IhsAdke.com

इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट के साथ आपका पत्रिका संग्रह कैसे व्यवस्थित करें I

कॉमिक पुस्तकों को इकट्ठा करना एक बहुत ही मनोरंजक शौक है, लेकिन जब आप घर पर एक महान लाइब्रेरी रखते हैं तो चीजों का ट्रैक खोना आसान होता है अपनी उपलब्धियों को साथ में साझा करना चाहते हैं मित्र

, कुछ विशिष्ट मुद्दे देखें या उन्हें बेच, लेकिन आप गड़बड़ में खो गए हैं? इसमें हैं कई विकल्प उपलब्ध है, लेकिन एक स्प्रेडशीट शायद सबसे आसान और सबसे व्यावहारिक आगे बढ़ने का तरीका जानने के लिए रखें!

चरणों

  1. 1
    बक्से की व्यवस्था करें हास्य पुस्तकें अलग से। उन्हें (बक्से एक और दो, बॉक्स तीन में "सुपरमैन" के सभी, और इतने पर में उदाहरण के लिए, सभी "बैटमैन") संग्रह में क्रमागत क्रम में आयोजन के बजाय, यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बॉक्स है अपने खुद के डोमेन चाहे हर कॉमिक्स आप हर किसी में रखे, उन्हें वर्णमाला के क्रम में व्यवस्थित करें। इतना ही नहीं दोनों एक साथ बंडल, बक्से lotarão एक घंटे के लिए: यदि आप कई "सुपरमैन" बॉक्स तीन में है कि क्या होगा, और चार बॉक्स केवल "स्पाइडर मैन" हो? क्या आप सुपरमैन संग्रह को बाकी में रखने के लिए एक 3.5 बॉक्स बनाएंगे? इसलिए, संग्रह को रखने के लिए यह बहुत कठिन होगा।
  2. 2
    डिब्बों के सामने की संख्या (कवर नहीं)। चाहे संग्रह में आपके पास कितने बक्से हों या प्रत्येक संग्रह के अंदर क्या है, इसके बाद भी, आप इसके लिए एक स्प्रैडशीट का उपयोग करेंगे।
  3. एक्सेल चरण 3 के साथ आपका कॉमिक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    3
    चार स्तंभों के साथ एक स्प्रेडशीट इकट्ठा करें: शीर्षक, संपादन, बॉक्स और टिप्पणियां. नीचे की छवि में, "प्रतियां" के लिए एक अतिरिक्त कॉलम भी है स्तंभ शीर्षकों के साथ पहली पंक्ति को व्यवस्थित करें और इसका उपयोग करें फ्रीज पैनल हमेशा इसे हर समय दिखाई देने के लिए निश्चित रूप से यह आपके लिए चीजें आसान बना देगा।
  4. एक्सेल चरण 4 के साथ आपका कॉमिक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    4
    बक्से की गणना करें और कार्यपत्रक में जानकारी स्थानांतरण करें यह बहुत आसान है: सभी बक्से, और सभी कॉमिक पुस्तकों की जांच करें, और कंप्यूटर पर जानकारी रिकॉर्ड करें। मैन्युअल रूप से पहले बक्से गिनती करने के लिए (जब तक आप कंप्यूटर की ओर करने के लिए बक्से ले जा सकते हैं) और फिर कार्यपत्रक में स्थानान्तरित एक नोटबुक का उपयोग करें। (, कंप्यूटर पर वर्णमाला के क्रम के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं है क्योंकि आप इसे बाद में व्यवस्था कर सकते हैं) बॉक्स में वर्णमाला के क्रम में हास्य किताबें रखें।
  5. 5



    डेटा तक पहुंचें अब आप जल्दी से संग्रह के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं और आप शीर्षक, बॉक्स या संस्करण से सब कुछ व्यवस्थित कर सकते हैं। नीचे आप अपने संग्रह के आयोजन के लिए सबसे अच्छी तकनीक पाएंगे:
    • "शीर्षक" कॉलम चुनें और शीर्ष टूलबार पर "डेटा" पर क्लिक करें। "व्यवस्थित करें" पर क्लिक करें।
      एक्सेल चरण 5 बुलेट 1 के साथ आपका कॉमिक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    • एक्सेल कहता है कि आपके द्वारा चुने गए लोगों के आगे डेटा है और उनका पुनर्व्यवस्थित नहीं किया जाएगा। एक विंडो पूछेगी कि आप क्या करना चाहते हैं "विस्तृत करें चयन" पर क्लिक करें और विकल्प की पुष्टि करें।
      एक्सेल चरण 5 बुलेट 2 के साथ आपका कॉमिक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    • कार्यक्रम आपको पूछता है कि आप क्या संगठित करना चाहते हैं। खुलने वाली खिड़की में, कॉलम के नामों के साथ ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और "कथन" के रूप में "शीर्षक" चुनें। अन्य दो मेनू में, नीचे की छवि के रूप में, "संपादित करें" और "बॉक्स" चुनें बॉक्स को चेक करें क्रम के रूप में "आरोही. यदि आपने पहले एक हेडर पंक्ति बनाई है, तो "हैडर" बॉक्स को चेक करें। यदि नहीं, तो इसे अनचेक करें
      एक्सेल चरण 5 बुलेट 3 के साथ आपका कॉमिक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    • पहली बार के बाद, सेटिंग फाइल को डिफ़ॉल्ट हो जाएगी। "ठीक" पर क्लिक करें और आपकी सभी कॉमिक किताबें स्प्रेडशीट में वर्णानुक्रमित क्रम में होंगी, यह दर्शाता है कि प्रत्येक संस्करण किस बॉक्स में है यह एक सरल, सस्ती और तेज समाधान है जो भविष्य में बहुत मदद करेगा, आपको संग्रह ऑर्डर में कई बदलाव करने से रोका जा सकता है।
      एक्सेल चरण 5 बुलेट 4 के साथ आपका कॉमिक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र

