IhsAdke.com

कॉमिक्स कैसे बनाएं

आधुनिक कॉमिक्स में कहानियों शुरुआत में 1930 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया था, वे अखबार हास्य स्ट्रिप्स का प्रकाशन है कि संपादकों के खातों बाद में द्वितीय विश्व युद्ध के समय में लोकप्रिय हो गया है के रूप में एकत्र हुए, सुपर की कहानियों से थे 1 9 60 और 1 9 70 के दशक में, "शक्तियों और क्षमताएं जो नश्वर मनुष्यों की तुलना में कहीं ज्यादा श्रेष्ठ हैं" के साथ ही नायकों, आंदोलन भूमिगत कॉमिक्स

. 1 9 80 के दशक की शुरुआत में, कई स्वतंत्र प्रकाशक उभरे जो कि लोगों के साथ और बिना शक्तियों की कहानियां बताने के लिए उभरे - आज असंख्य कंपनियां हैं जो जनता को मांगों पर अपनी कहानियों को बनाने और प्रकाशित करने का अवसर प्रदान करती हैं। कुछ प्रकार के निर्माण के लिए, आपको यह समझना होगा कि प्रक्रिया कैसे काम करती है। पता लगाने के लिए इस लेख में दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
कॉमिक्स के लेआउट तत्वों को समझना

चित्र डिजाइन कॉमिक बुक्स चरण 1
1
पाठक को कॉमिक्स पेश करने के लिए कवर का उपयोग करें लगभग सभी कॉमिक्स कवर कि नायक लाने (बैटमैन के रूप में), सेटिंग जिसमें कहानी (गोथम सिटी के क्षितिज के रूप में) होता है, या यहाँ तक कि एक दृश्य है कि कहानी के हिस्से का प्रतिनिधित्व सचित्र है। इसके अलावा, कवर शीर्षक, आमतौर पर अच्छी तरह से जोर दिया स्रोतों में होता है (जैसे अतिमानव तीन आयामों में और अंधेरे नाइट के हुड और हुड की छवि फ़ौजी का नौकर)। नवीनतम कॉमिक किताबें कवर के प्रमुख लेखकों और कलाकारों के नामों की भी सूची में हैं।
  • जेनेरिक सुपर हीरो चित्र या सामान्य दृश्यों को आमतौर पर वैकल्पिक कॉमिक पुस्तकों में उपयोग किया जाता है या ग्राफिक उपन्यास, जबकि साजिश से दृश्यों के चित्र सीमित श्रृंखला में अधिक सामान्य हैं।
  • कवर चित्रों के दृश्यों को कहानी में नहीं होना चाहिए और कहानी में होने वाली कुछ चीजों में भिन्नता हो सकती है। का कवर लोइस लेन # 78 (अमेरिका में अक्टूबर 1 9 67 में प्रकाशित), उदाहरण के लिए, सुपरमैन ने आश्चर्य व्यक्त किया कि लोइस लेन को गोलियों से गोली मारकर देखा जा रहा है, लेकिन चोट नहीं। इस दौरान वह स्टील आदमी पूछता है जब वे शादी कर रहे हैं। हालांकि, कहानी ही है, जब लोइस और लाना लैंग काल-एल, शहर क्लोन के एक समूह और सुपरमैन के दोस्तों में से एक क्रिप्टोनियन दुश्मन की धमकी के बाद Kandor (लघु शहर) को स्थानांतरित करने के लिए निर्णय लेने में सहायता करने के लिए हस्तक्षेप - और वास्तव में लोइस का क्लोन है, जो शक्तियां हैं, जो शॉट्स को बाउंस करता है। पूरे दृश्य नायक के लिए पत्रकार के प्रेम के साथ खेलता है। इस प्रकार, पाठक कहानी को पढ़ने के लिए अधिक इच्छुक है।
  • टाइटल और लोगो अक्सर चित्रों से अलग होते हैं, लेकिन उनमें भी शामिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: का पहला संस्करण Shazam यह सब करते हुए नायक बीच में है - उन्होंने बिजली की है कि एक मुख्य आकर्षण छह संतों जो कप्तान मार्वल अपनी शक्तियों देने की एक ऊर्ध्वाधर सूची से शीर्षक प्रदर्शित करने के लिए के रूप में युवा बिली Batson नायक बदल जाता पहनी थी।
  • चित्र डिजाइन कॉमिक बुक्स चरण 2
    2
