IhsAdke.com

एक्सेल में सेल कैसे फ्रीज करें

जब आप किसी Excel कार्यपत्रक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको हजारों कक्षों से निपटने की आवश्यकता हो सकती है पूरे कार्यपत्रक नीचे स्क्रॉल करते समय कुछ पंक्तियों और स्तंभों को दिखाई देने के लिए, आप उन्हें जगह में स्थिर कर सकते हैं। यदि आप एक ही समय में वर्कशीट के दो हिस्सों को संपादित करना चाहते हैं, तो पैनल को विभाजित करना कार्य को बहुत आसान बना देगा।

चरणों

भाग 1
ठंड कोशिकाओं

चित्र स्टेप 1 में फ्रीज़ सेल नामक चित्र
1
निर्धारित करें कि आप क्या फ्रीज करना चाहते हैं फ़्रीज़ किए गए कक्ष स्क्रीन पर बने रहेंगे, जैसा कि आप बाकी कार्यपत्रकों में स्क्रॉल करते हैं यह बहुत उपयोगी है यदि आप चाहते हैं कि कॉलम हेडर या लाइन लेबल कार्यपत्रक पर कहीं भी दिखाई दें। आप केवल पूरे पंक्तियों या स्तंभों को फ्रीज कर सकते हैं
  • चित्र स्टेप 2 में फ्रीज़ सेल नामक चित्र
    2
    "प्रदर्शन" टैब पर क्लिक करें और "विंडो" समूह ढूंढें। इसमें "फ़्रीज़ पैनल" बटन है
  • चित्र स्टेप 3 में फ्रीज़ सेल नामक चित्र
    3
    शीर्ष पंक्ति रुकें यदि शीर्ष पंक्ति में हेडर होते हैं और आप उन्हें हमेशा दिखना चाहते हैं, तो आप शीर्ष पंक्ति को स्थिर कर सकते हैं "फ़्रीज़ पैनल" बटन पर क्लिक करें और "फ्रीज़ टॉप रो" का चयन करें एक पंक्ति शीर्ष पंक्ति के नीचे दिखाई देगी, और यदि आप नीचे स्क्रॉल करते हैं तो यह स्क्रीन पर रहेगा।
  • चित्र स्टेप 4 में फ्रीज़ सेल नामक चित्र
    4
    बाईं कॉलम रुकें। यदि कई कॉलम हैं जो आपको प्रत्येक पंक्ति के लिए पहचानकर्ता को देखने के लिए भरने और सक्षम होना चाहते हैं, तो आप बाईं कॉलम को फ्रीज कर सकते हैं। "फ़्रीज़ पैनल" बटन पर क्लिक करें और "फ्रीज़ फर्स्ट कॉलम" का चयन करें। एक पंक्ति पहले स्तंभ के दाईं ओर दिखाई देगी और यदि आप दाईं तरफ स्क्रॉल करते हैं तो यह स्क्रीन पर रहेगी
  • चित्र फ़्रीज़ सेल में Excel शीर्षक चरण 5



    5
    कॉलम और पंक्तियाँ रुकें यदि आप स्क्रीन पर बने रहना चाहते हैं, तो आप एक ही समय में कॉलम और पंक्तियां स्थिर कर सकते हैं। जमे हुए कॉलम और पंक्तियों को वर्कशीट के किनारे से कनेक्ट करने की आवश्यकता है, लेकिन आप कई कॉलम और पंक्तियों को एक बार में फ्रीज कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कॉलम ए और बी फ्रीज कर सकते हैं, लेकिन कॉलम बी ही नहीं।
    • चुनने के लिए कि आप क्या फ्रीज करना चाहते हैं, उस कॉलम का चयन करें, जिसे आप नए ऊपरी कोने में रखना चाहते हैं, "फ़्रीज़ पैनल" बटन पर क्लिक करें और फिर "फ़्रीज़ पैनल" चुनें। सब से ऊपर और सेल की बाईं ओर सब कुछ जमे हुए होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप सेल C5 का चयन करते हैं, तो पंक्ति 1-4 को कॉलम ए और बी के साथ जमा किया जाएगा।
  • चित्र Excel में फ्रीज़ सेल नामक चरण 6
    6
    कोशिकाओं को पिघलना यदि आप कार्यपत्रक को सामान्य पर वापस करना चाहते हैं, तो "फ़्रीज़ पैनल" बटन पर क्लिक करें और "डीफ्रॉस्ट पैनल" चुनें जमे हुए कक्षों को अनवरोधित कर दिया जाएगा
  • भाग 2
    विभाजन पैनल

    चित्र स्टेप 7 में फ्रीज़ सेल नामक चित्र
    1
    तय करें कि आप क्या विभाजित करना चाहते हैं पैनल को विभाजित करने से आप व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग अनुभागों को स्क्रॉल कर सकते हैं। यह बड़ी स्प्रैडशीट्स के लिए बहुत उपयोगी है, जहां आपको कई क्षेत्रों में एक बार हेरफेर करने की आवश्यकता होती है।
    • जब विभाजन पैनल, एक्सेल सही से और ऊपर से काम करेगा
  • चित्र स्टेप्स 8 में फ्रीज़ सेल नामक चित्र
    2
    विभाजित सलाखों को खींचें ये ऊर्ध्वाधर स्क्रॉल पट्टी के शीर्ष पर और क्षैतिज स्क्रॉल पट्टी के दाईं ओर स्थित छोटे सलाखों हैं। अपनी नई विभाजन सीमा को सेट करने के लिए इन सलाखों को क्लिक करें और खींचें आप अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक व्यक्तिगत पैनल में वर्कशीट स्क्रॉल कर सकते हैं।
    • आप Office 2013 में स्प्लिट सलाखों को नहीं खींच सकते हैं। इसके बजाय, आप डिफ़ॉल्ट विभाजन को बनाने के लिए "दृश्य" टैब पर "स्प्लिट" बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जिसे आप समायोजित कर सकते हैं।
  • चित्र Excel में फ्रीज़ सेल नामक स्टेप 9
    3
    एक विभाजन निकालें: यदि आप विभाजन को हटाना चाहते हैं, तो इसे गायब करने के लिए विभाजन बार पर डबल क्लिक करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com