IhsAdke.com

Microsoft प्रकाशक में कैलेंडर्स कैसे बनाएं

कैलेंडर विभिन्न आकारों और डिजाइनों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको कई टेम्पलेट्स के साथ अपना स्वयं का कैलेंडर बनाने की अनुमति देता है, जिसे आप अपनी छवियां और पाठ जोड़ सकते हैं आप अपने पोते की छवियों को शामिल कर सकते हैं, अपने पसंदीदा मॉडल को बना सकते हैं, पसंदीदा सुपरहीरो कार्रवाई के आंकड़े, या आपकी रुचि के कुछ और भी कर सकते हैं। नीचे दिए गए निर्देश आपको बताते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक कैलेंडर कैसे बनाया जाए और माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2007 को निर्देशित किया गया है, लेकिन आप इसे प्रकाशक के अन्य संस्करणों के साथ अनुकूलित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपका कैलेंडर बनाना

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
1
एक नई फ़ाइल बनाएं और प्रकाशन प्रकार सूची से "कैलेंडर" चुनें। केंद्र फलक विभिन्न कैलेंडर टेम्पलेट विकल्पों को प्रदर्शित करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 में, यह विकल्प लोकप्रिय टेम्पलेट श्रेणियों कार्य फलक में पाया जा सकता है (एक कार्य फलक एक खिड़की है जो कमांड को प्रदर्शित करता है जो कि आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं)
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    2
    चुनें कि आप किस प्रकार का कैलेंडर बनाना चाहते हैं। आप पूर्ण पृष्ठ, वॉलेट, या व्हाइट से चुन सकते हैं, जो "कैलेंडर" के नीचे दिखाई देते हैं< ou você pode exibir qualquer uma das opções de calendários em "Modelos Clássicos" (Página Completa, ou Carteira), ou "Tamanhos em Branco" (tamanhos genéricos, ou tamanhos específicos de marcas de papel para calendário). Clique uma vez numa opção do calendário para ver uma amostra ampliada do calendário no canto superior direito da tela de Publicação. Clique duas vezes em uma opção para selecioná-lo e abri-lo na tela de trabalho.
    • कैलेंडर्स को पेड़ स्वरूप में प्रदर्शित किया जाता है, साथ ही बाईं ओर एक बॉक्स के साथ दिखाए गए उपश्रेष्ठों को या तो प्लस (+) या शून्य (-) चिह्न दिखाया जाता है। श्रेणी के नाम पर क्लिक करें, या दिखाने के लिए बॉक्स पर या उपलब्ध विकल्पों को छिपाना (जब विकल्प छिपे हुए होते हैं, तो बॉक्स प्रदर्शित होने पर प्लस चिह्न दिखाता है, यह एक शून्य चिह्न दिखाता है)। उस कैलेंडर का प्रतिनिधित्व करने के विकल्प पर क्लिक करें जिसे आप बनाना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    3
    अपने कैलेंडर का फ़ॉन्ट और रंग योजना चुनें कस्टम कार्य फलक से ये विकल्प चुनें (यह कार्य फलक मुख्य पब्लिशिंग विंडो के दाईं तरफ और कार्य स्क्रीन के बाईं ओर स्थित प्रकाशन स्वरूप विंडो में है)। आप रंग योजना सूची, या फ़ॉन्ट योजना से पूर्वनिर्धारित स्कीमाओं में से एक चुन सकते हैं, या "बनाएँ नया" विकल्प चुनकर अपनी स्वयं की स्कीमा बना सकते हैं।
    • अगर आप जिस कैलेंडर को बना रहे हैं वह विज़िट का कैलेंडर है, तो आप "नौकरी जानकारी" सूची से "नया बनाएं" का चयन करके अपनी नौकरी की जानकारी जोड़ सकते हैं। "नई जॉब की जानकारी सेट करें" फ़ील्ड में अपनी जानकारी दर्ज करें, इसे एक नाम दें और "सहेजें" क्लिक करें आप अगले कैलेंडर बनाने के दौरान विकल्प की सूची से इस नाम का चयन कर सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने कैलेंडर पर अन्य विकल्प समायोजित करें। यह विकल्प निर्धारित करने के लिए कि क्या कैलेंडर को पोर्ट्रेट (चित्र), या लैंडस्केप (परिदृश्य) पर सेट किया गया है या नहीं, विकल्प पृष्ठ फलक में विकल्पों का उपयोग करें (प्रकाशक 2003 में "कैलेंडर विकल्प" कहा जाता है), यदि सभी 12 महीनों को एक पृष्ठ पर प्रदर्शित किया जाता है , या यदि प्रत्येक महीने का अपना पेज होगा, जो कि वर्ष की शुरुआत और समाप्ति माह है, और क्या कैलेंडर में एक ईवेंट कैलेंडर है या नहीं।
    • विकल्प कार्य फलक उपलब्ध नहीं है यदि आपने अपने कैलेंडर के लिए रिक्त आकार चुना है। इसके अलावा, यदि आप पहले अपने कैलेंडर के लिए एक रिक्त आकार चुनते हैं, तो आपको कैलेंडर देखने के लिए, पब्लिक फॉर्मेट पैनल के कैलेंडर विकल्प से कैलेंडर को स्क्रीन पर एक टेम्पलेट जोड़ना होगा।
    • आप प्रकाशन प्रारूप पैनल के प्रकाशन विकल्प वाले भाग में "पृष्ठ आकार बदलें" पर क्लिक करके अपने कैलेंडर पृष्ठ का आकार बदल सकते हैं। रिक्त पृष्ठ आकार चुनना यह दिखाएगा कि आपका पृष्ठ उस पृष्ठ लेआउट में कैसा दिखेगा (यदि लेआउट पृष्ठ के पक्षों को ओवरलैप करने पर आपका वर्तमान कैलेंडर दिखाता है, तो आप अभी भी इस विकल्प का चयन कर सकते हैं और फिर मैन्युअल रूप से कैलेंडर तत्वों को समायोजित कर सकते हैं)।
  • विधि 2
    अपनी खुद की छवियां जोड़ना

