IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक का प्रयोग कैसे करें

पर्चेलेट्स सूचनाओं को पुन: प्रस्तुत करने, विशेष प्रस्तावों या पदोन्नतियों पर ध्यान देने, लोगों को धन उगाहने वाले घटनाओं, या अन्य लोगों के बारे में चेतावनी देने या विशेष घोषणाएं करने के लिए उपयोगी हो सकती है। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको तैयार किए गए टेम्पलेट या स्क्रैच में से किसी एक का उपयोग करके इन प्रयोजनों में से किसी के लिए फ़्लायर्स बनाने की अनुमति देता है, और आप संभावित ग्राहकों से प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए अलग-अलग हिस्सों के साथ अपने फ़्लायर को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। नीचे माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007 और 2010 का उपयोग करते हुए एक पुस्तिका तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक ब्रोशर टेम्पलेट चुनें। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक उद्देश्य के अनुसार आपके टेम्पलेट्स और फ्लायर डिज़ाइन का आयोजन करता है।
  • प्रकाशक 2003 में, नई प्रकाशन कार्य फलक में किसी डिज़ाइन से "नया" चुनें, फिर प्रिंटिंग के लिए प्रकाशन में "फ़्लायर्स" चुनें और उपलब्ध प्रकारों की सूची देखने के लिए "फ़्लायर्स" के नीचे बायां तीर पर क्लिक करें। जिस गैलरी से आप चाहते हैं वह डिजाइन चुनें
  • प्रकाशक 2007 में, लोकप्रिय प्रकाशन प्रकारों से "फ़्लायर्स" चुनें, फिर नए डिजाइनों, क्लासिक डिजाइनों, या रिक्त डिज़ाइनों में से 1 चुनें। स्क्रीन के दाहिनी ओर पेफलेट विकल्प कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में आप इसके किसी बड़े संस्करण को देखने के लिए किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • प्रकाशक 2010 में, उपलब्ध टेम्पलेट्स से "फ़्लायर्स" चुनें, फिर फ़्लायर टेम्प्लेट डिस्प्ले से एक डिज़ाइन चुनें। स्क्रीन के दाहिनी ओर पेफलेट विकल्प कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में आप इसके किसी बड़े संस्करण को देखने के लिए किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यदि आपको वह डिज़ाइन दिखाई नहीं देता है जो आप चाहते हैं और आप इंटरनेट से कनेक्ट हैं, तो आप Microsoft से अतिरिक्त टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह तय करें कि आपका पत्रक हाथ या मेल द्वारा वितरित किया जाएगा या नहीं अधिकांश पत्रक ग्राहकों को सीधे वितरित किए जाते हैं, या उन जगहों पर रखे जाते हैं जहां लोग उन्हें प्रचारित किए जाने वाले ईवेंट की याद दिलाते हैं। हालांकि, बिक्री, धन उगाहने, और विशेष ईवेंट इवेंट अक्सर विशिष्ट ग्राहकों को मेल द्वारा भेजा जाता है ताकि व्यक्तिगत वितरण के माध्यम से हासिल की जाने वाली तुलना में अधिक प्रतिक्रिया मिल सके। प्रकाशक में एक पुस्तिका को एक पते को जोड़ना एक दूसरा (वापस) पृष्ठ बनाता है जिसके शीर्ष में पते भेजने और लौटने के लिए पता स्थान शामिल है (आप किसी Excel फ़ाइल से पते प्रदान कर सकते हैं या एक्सेस कर सकते हैं) पुस्तिका को मेल मर्ज बनाने के लिए, निम्न करें:
    • प्रकाशक 2003 में, एक मेलिंग पता शामिल करने के लिए ग्राहक पता में "शामिल करें" चुनें या इसे हटाने के लिए "कोई नहीं" चुनें।
    • प्रकाशक 2007 और 2010 में, मेलिंग पते को शामिल करने के लिए "अक्षम करें ग्राहक पता जोड़ें" बॉक्स को चेक करें, या निष्क्रिय करने के लिए साफ़ करें