युक्तियाँ

  • पत्रिकाओं को स्टोर करने के लिए पर्याप्त आकार के बॉक्स का उपयोग करें अगर वे बहुत तंग हो जाते हैं, तो उनको नुकसान पहुंचने के बिना उन्हें निकालना मुश्किल होगा।
  • एक बॉक्स की गिनती समाप्त करने के बाद, कार्यपत्रक की एक प्रति प्रिंट करें और उसे बॉक्स के बाहर पेस्ट करें यदि आपने "फ़िल्टर" फ़ंक्शन को चिह्नित किया है, तो छोटे तीर कार्यपत्रक पर दिखाई देंगे। यह पता लगाने के लिए कि यह किस बॉक्स में है, सूची में से किसी भी खिताब पर क्लिक करें। या, यदि आप चाहें, तो बॉक्स को चुनने के लिए बॉक्स कॉलम के बगल में तीर पर क्लिक करें। वर्कशीट केवल चयनित विकल्प से ही जानकारी प्रदर्शित करेगा I जानकारी प्रिंट करें और इसे बॉक्स में फंस जाएं ताकि आपको एक विशिष्ट पत्रिका ढूंढने के लिए कड़ी मेहनत न करें।
  • फ़िल्टर को सक्षम करने से पहले, विकल्प का नाम दें। भावी प्रविष्टियों के लिए हेडर, सभी डेटा कोशिकाओं और कुछ रिक्त पंक्तियों को चुनें। फिर "नाम" बॉक्स पर क्लिक करें और संगठन की सुविधा के लिए एक नाम दर्ज करें।
  • बॉक्स भरने के बाद ही गिनती छोड़ें कॉमिक पुस्तकों को व्यवस्थित करें और उन्हें बॉक्स में रखें। जब आपके पास वांछित राशि होती है, तो गणित करो।
  • Excel स्वत: भरने का उपयोग करें यदि आप पंक्तियों को छोड़ दिए बिना कॉमिक्स से लगातार सूचनाएं दर्ज करते हैं, तो कार्यक्रम इसी तरह के वर्णों की वजह से पिछले प्रविष्टियों को पहचानेंगे। उदाहरण के लिए, "सुपर" टाइप करने से सेल को "सुपरमैन" के साथ पॉप्यूलेट करना चाहिए, अगर वह पहले से पहले टाइप किया गया है यह चीजों को गति देगा बहुत कुछ
  • यदि आप कॉमिक्स के संगठन के लिए समर्पित सॉफ़्टवेयर चुनते हैं, तो अब भी प्रत्येक बॉक्स में ए से जेड संग्रह संग्रहित करना संभव है। ऐसा करने से लंबे समय में बहुत समय बचाएगा क्योंकि आपको संग्रह बढ़ने के रूप में अक्सर बॉक्स को पुनर्व्यवस्थित करने की आवश्यकता नहीं होगी। अधिकांश सॉफ़्टवेयर में बक्से के लिए विशिष्ट कॉलम हैं या उस प्रयोजन के लिए एक अनुकूलन फ़ील्ड प्रदान करता है। बस अपने संपादन दर्ज करते समय बॉक्स जानकारी दर्ज करना याद रखें। इसलिए जब आपको एक विशिष्ट पत्रिका की आवश्यकता होती है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह कहां है
  • यदि वांछित हो तो भुगतान की कीमत के लिए कॉलम और संपादन का अनुमानित मूल्य जोड़ें
  • Google डिस्क में स्प्रेडशीट का ऑनलाइन बैक अप बनाएं
  • उपरोक्त कदम अन्य संग्रहों के लिए भी काम करते हैं।
  • कार्यपत्रक की एक प्रति में रखें पेन ड्राइव या कुछ और

चेतावनी

  • कार्यपत्रक को व्यवस्थित करने के लिए हमेशा "डेटा" टैब का उपयोग करें आप "क्रमबद्ध ए-जेड" पर क्लिक करते हैं अनजाने और कुछ नहीं करता है: Ctrl + Z और कदम पहले से स्प्रेडशीट व्यवस्थित करने के लिए सिखाया का पालन करें। अगर "पूर्ववत करें" बटन काम नहीं कर रहा है, तो आतंक न करें, बस फ़ाइल को बंद करें और मत करो जब तक आपने वर्कशीट में कोई बदलाव नहीं किया है तब तक संपादनों को बचाएं यदि आपने परिवर्तन किए हैं, तो आपको उन सभी को फिर से सम्मिलित करना होगा। सावधानी के रूप में हमेशा स्प्रैडशीट का बैकअप लें

आवश्यक सामग्री

  • अच्छी हालत में एक कंप्यूटर
  • वर्कशीट संपादन सॉफ्टवेयर (ओपनऑफिस कैल्क या माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, अधिमानतः)
  • समय। ज्यादा नहीं, यह सब आपके टाइपिंग और गिनती कौशल पर निर्भर करता है।
  • प्रत्येक बॉक्स में नंबर लिखने के लिए एक स्थायी मार्कर
  • स्पष्ट रूप से हास्य पुस्तकें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com