IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक का उपयोग ब्रोशर बनाना

संभावित ग्राहकों के लिए व्यापार, उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी पेश करने के लिए एक ब्रोशर एक प्रभावी तरीका हो सकता है आप माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में अपनी खुद की 3 या 4-फलक पुस्तिकाएं का उपयोग कर एकीकृत टेम्पलेट्स का चयन कर सकते हैं या अभ्यास के साथ, आप उन्हें स्क्रैच से कर सकते हैं, और आप उन्हें फीचर्स जैसे प्रतिक्रिया के रूप में अनुकूलित कर सकते हैं और एक पता अनुभाग माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007, और 2010 का उपयोग करते हुए बुकलेट्स बनाने के तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
1
एक पुस्तिका देनिंग चुनें माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक ब्रोशर डिजाइन और टेम्प्लेट को उनके उपयोग के उद्देश्य के अनुसार व्यवस्थित करता है।
  • प्रकाशक 2003 में, टास्क पेन "नई पोस्ट" में एक डिजाइन से "नया" का चयन करें, फिर "ब्रोशर" के लिए "प्रिंट के लिए प्रकाशन करें" और "ब्रोशर" के बाईं ओर तीर पर क्लिक करें की एक सूची देखने के लिए उपलब्ध ब्रोशर के प्रकार "पूर्वावलोकन गैलरी" से आप चाहते हैं वह डिज़ाइन चुनें
  • प्रकाशक 2007 में, "लोकप्रिय प्रकाशन प्रकार" मेनू से "ब्रोशर" चुनें, फिर "हाल के डिज़ाइन," "क्लासिक डिज़ाइन," या "रिक्त आकार" में से किसी एक का चयन करें। स्क्रीन के दाईं ओर "ब्रोशर ऑप्शंस" कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में आप इसके किसी बड़े संस्करण को देखने के लिए किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • प्रकाशक 2010 में, "उपलब्ध टेम्पलेट्स" से "ब्रोशर" चुनें, फिर प्रदर्शित टेम्पलेट्स से एक डिज़ाइन का चयन करें। स्क्रीन के दाईं ओर "ब्रोशर ऑप्शंस" कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में आप इसके किसी बड़े संस्करण को देखने के लिए किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यदि आपको कोई ऐसा डिज़ाइन नहीं मिलता है जो आपको पसंद करता है, तो आप Microsoft से अतिरिक्त टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    2
    तय करें कि आप 3 या 4 पैनल ब्रोशर बनाना चाहते हैं। कार्य फलक में "विकल्प" मेनू के "पृष्ठ आकार" अनुभाग में "3-पैनल" या "4-पैनल" चुनें।
    • प्रकाशक आपको कई विकल्पों के भीतर किसी भी पेपर आकार पर 3-फलक या 4-फ़लक पुस्तिका डिज़ाइन बनाने की अनुमति देता है। एक 3 या 4 पैनल ब्रोशर बनाने के लिए निर्णय लेने से पहले, यह कागज का एक पेपर आकार गुना करने के लिए आप तिहाई या तिमाहियों में मदद करने के लिए एक डिजाइन पर फैसला में विवरणिका प्रिंट करना चाहते हैं दिलचस्प है (एक मुद्रित दस्तावेज़ ग़लती से इस बात के लिए एक अच्छा विकल्प है )।
    • यदि आप किसी रिक्त टेम्पलेट से बुकलेट चुनते हैं तो पृष्ठ आकार विकल्प उपलब्ध नहीं होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    3
    निर्णय लें कि पुस्तिका हाथ से या इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित की जाएगी। यदि आप ब्रोशर को संभावित ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजने की योजना बना रहे हैं, तो डैशबोर्ड में एक ईमेल पता और रिटर्न पता (आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वर्कशीट या बैंक से मेल मर्ज की ईमेल पते प्रदान करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डेटा का) यदि आप इसे सौंपने की योजना बनाते हैं, तो आपको डाक पते के लिए डैशबोर्ड पर जगह छोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, यद्यपि आप शायद ब्रोशर में कंपनी के नाम और पता चाहते हैं।
    • प्रकाशक 2003 में, पता शामिल करने के लिए ग्राहक पते के तहत "शामिल करें" चुनें या इसे हटाने के लिए "कोई नहीं" चुनें।
    • प्रकाशक 2007 और 2010 में, डाक पते को शामिल करने के लिए "ग्राहक पता शामिल करें" बॉक्स को चेक करें या उसे निकालने के लिए इसे अनचेक करें।
