूची से, या स्क्रीन के बाएं किनारे पर प्रकाशन प्रकार सूची से "पोस्टकार्ड" चुनें। कार्ड डिजाइनों को पोस्टकार्ड के उद्देश्य से समूहीकृत किया जाता है, इसके बाद एक सामान्य रिक्त आकार अनुभाग होता है, जिसके बाद स्टेशनरी मेकर द्वारा वर्गीकृत रिक्त आकार होते हैं। ऊपरी दाएं कोने में टास्क फलक के शीर्ष पर आप इसे किसी बड़े प्रोजेक्ट को उजागर कर सकते हैं।
    • प्रकाशक 2010 में, उपलब्ध टेम्पलेट के तहत सबसे लोकप्रिय अनुभाग में "पोस्टकार्ड" चुनें। कार्ड डिज़ाइन को पोस्टकार्ड के उद्देश्य से समूहीकृत किया जाता है, इसके बाद सामान्य आकार के एक खाली खंड होता है, जिसके बाद स्टेशनरी निर्माता द्वारा फ़ोल्डर्स में खाली रिक्त आकार दिखाए जाते हैं। ऊपरी दाएं कोने में टास्क फलक के शीर्ष पर आप इसे किसी बड़े प्रोजेक्ट को उजागर कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आमंत्रण के लिए रंग और फ़ॉन्ट योजना चुनें। निमंत्रण कार्ड टेम्पलेट्स के साथ, प्रत्येक पोस्टकार्ड टेम्पलेट अपने स्वयं के डिफ़ॉल्ट रंग योजनाओं और फ़ॉन्ट के साथ आते हैं, जिसे आप रंग योजना और फ़ॉन्ट स्कीम के ड्रॉप-डाउन मेनू में विकल्पों का उपयोग करके अपनी पसंद में बदल सकते हैं। , सूचीबद्ध विकल्पों में से एक को चुनना या अपना खुद का निर्माण करने के लिए "नया बनाएं" का चयन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र



    3
    यह तय करें कि मुद्रित होने पर आपका पोस्टकार्ड कैसा दिखेगा। पृष्ठ आकार विकल्प में अपने पोस्टकार्ड सादे कागज या कार्ड स्टॉक के एक पत्रक के लिए (सादा कागज या कार्ड स्टॉक के एक पत्रक के लिए 4 कार्ड) एक पेज के रूप में मुद्रित चार या के रूप में आधे पृष्ठ (2 कार्ड के लिए )।
    • रिक्त टेम्पलेट से कार्ड बनाते समय यह विकल्प उपलब्ध नहीं होता है
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    निर्णय लें कि कार्ड के पते के किनारे पर आप क्या शामिल करना चाहते हैं आप अपने पोस्टकार्ड के पते की तरफ केवल वापसी और वापस पता प्रदर्शित करने या पूरक जानकारी शामिल करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप साइड 2 सूचना ड्रॉप-डाउन सूची से इस विकल्प को चुनते हैं। पोस्टकार्ड के लिए प्रासंगिक विकल्पों की एक आंशिक सूची नीचे दी गई है:
    • "बस पता" कार्ड के पते की ओर से केवल भेजने और वापस पता प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को चुनें।
    • "मानचित्र"। यह विकल्प चुनें यदि आपका निमंत्रण एक घटना में जाता है और आप लोगों को अपने स्थान पर निर्देशित करने के लिए एक सरल नक्शा शामिल करने की योजना बना रहे हैं। इस विकल्प का व्यापारिक निमंत्रणों में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन एक नक्शा लोगों को विवाह या स्नातक रिसेप्शन स्थान पर बिक्री के रूप में आसानी से ढूंढने में मदद कर सकता है (आपको प्लेसहोल्डर मैप को बदलना होगा अपने खुद के द्वारा)
    • "स्पीकर नोट्स" यह विकल्प चुनें यदि आपका निमंत्रण राजनेताओं, कंपनियों या प्रेरक वक्ताओं के साथ एक घटना में जाता है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण वक्ताओं की एक छोटी सूची शामिल है
    • "प्रोमोशनल टेक्स्ट" यह विकल्प चुनें यदि निमंत्रण एक बिक्री घटना के लिए है और आप किसी विशेष पेशकश में बिक्री के लिए कुछ प्रमुख वस्तुओं को सूचीबद्ध करना चाहते हैं जो कि कार्ड के दूसरी तरफ अधिक विस्तार से समझाया गया है।