    • फ़्लायर के पीछे एक मिलान अनुभाग को शामिल करने का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा यदि आप अपने फ्लायर को रिक्त टेम्पलेट से चुनना पसंद करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    तय करें कि आपकी पुस्तिका में एक चार्ट शामिल होना चाहिए या नहीं उपलब्ध कुछ टेम्पलेट्स में छवि मार्कर के रूप में एक सूर्यास्त छवि शामिल होती है और आप को पुस्तिका में शामिल करने या छवि को बाहर करने का विकल्प प्रदान करते हैं। एक छवि को शामिल करना आपके ब्रोशर के लिए एक दृश्य अपील जोड़ सकता है, खासकर अगर छवि विशिष्ट घटना, विज्ञापन, या ब्रोशर को बढ़ावा दे रही है, के लिए प्रासंगिक है। यदि आप अपना फ़्लायर बनाते समय बुकमार्क छोड़ते हैं, तो आप इसे अपने इच्छित चित्र में बदल सकते हैं।
    • प्रकाशक 2003 में एक छवि मार्कर को शामिल करने के लिए, मार्कर को शामिल करने के लिए छवियों के अंतर्गत "शामिल करें" चुनें या इसे हटाने के लिए "कोई नहीं" चुनें।
    • प्रकाशक 2007 या 2010 में अपनी स्वयं की छवि को शामिल करने के लिए, छवि को शामिल करने के लिए "चित्र शामिल करें" बॉक्स को चेक करें, या उसे हटाने के लिए अनचेक करें
    • यह विकल्प उपलब्ध नहीं है यदि आप अपना पुस्तिका एक रिक्त टेम्पलेट से चुनते हैं। हालांकि, आप प्रकाशक के आपके संस्करण के चित्र को सम्मिलित करें चित्र के साथ एक छवि या किसी अन्य ग्राफिक ऑब्जेक्ट को सम्मिलित कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी भी आवश्यक वियोज्य मार्गदर्शिका को शामिल करें आप पैम्फलेट उपयोग कर रहे हैं उसे देखने वाले लोगों, या एक बिक्री या विशेष पेशकश को बढ़ावा देने के से जानकारी प्राप्त करने, तो आप शायद उन्हें आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस जानकारी को, या अपने हाथ में एक कूपन प्राप्त करने के लिए अलग किए जाने योग्य क्षेत्रों जोड़ना चाहते हैं जाएगा तुम भी Detachable मार्गदर्शिकाएँ मेनू कई विकल्प प्रदान करता है:
    • कोई नहीं। इस विकल्प को चुनें यदि आपका पुस्तिका केवल पाठक को सूचना देने के लिए ही है, उसे कोई प्रोत्साहन न देने या उसके बारे में जानकारी मांगने के लिए।
    • संपर्क जानकारी अगर अपने ब्रोशर ग्राहकों को आकर्षित और इतना है कि लोग उन्हें वापस लेने अपनी संपर्क जानकारी के साथ अलग टैब के लिए किया जाता है, लेकिन पैम्फलेट अन्य उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए (कुछ मॉडल पहले से ही अलग टैब के इस प्रकार के लिए किए जाते यह पोस्ट जारी इस विकल्प को चुनें इसलिए वियोज्य टैब विकल्पों का समर्थन नहीं करते हैं)।
    • कूपन। इस विकल्प को चुनें यदि आपका फ़्लायर बिक्री, या विशेष प्रस्ताव को बढ़ावा दे रहा है और आप उन लोगों को छूट प्रदान करना चाहते हैं जो आपके विज्ञापन का जवाब देते हैं।
    • आवेदन पत्र यह विकल्प चुनें यदि आपका फ़्लायर किसी उत्पाद या सेवा के लिए एक विशेष पेशकश का प्रचार कर रहा है और आप इसके माध्यम से उपभोक्ता अनुरोध स्वीकार कर रहे हैं।
    • प्रतिक्रिया प्रपत्र इस विकल्प यदि आपके पैम्फलेट एक उत्पाद, सेवा, या उत्सव को बढ़ावा देने रहे हैं और आप पता लगाने के लिए अगर कोई और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए (कुछ मॉडल पहले से ही अलग टैब के इस प्रकार के लिए बना रहे हैं और इसलिए विकल्प का समर्थन नहीं करते में रुचि रखता है कोशिश कर रहे हैं चुनें वियोज्य गाइड)
    • आवेदन पत्र इस विकल्प को चुनें, यदि प्रतिक्रिया स्वरूप की तरह, आपका फ़्लायर किसी इवेंट को बढ़ावा दे रहा है और आप यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या कोई दिलचस्पी है और सबसे महत्वपूर्ण बात, भाग लेने के लिए तैयार है, या मदद। आवेदन पत्र ज्यादातर उपयोग किया जाता है, पोस्ट यात्रियों जबकि कुछ प्रतिक्रिया रूपों सबसे अच्छा (कुछ मॉडल पहले से ही अलग टैब के इस प्रकार के लिए बना रहे हैं और इसलिए अलग टैब विकल्प का समर्थन नहीं करते) प्रकार मेलिंग पर्चे के अनुकूल हैं
