IhsAdke.com

कॉमिक स्ट्रिप कैसे बनाएं

कॉमिक्स भावनाओं को प्रेषित करने में सक्षम हैं आनन्द, उदासी, एनीमेशन और इस तरह की: एक दृश्य कहानी की शक्ति से इनकार नहीं किया जा सकता है। अपने कॉमिक्स बनाना एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, और आपके विचार से यह आसान है। यदि आपके पास पहले से ही एक विचार है, तो इस गाइड का पालन करें और इसे एक वास्तविकता बनाएं

चरणों

भाग 1
कॉमिक्स का विकास करना

चित्र बनाओ एक कॉमिक चरण 1
1
मूल बातें लिखें एक कॉमिक एक कथानक है जिसे अनुक्रमिक छवियों के माध्यम से बताया जाता है, जिन्हें कॉमिक्स कहा जाता है। यहां तक ​​कि एक फ्रेम की कहानी को प्रगति की भावना की आवश्यकता है। इस मायने में, ये कहानियां कथा के अन्य रूपों से अलग नहीं हैं और कुछ सम्मेलनों का पालन करती हैं।
  • वायुमंडल। हर कहानी एक जगह पर होती है यहां तक ​​कि कॉमिक्स की पृष्ठभूमि पूरी तरह से सफेद है, यह अभी भी एक ambiance है। वातावरण वर्णों के कार्यों की पृष्ठभूमि है और, कहानी के आधार पर, यह कथा का एक अभिन्न अंग हो सकता है।
  • वर्ण। आपको कार्य करने के लिए वर्णों की ज़रूरत है, लाइनें कहें और कहानी को रीडर से कनेक्ट करें। समय के साथ उन्हें विकसित करें - यह अब अधिक कथाओं के साथ कहानियों के लिए और भी महत्वपूर्ण है
  • संघर्ष। हर कहानी की प्रगति के लिए संघर्ष की आवश्यकता है यह कहानी का आधार है, जो वर्णों के "क्यों" कर रहे हैं विरोधाभास सरल हो सकता है, जैसे कि एक ई-मेल या जटिल की जांच करने वाले चरित्र की तरह, ब्रह्मांड को बचाने वाले चरित्र की तरह
  • विषय-वस्तु। इतिहास का विषय है जो निर्माण का मार्गदर्शन करेगा और दर्शकों को परिभाषित करेगा। यदि आप कॉमिक स्ट्रिप लिख रहे हैं, तो चुटकुले की प्रकृति क्या है? यदि आप एक प्रेम कहानी लिख रहे हैं, तो क्या सीखा जा सकता है?
  • टॉम। यह कहानी का मूड है क्या आप कॉमेडी या नाटक लिख रहे हैं? शायद आप राजनीतिक कॉमिक्स बनाना चाहते हैं। संभावनाएं अनंत हैं! कॉमेडी और नाटक का मिश्रण, एक प्रकाश या अंधेरे कहानी लिखें एक उपन्यास या एक रहस्य आप चुनते हैं!