    का प्रयोग करें छप पेज पाठक के लिए कहानी को संदर्भित करने के लिए छप पेज कॉमिक बुक इतिहास के पहले पृष्ठों में से एक है और बाकी की कहानी के लिए "प्रस्तावना" या "रीकैप" के रूप में कार्य करता है। इसमें ऊपर या नीचे (या एक संपूर्ण पैनल पर स्थित एक एकल पैनल) पर एक बड़ी फ़्रेम है, जो बदले में, नायक के नाम (जैसे "सुपरमैन" में एक एक्शन कॉमिक्स), शीर्षक और कहानी से एक दृश्य। 1 9 60 के दशक से, इस पृष्ठ में लेखकों, कलाकारों (ड्राफ्ट्समैन, रंगीविद आदि) और प्रकाशकों के नाम भी शामिल थे।
    • कवर चित्रण की तरह, छप पेज कहानी से एक दृश्य का एक भिन्नता ला सकता है, जो कुछ विशेष रूप से होता है यह परिवर्तन, उदाहरण के लिए, कवर पर कुछ करने के लिए संकेत।
    • आम तौर पर, कॉमिक्स में एक से अधिक कहानी होती है, केवल मुख्य व्यक्ति ने इस स्थान पर जगह ले ली है छप पेज. माध्यमिक कहानियां कम होती हैं और इसलिए उन्हें जल्द ही शुरू करना होगा।
    • के नीचे छप पेज आमतौर पर प्रकाशक का नाम और प्रकाशन की तारीख और जगह।
  • चित्र डिजाइन कॉमिक बुक्स चरण 3
    3
    अन्य पृष्ठों पर पैनल में बाकी की कहानी को वितरित करें इसके अलावा में छप पेज, कॉमिक्स आमतौर पर छोटे वर्गों में विभाजित होते हैं, प्रत्येक कहानी की एक छवि दिखाते हैं। आम तौर पर, प्रत्येक पृष्ठ पर तीन या चार पैनलों के दो स्तंभ होते हैं - हालांकि, अगर कोई वस्तु साजिश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो यह अधिक स्थान ले सकता है - स्तंभों के बीच भी हो सकता है।
    • पश्चिमी कॉमिक्स को अक्सर बाएं से दाएं, ऊपर से नीचे तक पढ़ा जाता है, पाठक के साथ अगले पृष्ठ पर जाने से पहले एक पेज खत्म होता है। दूसरी तरफ, जापानी मंगा, दाहिनी ओर बाध्य होती है और इस तरह से ऊपर से नीचे तक, दाएं से बायीं ओर पढ़ती है
    • कहानी की गति के आधार पर, पैनल को उस क्रम से पढ़ना होगा। इन मामलों में, तीर और अन्य लक्षण हैं जो सही अनुक्रम इंगित करते हैं।
    • पैन के किनारों को भी दृश्यों में भिन्नता दिखाने के लिए भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए: अनुभागों के बीच में किनारे हो सकते हैं, बीच में कोई भी सफेद स्थान नहीं है, जिससे कि घटनाओं का तीव्र क्रम दिखाया जा सके - फ़्लैश बैक को इंगित करने के लिए वे गोल और आयताकार या लहराती भी हो सकते हैं।
  • डिजाइन कॉमिक बुक्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    संवाद प्रदर्शित करने के लिए गुब्बारे का उपयोग करें जब हास्य पुस्तक के पात्र बोलते हैं या सोचते हैं, तो बातचीत पाठक के लिए गुब्बारे के पृष्ठ पर प्रदर्शित होता है। उनके पास कई शैलियों हैं, आमतौर पर एक सफ़ेद पृष्ठभूमि होती है और वे पैनल के ऊपर 1/3 तक सीमित होती हैं।
    • गोल गुब्बारे भाषण को इंगित करते हैं और "वी" के रूप में एक पंक्ति से चरित्र से जुड़े होते हैं जो सामने आते हैं जो प्रकट होता है। यदि दो या दो से अधिक वर्ण बोल रहे हैं, तो पैनल में ऊपर आने वाला गुब्बारा यह इंगित करता है कि कौन शुरू होता है, जबकि दूसरे में दूसरे व्यक्ति की प्रतिक्रिया होती है यदि कोई चर्चा है, तो निम्नलिखित गुब्बारे ज़िगज़ैग रूप में आते हैं।
    • क्लाउड के आकार का गुब्बारे वर्णों के विचारों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है। वे उन अंडाकार आकृतियों (बुलबुले) की एक श्रृंखला से जुड़े हुए हैं जो सोचते हैं कि उनके सिर से बाहर निकलते हैं। अक्सर, वे सुपरहीरो के बीच टेलिपाथिक संचार का संकेत देते हैं