    • "प्रतिबद्धता पाठ" ईवेंट के समय और स्थान को एनोटेट करने के लिए इस विकल्प को चुनें। आप अपना संपर्क, फ़ैक्स, और ईमेल फ़ोन नंबर जोड़ सकते हैं (यदि आपके निमंत्रण के प्रयोजन के लिए उपयुक्त नहीं है तो आप "नियुक्ति की पुष्टि या रद्द करने के लिए" पंक्ति बदल या हटा सकते हैं)।
    • जब आप रिक्त टेम्पलेट से कार्ड बनाते हैं तो ये विकल्प उपलब्ध नहीं होते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 11 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी पता जानकारी शामिल करें पोस्टकार्ड एक निमंत्रण कार्ड जहां बाद संलग्न है में एक लिफाफा संबोधित रूप में पोस्टकार्ड अपनी पीठ में जानकारी वहन से अलग है। वापसी पता करने के लिए अपनी जानकारी को पोस्टकार्ड के लिए माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में उसी तरह है, साथ ही आपकी व्यक्तिगत या कंपनी की जानकारी व्यवहार करता है अगर आप उन्हें एक निमंत्रण कार्ड में शामिल करने का निर्णय प्रकाशक के इसके संस्करण व्यवहार किया जाता है जोड़ें।
    • मेलिंग पते से निपटने के लिए, आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वर्कशीट, एक्सेस डाटाबेस, या वर्ड डॉक्युमेंट का उपयोग करके मेल मर्ज बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 12 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपना पोस्टकार्ड बनाएं निमंत्रण कार्ड के साथ के रूप में, जबकि Publisher 2003 मानता है कि कार्ड पल आप चुनते हैं ` "पोस्टकार्ड से बनाया जा रहा है प्रकाशक 2007 या 2010 टास्क पेन के नीचे वाला बटन" बनाएं "पर क्लिक "नई प्रकाशन कार्य फलक से
  • विधि 3
    अपने आमंत्रण को संशोधित करना, सहेजना और प्रिंट करना

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 13 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्लेसहोल्डर में किसी भी पाठ को अपने स्वयं के टेक्स्ट के साथ बदलें उस टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और उपयुक्त फ़ील्ड में नया टेक्स्ट डालें।
    • टेक्स्ट अधिकांश मामलों में बॉक्स में फिट होने के लिए स्वत: आकार बदल देगा। आप एक निश्चित आकार में पाठ सेट करने के लिए की जरूरत है, स्वरूप मेनू से "ऑटोफ़िट पाठ" का चयन करें और फिर "कोई ऑटोफ़िट" (प्रकाशक 2003 और 2007), या चयन उपकरण प्रारूप पर "सेट पाठ" पाठ समूह में टेक्स्ट बॉक्स से, और फिर "नॉट ऑटोफ़िट" (प्रकाशक 2010) का चयन करें। आप तब मैन्युअल रूप से एक नया टेक्स्ट आकार चुन सकते हैं
    • किसी अन्य पाठ के लिए इस चरण को दोहराएं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 14 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने स्वयं के साथ प्लेसहोल्डर में कोई भी चित्र बदलें उस छवि को राइट-क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, और फिर "बदलें चित्र" चुनें और चुनें कि नई तस्वीर कहाँ से आएगी। किसी भी अन्य छवियों के लिए इस चरण को दोहराएं, जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 15 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    आमंत्रण सहेजें फ़ाइल मेनू पृष्ठ (प्रकाशक 2003 या 2007) या फ़ाइल टैब पृष्ठ (प्रकाशक 2010) के बाएं हाथ के कोने में मेनू से "सहेजें" या "सहेजें ऐज़" विकल्प चुनें। अपना निमंत्रण एक वर्णनात्मक नाम दें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 16 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपके निमंत्रण की आवश्यकता के मुताबिक प्रतियां प्रिंट करें