    • यदि आप रिक्त टेम्पलेट से ब्रोशर बनाने के लिए चुनते हैं तो पता पैनल को शामिल करने का विकल्प उपलब्ध नहीं है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    4
    सभी आवश्यक रूपों को शामिल करें यदि आप अपने ग्राहकों से सूचना या अनुरोधों का अनुरोध करने के लिए पुस्तिका का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया इस जानकारी को इकट्ठा करने के लिए अपने ब्रोशर में एक फ़ॉर्म शामिल करें। प्रपत्र ड्रॉप-डाउन सूची कई विकल्प प्रदान करता है:
    • कोई नहीं। इस विकल्प को चुनें यदि ब्रोशर केवल किसी भी ग्राहक सूचना को एकत्रित किए बिना आपके व्यवसाय को प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • आवेदन पत्र यह विकल्प चुनें यदि बुकलेट बिक्री के लिए है, जिससे ग्राहक उसमें वर्णित उत्पादों को ऑर्डर कर सकते हैं।
    • प्रतिक्रिया प्रपत्र इस विकल्प को चुनें यदि ब्रोशर का उद्देश्य आपके मौजूदा उत्पादों या सेवाओं को प्रस्तुत करना है और नए उत्पादों, परिवर्तनों या सुधारों के बारे में ग्राहक जानकारी मांगना है जो वे देखना चाहते हैं।
    • आवेदन पत्र यह विकल्प चुनें यदि पुस्तिका उस सेवा को बेच रही है जिसके लिए ग्राहकों को पंजीकरण करना आवश्यक है।
    • यदि आप रिक्त टेम्पलेट से ब्रोशर बनाने का विकल्प चुनते हैं, तो फॉर्म डिज़ाइन उपलब्ध नहीं होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 का प्रयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    5
    अपने ब्रोशर के लिए रंग योजना और फोंट चुनें। प्रत्येक पुस्तिका पत्र टेम्पलेट एक मानक रंग योजना और फ़ॉन्ट के साथ आता है, लेकिन यदि आप एक अलग योजना का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप अपनी इच्छानुसार नई योजना का चयन करके ऐसा कर सकते हैं। "रंग योजना" ड्रॉप-डाउन सूची में नामित लेआउट में से एक से एक नया रंग योजना चुनें और "फ़ॉन्ट योजना" ड्रॉप-डाउन सूची से एक नया फ़ॉन्ट चुनें।
    • आप रंग योजना या फ़ॉन्ट स्कीम ड्रॉप-डाउन सूची से "नया बनाएँ" विकल्प चुनकर अपनी स्वयं की कस्टम रंग योजना या फ़ॉन्ट बना सकते हैं।
    • यदि आप प्रकाशक में अन्य मार्केटिंग सामग्रियों का निर्माण कर रहे हैं, जैसे कि पुस्तिकाएं, उपहार प्रमाण पत्र, या विशेष कार्यालय की आपूर्ति, तो आपको अपनी सामग्री के लिए एक समान ब्रांड योजना प्रस्तुत करने के लिए सभी सामग्री के लिए एक ही रंग योजना और फ़ॉन्ट का चयन करना चाहिए व्यापार।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    6
    अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें यदि आप प्रकाशक 2003 का उपयोग कर रहे हैं, तो कार्यक्रम इस जानकारी को पहली बार आपके द्वारा उपयोग किए जाने पर विचार करेगा। फिर आप अपनी जानकारी पुस्तिकाओं में इसे सम्मिलित करने के लिए संपादन मेनू से व्यक्तिगत सूचना में चुन सकते हैं। प्रकाशक 2007 और 2010 में, आप व्यावसायिक सूचना ड्रॉप-डाउन सूची से निर्धारित अपनी व्यवसाय जानकारी का चयन कर सकते हैं या एक नई जानकारी सेट बनाने के लिए "नया बनाएं" चुन सकते हैं। यह जानकारी आपके ब्रोशर में शामिल की जाएगी



  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    7
    ब्रोशर बनाएं प्रकाशक 2007 और 2010 में, पुस्तिका को बनाने के लिए कार्य फलक के निचले भाग में स्थित "बनाएं" बटन पर क्लिक करें (प्रकाशक 2003 अपने आप को ग्रहण करता है कि आप एक पुस्तिका बना रहे हैं और आपके कार्य फलक में एक बटन नहीं है)।
    • यह देखने के लिए इस समय ब्रोशर को प्रिंट करना दिलचस्प हो सकता है कि क्या डिजाइन आपको क्या चाहिए। आप डिजाइन पर अपनी राय देने के लिए दूसरों को ई-मेल करने के लिए अभी भी इसका एक पीडीएफ बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 का प्रयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    8
    प्रत्येक पाठ बॉक्स को अपने टेक्स्ट के साथ बदलें उस पाठ को क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, और फिर उपयुक्त फ़ील्ड में नया टेक्स्ट टाइप करें