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    1
    "छवि" बटन पर क्लिक करें एक पहाड़ पर सूरज की छवि प्रदर्शित करने वाला बटन ढूंढें। आप कार्य बटन के बाईं ओर "ऑब्जेक्ट" टूलबार पर यह बटन ढूंढ सकते हैं।



  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    2
    दिखाई देने वाले 4 विकल्पों में से 1 को चुनें। 4 विकल्प क्लिप आर्ट, फ़ाइल छवि, रिक्त छवि और स्कैनर, या कैमरा हैं।
    • सम्मिलित करने के लिए क्लिप आर्ट चुनें। क्लिप आर्ट पैनल का उपयोग करके आप छवि खोज करेंगे।
    • हार्ड डिस्क से एक छवि डालने के लिए फ़ाइल छवि चुनें। आपको कर्सर को कैलेंडर में स्थानांतरित करना चाहिए, बाईं माउस बटन को दबाकर रखें और एक फ्रेम बनाने के लिए खींचें और फिर चित्र चुनें छवि संवाद से चित्र चुनें
    • खाली फ़्रेम बनाने के लिए खाली फ़्रेम चुनें। आपको कर्सर को कैलेंडर में स्थानांतरित करना चाहिए, बाईं माउस बटन दबाए रखें, और एक फ्रेम बनाने के लिए खींचें। आप इसे घुमा सकते हैं, या उसके आस-पास डॉट्स का उपयोग करके इसे फिर से बदल सकते हैं और फिर छवि टूलबार में से एक विकल्प पर क्लिक करके छवि को चुन सकते हैं (इस विकल्प का उपयोग करने के लिए इस जगह का उपयोग करने के लिए छवियाँ कहां जाएंगे लोगो)।
    • अपने कंप्यूटर से जुड़े कैमरे या स्कैनर की छवि डालने के लिए स्कैनर या कैमरा से चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    3
    इच्छित आकार के रूप में छवि आकार बदलें रीसाइज़िंग एंकर दिखाने के लिए छवि पर क्लिक करें एक बिंदु पर माउस की स्थिति बनायें जब तक कि उसे दो तरफ़ वाले तीर में बदल न जाए, तब बाईं माउस बटन को दबाए रखें और तीर द्वारा इंगित दिशा निर्देशों में से एक में कर्सर खींचें। यदि आप छवि के केंद्र की ओर बढ़ते हैं, तो यह उस दिशा में कम हो जाएगा - यदि आप बाहर निकलते हैं, तो छवि उस दिशा में ज़ूम हो जाएगी।
    • छवि को स्वयं बदलने के लिए, मौजूदा चित्र पर क्लिक करने के बाद पिक्चर टूलबार पर चित्र डालें बटन पर क्लिक करें। नई छवि चुनें और यह पुराने को बदल देगा
  • विधि 3
    अपना स्वयं का टेक्स्ट जोड़ना