  • स्वर संवाद, कथा और दृश्य के माध्यम से व्यक्त किया जाएगा।
  • मेक अ कॉमिक चरण 2 नामक चित्र
    2
    लिखें जो आप जानते हैं आपके कॉमिक्स को "वास्तविक" देखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जिस चीज़ को जानते हैं उसके बारे में लिखना इससे आपको अपनी आवाज़ लिखित रूप में रखने में मदद मिलेगी, आपको मौजूदा कहानियों की बहुत अधिक कॉपी करने से रोकना होगा।
  • मेक अ कॉमिक चरण 3 नामक चित्र
    3
    एक शैली सेट करें जैसा कि आप कॉमिक बुक बना रहे हैं, दृश्य शैली पाठकों द्वारा पाया पहला पहलू होगा। शैली का चयन करें जो कहानी के टोन और आपके सिर में छवि से मेल खाता हो।
    • कई प्रकार की शैलियों के साथ प्रयोग करें जब तक कि आपको कोई ऐसा ढूंढ न मिल जाए जो आपके लिए स्वाभाविक लगता है। कई लोकप्रिय शैली हैं जो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अभ्यास और अनुकूलन कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • नाटकों को आम तौर पर कॉमेडीज की तुलना में अधिक विस्तृत दृश्य शैली की आवश्यकता होती है। बिल्कुल अपवाद हैं, बस किसी भी नियम की तरह।
  • मेक अ कॉमिक चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक प्रारूप चुनें इसमें कोई निश्चित सम्मेलन नहीं हैं, लेकिन कॉमिक्स आम तौर पर तीन श्रेणियों में आते हैं: एकल फ्रेम, स्ट्रिप्स और पूर्ण पृष्ठ (हास्य पुस्तकों) जब तक आप अपनी कहानी, पात्रों और माहौल में फिट नहीं मिलते हैं तब तक विभिन्न प्रारूपों के साथ प्रयोग करें।
    • एक एकल-फ्रेम वाली कहानी आम तौर पर कॉमेडी है, क्योंकि यह पिछली सेटिंग्स पर निर्भर नहीं होती है और दृश्य चुटकुले पर निर्भर करती है, साथ ही साथ केवल एक या दो पंक्तियाँ बातचीत होती है अद्वितीय फ़्रेम के साथ एक कथा बनाने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए कहानियों को किसी भी क्रम में पढ़ा जा सकता है। राजनीतिक स्ट्रिप्स में आम तौर पर एक या दो फ्रेम होते हैं
    • एक कॉमिक स्ट्रिप चित्रों का एक क्रम है कोई सेट लंबाई नहीं है, लेकिन ज्यादातर में दो से चार फ्रेम हैं यह के लिए सबसे लोकप्रिय प्रारूप है webcomics और अखबार की कहानियों के रूप में इसे एक कथा की अनुमति देता है, लेकिन अभी भी पर्याप्त है कि इसे नियमित रूप से उत्पादित किया जा सके।
    • एक पूरे पृष्ठ को कॉमिक स्ट्रिप से अधिक प्रयास की आवश्यकता है फ़्रेमों को हेरफेर करने के लिए आपके पास अधिक स्वतंत्रता है, लेकिन आपको अधिक सामग्री की आवश्यकता है इस शैली को आम तौर पर कॉमिक किताबें बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है या ग्राफिक उपन्यास, जहां एक लंबी और अधिक एकजुट कहानी बताई गई है।
  • भाग 2
    स्केच बनाना

    मेक अ कॉमिक चरण 5 नामक चित्र
    1
    स्क्रिप्ट लिखें इसका आकार और विवरण कहानी की शैली पर निर्भर करेगा। एकल-फ्रेम की कहानी की स्क्रिप्ट में केवल एक या दो पंक्तियां हो सकती हैं इसके बावजूद, कहानी पढ़ने के न्याय करने के लिए इसे लिखिए।