    • यदि आप अपना फ़्लायर खरोंच से बना रहे हैं तो डिटेटेबल टैब विकल्प भी अनुपलब्ध होंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी पुस्तिका के लिए रंग और फ़ॉन्ट योजना चुनें प्रत्येक पुस्तिका टेम्प्लेट एक मानक रंग और फ़ॉन्ट के साथ आता है, लेकिन यदि आप अलग-अलग रंग या फोंट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप एक नया, अधिक उपयुक्त लेआउट चुनकर ऐसा कर सकते हैं। रंग योजना मेनू में एक दर्द योजनाओं में से एक से एक नया रंग योजना चुनें और फ़ॉन्ट योजना मेनू से एक नया फ़ॉन्ट चुनें।
    • आप रंग योजना मेनू, या फ़ॉन्ट योजना से "नया बनाएँ" विकल्प चुनकर भी अपना स्वयं का रंग योजना या फ़ॉन्ट बना सकते हैं।
    • यदि आप प्रकाशक जैसे ब्रोशर, उपहार प्रमाण पत्र, या अन्य विशेष स्टेशनरी में अन्य विज्ञापन सामग्री कर रहे हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए लगातार दृश्य पहचान पेश करने के लिए इन सभी सामग्रियों के लिए एक ही रंग योजना और फ़ॉन्ट चुनना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 का उपयोग कर एक उड़नेवाला बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6



    अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें यदि आप प्रकाशक 2003 का प्रयोग कर रहे हैं, तो कार्यक्रम आपको पहली बार उपयोग के बाद इस जानकारी के लिए पूछता है। उसके बाद, आप अपनी जानकारी को आपकी पुस्तिका में सम्मिलित करने के लिए व्यक्तिगत सूचना विकल्प में संपादन मेनू से चुन सकते हैं। प्रकाशक 2007 और 2010 में, आप व्यवसाय जानकारी मेनू से अपनी कंपनी की जानकारी का चयन कर सकते हैं या नई जानकारी सेट करने के लिए "नया बनाएं" चुन सकते हैं। यह जानकारी आपकी पुस्तिका में शामिल की जाएगी
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    पुस्तिका बनाएं प्रकाशक 2007 और 2010 में, उनकी पुस्तिका (प्रकाशक 2003 अपने मानता है कि इस बिंदु पर आप एक उड़ता पैदा कर रहे हैं और एक कार्य फलक में बनाएं बटन नहीं है) बनाने के लिए टास्क पेन के तल पर "बनाएँ" बटन पर क्लिक करें।
    • इस बिंदु पर, आप फ़्लायर को मुद्रित करना चाहते हैं या डिज़ाइन पर राय पाने के लिए दूसरों को ई-मेल करने के लिए पीडीएफ़ बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने पाठ के साथ किसी भी पाठ मार्कर को बदलें उस पाठ को क्लिक करें, जिसे आप प्रतिस्थापित करना चाहते हैं और अपना नया पाठ टेक्स्ट फ़ील्ड में टाइप करें।
    • टेक्स्ट अधिकांश मामलों में बॉक्स में फिट होने के लिए स्वत: आकार बदल देगा। आप एक निश्चित आकार के लिए पाठ पैमाने पर करने की जरूरत है, तो आप चुन सकते हैं स्वरूप मेनू पर "अपने आप फिट", और चुनें "नहीं फिट अपने आप" (प्रकाशक 2003 और 2007 में), या "पाठ लेआउट" चुनें टेप उपकरण पर समूह पाठ में टेक्स्ट बॉक्स को फ़ॉर्मेट करना और "स्वचालित रूप से फ़िट न करें" (प्रकाशक 2010) को चुनना। आप मैन्युअल रूप से एक नया टेक्स्ट आकार चुन सकते हैं।
    • फ़्लायर के दोनों किनारों पर, जिसे आप बदलना चाहते हैं, उसके लिए इस चरण को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 का उपयोग कर एक उड़नेवाला बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    सही छवियों के साथ किसी भी छवि मार्करों को बदलें जिस छवि को आप बदलना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें, मेनू से "छवि बदलें" चुनें और नई छवि का स्रोत चुनें। किसी भी अन्य छवियों के लिए इस चरण को दोहराएं, जिसे आप बदलना चाहते हैं, यदि आपके फ़्लायर में केवल 1 छवि मार्कर से अधिक है
