IhsAdke.com

Excel में कैसे समेकित करें

महत्वपूर्ण डेटा के टेबल और चार्ट को अनुकूलित करने के लिए Microsoft Office Excel कई विशेषताएं हैं यह कार्यक्रम विभिन्न फ़ाइलों से डेटा को गठबंधन और संक्षेप करने के लिए कुशल तरीके भी पेश करता है, जिसे स्प्रैडशीट्स भी कहा जाता है। आम तरीकों Excel में मजबूत करने के लिए स्थिति को मजबूत बनाने के द्वारा, श्रेणी के द्वारा, सूत्र द्वारा या PivotTable सुविधा के माध्यम से शामिल हैं। एक्सेल में कैसे समेकित करें, यह जानने के लिए लेख की जाँच करें, ताकि आपकी रिपोर्ट एक मास्टर वर्कशीट में एक रिपोर्ट के रूप में दिखाई दे, जब भी आपको रिपोर्ट तैयार करने की आवश्यकता हो।

चरणों

विधि 1
एक Excel कार्यपत्रक में स्थिति के अनुसार समेकित करें

चित्र शीर्षक में समेकित Excel चरण 1
1
सत्यापित करें कि प्रत्येक वर्कशीट में डेटा सूची प्रारूप में दिखाई देता है। सुनिश्चित करें कि आपने किसी रिक्त पंक्तियों और स्तंभों को निकाल दिया है, और प्रत्येक कॉलम इसी तरह की जानकारी से लेबल किया गया है।
  • कॉलम के बीच एक अलग कार्यपत्रक के बीच प्रत्येक अंतराल को जोड़ें और छापें। हालांकि, मास्टर वर्कशीट में श्रेणी को जोड़ना नहीं है जिसे आप मजबूत करना चाहते हैं।
  • प्रत्येक श्रेणी को हाइलाइट करें और उन्हें नाम दें, एक श्रेणी के नाम के पास स्थित तीर द्वारा टैब में सूत्रों का चयन करें। नाम बॉक्स में श्रेणी के लिए एक नाम लिखें।
  • चित्र शीर्षक Excel में समेकित करें चरण 2
    2
    Excel डेटा को मजबूत करने के लिए तैयार हो जाओ ऊपरी बाएं सेल पर क्लिक करें जहां आप अपने मास्टर वर्कशीट से अपने समेकित डेटा को रखना चाहते हैं।
    • मास्टर वर्कशीट की डेटा शीट पर जाएं और उसके बाद डेटा टूल समूह चुनें। को मजबूत करने के लिए चुनें
    • एक्सेस डेटा समेकन के लिए सेटिंग्स बनाने के लिए कार्य बॉक्स से सारांश फ़ंक्शन पर पहुंचें।
  • चित्र Excel में समेकित करें चरण 3
    3
    सारांश सुविधाओं में अपनी श्रेणियों के नाम दर्ज करें समेकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए जोड़ें पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक Excel में समेकित करें चरण 4
    4
    समेकन को अपडेट करें यदि आप स्वतः डेटा स्रोत को अपडेट करना चाहते हैं, तो डेटा स्रोत बॉक्स में लिंक बनाना चुनें। यदि आप मैन्युअल रूप से समेकन डेटा को अपडेट करना पसंद करते हैं तो बॉक्स को अनचेक छोड़ दें
  • विधि 2
    Excel डेटा समेकित करने के लिए श्रेणियां पहचानें

    चित्र शीर्षक Excel में समेकित करें चरण 5
    1



    सूची प्रारूप में डेटा को कॉन्फ़िगर करने के लिए ऊपर दिए गए पहले चरण में कार्य दोहराएं। मास्टर वर्कशीट में ऊपरी बाएं सेल पर क्लिक करें जहां आप समेकित डेटा रखना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक Excel में समेकित करें चरण 6
    2
    डेटा टूल समूह पर जाएं। डाटा टैब की स्थिति जानें, और उसके बाद एकीकरण करें क्लिक करें डेटा एकीकरण के लिए सेटिंग्स चुनने के लिए फ़ंक्शन बॉक्स में सारांश सुविधा का उपयोग करें। प्रत्येक श्रेणी को नाम दें, और उसके बाद अपने डेटा को मजबूत करने के लिए जोड़ें पर जोड़ें क्लिक करें। ऊपर वर्णित अपने समेकित डेटा को अपडेट करने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 3
    Excel में डेटा को मजबूत करने के लिए फ़ार्मुलों का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक Excel में समेकित करें चरण 7
    1
    मास्टर वर्कशीट के साथ शुरू करें पंक्ति और स्तंभ लेबल टाइप करें या प्रतिलिपि करें जिन्हें आप एक्सेल डेटा को मजबूत करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक Excel में समेकित चरण 8
    2
    उस कक्ष का चयन करें जहां आप अपने परिणामों को मजबूत करना चाहते हैं। प्रत्येक वर्कशीट पर एक सूत्र दर्ज करें जो कि उन कोशिकाओं का संदर्भ देता है जिन्हें आप समेकित करना चाहते हैं। प्रथम कक्ष हैं, जिनसे आप जानकारी शामिल जैसे = योग एक सूत्र दर्ज करना चाहते हैं में (ए विभाग बी 2, D4 विभाग बी, सी F8 विभाग !!!)। सभी कक्षों सहित एक्सेल डेटा, को मजबूत करने के लिए, एक सूत्र डाला जैसे = राशि (ए विभाग: विभाग सी F8)
  • विधि 4
    PivotTable फ़ंक्शन एक्सेस करें

    1. चित्र शीर्षक Excel में समेकित करें चरण 9
      1
      एक PivotTable रिपोर्ट बनाएं यह सुविधा Excel डेटा के समेकन को विभिन्न श्रेणियों से, जब जरूरत पड़ने पर श्रेणियों को पुनर्गठित करने की क्षमता होती है।
      • अपने कीबोर्ड पर Alt + D + P दबाकर PivotTable और PivotChart विज़ार्ड प्रारंभ करें कई समेकन श्रेणियां चुनें, और उसके बाद के माध्यम से कदम।
      • कमांड का चयन करें, पृष्ठ फ़ील्ड बनाएं और `अगला` दबाएं।
      • वर्कशीट में डायलॉग बॉक्स छिपाने के लिए बंद करें संवाद कमांड पर जाएं। वर्कशीट में, कक्षों की श्रेणी का चयन करें, संवाद बॉक्स का विस्तार करें, और फिर जोड़ें। पेज फील्ड विकल्प के तहत, टाइप करें 0 और `अगला` दबाएं
      • PivotTable रिपोर्ट जनरेट करने के लिए वर्कशीट पर एक स्थान चुनें, और उसके बाद समाप्त करें क्लिक करें।

    युक्तियाँ

    • PivotTable विकल्प के साथ, आप एक्सेल स्प्रैडशीट डेटा समेकित करने के लिए एक एकल पृष्ठ, एकाधिक पृष्ठों, या कोई पृष्ठ फ़ील्ड का उपयोग करने के लिए विज़ार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com