    • फ़्रेम के अनुक्रम के रूप में स्क्रिप्ट लिखें कहानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए प्रत्येक फ्रेम को एक अलग दृश्य के रूप में समझें।
    • सुनिश्चित करें कि संवाद फ्रेम पर हावी नहीं करता है कॉमिक्स एक दृश्य माध्यम हैं, जिसका मतलब है कि चित्र और उनके अंतर्निहित अर्थ चित्रों द्वारा प्रेषित किए जाएंगे। टेक्स्ट आपको ओवरलैप न होने दें।
  • मेक अ कॉमिक चरण 6 नामक चित्र
    2
    तस्वीरें स्केच करें सटीक आकार, विवरण या गुणवत्ता के बारे में चिंता न करें आप के थंबनेल बनायेंगे स्टोरीबोर्ड. ऐसा करो क्योंकि स्क्रिप्ट कहानी के प्रवाह को कल्पना करने के लिए लिखती है।
    • फ्रेम में वर्णों की स्थिति पर ध्यान दें, जहां कार्रवाई हो रही है, और डायलॉग्स ड्राइंग में कैसे फ़िट होते हैं।
    • थंबनेल खींचा जाने के बाद, उनके आदेश को बदलने या कहानी के प्रभाव को बदलने के लिए समायोजन करने का प्रयास करें।
  • मेक अ कॉमिक चरण 7 नामक चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि फ़्रेम का लेआउट समझ में आता है। इसे पाठकों की निगाहें स्वाभाविक रूप से देखनी चाहिए। याद रखें कि रीडिंग बाएं से दाएं, ऊपर से नीचे तक, मंगा को छोड़कर, जो कि दाएं से बाएं पढ़ी जाती है प्लेयर को मार्गदर्शन करने में सहायता के लिए विभिन्न आकारों और आकारों का उपयोग करें
  • मेक अ कॉमिक चरण 8 नामक चित्र
    4
    पाठ के लिए विभिन्न उपयोगों की कोशिश करें वार्तालापों के अतिरिक्त, पाठ को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे:
    • सोच गुब्बारे
    • एक दृश्य संलग्न करने या कहानी के एक पहलू का वर्णन करने के लिए कथन बक्से।
    • ध्वनियों का वर्णन करने के लिए ऑनोमेथोपिया
    • विस्मयादिबोधक प्रभाव को बढ़ाने के लिए भाषण बुलबुले के बाहर से आ सकता है
  • मेक अ कॉमिक चरण 9 नामक चित्र
    5
    विश्लेषण करें कि यदि सभी फ़्रेम का मामला है फिल्मों में, आपको कोई ऐसा दृश्य नहीं रखना चाहिए जो कोई फर्क नहीं पड़ता, और वह कॉमिक्स के लिए भी जाता है यदि बोर्ड कहानी या संघर्ष को आगे नहीं बढ़ाता है, तो इसे काट कर और इसे उस चीज़ के साथ बदलें जो मायने रखता है।
  • मेक अ कॉमिक चरण 10 नामक चित्र
    6
    फ्रेम संरचना के साथ प्रयोग कई सफल कॉमिक किताबें कैडर के संबंध में सम्मेलनों को तोड़ती हैं। अगर आप अपने आप को प्रकाशित कर रहे हैं, तो आप जितना चाहें उतने विकल्प तलाशने के लिए बेझिझक। बस याद रखें कि शैली की पसंद हमेशा कहानी की सेवा करनी चाहिए।
  • भाग 3
    कहानी को आकर्षित करना

    मेक अ कॉमिक चरण 11 नामक चित्र
    1
    एक उपयुक्त कागज पर एक शासक के साथ फ़्रेम बनाएं। फ्रेम्स के लिए जो अजीब कोण पर डाले जाएंगे या सामान्य प्रवाह में फिट नहीं होंगे, अलग शीट का उपयोग करें और स्कैनिंग के बाद सब कुछ गठबंधन करें।
    • यदि आप एक समाचार पत्र में प्रकाशित होने वाली कॉमिक स्ट्रिप बनाना चाहते हैं तो मानक 7cm फ्रेम के साथ पूरे कॉमिक स्ट्रिप के लिए 30 सेंटीमीटर x 10 सेमी मीटर का मानक आकार है। ये स्ट्रिप्स प्रिंट के आकार के दो बार आरेखित हैं, इसलिए समाप्त की गई कहानी लगभग 14 सेंटीमीटर x 5 सेमी है गुना आकार के साथ काम करना ड्राइंग चित्र को आसान बना देता है