    • गुमरामी गुब्बारे परोक्ष रूप से संचरित वार्ता, जैसे रेडियो, टेलीविजन या टेलीपथी, का संकेत मिलता है। इन मामलों में, "वी" का प्रयोग भी यह दिखाने के लिए किया जाता है कि भाषण कहाँ से आता है।
    • गुब्बारे में आने वाले शब्द आम तौर पर कैपिटल अक्षरों में होते हैं, सिवाय इसके कि लक्षित दर्शक युवा क्यों न हों। आम तौर पर, लेखकों, (जैसे कॉमिक सन्स एमए के रूप में) एक पतली, sans-serif फ़ॉन्ट का उपयोग हालाँकि विदेशी वर्ण या कृत्रिम बुद्धि के लाइनों के रूप में विशेष अवसरों के लिए विकल्प हैं - जिसका भाषणों प्राकृतिक ध्वनि नहीं है। हाइलाइट किए गए शब्द बोल्ड हैं I अंत में, ऐसे भी प्रकाशक भी हैं जो उनके नामों के लिए बोल्ड वर्णों का उपयोग करते हैं।
    • एक पैनल में खुद को तीन गुब्बारे तक सीमित करना आदर्श है
  • डिज़ाइन कॉमिक बुक्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    चित्रों को प्रदर्शित नहीं करने वाली चीजों की व्याख्या के लिए पैनल के पादलेख का उपयोग करें यद्यपि कॉमिक्स के लिए "डू, डॉट टॉक" मैक्सिमम, यहां कथानक बिंदु हैं, जिस पर यह है चाहिए कुछ तथ्यों को स्पष्ट करने के लिए एक्सपोज़्टरी ग्रंथों का उपयोग करें कैप्शन अंदर आ सकते हैं छप पेज कहानी या उद्देश्यों की स्थापना के लिए कुछ पैनल पेश करने के लिए, समय बीतने के या परिदृश्य में बदलाव का संकेत ( "इस बीच, न्याय हॉल ... में"), पात्रों का वर्णन या पाठकों में संशोधन करने के लिए। इन नोटों में एक ही फ़ॉन्ट है जो संवाद में उपयोग किया जाता है, लेकिन आमतौर पर एक पीले रंग की पृष्ठभूमि होती है।
    • कई कार्टूनिस्ट पिछली कहानियों से घटनाओं को फिर से लेने के लिए फुटनोट का उपयोग करते हैं जो कि मौजूदा एक के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • डिज़ाइन कॉमिक बुक्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ध्वनियों को इंगित करने के लिए प्रयोगशाला का उपयोग करें अमेरिकी कॉमिक स्ट्रिप्स विभिन्न परमाणोपोपिया का उपयोग करते हैं, जैसे "बीआईएफएफ!" और "पाउ!" लड़ाई के दृश्यों के लिए, "THWIP!" यह संकेत देने के लिए कि जब स्पाइडर मैन वेब को लॉन्च करता है, "बीएएमएफ!" जब एक्स-मेन के नाइटक्कल टेलीपोर्ट्स, और "एसएनआईआईकेटी!" जब वूल्वरिन पंजे दिखाता है ये शब्द ध्वनियों का उत्सर्जन करने वाले ऑब्जेक्ट्स के बगल में एक बोल्ड, रंगीन फ़ॉन्ट में लिखे गए हैं - ये बड़े हैं, शोर ज्यादा है
    • ऑनेटोपेयिया के अलावा, आप टकराव की स्थिति और लड़ाई और एक्शन के दृश्यों में चलने के लिए प्रभावी लाइन का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • ब्राजीली हास्य पुस्तकें, जैसे कि मेरे बारे में और पागल लड़का, विभिन्न टोमाटोपियोस का उपयोग करें, जैसे "TOC TOC" जब कोई दरवाजे पर दस्तक देता है या जब विस्फोट होता है तो "बूम"



  • विधि 2
    अपने कॉमिक्स में इन तत्वों का उपयोग करना

    डिज़ाइन कॉमिक बुक्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    दृश्यों के सेट में कहानी को विभाजित करें तो आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि प्लॉट कहां होता है, कौन-से अक्षर दिखाई देते हैं और वे क्या करते हैं, और आपको प्रत्येक दृश्य के लिए कितने पैनल की आवश्यकता होगी। कम महत्वपूर्ण दृश्यों को तीन पैन या उससे कम में हल किया जा सकता है, जबकि सबसे प्रासंगिक दृश्य कई पेज ले सकते हैं।
  • चित्र डिजाइन कॉमिक बुक्स चरण 8
