IhsAdke.com

Excel में PivotTables कैसे बनाएँ

PivotTables इंटरैक्टिव टेबल उस समूह के लिए सक्षम है और एक संक्षिप्त तालिका प्रारूप में डेटा की बड़ी मात्रा को संक्षेप में, विश्लेषण और जानकारी की प्रस्तुति की सुविधा है। वे सॉर्ट, गिनती, और कुल डेटा, और कई स्प्रैडशीट प्रोग्राम में उपलब्ध हैं। एक्सेल में, आप को खींचने और उचित खाने में प्रासंगिक जानकारी छोड़ने, साथ ही फिल्टर और प्रकार डेटा प्रतिमानों और रुझानों खोजने के लिए आसानी से किसी PivotTable बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
PivotTable बनाएँ

चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएँ चरण 1
1
वर्कशीट को लोड करें, जिसमें से आप पिवटटैबल को बनाना चाहते हैं। एक PivotTable आपको कार्यपत्रक से दृश्य डेटा रिपोर्ट बनाने की अनुमति देता है। आप सूत्रों या कॉपी कोशिकाओं को दर्ज करने की आवश्यकता के बिना गणना कर सकते हैं। तालिका बनाने के लिए आपको एकाधिक प्रविष्टियों के साथ कार्यपत्रक की आवश्यकता होगी
  • आप एक्सेस जैसे बाहरी डेटा स्रोत का उपयोग कर Excel में PivotTable भी बना सकते हैं। PivotTable को एक नए Excel कार्यपत्रक में डालें
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट टेबल्स बनाएँ शीर्षक चरण 2
    2
    सत्यापित करें कि डेटा PivotTable के लिए उपयुक्त है इस प्रकार की तालिका हमेशा सबसे उपयोगी नहीं होती है किसी PivotTable में उपकरण का लाभ लेने के लिए, डेटा को कुछ बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
    • वर्कशीट में डुप्लिकेट वैल्यू के साथ कम से कम एक कॉलम शामिल होना चाहिए। असल में, इसका मतलब है कि कम से कम एक कॉलम में बार-बार डेटा होना चाहिए। अगले खंड में चर्चा की गई उदाहरण में, "उत्पाद प्रकार" कॉलम में दो प्रविष्टियाँ हैं: "टेबल" या "चेयर"
    • इसमें संख्यात्मक जानकारी शामिल होनी चाहिए, जिसे तुलना की जाएगी और तालिका में कुल होगा। उदाहरण में अगले खंड में, "बिक्री" कॉलम में संख्यात्मक डेटा होता है
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएँ चरण 3
    3
    PivotTable सृजन विज़ार्ड प्रारंभ करें। Excel विंडो के शीर्ष पर स्थित "सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें, और फिर सम्मिलित करें बैनर के बाईं ओर "PivotTable" बटन पर क्लिक करें।
    • यदि आप Excel 2003 या पहले का उपयोग कर रहे हैं, तो "डेटा" मेनू पर क्लिक करें और "PivotTable और PivotTable रिपोर्टिंग ..." का चयन करें।
  • पिक्चर शीर्षक से Excel में पिवट टेबल्स बनाएं, चरण 4
    4
    वह डेटा चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, एक्सेल सक्रिय वर्कशीट में सभी डेटा का चयन करता है। आप वर्कशीट के एक विशिष्ट भाग को चुनने के लिए क्लिक कर सकते हैं या ड्रैग कर सकते हैं या मैन्युअल रूप से श्रेणी के कक्षों को दर्ज कर सकते हैं।
    • तो एक बाहरी डेटा स्रोत का उपयोग, "उपयोग बाहरी डेटा स्रोत" पर क्लिक करें और फिर कनेक्शन चुनें .... कंप्यूटर पर सहेजा डेटाबेस कनेक्शन के लिए ब्राउज़ करें।
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएँ चरण 5
    5
    PivotTable का स्थान चुनें श्रेणी का चयन करने के बाद, एक ही विंडो में स्थान विकल्प चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से, Excel तालिका को एक नए टैब में पाता है, जिससे आप खिड़की के नीचे स्थित टैब पर क्लिक करके शीट्स को टॉगल कर सकते हैं। आप डेटा के रूप में एक ही कार्यपत्रक में PivotTable को भी खोज सकते हैं, और यह चुन सकते हैं कि कौन से सेल को स्थान दिया जा सके
    • जब आप अपनी पसंद से संतुष्ट हों, तो ठीक पर क्लिक करें। PivotTable स्थित होगा और इंटरफ़ेस बदल जाएगा।
  • विधि 2
    PivotTable को कॉन्फ़िगर करें

    चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएँ चरण 6
    1
    एक पंक्ति जोड़ें जब आप तालिका बनाते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से डेटा पंक्तियों और स्तंभों में क्रमबद्ध कर रहे हैं। आप क्या और कहाँ जोड़ते हैं तालिका की संरचना निर्धारित करता है जानकारी दर्ज करने के लिए PivotTable के पंक्ति अनुभाग के दाईं ओर फ़ील्ड सूची से कोई फ़ील्ड खींचें।
    • उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी दो उत्पाद बेचती है: टेबल और कुर्सियां आप प्रत्येक उत्पाद (उत्पाद प्रकार) के लिए संख्या (बिक्री) के साथ एक स्प्रेडशीट है पाँच भंडार (दुकान) में बेच दिया, और पता करने के लिए प्रत्येक दुकान में बेचा प्रत्येक उत्पाद की कितना चाहते हैं।
    • PivotTable के पंक्ति अनुभाग में फ़ील्ड सूची से स्टोर फ़ील्ड को खींचें। दुकानों की सूची दिखाई देगी, प्रत्येक अपनी लाइन में
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएँ
    2
    एक कॉलम जोड़ें। बस पंक्तियों की तरह, कॉलम आपको सॉर्ट करने और अपने डेटा की कल्पना करने की अनुमति देते हैं। उपरोक्त उदाहरण में, स्टोर फ़ील्ड को पंक्ति अनुभाग में जोड़ा गया है। यह देखने के लिए कि प्रत्येक उत्पाद प्रकार के कितने बेचे गए हैं, कॉलम अनुभाग में उत्पाद प्रकार फ़ील्ड को खींचें।
  • चित्र शीर्षक में पायथ तालिका बनाएँ शीर्ष पर वापस जाएँ चरण 8
    3
    एक मान फ़ील्ड जोड़ें अब जब संगठन तैयार हो गया है, तो आप उस डेटा को जोड़ सकते हैं जो तालिका में प्रदर्शित होगा। PivotTable के मान अनुभाग में सेल्स फ़ील्ड को क्लिक करें और खींचें तालिका प्रत्येक दुकान में दोनों उत्पादों के लिए बिक्री की जानकारी प्रदर्शित करेगी, साथ ही दाएं पर एक कुल कॉलम के साथ।
    • ऊपर दिए गए चरणों में से प्रत्येक में, आप विंडो के दाईं ओर पर फ़ील्ड सूची नीचे बॉक्स के लिए क्षेत्रों को खींच सकते हैं बजाय उन्हें मेज पर खींचें।



