IhsAdke.com

कॉमिक स्ट्रिप्स कैसे पैसे बनाने के लिए एकत्रित करें

कॉमिक्स मूल रूप से अखबार स्ट्रिप्स को पुनर्वितरित करने का एक तरीका के रूप में प्रकाशित किया गया था। सुपरमैन जैसे मूल पात्रों के विकास के साथ, वे स्वयं के रूप में मीडिया के रूप में मान्यता प्राप्त हो गए और 1 9 60 के दशक से उनकी लोकप्रियता को नए सिरे से शुरू किया गया, वे कलेक्टर के सामान बन गए हालांकि कई कलेक्टरों ने कहानियों या कला के लिए पत्रिकाएं खोजी हैं, दूसरों को लाभ के लिए उन्हें एकत्र करना चुनना है। इन कॉमिक पुस्तकों को इकट्ठा करने के लिए पैसा बनाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप समझते हैं कि एक पत्रिका क्या संग्रहित करता है और यह मूल्यवान क्यों बनाता है तो आप ऐसा कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों में आपको क्या एकत्रित करना है, क्या बचा जाना है, मैगज़ीन कहां खरीदने और बेचने और अपने संग्रह की रक्षा के लिए मार्गदर्शन करने में सहायता मिलेगी।

चरणों

विधि 1
क्या देखने के लिए

चित्र कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 1
1
प्रमुख पात्रों की पहली उपस्थिति देखें। सबसे मूल्यवान पत्रिकाएं, ऐतिहासिक रूप से, उन प्रथम पात्रों के साथ हैं, जिन्होंने इस शैली पर बड़ा प्रभाव डाला है। पत्रिकाओं की एक आंशिक सूची नीचे दी गई है:
  • एक्शन कॉमिक्स # 1 (जून 1 9 38): सुपरमैन की पहली उपस्थिति
  • डिटेक्टिव कॉमिक्स # 27 (मई 1 9 3 9): बैटमैन की पहली उपस्थिति
  • सुपरमैन # 1 (जून 1 9 3 9): इस्पात आदमी को समर्पित पहला पत्रिका, और सबसे पहले एक सुपर हीरो के नाम पर रखा गया।
  • मार्वल कॉमिक्स # 1 (अक्टूबर 1 9 3 9): मूल मानव मशाल (जिम हैमोंड) और पनडुमन (पहली बार टाइली कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित शीर्षक, जो अंततः मार्वल कॉमिक्स बन गया) का पहला प्रदर्शन
  • फ्लैश कॉमिक्स # 1 (जनवरी 1 9 40): मूल फ्लैश (जे गारिक) और मूल हॉकमन का पहला प्रदर्शन
  • और अधिक मज़ा कॉमिक्स # 52 (फरवरी 1 9 40): भूत की पहली उपस्थिति, पहले भूत सुपर हीरो
  • बैटमैन # 1 (स्प्रिंग 1 9 40): पहली पत्रिका होने के अलावा, डार्क नाइट को पूरी तरह से बदल दिया, उसने रॉबिन, अजीब लड़का और कट्टर-दासता जोकर भी पेश किया।
  • ऑल-अमेरिकन कॉमिक्स # 16 (जुलाई 1 9 40): मूल हरी लालटेन (एलन स्कॉट) का पहला स्वरूप।
  • फैंटास्टिक फोर # 1 (नवंबर 1961): इस नाम की टीम, श्री बढ़िया, अदृश्य महिला, मानव मशाल (जॉनी तूफान), और बात है (यह पहला खिताब है कि नाम के तहत मार्वल कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित किया गया था) से बना की पहली उपस्थिति ।
  • कमाल काल्पनिक # 15 (अगस्त 1 9 62): स्पाइडर मैन की पहली उपस्थिति
  • पहले प्रदर्शनों के अन्य संस्करणों में ऑल-स्टार कॉमिक्स # 3 शामिल है, न्यायमूर्ति लीग ऑफ अमेरिका का पहला प्रदर्शन (सुपरहीरो की पहली टीम) - ऑल-स्टार कॉमिक्स # 8 (दिसंबर 1 9 41) , कप्तान अमेरिका # 1 (मार्च 1 9 41) की पहली उपस्थिति, कप्तान अमेरिका और पुलिस कॉमिक्स # 1 (अगस्त 1 9 41) की पहली उपस्थिति, वंडर वुमन - व्हाइज कॉमिक्स # 2 (फरवरी 1 9 40) की पहली उपस्थिति थी, ), प्लास्टिक मैन की पहली उपस्थिति
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 2
    2
    पत्रिका की उम्र पर विचार करें नए कॉमिक पुस्तकों की तुलना में पुराने पत्रिकाएं नए लोगों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं, उनकी उम्र और रिश्तेदार दुर्लभता के कारण। प्लैटिनम और सोना युग के दौरान प्रकाशित पत्रिकाएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, जबकि 20 साल से कम उम्र के पत्रिकाओं में कलेक्टरों के लिए मौद्रिक मूल्य की तुलना में अधिक आंतरिक है। कॉमिक पुस्तकों की उम्र नीचे और नीचे के वर्षों के साथ वर्णित है:
    • प्लैटिनम के युग (1897-1933): इन पत्रिकाओं पीला बच्चे, Katzenjammer बच्चे, बस्टर ब्राउन की तरह वर्ण, और वर्ण शुरू में अखबार स्ट्रिप्स में प्रस्तुत के साथ, सुपरहीरो के युग से पहले आया था और में कहानी प्रारूप में पुनः प्रकाशित कॉमिक्स। कलेक्टर्स का केवल एक समूह ही पुराने पत्रिकाओं के साथ निपटता है।