    • अधिकांश समय, पाठ स्वतः बॉक्स में फिट होने के लिए आकार बदल देगा। आप निश्चित आकार पाठ के लिए, "ऑटोफ़िट पाठ" "प्रारूप" मेनू से स्थापित करने के लिए चयन करें और फिर "डोंट ऑटोफ़िट" का चयन करें (प्रकाशक 2003 और 2007), या चुनें "पाठ समायोजन" टैब पाठ सम्मिलित करें समूह में, और उसके बाद का चयन की जरूरत है "कोई ऑटोफ़िट नहीं" (प्रकाशक 2010)। आप तब मैन्युअल रूप से एक नया टेक्स्ट आकार चुन सकते हैं
    • बुकलेट के दोनों किनारों पर आप जिस दूसरे पाठ को बदलना चाहते हैं, उसके लिए इस चरण को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 का प्रयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    9
    अपने स्वयं के चित्रों के साथ चित्रों के सभी प्लेसहोल्डर को बदलें उस चित्र को राइट-क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर पॉप-अप मेनू से "पिक्चर बदलें" चुनें और चित्र के स्रोत का स्थान चुनें। किसी भी चित्र के लिए यह चरण दोहराएं जिसे आप पुस्तिका के दोनों तरफ सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    10
    पुस्तिका को बचाएं फ़ाइल मेनू (प्रकाशक 2003 या 2007) से या फ़ाइल टैब (प्रकाशक 2010) के बाएं किनारे पर मेनू से "सहेजें" या "सहेजें ऐज़" चुनें। पुस्तिका को नाम दें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 11 का उपयोग करते हुए शीर्षक से चित्र बनाएँ
    11
    आवश्यक ब्रोशर की प्रतियां प्रिंट करें पहली बार ब्रोशर को प्रिंट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जितना चाहते हैं उतना सब कुछ हो।
    • यदि आप ब्रोशर को पेशेवर रूप से प्रिंट करना चाहते हैं, तो इसे सहेज लें या पीडीएफ में परिवर्तित करें, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर उस प्रारूप में दस्तावेज प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लेआउट सुंदर सममित (लेकिन पूरी तरह से नहीं) रखें। केंद्र की बाईं ओर या दाएं से थोड़ा संतुलन लगाकर लीफलेट को नेत्रहीन रूप से रोचक बना सकता है पाठ और ग्राफिक्स को पढ़ने में आसान बनाने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें। हालांकि अधिकांश पाठ को गठबंधन या पूरी तरह से उचित रूप से छोड़ा जाना चाहिए, परन्तु जोर देने के लिए आप सही संरेखण का उपयोग कर सकते हैं।
    • न्यूनतम पुस्तिका में कुल संख्या की संख्या रखें - आम तौर पर दो या तीन पर्याप्त हैं आम तौर पर, सेरिफ़ और बिना सेरिफ़ फोंट को मिश्रण करना सबसे अच्छा है - हालांकि, आप एक ऐसा शरीर जोड़ सकते हैं जो एक सेरिफ़ फ़ॉन्ट का उपयोग बिना सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट में खिताब के साथ करता है। जोर देने के लिए बोल्ड और इटैलिक का उपयोग करें।
    • आप अपने ब्रोशर की उपस्थिति बढ़ा सकते हैं - या तो किसी टेम्पलेट या स्क्रैच से - क्लिप ऑर्गनाइजर और डिज़ाइन गैलरी तत्वों (प्रकाशक 2003 और 2007) या सम्मिलित करें टैब (प्रकाशक 2010) के बिल्डिंग ब्लॉक्स समूह का उपयोग करके।
    • पहली बार खरोंच से पुस्तिकाएं बनाते समय, विभिन्न टेम्पलेट्स के उड़ने वालों को बनाने के लिए और उनके रिक्त पृष्ठों में कट-पेस्ट तत्वों को दिलचस्प बनाना संभव हो सकता है।
    • यदि आप एक ब्रोशर तैयार कर रहे हैं, तो ग्राहक प्रतिक्रिया प्रपत्र के दूसरी तरफ संभावित ग्राहक पता अनुभाग को रखें। इस प्रकार, जब ग्राहक फॉर्म को पूरा करता है और उसे सबमिट करता है, तो वह आपकी कोई भी कंपनी की जानकारी खोएगा नहीं।

    चेतावनी

    • खिताब को छोड़कर अपरकेस अक्षरों का उपयोग कभी न करें - उन्हें पैराग्राफ में पढ़ने में मुश्किल हो सकती है। साथ ही, सभी पूंजी अक्षरों में स्क्रिप्ट और अन्य सजावटी फोंट का उपयोग करने से बचें।
    • अवधि के बाद केवल एक स्थान का उपयोग करें एक अवधि के बाद दो स्थान बड़े अंतराल का उत्पादन कर सकते हैं जब पाठ को स्वरूपित किया जाता है या छोटे आकार में कम किया जाता है
    • जहां पुस्तिका को मुड़ा जा सकता है, वहां चिह्नित करने के लिए ऊर्ध्वाधर पंक्तियों का उपयोग न करें - यह पूरी तरह से लाइनों पर मोड़ना संभव नहीं हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com