IhsAdke.com

एडोब इलस्ट्रेटर में एक ब्रोशर कैसे बनाएं

ब्रोशर या ब्रोशर एक कागज का एक टुकड़ा है जिसमें फ़ोटो, ग्राफिक्स और सूचना शामिल है। कई प्रकार की पुस्तिकाएं हैं, जैसे कि जेड-फोल्ड, जिसमें 4-6 पैनल हैं, एक दोगुनी गुना है जिसमें चार पैनल हैं, और एक तिहरा किनारे वाला है, जिसमें छह पैनल हैं। इस ट्यूटोरियल के लिए, हम तीन रूपों के साथ एक पुस्तिका तैयार करेंगे, और छपाई के लिए तैयार रहेंगे। इस ट्यूटोरियल का पालन करें और जानें कि एडोब इलस्ट्रेटर CS5 का उपयोग करके ट्रिपल फोल्डिंग ब्रोशर कैसे बनाएं।

चरणों

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी फाइल तैयार करें, इसे प्रिंट करने के लिए तैयार करें
  • एक पत्र-आकार के दस्तावेज़ (11x8.5 इंच) बनाएँ और दस्तावेज़ के रंग मोड को सीएमवाइके में बदल दें। आप फाइल> दस्तावेज़ रंग मोड> सीएमवाईके रंग (सीएमकेवाई कलर) पर जाकर यह कर सकते हैं।
  • रंग के नमूने जोड़ें जैसे कि लाल, गुलाबी, हरे, पीले, और गहरे पीले ध्यान रखें कि आप अपने खुद के रंग चुन सकते हैं। नीचे हम ट्यूटोरियल में इस्तेमाल कुछ रंग संयोजन लिखते हैं। लाल: सी = 0, एम = 67, वाई = 50, के = 0- गुलाबी: सी = 0, एम = 31, वाई = 37, के = 0- ग्रीन: सी = 59, एम = 0, कश्मीर = 0 - पीला: सी = 0, एम = 0, वाई = 51, के = 0 - डार्क पीला: सी = 0, एम = 7, वाई = 66, के = 0
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अब आपको एक आयताकार आकार का उपयोग करके एक फसल गाइड बनाने की आवश्यकता है। एक काटने गाइड एक गाइड है जिसका प्रयोग प्रिंटर द्वारा उपयोग किया जाता है, यह जानने के लिए कि एक बार मुद्रित होने के बाद अपने ब्रोशर को कटौती करने के लिए। आकार 11x8.5 इंच के आकार के साथ बनाएँ और स्वैप नमूने का उपयोग करके स्ट्रोक रंग सेट करें। 0.1 पट के लिए ट्रेस मोटाई भी बदलें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    फिर अपने अंतरिक्ष की चौड़ाई 11 इंच (या 28 सेमी) 3 में विभाजित करें। टैब्स का उपयोग करके अपने कमरे को चिह्नित करें, और फिर उन पर डैश्ड लाइनें रखें अपनी बिंदीदार रेखा बनाने के लिए, एक लाइन बनाने के लिए रेखा सेगमेंट टूल का उपयोग करें, और फिर अपने डैशबोर्ड या डैशबोर्ड में डैश / डॉट-लाइन क्लिक करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दस्तावेज़ में फसल के निशान जोड़ें। फसल के निशान जोड़ने के लिए, अपनी फसल गाइड या उसके आयताकार आकार का चयन करें, फिर प्रभाव पर जाएं और फसल के निशान पर क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5



    सब कुछ एक साथ समूह करें। सभी (या Ctrl + A) का चयन करें, राइट-क्लिक करें और समूह पर क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    समूह की एक प्रति बनाएं और दो समूहों को "फ्रंट" और "इनसाइड" में बदलें।"एक कॉपी बनाने के लिए, समूह को उसके एक नए परत आइकन बनाएं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने दस्तावेज़ की सामग्री बनाएं अब जब आपने अपना ब्रोशर तैयार कर लिया है, तो अब संपादकीय सामग्री जोड़ने का समय है अपने आयताकार आकार का उपयोग करके और रंग पैलेट से रंगों का चयन करके पृष्ठभूमि बनाकर प्रारंभ करें। सुनिश्चित करें कि आपका आयताकार आकार बढ़ाया गया है, बिल्कुल नहीं, अपने काटने गाइड में।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    पुस्तिका, या "फोरंट" समूह के मोर्चे, पीठ और अंदर फ्लैप के लिए सामग्री बनाएं अपनी सामग्री को फ़ोटो, ग्राफिक्स और ग्रंथों के संयोजन में बनाएं आप नीचे चित्रण के लेआउट का अनुसरण कर सकते हैं, या अपना खुद का भी बना सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    अंत में, यह आपके ब्रोशर (या आपके "INSIDE" समूह) के बाएं, मध्यम और दाएं पैनल में सामग्री जोड़ने का समय है। ऐसा करने के बाद, आप कर चुके हैं
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 10 में एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    यहां मुड़ा हुआ अंतिम कला का एक उदाहरण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com