IhsAdke.com

एडोब इलस्ट्रेटर में ग्रेडियेंट कैसे बनाएं

किसी भी कलाकार और ग्राफिक डिजाइनर के लिए रंग ग्रिडियंट्स को जोड़ना आवश्यक कौशल है। यह करना आसान है यदि आप विभिन्न प्रकार के ग्रेडियेंट जानते हैं जिन्हें लागू किया जा सकता है एडोब इलस्ट्रेटर CS5 का उपयोग करके ग्रेडीयंट कैसे बनाएं, यह जानने के लिए इस सरल ट्यूटोरियल का पालन करें।

चरणों

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में ग्रेडीन्ट्स बनाओ चित्र
1
एक नया दस्तावेज़ बनाएं फ़ाइल> नया (या Ctrl + N) पर जाएं और दस्तावेज़ आकार को ऊर्ध्वाधर लेखन स्क्रीन पर सेट करें। आयत उपकरण (चौड़ाई: 21cm, ऊँचाईः 28cm) का उपयोग करके एक आयताकार बनाकर टैब जोड़ें। फिर, बाउंडिंग बॉक्स के प्रत्येक केंद्र में टैब खींचें अपने दस्तावेज़ के पिक्सल के आयाम को बदलने के लिए अपने शासक पर राइट-क्लिक करके समाप्त करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में ग्रेडीन्ट्स को तैयार किया गया चित्र
    2
    अपने आयत, गोलाकार वर्ग, वृत्त, बहुभुज, और स्टार टूल का उपयोग करके पांच आकार बनाएं। स्क्वायर: - स्क्वायर गोल चौड़ाई = 25px, ऊंचाई = 25px, कॉर्नर रेडियस = 5px - चौड़ाई = 25px, ऊंचाई = 25px सर्किल: इन चरणों का पालन करके रूपों बनाएं चौड़ाई = 25px, ऊंचाई = 25px - बहुभुज: त्रिज्या = 15px, साइड = 6 - स्टार: त्रिज्या 1 = 15px, त्रिज्या 2 = 7px, अंक = 5px
    • सुनिश्चित करें कि आकार भरता सफेद पर सेट किया गया है और स्ट्रोक काला है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    3
    पांच आकार बनाने के बाद (ऊपर सुझाव दिया गया है), दो नमूने बनाएं आप अपने नमूनों (स्लेट के अगले पैनल) पर क्लिक करके और फिर पैनल मेनू में अपने ढाल पैनल के ऊपरी दाएं कोने पर क्लिक करके यह कर सकते हैं। जब संवाद बॉक्स दिखाई देता है, तो बस नए स्वैच्छ पर क्लिक करें, और फिर ठीक क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में ग्रेडीन्ट्स को बनाने वाला चित्र
    4
    दो नए नमूने बनाएं निम्नलिखित संयोजनों के साथ रंग सेट करें: बैंगनी: सी = 50, एम = 53, वाई = 0, कश्मीर = 0 - ग्रीन: सी = 80.57, एफ = 3.08, वाई = 83.71, कश्मीर = 00:08।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में ग्रेडीन्ट्स मेक चित्र
    5



    विभिन्न प्रकार के ग्रेडिएंट्स को लागू करने के लिए, आपको अपने ढाल टैब पर चुनने या क्लिक करने की आवश्यकता होगी और विंडो को आकृतियों के करीब खींचें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    6
    प्रथम रूप में पहले ढाल का मिश्रण बनाओ। ढाल पैनल में, काले रंग को बदलने के लिए रंग के अंत में बकाइन नमूना खींचें। फिर वर्ग चुनें और ढाल भरने बॉक्स पर क्लिक करें। ढाल की दिशा बदलने के लिए, अपने कुंजीपटल पर "एल" पर क्लिक करें, Shift कुंजी को दबाए रखें, और सूचक को ऊपर खींचें। स्क्वायर में सफेद-टू-बकाइन का एक ढाल दिखाई देगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में ग्रैडिएंट मेक चित्र
    7
    दूसरे ढाल के मिश्रण के लिए, हरे रंग से बकाइन को बदलने के लिए हरे रंग के नमूने को रंग के अंत में खींचें। अपने गोल वर्ग का चयन करें और अपने ढाल भरने बॉक्स पर फिर से क्लिक करें। फिर, ग्रिडेंट की दिशा को हरे से बकाइन में बदल दें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर स्टेप 8 में ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक वाला चित्र
    8
    तीसरे ढाल मिश्रण के लिए, रंग के अंत में सफेद नमूना खींचें। वृत्त का चयन करें और ढाल भरने बॉक्स पर फिर से क्लिक करें। फिर से ढाल की दिशा हरे, सफेद से बकाइन में बदल दें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    9
    चौथे ढाल के मिश्रण के लिए, पैनल में पहले ढाल मिश्रण को याद करने के लिए स्क्वायर का चयन करें। फिर, रैडिक से रेडियल तक के ढाल प्रकार को बदलें फिर बहुभुज आकार चुनें और ढाल भरने बॉक्स पर क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 10 में ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    10
    अपने पांचवें और अंतिम ढाल के मिश्रण के लिए, हरे रंग के नमूने को रंग के अंत में खींचें। सितारा आकार चुनें और ढाल भरने बॉक्स पर क्लिक करें।
    • अब आपके पास विभिन्न प्रजातियों और आकृतियों के मिश्रण के साथ कई प्रकार के आकार हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com