    • webcomics जितना चाहे उतना बड़ा हो सकता है, लेकिन अपने पाठकों के औसत मॉनीटर आकार को याद रखें। यदि आप कॉमिक स्ट्रिप बनाते हैं, तो यह 1024x768 के संकल्प पर पठनीय है, अधिकांश उपयोगकर्ताओं को कोई समस्या नहीं मिलेगी।
      • कई पाठकों को कॉमिक स्ट्रिप पढ़ने के लिए पृष्ठ के किनारे पर नेविगेट करना पसंद नहीं है। यह याद रखें जब ड्राइंग, ऊपर से नीचे पर नेविगेट करना अधिक स्वीकार्य है।
  • मेक अ कॉमिक स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    तस्वीरें भरने के लिए शुरू करें आसान समायोजन के लिए पेंसिल के साथ हल्के ढंग से आकर्षित करें। अंतिम स्याही के लिए स्केच समाप्त होने तक ड्राइंग को दोबारा व्यवस्थित करना जारी रखें।
    • बातचीत के लिए आवश्यक स्थान को ध्यान में रखें। भाषण और विचारों के गुब्बारे, साथ ही कथन बक्से, विस्मयादिबोधक और परमाणुस्थापिया को शामिल करने के लिए रिक्त स्थान छोड़ दें



  • मेक अ कॉमिक स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम पंक्तियां बनाएं कई कलाकार स्याही के साथ अपनी पेंसिल स्ट्रोक को कवर करते हैं ताकि वे बाद में ड्राफ्ट मिटा सकें। चित्र को अच्छी तरह खत्म करने के लिए समय निकालें
    • यदि आप हाथ से संवाद लिख रहे हैं, तो अब ऐसा करें। टेक्स्ट की समीक्षा करें क्योंकि यह पेज पर जोड़ता है आप सामग्री को बदलने की संभावना है क्योंकि यह स्क्रिप्ट से कहानी तक चलता है
  • मेक अ कॉमिक चरण 14 नामक चित्र
    4
    लाइनों को अंतिम रूप देने के बाद, कहानी को स्कैन करें यह आपको डिजिटल ग्रंथों को जोड़ने और छवि संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग चित्रों को रंगाने के लिए करने की अनुमति देगा यदि इच्छित यह डिजिटल प्रकाशन की सुविधा भी देगा
    • 600 डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) पर छवि को स्कैन करें ताकि लाइनें स्थिर और फर्म बनाए रख सकें
    • अगर एक बार स्कैन करने के लिए पृष्ठ बहुत बड़ा है, तो प्रक्रिया को खंडों में तोड़ दें और फ़ोटोशॉप में फ़्रेमें संयोजित करें।
    • मोनोक्रोम छवियों को स्कैन करते समय, ग्रेस्केल विकल्प का चयन करें, खासकर यदि आप भारी छाया चित्रों का उपयोग कर रहे हैं
  • मेक अ कॉमिक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    छवि को साफ करें फ्रेम्स को स्कैन करने के बाद, फ़ोटोशॉप को लापता पेंसिल लाइनों या लाइनों को मिटाने के लिए उपयोग करें। यदि आप चाहें तो छायाओं को भी जोड़ सकते हैं और लाइनों को सुदृढ़ कर सकते हैं
  • मेक अ कॉमिक स्टेप 16 नामक चित्र
    6
    एक अद्वितीय फ़ॉन्ट बनाएं अपने कॉमिक्स को बाहर करने का एक तरीका कस्टम फ़ॉन्ट का उपयोग करना है मुफ्त और भुगतान किए गए विकल्पों के साथ इंटरनेट पर ऐसा करने के लिए कई सॉफ्टवेयर हैं उनमें से सबसे लोकप्रिय फ़ॉन्ट क्रीटर है