    2
    प्रत्येक दृश्य के लिए पैनलों का अनुक्रम विकसित करना उदाहरण के लिए, सुपरमैन के साथ एक कहानी पहाड़ों का एक सेट, एके का किले के प्रवेश द्वार और एक प्रयोगशाला में काम करने वाले सुपरहीरो को दिखाकर शुरू हो सकता है - फिर अपने कंप्यूटर स्क्रीन से आने वाली एक मजबूत रोशनी दिखा रहा है।
    • आप एक अनुक्रमिक साजिश की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं या कहानी को चित्रित कर सकते हैं ताकि कहानी बेहतर हो सके कि कहानी कैसे होगी। ये स्केच कॉमिक कलाकार को कहानियों का सार दूसरों के लिए पास करते हैं, जैसे कि संपादक।
  • डिजाइन कॉमिक बुक्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह तय करें कि इस दृश्य में वस्तुओं को अधिक महत्व दिया जाना चाहिए। यह पैनल के आकार और आकार का निर्धारण करेगा। उदाहरण के लिए, एक पर्वत पैनोरामा, एक लंबे आयताकार पैनल पर बेहतर लगेगा, जबकि एक चरित्र का एक क्लोज-अप बड़ा वर्ग पैनल पर बेहतर लगेगा।
    • यदि आपको एक पैनल में एक से अधिक ऑब्जेक्ट डालना पड़ता है, तो सबसे महत्वपूर्ण कोने में से एक के सामने रखें ताकि पाठक के करीब दिखाई दे। अन्य आइटम पृष्ठभूमि में तब तक रह सकते हैं जब तक वे छवि को भी लोड नहीं करते हैं। अगर किसी पात्र या ऑब्जेक्ट को बहुत महत्व की आवश्यकता होती है, तो आप पूरी पृष्ठभूमि को खत्म कर सकते हैं - बशर्ते आपने पहले ही इसका प्रतिनिधित्व किया हो।
    • इस बिंदु पर, आप यह भी तय कर सकते हैं कि कौन सा दृश्य होगा छप पेज और कवर भी एक प्लॉट ईवेंट या भिन्नता का उपयोग करेगा
  • डिज़ाइन कॉमिक बुक्स चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैनल खींचें एक बार जब आप तय करें कि आप क्या दिखाना चाहते हैं, तो ड्राइंग के लिए छोड़ दें। कुछ कॉमिक कलाकार विशिष्ट विवरणों को उजागर करने के लिए विशेष पेंसिल और कलम का उपयोग करके काम शुरू करते हैं, छायांकन और रंग आदि बनाते हैं।
  • डिज़ाइन कॉमिक बुक्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कथन शामिल करें कथन में भाषणों और विचारों, किंवदंतियों और onomatopoeias के गुब्बारे शामिल हैं ज्यादातर मामलों में, इन विवरणों को समर्पित स्थान बाहर खड़ा है। कॉमिक्स संदर्भों की तर्ज करते हैं और खुद गुब्बारे बनाने से पहले वाक्यों को लिखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • साजिश के आदर्शीकरण के बाद कई कॉमिक लेखकों ने परंपरागत लिपियों के रूप में तख्तेों को तब्दील कर दिया। इसमें वर्णनात्मक और संवाद के साथ-साथ चरित्र विवरण शामिल हैं कुछ लेखन और प्रारूपण टीम अनुक्रमिक स्केचिंग से पूर्व स्क्रिप्ट भी करते हैं (लेकिन रिवर्स भी काम करता है)।
    • आप कल्पना करने की कोशिश कर सकते हैं कि कैसे पृष्ठों के पैनल कैमरे के लेंस के माध्यम से जा सकते हैं और उस कहानी के दृश्यों को लिखने के लिए जिस तरह के कोण इंगित करेंगे, साथ ही लेंस के प्रकार के बारे में सोचें।
    • सबसे सामान्य कॉमिक बुक वर्ण 6 या 7 "फ्रेम" (या सिर, अंग्रेजी में मूल में), जबकि नायकों और सुपरहीरो के पास 8 या 8 3/4 है फिर भी, "छोटे वाले" जैसे कुछ अपवाद हैं - वूल्वरिन में केवल 7 1/2 चित्र हैं - शानदार चार की बात, इसमें 6 चित्र हैं, लेकिन सामान्य से बड़े आकार - अंत में, बड़े अक्षर जैसे हल्क, 9 फ़्रेम या अधिक है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com