IhsAdke.com

वर्ड में निमंत्रण कैसे बनाएं

जो लोग दोस्तों के बीच एक छोटी सी सभा की योजना बना रहे हैं, घर या जन्मदिन की पार्टी में एक छोटा सा उत्सव, निमंत्रण खुद ही बनाने से बेहतर नहीं है शब्द इसके लिए एकदम सही है क्योंकि इसमें कई तरह के निमंत्रण टेम्पलेट्स और विभिन्न उपकरण हैं, जिससे आपको उन्हें निजीकृत करने में सहायता मिलती है। तो, पैसे बचाने के अलावा, आप अपने ईवेंट की सटीक सीमा तक अद्वितीय आमंत्रण बनाएंगे। अंत में, बस प्रिंट और वितरित करें!

चरणों

विधि 1
Word के साथ एक आमंत्रण बनाना

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 पर आमंत्रण बनाएँ
1
शब्द खोलें डेस्कटॉप या सभी प्रोग्राम टैब (प्रारंभ मेनू में) पर Word आइकन को डबल-क्लिक करें इसके साथ, स्क्रीन पर एक नया खाली पृष्ठ दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 पर आमंत्रण बनाएँ
    2
    मॉडल ढूंढें फ़ाइल टैब चुनें और नया चुनें ध्यान दें कि कई लघु मॉडल स्क्रीन पर दिखाई देंगे। वर्ड के संस्करण के आधार पर, आपको बाईं ओर श्रेणियों का एक मेनू या कीवर्ड के लिए एक खोज बार (थंबनेल के ऊपर) दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 पर आमंत्रण बनाएँ
    3
    निमंत्रण श्रेणी चुनें या खोज पट्टी खोजें। श्रेणियां वर्णमाला क्रम में होंगी, सीधा पत्र "सी" पर जाएं वर्ग या खोजशब्द खोज में उपलब्ध मॉडल जो स्क्रीन पर थंबनेल के रूप में दिखाई देंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 पर आमंत्रण बनाएँ
    4
    उस मॉडल पर क्लिक करें जिसे इस अवसर पर सबसे अच्छा मनाया जाता है। आमंत्रण एक नया वर्ड दस्तावेज़ में दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 पर निमंत्रण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    टेम्पलेट को अनुकूलित करें अधिकांश टेम्पलेट टेक्स्ट और छवि बक्से लाएंगे। पाठ को संपादित करने के लिए, बस उस पर क्लिक करें मत भूलो कि घटना का नाम, तारीख, स्थान, और इसी तरह जैसे जानकारी जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप निमंत्रण छवियों को समायोजित करना चाहते हैं, तो एक समय पर एक क्लिक करें और इसे अपनी पसंद में खींचें सम्मिलित करें टैब पर छवि उपकरण का उपयोग करके आप उन्हें प्रतिस्थापित कर सकते हैं या दूसरों को जोड़ सकते हैं।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 पर आमंत्रण बनाएँ
    6
    आमंत्रण सहेजें अनुकूलन को समाप्त करने के बाद, फ़ाइल -> इस रूप में सहेजें -> Word दस्तावेज़ पर क्लिक करें सहेजने से पहले, फ़ोल्डर को चेक करें जहां आप निमंत्रण को बचाएंगे और यदि आवश्यक हो, तो फ़ोल्डर बदल दें। निमंत्रण का नाम दर्ज करें, और फिर सहेजें पर क्लिक करें
    • यदि आप चाहें, तो इसे Word 97-2003 दस्तावेज़ के रूप में सहेजें, ताकि इसे Word के पुराने संस्करणों में भी खोला जा सके। सहेज जाने के बाद, फाइल मुद्रण के लिए तैयार है। अपने खुद के प्रिंटर का उपयोग करें या अंगूठे ड्राइव पर निमंत्रण की एक प्रति बचाएं और निकटतम लैन हाउस पर जाएं।
  • विधि 2
    खरोंच से आमंत्रण बनाना