    • कहानी का टोन और विज़ुअल शैली को पूरा करने वाला फ़ॉन्ट बनाएं आप वर्णों के लिए अलग-अलग फोंट भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह रीडर को विचलित कर सकता है।
  • मेक अ कॉमिक चरण 17 नामक चित्र
    7
    फ़ोटोशॉप में संवाद और भाषण बुलबुले जोड़ें। पाठ के लिए एक परत और गुब्बारे को दूसरी परत जोड़ें चित्र के ऊपर परतें बनाएं
    • टेक्स्ट परत शीर्ष पर होना चाहिए, इसके बाद भाषण बबल और मूल आरेखण होना चाहिए, जो नीचे होना चाहिए।
    • प्रक्रिया के अंत में एक समोच्च बनाने के लिए स्पीच बबल परत पर मर्ज विकल्प खोलें। "आउटलाइन" विकल्प चुनें और निम्नलिखित विकल्प सेट करें:
      • आकार: 2px
      • स्थिति: अंदरूनी
      • मिश्रण मोड: सामान्य
      • अस्पष्टता: 100%
      • भरने के प्रकार: रंग
      • रंग: काला
    • निर्दिष्ट परत में भाषण बुलबुले का पाठ दर्ज करें। आपके द्वारा बनाई गई फ़ॉन्ट का उपयोग करें या एक का चयन करें जो आपकी दृश्य शैली से मेल खाता है। कॉमिक सन्स एक लोकप्रिय स्रोत है
    • स्पीच बबल परत का चयन करें लिखित पाठ के आसपास एक चयन बनाने के लिए "अंडाकार चयन" टूल का उपयोग करें। कर्सर को पाठ के केंद्र में स्थित करें, "Alt" कुंजी दबाए रखें और पाठ के चारों ओर एक समान चयन गुब्बारा बनाने के लिए माउस खींचें।
    • "बहुभुज चयन" टूल का चयन करें, "शिफ्ट" कुंजी दबाए रखें और अंडाकार के अंत में त्रिकोण बनाने के लिए क्लिक करें।
    • भरें रंग के रूप में सफ़ेद चुनें
    • बैलून परत पर चयन को भरने के लिए "Alt" + "Del" दबाएं। समोच्च स्वचालित रूप से बनाया जाएगा और गुब्बारा तैयार हो जाएगा।
  • मेक अ कॉमिक चरण 18 नामक चित्र
    8
    रंग कहानी यह वैकल्पिक है क्योंकि कई सफलता की कहानियों को काले और सफेद में प्रकाशित किया गया है। इसके लिए कुछ विकल्प हैं: आप सीधे अपने कंप्यूटर पर पृष्ठ पर या डिजिटल रूप से रंग कर सकते हैं।
    • अधिक से अधिक कॉमिक्स डिजिटल रंगीन हैं इलस्ट्रेटर और फोटोशॉप जैसी कार्यक्रम आजकल इस प्रक्रिया को कम थकाऊ बनाते हैं।
    • ध्यान रखें कि पाठक एक ही समय में पूरे पृष्ठ और व्यक्तिगत फ़्रेम देखेंगे। रंगों की एक लगातार पैलेट बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें विचलित न करें।
    • रंगीन पहिया का प्रयोग करें ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि चुने हुए रंग एक दूसरे के साथ काम करते हैं। रंगीन पहिया आधुनिक कंप्यूटरों पर उपलब्ध लाखों रंगों के साथ मुख्य रूप से उपयोगी है।
      • पहिया पर विपरीत रंग पूरक होते हैं और उच्च विपरीत होते हैं। उन्हें कम मात्रा में उपयोग करें ताकि इसे ज़्यादा नहीं किया जा सके
      • एनालॉग रंग रंग व्हील पर स्थित हैं वे आमतौर पर बहुत ही आंखों से प्रसन्न हैं।
      • त्रिकोणीय रंग वे समान रूप से पहिया पर स्थित होते हैं। आम तौर पर एक को प्रभावी माना जाता है और अन्य दो विवरणों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • भाग 4
    प्रकाशन इतिहास