    • यदि आप अपना निमंत्रण पेशेवर मुद्रित करना चाहते हैं, तो आप उसे PDF प्रारूप में सहेजना या परिवर्तित करना चाहते हैं, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर उस प्रारूप में दस्तावेज़ प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहली बार खरोंच से एक निमंत्रण बनाते हैं, तो आप टेम्पलेट्स से एक से अधिक आमंत्रण कार्ड या पोस्टकार्ड बनाना चाहते हैं, और अपने खाली निमंत्रण में उनको काट और पेस्ट कर सकते हैं।
    • आप केवल पोस्टकार्ड पर प्राप्तकर्ता का पता शामिल करने के लिए प्रकाशक की मेल मर्ज सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते, लेकिन आप किसी भी पोस्टकार्ड या निमंत्रण कार्ड के लिए संदेश को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं।
    • आम तौर पर, निमंत्रण कार्ड एक शादी की तरह, और अधिक औपचारिक निमंत्रण के लिए कर रहे हैं, और पोस्टकार्ड तरह के एक समूह पार्टी के रूप में सबसे अच्छा व्यापार की घटनाओं या कम औपचारिक व्यक्तिगत घटनाओं के लिए उपयुक्त हैं। आप इस तरह के एक घोषणा "तिथि को बचाने के", एक और अधिक औपचारिक निमंत्रण एक शादी के लिए मुड़ा कार्ड के द्वारा पीछा के साथ एक पोस्टकार्ड का उपयोग कर के रूप में एक साथ जोड़ कार्ड और पोस्टकार्ड का उपयोग कर सकते। पुष्टिकरण अनुरोध के रूप में उपयोग करने के लिए वास्तविक निमंत्रण के साथ शामिल करने के लिए आप एक पोस्टकार्ड भी बना सकते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो दोनों प्रकार के प्रकाशनों के लिए प्रकाशक टेम्पलेट देखें और दोनों के लिए एक ही रंग योजनाएं और फ़ॉन्ट का उपयोग करें।
    • ज्यादातर स्टेशनरी स्टोर और कार्यालय की आपूर्ति पर निमंत्रण कार्ड लिफाफे उपलब्ध हैं।
    • आप अपने निमंत्रण में एक से अधिक फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुल में 2 या 3 से अधिक फोंट का उपयोग न करें और उन फोंट का चयन करें जो एक साथ फिट हों। केवल जोर देने के लिए बोल्ड और इटैलिक का उपयोग करें, और सबसे औपचारिक आमंत्रणों पर आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • अपने निमंत्रण कागज दोनों मुड़ा निमंत्रण कार्ड या पोस्टकार्ड के लिए बनाया गया कार्ड में समाप्त हो गया मुद्रित करने के लिए होने के बावजूद आप पहले टेस्ट प्रिंट सादे कागज पर यह सुनिश्चित करें कि अपनी परियोजना सही ढंग से प्रिंट किया जाएगा प्रिंट चाहिए।

    चेतावनी

    • औपचारिक निमंत्रण कार्ड फैंसी फोंट के उपयोग का अनुरोध के बावजूद, यह सुनिश्चित करें कि आप चुन फ़ॉन्ट स्पष्ट रूप से बिंदु आकार पर पढ़ा जा सकता आप (यह प्रदर्शित करने के लिए इसके अलावा में, सभी अपरकेस अक्षरों से बचने का चयन कर , किसी भी स्रोत या अन्य सजावटी स्रोत से)। स्पष्ट संचार हमेशा एक विशेष दृश्य से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए।
    • केवल अवधि के बाद एकल रिक्ति का उपयोग करें एक अवधि के बाद डबल रिक्तियां वाक्यों के बीच बड़े अंतराल का उत्पादन कर सकती हैं जब पाठ को एक छोटे से डॉट साइज़ पर रीफ़ॉर्म किया गया हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com