    • द गोल्डन एज ​​(1 933-55): जबकि कुछ सोना युग को एक्शन कॉमिक्स # 1 में सुपरमैन की शुरुआत के साथ शुरू करने के लिए मानते हैं, जबकि दूसरों ने इसे स्टील इंसान के पूर्ववर्तियों सहित पत्रिकाओं से पहले गिना है , छिपे हुए चिकित्सक के रूप में, नई मज़े # 6 में अक्टूबर 1 9 35 में प्रस्तुत किया गया था ये पत्रिका आम तौर पर 4 रंगों का उपयोग करती हैं और 64 पृष्ठ हैं, जो उम्र के अंत में 48 हो जाती हैं।
    • रजत युग (1956-1969): कई विचार है कि रजत युग शोकेस # 4 (अक्टूबर 1956) में दूसरे कैरियर की शुरुआत फ़्लैश (बैरी एलन) के साथ शुरू हुआ, जबकि अन्य डिटेक्टिव कॉमिक्स में मंगल ग्रह का निवासी मैनहंटर की शुरुआत करने पर विचार # 225 (नवंबर 1 9 55) शुरुआती बिंदु के रूप में इस युग के सबसे पुराना पत्रिकाएं 48 पृष्ठों और 4 रंग हैं, जिनमें अंतिम शीर्षक 32 पेजों से कम हो रहे हैं।
    • पीतल युग (1970-1985): पत्रिकाओं और अधिक परिपक्व इस अवधि के दौरान, ग्रीन लालटेन और ग्रीन ऐरो की तरह नायकों सुपर खलनायक और आयरन मैन उसकी शराब से भिड़ने के साथ-साथ सामाजिक समस्याओं से भिड़ने के साथ, हृदय रोग के बजाय बन गया ।
    • आयरन एज या मॉडर्न (1986 से वर्तमान): पत्रिकाएं और भी परिपक्व हो गई हैं, और इतिहास की निरंतरता अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। कॉमिक बुक कंपनियों ने तेजी से ऐसी कहानी आर्चों का सहारा लिया, जो डीसी के अनंत पृथ्वी संकट और शून्य घंटे संकट और चमत्कार गुप्त युद्ध और हल्क विश्व युद्ध के रूप में पत्रिकाओं के विशाल भाग को दौड़ा। एक एकल चरित्र या टीम को शामिल करने वाली स्टोरी आर्कों को अक्सर ग्राफ़िक उपन्यासों के रूप में संग्रहित और पुनर्प्रकाशित किया जाता है। इस युग के कई कॉमिक्स पहले काल के मुकाबले चिकनी, उच्च गुणवत्ता के कागज़ पर मुद्रित होते हैं (कुछ कॉमिक इतिहासकारों का प्रयोग "आधुनिक युग" का उपयोग करने के लिए दोनों कांसे और लोहे के युग पत्रिकाओं का वर्णन)।
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 3
    3
    पत्रिका के ऐतिहासिक संदर्भ पर, इसके प्रकाशन के समय पर विचार करें। जर्नल में प्रकाशित की गई अवधि की समझ आपको यह समझने में सहायता कर सकती है कि कौन से पत्रिकाओं दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं। कप्तान अमेरिका श्री अमेरिका और शील्ड सहित कई देशभक्त नायकों से पहले आया था। उनकी उपस्थिति ने हिटलर के जबड़े को छिछले दिखाया, वह अपने प्रतिद्वंद्वियों से ज्यादा प्रसिद्ध हो गया और इस प्रकार, सबसे स्थायी चरित्र इसी तरह, द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिका प्रविष्टि के शुरू के निकट आश्चर्य औरत की पहली फिल्म, अपनी शक्तियों, देशभक्ति वर्दी और आत्मविश्वासी रवैया के साथ उसके मुख्य सुपर हीरो कॉमिक्स बनाया है, पूर्व में होना करने के लिए कई महिला चरित्रों के बावजूद।
  • तस्वीर के लिए कलेक्ट कॉमिक्स शीर्षक स्टेप 4
    4
    अच्छी हालत में पुराने पत्रिकाएं देखें जितना बेहतर होता है, उतना बेहतर होता है जब किसी दूसरे कलेक्टर को बेच दिया जाता है। पत्रिका की स्थिति प्रभावित होती है कि कितनी बार पत्रिका पढ़ी जाती है और यह कैसे संग्रहीत किया जाता है। जर्नल की स्थिति दो रूपों से बना है, मौखिक नोट्स और एक संख्यात्मक पैमाने के साथ।
    • "अक्षुण्ण" शब्द उन पत्रिकाओं को दर्शाता है जो कम से कम पहनते हैं और आंसू करते हैं, क्रम में गिरते हुए, "बहुत ही उत्कृष्ट," "उत्कृष्ट," "बहुत अच्छे," "अच्छा" और "सभ्य।" सबसे खराब मैगज़ीन को "बुरे" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है - बाद वाले वे होते हैं जिनके कवर और पृष्ठ में कुछ कमी है।
    • संख्यात्मक नोट्स 10 से लेकर 0.5 तक होती हैं। इन नोटों को हास्य पुस्तक की समीक्षा सेवाओं, जैसे कॉमिक गारेंटी कंपनी (सीजीसी) और प्रोफेशनल ग्रेडिंग विशेषज्ञ (पीजीएक्स) द्वारा उपयोग किया जाता है। ये नोट मौखिक नोट्स से अधिक सटीक हैं, और संख्यात्मक पैमाने से बेहतर होने के लिए अधिक नोट्स के साथ संशोधित किया गया है।
  • विधि 2
    से बचने के लिए क्या

    पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 5
    1
    विशेष पुनर्मुद्रण मुद्दों से बचें हालांकि कहानियों या कला के लिए पत्रिकाओं को इकट्ठा करने वालों के लिए उपयोगी है, "प्रसिद्ध प्रथम संस्करण" जैसे पुनरीक्षित पत्रिकाओं के मूल मुद्दों के पास भी कोई मौद्रिक मूल्य नहीं है।
    • एकमात्र अपवाद सुपरमैन # 1 है, जिसमें एक्शन कॉमिक्स # 1 में सुपरमैन कहानी शामिल है यह सुपर हीरो के बाद नामित पहला पत्रिका था, हालांकि, और बाद के संस्करणों में मूल कलम कहानियां थीं।
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट चरण 6
    2
    कॉमिक बुक प्रकाशकों द्वारा उपयोग किए गए "ट्रिक्स" से बचें जब उन्होंने देखा कि कलेक्टरों के लिए एक बाजार था, तो वे इसे बिक्री बढ़ाने के लिए किए गए टुकड़ों से भरने लगे। यद्यपि वे प्रकाशकों के लिए लाभदायक हैं, उत्पाद बड़े मात्रा में जारी किए गए हैं जो कि कलेक्टरों के लिए बहुत कम मूल्य के होते हैं जो लाभ कमाते हैं। इन उपकरणों में शामिल हैं:
    • पहले से ही पैक किए गए नए पत्रिकाएं जबकि कलेक्टरों ने अपने मूल्य को बनाए रखने के लिए पत्रिकाओं को पैक करते हुए, एक ऐसी पत्रिका खरीदकर खरीदार को अपनी मूल पैकेजिंग में इसकी कीमत को बनाए रखने या इसे पढ़ने और इसे कम करने के लिए खोलने के लिए अपनी मूल पैकेजिंग में रखने के बीच चयन करने के लिए मजबूर करता है। प्रकाशक उम्मीद करते थे कि लोगों को 2 प्रतियां, पढ़ने के लिए एक और एक को बचाने के लिए खरीदना होगा।
    • वेरिएंट कवर। कुछ पत्रिकाओं को 2, 3 या 4 अलग-अलग कवरों के साथ जारी किया गया है, प्रत्येक एक अलग कहानी दृश्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • विशेष कवर। वेरिएंट के अलावा, अन्य रणनीति में अंधेरे में होलोग्राम, वीनेर या चमक का उपयोग शामिल है। इन विशेष कवर से कुछ इस तरह के "मैगनस, रोबोट फाइटर" बहादुर का 25 जारी करने की चांदी कवर के रूप में बकाया मुद्दों के साथ जारी कर रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, कहानियों काफ़ी आम मुद्दों पर की तुलना में बेहतर नहीं हैं।
  • विधि 3
    कहां खरीदें और बेचें

    पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 7
    1
    अपने स्थानीय कॉमिक बुक स्टोर पर जाएं। वर्तमान खिताब के अलावा, दुर्लभ संस्करणों के अलावा, कई दुकानों में पुराने पत्रिकाएं भी हैं। इन दुकानों पर खरीदना अन्य स्रोतों की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है, हालांकि, आप विक्रेता के मुनाफे का भुगतान भी करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 8
    2
    एक नीलामी घर की तलाश करें कुछ सत्रों में पुराने पत्रिकाओं का एक संग्रह शामिल हो सकता है और साथ ही आप जिस संग्रह को बेचने का प्रयास कर रहे हैं उसे विज्ञापित करने का एक तरीका प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, इन प्रचार सेवाओं में उनकी कीमत है - कई घर पुराने और महंगी पत्रिकाओं के साथ सौदा करना पसंद करते हैं।
  • चित्र कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 9
    3
    समाचार पत्रों और क्लासिफाइड में विज्ञापन दें सामान्य और विशिष्ट परिसंचरण समाचार पत्रों की घोषणा करने के लिए अच्छे स्थान हैं कि आप कुछ मुद्दों की तलाश में हैं या आपको क्या बेचना है।



  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 10
    4
    टॉल्को के लिए चेक करें उनमें से कई कॉमिक्स बेचते हैं - कई लोग पुनर्विक्रय के लिए उन्हें भी खरीदते हैं।
  • चित्र कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 11
    5
    कॉमिक शो और सम्मेलनों में भाग लें वे देर से 1960 में शुरू हुआ, प्रशंसकों को खरीदने के लिए और बेचने पत्रिकाओं, साथ ही पता है उनके लेखकों और पसंदीदा कलाकार और अभिनेता हैं, जो अपने पसंदीदा पात्रों का प्रतिनिधित्व किया है अवसर दे रही है।
    • ब्राजील में सबसे बड़ा सम्मेलन कॉमिक-कॉन है, जो साओ पाउलो में होता है
    • यदि आप हास्य पुस्तक सम्मेलनों में नहीं जा सकते हैं, तो अन्य प्रकार के मेलों में कॉमिक्स के लिए समर्पित एक अनुभाग भी हो सकता है, जिसमें कुछ विक्रेताओं में विशेषज्ञता है
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 12
    6
    इंटरनेट खोजें ऑनलाइन कॉमिक्स खरीदने या बेचने के कई तरीके हैं
    • कई विक्रेताओं में आभासी स्टोर हैं बस भौतिक दुकानों की तरह, हालांकि, आप विक्रेता के लाभ के लिए भुगतान कर सकते हैं, इसके अलावा पत्रिका के अलावा
    • आप Craigslist.com या Amazon.com जैसे ऑनलाइन बाजारों के माध्यम से या ई-बिल जैसी नीलामी साइटों के माध्यम से पत्रिकाओं को खरीद या बेच सकते हैं। इसके अलावा, कॉमिक बुक नीलामी में कॉमिकलिंक डॉट कॉम और कॉमिककनेक्ट डॉट कॉम के विशेषज्ञ हैं।
    • आप कॉमिक समुदायों और कॉमिक्स के लिए समर्पित ऑनलाइन मंचों के माध्यम से अन्य कॉमिक बुक प्रशंसकों के साथ संचार स्थापित कर सकते हैं। वे आपको कॉमिक्स के बारे में अधिक जानने का मौका देंगे और आपको सलाह देंगे कि कॉमिक्स कैसे और कैसे खरीदें और बेचें।
  • विधि 4
    आपके संग्रह का संरक्षण

    पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 13
    1
    पत्रिकाओं को पैक करें प्लास्टिक बैग का प्रयोग करने से पत्रिकाओं को वायुमंडलीय प्रदूषण जैसे कि धूल और हानिकारक गैसों के संपर्क में आने से रोकता है। पत्र पत्रिका के लिए उचित आकार में खरीदा जा सकता है, और पॉलीथीन, पॉलीप्रोपीलीन या माइलर जैसी सामग्री में खरीदा जा सकता है। पॉलीथीन और पॉलीप्रोपाइलीन बैग 3 से 5 साल के लिए बने होते हैं, और इसके बाद प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। म्यान वालों को लंबे समय तक रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक बैग के बावजूद, पैक किए गए पत्रिका को नुकसान से बचने के लिए एसिड-मुक्त बैग खरीदना सुनिश्चित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 14
    2
    समर्थन बोर्ड का उपयोग करें वे पत्रिकाओं को सीधे बैग में रखने में मदद करते हैं। हैंडबैग के साथ, गैर अम्लीय सामग्री का चयन करें, और धीरे-धीरे पत्रिका को पत्रिका के सामने चमकदार पक्ष के साथ डालें। संचित होने वाले किसी भी दूषित पदार्थ को हटाने के लिए उन्हें हर 3 से 5 वर्षों में प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • चित्र के लिए कलेक्ट कॉमिक्स शीर्षक चरण 15
    3
    मास्किंग टेप के साथ बैग बंद करें आप एक सामान्य या डबल-पक्षीय टेप का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक इसमें एसिड नहीं होता है।
  • पिक्चर शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 16
    4
    बक्से में मिली पत्रिकाओं को रखें पत्रिकाओं को जीतने के बाद, उन्हें एक सुरक्षात्मक बॉक्स में डाल दिया। इस्तेमाल किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ बक्से कार्डबोर्ड, एसिड-फ्री हैं, और इस प्रयोजन के लिए बनाए गए हैं।
  • चित्र कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट चरण 17
    5
    एक सुरक्षित जगह में स्टोर करें इस मामले में, "सुरक्षित" न केवल दूसरों के हाथों से सुरक्षित है बल्कि पर्यावरणीय क्षति से भी है। उन्हें सूरज की रोशनी और फ्लोरोसेंट से दूर शांत, सूखी, अंधेरे जगह में रखें। जमीनी स्तर पर एक कोठरी आदर्श है, और एक सूखा तहखाने एक अच्छा विकल्प है। तापमान परिवर्तन और नमी के उतार-चढ़ाव के लिए एक स्थान का विषय सबसे खराब स्थान है।
    • बॉक्स मंजिल से कम से कम 12 करने के लिए 25 सेमी की दूरी पर है, अंतरिक्ष के साथ चारों ओर रखें, हवा परिसंचरण की अनुमति है और ढालना और कवक के विकास को रोकने के लिए।
  • पिक्चर का शीर्षक कलेक्ट कॉमिक्स फॉर प्रॉफिट स्टेप 18
    6
    समय-समय पर पत्रिकाओं का निरीक्षण करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छा भंडारण के साथ, वे अभी भी क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका समय-समय पर पत्रिकाओं की जांच कर रहा है।
    • जब मैगज़ीन संभालने, यदि संभव हो तो सूती दस्ताने पहनें, जैसे कि आप एक फाइल में ऐतिहासिक दस्तावेजों को संभालने वाले थे, जो फिर भी मामला है।
  • युक्तियाँ

    • पत्रिकाओं की कीमत के बारे में जानकारी के विश्वसनीय सूत्रों Overstreet मूल्य गाइड, 1970 के बाद से प्रतिवर्ष प्रकाशित, कॉमिक्स क्रेता की गाइड (मासिक), जादूगर पत्रिका, और जैसे comicspriceguide.com, comicbookrealm.com, nostomania.com और GPAanalysis.com साइटों में शामिल (उत्तरार्द्ध, हालांकि, केवल उन पत्रिकाओं को कवर करता है जिन्हें समर्थन बोर्डों के साथ मिला दिया गया है)।
    • कुछ कलेक्टरों जो लाभ की तलाश है, लेकिन जो भी कॉमिक्स के प्रशंसक हैं, एक को बचाया और उच्च गुणवत्ता नकल है और पढ़ने के लिए एक सस्ता संस्करण हासिल किया। आप पीडीएफ प्रारूप में कई पत्रिकाओं की डिजिटल प्रतियां भी डाउनलोड कर सकते हैं या दूसरों को पढ़ना प्रोग्राम की आवश्यकता होती है, जैसे कि सीडीस्प्ले
    • फिलहाल, संग्रहणीय कॉमिक्स ढूंढने की सबसे अधिक संभावना जगह दूसरे कलेक्टर या विक्रेता के साथ है। सीबूम में मौका द्वारा सस्ते कॉमिक्स खोजने की उम्र अतीत की बात है इन सभी पत्रिकाओं को पहले ही खरीदा जा चुका है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, चांदी की उम्र (1 9 6 9 में समाप्त हो गया) के बाद आने वाली कुछ भी नहीं देखें। ये संपादन सामान्य और आसानी से पाए जाते हैं। स्वर्ण और चांदी की उम्र के कॉमिक्स आधुनिक या कांस्य युग के रूप में ज्यादा के रूप में फ्लोट नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com