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    पुस्तिका बचाओ फ़ाइल मेनू (प्रकाशक 2003 या 2007 में), या मेनू से फ़ाइल टैब (प्रकाशक 2010) के बाईं ओर "सहेजें" चुनें या "इस रूप में सहेजें" चुनें। फ़ाइल को एक वर्णनात्मक नाम दें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 11 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    11
    आवश्यकतानुसार आपके ब्रोशर की प्रतियां प्रिंट करें इससे पहले कि आप अपनी पुस्तिका को पहली बार प्रिंट करें, यह सुनिश्चित करें कि आप जितना चाहें उतना ही सब कुछ है।
    • अगर आप व्यावसायिक रूप से अपने ब्रोशर को मुद्रित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसे सहेजना होगा, या इसे पीडीएफ में बदलना होगा, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर इस प्रारूप में दस्तावेज प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहली बार खरोंच से एक उड़ता बनाते हैं, तो संभवतः आप टेम्पलेट्स से कई फ़्लायर्स बनाना चाहते हैं और एक खाली फ़्लायर में उनको काट और पेस्ट करें।
    • अपने पुस्तिका में स्रोतों की संख्या को न्यूनतम रखें आम तौर पर आपको सीरफ और गैर-सेरिफ़ के साथ फोंट्स को मिला नहीं जाना चाहिए, हालांकि आप शीर्षक के लिए एक सरल गैर-सेरिफ़ फ़ॉन्ट और टेक्स्ट बॉडी के लिए एक सेरिफ़ फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं। केवल जोर देने के लिए बोल्ड और इटैलिक का उपयोग करें
    • यदि आप अपने फ्लायर में एक कूपन शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कूपन में आपकी कंपनी या संभावित रूप से एक वॉटरमार्क लोगो के बारे में पर्याप्त जानकारी शामिल है, ताकि आप इसे कूपन को मान्य कर सकें जब इसे प्रस्तुत किया जाए।
    • पुस्तिका के लेआउट को उचित रूप से रखें, लेकिन पूरी तरह से सममित नहीं है। केंद्र से थोड़ा सा संतुलन बनाते हुए, आपका उड़ता अधिक उत्तेजक, नेत्रहीन बोल सकता है, जब तक आप पाठ और छवियों को देखना आसान नहीं होने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ देते हैं एक पंक्ति में बड़े टेक्स्ट को छोड़ दिया जाना चाहिए, लेकिन आप कुछ जगहों पर जोर देने के लिए सही साबित कर सकते हैं, विशेषकर उन डिज़ाइनों के संयोजन के साथ जो एक तरफ रंग के ऊर्ध्वाधर ब्लॉक का उपयोग करते हैं।
    • आप क्लिप ऑर्गनाइजर तत्वों, डिज़ाइन गैलरी (प्रकाशक 2003 और 2007), या सम्मिलन मेनू (प्रकाशक 2010) पर बिल्डिंग ब्लॉक्स समूह का उपयोग कर अपने फ़्लायर की उपस्थिति को और बढ़ा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपना मेलिंग पत्रक बना रहे हैं, तो पता लगाएं कि पेपर कहां से है, पता करने के लिए पते के किनारे पर मुद्रित लाइनों का उपयोग न करें, क्योंकि किसी पंक्ति में बिल्कुल मोड़ना मुश्किल हो सकता है।
    • खण्डों के अलावा किसी और चीज़ के लिए ब्लॉक पत्र का उपयोग न करें, क्योंकि उन्हें पैराग्राफ में पढ़ने में मुश्किल हो सकती है। इसके अलावा, ऊपरी मामले और सजावटी फव्वारे में सब कुछ डालने से बचें।
    • अंकों के बाद केवल एकल रिक्ति का उपयोग करें किसी अवधि के बाद दो स्थान वाक्यों के बीच बड़े स्थान बना सकते हैं जब पाठ को एक छोटे आकार के साथ स्वरूपित किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com