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 पर निमंत्रण बनाओ चित्र
    1
    शब्द खोलें डेस्कटॉप पर Word आइकन या प्रारंभ मेनू में सभी प्रोग्राम फ़ोल्डर को डबल-क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 पर आमंत्रण बनाएँ
    2
    चित्र सम्मिलित करें एक पूरी तरह से रिक्त दस्तावेज़ से आमंत्रण प्रारंभ करने से आपको अधिक रचनात्मक होने की अनुमति मिलेगी, आखिरकार, आपको वर्ड द्वारा प्रदान किए गए टेम्पलेट तक सीमित नहीं करना होगा। कोई चित्र जोड़ने के लिए, सम्मिलित करें टैब (स्क्रीन के शीर्ष पर) पर क्लिक करें और चित्र विकल्प या क्लिपआर्ट विकल्प चुनें।
    • यदि आपके पास पहले से ही ऐसी छवि है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, तो छवि विकल्प चुनें। एक संवाद बॉक्स फिर दिखाई देगा और आपको अपने कंप्यूटर पर खोजने में मदद करेगा। दूसरी ओर, क्लिपरर्ट विकल्प वर्ड मानक में कार्टून की लाइब्रेरी प्रदान करता है, जिसे एक क्लिक के साथ जोड़ दिया जा सकता है - यह विकल्प केवल प्रोग्राम के पुराने संस्करणों में उपलब्ध है, नए संस्करण छवियाँ ऑनलाइन सम्मिलित करने का विकल्प लाते हैं
    • एक बार जब आप छवि या क्लिप आर्ट सम्मिलित कर लेते हैं, तो आप उन्हें क्लिक करके और उन्हें खींचकर पुनः बदल सकते हैं। यह आकार बदलने के लिए भी जाता है, जो छवि या क्लिप आर्ट के किनारों को खींचकर किया जाता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 9 पर निमंत्रण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    ग्रंथ जोड़ें एक पाठ बॉक्स का उपयोग करके या इसे स्वतंत्र रूप से लिखकर कार्ड में पाठ जोड़ने के दो तरीके हैं पहला विकल्प टेक्स्ट को बॉक्स द्वारा सीमांकित स्थान पर सीमित करेगा। हालांकि, जब आप स्वतंत्र रूप से टाइप करना चुनते हैं, तो आप पृष्ठ की पूरी लंबाई का उपयोग कर सकते हैं।
    • टेक्स्ट बॉक्स बनाने के लिए, सम्मिलित करें टैब (स्क्रीन के शीर्ष पर) का चयन करें और टेक्स्ट बॉक्स बटन पर क्लिक करें, जिसमें वर्ड के नए संस्करण में हैडर और पाद लेख और प्रतीक के बीच है। इसके साथ, एक मेनू पाठ बक्से के विभिन्न मॉडल पेश करेगा। एक चुनें और टाइप करना शुरू करें
    • आपके चुने हुए पाठ इनपुट विकल्प के बावजूद, आप अभी भी फ़ॉन्ट शैली, आकार और रंग बदल सकते हैं, और बोल्ड, इटैलिक, सुपरस्क्रिप्ट, और इसी तरह जोड़ सकते हैं। (यह सब होम टैब में)।
    • घटना का नाम, घटना की तारीख, समय-सारिणी, पता और अन्य विवरण जो आपको उचित लगता है, को सूचित करने के लिए मत भूलना।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 पर आमंत्रण बनाएँ
    4
    आमंत्रण सहेजें निमंत्रण समाप्त करने और उसे जांचने के बाद, फ़ाइल -> इस रूप में सहेजें -> Word दस्तावेज़ पर जाएं फिर आमंत्रण को बचाने के लिए एक फ़ोल्डर के लिए संवाद के माध्यम से ब्राउज़ करें, फ़ाइल का नाम दें और सहेजें बटन दबाएं।
    • निमंत्रण को एक शब्द 97-2003 दस्तावेज़ के रूप में सहेजा जा रहा है, आप इसे Word के पुराने संस्करणों में खोलने की अनुमति देगा। एक बार निर्णय लेने के बाद, घर पर निमंत्रण को प्रिंट करें या उसकी एक प्रति एक अंगूठे ड्राइव पर रखें और नजदीकी लैन हाउस में जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com