  • चित्र शीर्षक में पायथ तालिका बनाएँ शीर्ष पर वापस जाएँ चरण 09
    4
    किसी अनुभाग में एकाधिक फ़ील्ड जोड़ें PivotTables आपको प्रत्येक अनुभाग में कई फ़ील्ड जोड़ने की अनुमति देता है, जिससे डेटा के प्रदर्शन पर अधिक नियंत्रण हो सकता है। उपर्युक्त उदाहरण का प्रयोग करना, मान लें कि आप विभिन्न प्रकार के टेबल और कुर्सियां ​​बेचते हैं। डाटा शीट न केवल रिकॉर्ड करता है कि आइटम एक कुर्सी या एक तालिका (उत्पाद प्रकार) है, लेकिन बेची गई मद के आदर्श मॉडल (मॉडल)।
    • टेम्पलेट फ़ील्ड को कॉलम अनुभाग में खींचें। कॉलम अब मॉडल और प्रकार द्वारा बिक्री प्रदर्शित करेगा। आप खिड़की के निचले दाएं कोने में बॉक्स में प्रत्येक फ़ील्ड के बगल में तीर पर क्लिक करके फ़ील्ड के डिस्प्ले ऑर्डर को बदल सकते हैं। ऑर्डर बदलने के लिए "ऊपर ले जाएं" या "नीचे की ओर" चुनें
  • चित्र शीर्षक में पायथ तालिका बनाएँ शीर्ष 10
    5
    डेटा के प्रदर्शन मोड को बदलें आप मान बॉक्स में मान के बगल में तीर पर क्लिक करके मूल्यों को प्रदर्शित कर सकते हैं। मूल्यों को कैसे गणना किया जाए, यह बदलने के लिए "मान फ़ील्ड सेटिंग" चुनें उदाहरण के लिए, वे कुल योग के बजाय प्रतिशत शब्दों में प्रदर्शित किए जा सकते हैं, या औसत कुल के बजाय प्रदर्शित किया जा सकता है।
    • इसके लाभ लेने के लिए आप एक ही फ़ील्ड वैल्यू बॉक्स में कई बार जोड़ सकते हैं। उपरोक्त उदाहरण में, प्रत्येक स्टोर की कुल बिक्री प्रदर्शित की जाती है। विक्रय फ़ील्ड को फिर से जोड़ना, आप कुल बिक्री का प्रतिशत के रूप में दूसरी बिक्री फ़ील्ड दिखाने के लिए सेटिंग बदल सकते हैं
  • चित्र शीर्षक में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक चरण 11
    6
    मूल्यों को हेरफेर करने का तरीका जानें मूल्यों की गणना कैसे किया जाता है, आपकी आवश्यकताओं के आधार पर आपके पास कई विकल्प चुनने के लिए हैं
    • योग - यह मान फ़ील्ड का डिफ़ॉल्ट है। Excel चयनित फ़ील्ड के सभी मानों को कुल करेगा
    • गणना - यह उन कक्षों की संख्या की गणना करेगा जिनमें चयनित फ़ील्ड में डेटा शामिल होता है।
    • औसत - यह चयनित फ़ील्ड के सभी मानों की औसत की गणना करेगा
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट टेबल्स बनाएँ, स्टेप 12
    7
    एक फिल्टर जोड़ें "रिपोर्ट फ़िल्टर" क्षेत्र में फ़ील्ड हैं जो आपको प्रति पृष्ठ डेटा समूहों को फ़िल्टर करके PivotTable में दिखाए गए डेटा का सारांश देखने की अनुमति देता है। वे रिपोर्ट के लिए फिल्टर के रूप में काम करते हैं। उदाहरण के लिए, शॉप फील्ड को लाइन के बजाय फ़िल्टर करने के लिए आपको एक ही समय में व्यक्तिगत बिक्री कुल या कई स्टोर देखने के लिए प्रत्येक स्टोर का चयन करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • विधि 3
    PivotTable का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएँ 13
    1
    सॉर्ट करें और परिणाम फ़िल्टर करें PivotTable के मुख्य टूल में से एक परिणाम को सॉर्ट करने और डायनामिक रिपोर्ट देखने की क्षमता है। प्रत्येक फ़ील्ड को शीर्षक के बगल में तीर पर क्लिक करके फ़िल्टर किया जा सकता है। फिर आप केवल विशिष्ट प्रविष्टियों को दिखाने के लिए सूची को सॉर्ट या फ़िल्टर कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से Excel में पिवट टेबल्स बनाएं शीर्षक 14
    2
    अपनी स्प्रैडशीट अपडेट करें आधार शीट संशोधित होने पर, PivotTable स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा। स्प्रैडशीट्स और ट्रैकिंग बदलावों की निगरानी के लिए यह बहुत अच्छा है
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट सारणी बनाएं चरण 15
    3
    अपने PivotTable को संशोधित करें PivotTable में फ़ील्ड के स्थान और ऑर्डर को संशोधित करना बेहद आसान है। अलग-अलग क्षेत्रों को अन्य स्थानों पर खींचने का प्रयास करें ताकि आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली तालिका हो सके
    • यह वह जगह है जहां पिवोटटेबल का नाम यहां से आता है। डेटा को विभिन्न स्थानों पर स्थानांतरित करने में सक्षम होने से और अधिक गतिशील नहीं है और इस तरह से सूचना प्रदर्शन की दिशा बदलती है।
  • चित्र शीर्षक Excel में पिवट टेबल्स बनाएँ शीर्षक 16
    4
    एक पिवट चार्ट बनाएं इसका उपयोग गतिशील दृश्य रिपोर्ट दिखाने के लिए किया जाता है। ग्राफ हो सकता है सीधे पूरा पिवोटटेबल से बनाया गया, जो निर्माण प्रक्रिया को लगभग तात्कालिक रूप से बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • आप डेटा आयात करें मेनू डाटा आदेश का उपयोग करें, तो आप कनेक्शन कार्यालय डेटाबेस, एक्सेल फोल्डर, प्रवेश, फ़ोल्डरों पाठ, ODCB, DSN, वेबसाइटों, OLAP और XML / XSL से जानकारी आयात करने के लिए और अधिक विकल्प होगा। उसी तरह डेटा का उपयोग करें, जिसे आप एक्सेल सूची में इस्तेमाल करेंगे।
    • यदि आप एक ऑटोफिल्टर का उपयोग कर रहे हैं ("डेटा", "फ़िल्टर" के अंतर्गत), तो इसे पिवोटटेबल बनाने के लिए अक्षम करें आप टेबल बनाने के बाद इसे पुनः सक्षम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी मौजूदा कार्यपत्रक से डेटा का उपयोग कर रहे हैं, तो सत्यापित करें कि चयनित श्रेणी में प्रत्येक स्तंभ के शीर्ष पर एक एकल कॉलम नाम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com