    मेक अ कॉमिक चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सर्वर पर छवि अपलोड करें और लिंक फैलाएं। यदि आप बस मित्रों और परिवार के साथ कहानी साझा करना चाहते हैं, तो यह सबसे सस्ता और सबसे आसान तरीका है। फोटोबकेट, इमेजशैक या इमगुर जैसे किसी सेवा पर खाता बनाएं और सृजन अपलोड करें।
    • उन लोगों को लिंक भेजें जिन्हें आप देखना चाहते हैं या उन्हें फेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट कर सकते हैं। उत्साही मंचों को खोजें और अपने लिंक पोस्ट करें ताकि दुनिया भर के लोग कहानी देख सकें।
  • मेक अ कॉमिक चरण 20 नामक चित्र
    2
    DeviantArt पर एक खाता बनाएं यह कला पोस्ट करने के लिए सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है और कार्टून और कॉमिक्स के लिए एक संपूर्ण अनुभाग है। छवियों को पोस्ट करके, लोग टिप्पणी छोड़ सकते हैं, जिससे आप अपने दर्शकों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
    • DeviantArt पर अन्य कलाकारों के साथ इंटरैक्ट करने से आपकी खुद की रचनाओं के लिए नए विचारों और दृष्टिकोणों को जोड़ने का एक तरीका है।
  • चित्र बनाओ एक कॉमिक चरण 21
    3
    अपना स्वयं का बनाएँ वेबकॉमिक. यदि आपको लगता है कि आपके पास दुनिया के साथ साझा करने के लिए पर्याप्त सामग्री है, तो अपना स्वयं का एक पृष्ठ बनाएं। परंपरागत प्रकाशन चैनलों को बिना किसी ऑडियंस को बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है आपको और अधिक समय और समर्पण की आवश्यकता होगी, लेकिन लाभ बहुत अधिक हैं
    • एक खूबसूरत वेबसाइट बनाएं यदि पृष्ठ कार्यात्मक नहीं है और आपकी कहानी की सौंदर्य शैली से मेल नहीं खाता है, तो आप पाठकों को दूर करेंगे। वेबसाइट के डिजाइन में सफल पृष्ठों की कॉमिक्स शैली को एकीकृत करने की जांच करें
    • वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए एक पेशेवर किराया यह आपके विचार से सस्ता हो सकता है, खासकर अगर आपको नौसिखिए डिजाइनरों की मदद मिलती है ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए, जो आपकी मदद करने के लिए आपकी सहायता करते हैं, DeviantArt जैसी सुविधाओं का उपयोग करें
    • सामग्री को अक्सर अद्यतन करें ताकि लोग पढ़ते रहें। अद्यतनों का एक नियमित शेड्यूल सेट करें ताकि पाठकों को पता हो कि उन्हें बिना किसी प्रकटन के पृष्ठ पर जाना चाहिए।
    • पाठकों के साथ बातचीत करें पेज को ताज़ा करने के अलावा, ब्लॉग पोस्ट लिखें और टिप्पणियों का जवाब दें। यह निर्माता के रूप में आपकी एक छवि बना देगा और आप दर्शकों के साथ बंधन करेंगे।
  • मेक अ कॉमिक चरण 22 नामक चित्र
    4
    एक सिंडिकेट पर भेजें यदि आपको लगता है कि कॉमिक स्ट्रिप एक अखबार में प्रकाशित होने के लिए पर्याप्त है। ये सिंडिकेट समूह प्रकाशित कर रहे हैं जो दुनिया भर में कॉमिक्स बेचते हैं। वे सालाना कई कहानियां प्राप्त करते हैं और केवल कुछ ही चुनते हैं। दुनिया के सबसे बड़े कॉमिक बुक यूनियन हैं:
  • मेक अ कॉमिक चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक प्रकाशक को सामग्री भेजें यदि आपके पास एक पूर्ण कॉमिक बुक है, तो इसे पारंपरिक प्रकाशकों को सबमिट करने पर विचार करें। प्रकाशन उद्योग ने हाल के दशकों में बहुत विस्तार किया है और आज सभी प्रकार के संग्रह और शामिल हैं ग्राफिक उपन्यास. देखते रहें, जैसा कि डीसी और मार्वल अवांछित प्रस्तुतियां स्वीकार नहीं करेंगे। आपको अपना नाम कहीं और पहले करना होगा। प्रमुख प्रकाशकों में से कुछ हैं:
  • मेक अ कॉमिक स्टेप 24 नामक चित्र
    6
    अपने आप पर प्रकाशित करें जैसा कि अधिक उपकरण इस के लिए उभर आए हैं, हालिया सालों में आत्म-प्रकाशन की आसानी नाटकीय रूप से बढ़ी है। अमेज़ॅन की "क्रिएटस्पेस" जैसी सुविधाओं से आप अपने स्टोर इतिहास और मांग पर प्रिंट प्रतियां सूचीबद्ध कर सकते हैं। यह आपके कंधों के निर्माण और वितरण के बहुत सारे काम को निकालता है
  • युक्तियाँ

    • तनाव मत करो अगर आपकी पहली कहानी उतनी अच्छी नहीं लगती जैसा आपने कल्पना की थी। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
    • अपने विचारों को दूसरों के बारे में बताएं, क्योंकि बाहरी राय आपको समस्याओं को समझने या कहानी को और सुधारने के लिए नए विचारों के कारण हो सकते हैं। अक्सर, हम सृजन में इतना शामिल हो जाते हैं कि हमें सरल चीजों का एहसास नहीं है।
    • दर्शकों के लिए छड़ी यदि आप एक किशोर कहानी लिखकर शुरू करते हैं, तो उसे बच्चों की कहानी के रूप में अंतिम रूप से न दें और इसके विपरीत।
    • वर्तनी की जाँच करें! टाइपिंग की जांच करने के लिए किसी डिक्शनरी को हाथ में या वर्ड प्रोसेसर में संवाद डालें। आम गलतियों को मत करो, जैसे "अधिक" के लिए "लेकिन" स्विच करना व्याकरण और वर्तनी कहानी की गुणवत्ता बनाते हैं, इसलिए गलत मत बनो!
    • प्रेरित होने के लिए अपनी पसंदीदा कहानियों को पढ़ें यदि आप एक आश्वस्त कलाकार नहीं हैं, तो दूसरों की शैली की नकल करने का प्रयास करें।
    • ड्रा सबसे अच्छा क्या है उन चीजों की निराशा से यह बहुत आसान है, जो आपने पहले कभी आकर्षित करने की कोशिश नहीं की है
    • यदि आप कॉमिक स्ट्रिप खींच रहे हैं, तो समय के साथ स्ट्रोक आराम करो। यहां तक ​​कि प्रसिद्ध कॉमिक्स भी ऐसा करते हैं, जैसे गारफील्ड की।
    • योजना आरंभ करने से पहले कुछ रेखाचित्र बनाएं और पृष्ठ को चित्रित करने से पहले विचारों को परिभाषित करें कई समस्याएं हल करें क्योंकि वे अभी भी ठीक करना आसान हैं।
    • कहानी जटिल या सरल बनाएँ, आखिरकार, आप तय करें!
    • ड्राइंग की एक त्वरित शैली "छड़ी के आंकड़े" आकर्षित करना है आप उन्हें विचारों या कलाकृति को स्केच करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अनूठे और दिलचस्प बना सकते हैं

    चेतावनी

    • दूसरों के द्वारा ध्यान देने से पहले इसमें कुछ समय लग सकता है, इसलिए हार न दें!
    • दूसरों के विचारों की नकल न करें, सावधान रहें! यह एक बात है जो अन्य कहानियों से प्रेरित हो, और कॉपी करने के लिए रचनात्मक रहें और अपनी खुद की कहानियां बनाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com