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    1
    शब्द कला क्लिक करें, या पाठ बॉक्स पर क्लिक करें। दोनों बटन ऑब्जेक्ट बार में पाए जाते हैं वर्ड आर्ट बटन एक ऊपरी कैरेक्टर ए को दाहिनी ओर झुका हुआ दिखाता है, जबकि टेक्स्ट बॉक्स बटन एक अखबार पेज के साथ ऊपरी बाएं कोने में पूंजी "ए" के साथ होता है।
    • शॉर्ट, सजावटी पाठ के लिए Word कला विकल्प का उपयोग करें वर्ड आर्ट टेक्स्ट के आकार को बदलने के साथ-साथ फ़ॉन्ट, आकार और रंग बदलने या इटैलिक या बोल्ड में छोड़ने का विकल्प प्रदान करता है।
    • बड़ा टेक्स्ट के लिए टेक्स्ट बॉक्स विकल्प का उपयोग करें आप फ़ॉन्ट, आकार और रंग बदल सकते हैं या पाठ को बोल्ड या इटैलिक छोड़ सकते हैं, लेकिन आप लेआउट और लेआउट को Word कला के साथ बदल नहीं सकते हैं। हालांकि, आप बॉक्स के रंग को बदल सकते हैं पाठ प्रकट होता है
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    2
    अपने टेक्स्ट को टाइप करें और स्थिति दें जिस क्रम में आप इन दो चरणों को पूरा करेंगे, इस पर निर्भर करता है कि आप वर्ड आर्ट, या टेक्स्ट बॉक्स में प्रवेश कर रहे हैं या नहीं।
    • अगर आप Word एआरटी को सम्मिलित कर रहे हैं, तो Word आर्ट गैलरी में शैलियों के विकल्पों में से एक चुनें, फिर फ़ॉन्ट विकल्प चुनें और अपना पाठ दर्ज करें। जब आप "ओके" पर क्लिक करते हैं, तो आपका टेक्स्ट फिर से आकार के अंकों से घिरा होगा। आप टेक्स्ट को उस स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं, जिस पर आप चाहते हैं कि कर्सर को उसके ऊपर स्थित स्थिति में स्थानांतरित करें ताकि कर्सर चार-ओर वाली तीर को बदल सके। टेक्स्ट को वर्ड आर्ट में वांछित स्थान पर खींचने के लिए अपने माउस का इस्तेमाल करें।
    • यदि आप एक टेक्स्ट बॉक्स को सम्मिलित कर रहे हैं, तो अपने कर्सर को उस स्थान पर ले जाएं जहां आप टेक्स्ट बॉक्स को स्थानांतरित करना चाहते हैं, फिर माउंट बटन को खींचें, जो आप चाहते हैं उस आकार के टेक्स्ट बॉक्स को बनायें (बॉक्स फिर से आकार के अंकों से घिरा होगा जब आप ड्रॉप बटन, यदि आवश्यक हो तो बॉक्स का आकार बदलने की इजाजत दे सकते हैं)। कर्सर में अपना टेक्स्ट टाइप करें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक चित्र
    3
    आवश्यकतानुसार पाठ संपादित करें एक बार जब आप वर्ड आर्ट के रूप में टेक्स्ट को स्थानांतरित कर लेते हैं, या पाठ बॉक्स में, आप इसे अपनी पसंद के रूप में बदल सकते हैं जैसे कि आप इसे पहले पर क्लिक करके और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
    • वर्ड आर्ट की उपस्थिति को संशोधित करने के लिए, वर्ड आर्ट गैलरी से रंग, स्वरूपण और स्वरूपण बदलने या नया विकल्प चुनने के लिए Word Art टूलबार पर दिए विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करें।
    • किसी पाठ बॉक्स में पाठ की उपस्थिति बदलने के लिए, एक अस्थायी मेनू प्रदर्शित करने के लिए सही माउस बटन के साथ बॉक्स पर क्लिक करें। पाठ की उपस्थिति बदलने के लिए चेंक टेक्स्ट उप-मेन्यू से एक विकल्प चुनें, जैसे फ़ॉन्ट और उसके आकार को बदलने के लिए फ़ॉन्ट। पाठ बॉक्स की उपस्थिति बदलने के लिए पाठ बॉक्स को स्वरूपित करें, जैसे बॉक्स में भरण रंग जोड़ने या बॉर्डर पर। पाठ को बदलने के लिए, इसे चुनने के लिए उसे क्लिक करें और नया पाठ दर्ज करें, या पाठ के एक बिंदु पर अपने कर्सर को डालें, या अलग-अलग वर्णों को हटा दें।
    • आप या तो वर्ड आर्ट में या पाठ बॉक्स में परिवर्तन कर सकते हैं, लेकिन आप एक को दूसरे में सीधे रूपांतरित नहीं कर सकते। हालांकि, आप टेक्स्ट बॉक्स में टेक्स्ट या टेक्स्ट फ़ील्ड को संपादित करें, वर्ड आर्ट टेक्स्ट डायलॉग बॉक्स में चुन सकते हैं, अपने कीबोर्ड पर CTRL + C दबाकर क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं और फिर उसे CTRL + V दबाकर पेस्ट कर सकते हैं। ।
  • युक्तियाँ

    • पृष्ठ का आकार बदलने के बाद आप आकार विकल्प नहीं बदल सकते यदि आप कैलेंडर विकल्प में पृष्ठ का आकार बदलते हैं, तो यह "विकल्प प्रकाशित करें" में बदल जाता है और आप तिथि सीमा को बदलने की क्षमता खो देंगे
    • यदि आप टेम्पलेट में एक टेम्पलेट को काफी संशोधित करते हैं जिसे आप फिर से उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे एक नया टेम्प्लेट के रूप में सहेज सकते हैं, फ़ाइल मेन्यू से "ऐज़ ऐज" चुनकर और "प्रकार के रूप में सहेजें" विकल्प से "प्रकाशक खाका" चुन सकते हैं।
    • जब आप अपने कैलेंडर को प्रकाशक बना रहे हैं, तो उस टेम्पलेट को ढूंढें, जिस तरह से आप चाहते हैं कि आपका अंतिम कैलेंडर होना चाहिए। इससे बाद में आवश्यक पुनर्गठन की मात्रा कम हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com