IhsAdke.com

स्ट्रिप्स कैसे बनाएं

क्या आप गारफील्ड जैसी कॉमिक स्ट्रिप्स की एक श्रृंखला बनाने की सोच रहे हैं? ऐसा कैसे करें यह कैसे करें

चरणों

विधि 1
एक स्क्रिप्ट लिखना

चित्र बनाओ एक कॉमिक स्ट्रिप चरण 1
1
एक कहानी चुनें अपनी कहानी को परिभाषित करें कॉमिक बुक प्रारूप में लिखने के लिए, आपको उस कहानी के सभी विवरण सेट करने की आवश्यकता नहीं है जिसे आप पहले से बनाना चाहते हैं, लेकिन आपको कहानी का एक सामान्य विचार होना चाहिए। ऐसा करने से आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी कि आपके पास पहले कॉमिक स्ट्रिप्स से परे जाने के लिए पर्याप्त सामग्री है।
  • यदि आप एक मजाक को एक दिन बताकर कॉमिक स्ट्रिप्स की एक श्रृंखला लिखने की योजना बना रहे हैं, तो आप किस तरह के मजाक को बताना चाहते हैं, यह अग्रिम में परिभाषित करना सबसे अच्छा है। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि ऐसे मजाक बनाने के लिए कितने और किस प्रकार के पात्रों की आवश्यकता होगी।
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 2 नामक चित्र
    2
    प्रारूप को परिभाषित करें आपको पहले परिभाषित करना होगा कि कितने फ्रेम, औसतन, उनके स्ट्रिप्स होंगे, और कितनी पंक्तियां एक साथ समूहित की जाएंगी। उदाहरण के लिए, गारफील्ड में एक पंक्ति में स्ट्रिप्स के लिए, नियम तीन से चार कॉमिक्स का उपयोग करना है दो-पंक्ति कॉमिक्स के लिए, कॉमिक्स की औसत संख्या डबल्स है आप अब भी एक एकल फ्रेम से बना स्ट्रिप्स पा सकते हैं या यहां तक ​​कि जिनके पास तीन पंक्तियाँ हैं
    • एक विशिष्ट स्वरूप के प्रति वफादार होने के कारण यदि आप प्रिंट में अपनी कॉमिक स्ट्रिप श्रृंखला प्रकाशित करना चाहते हैं, जैसे दैनिक समाचार पत्र, यदि आप अपनी सामग्री ऑनलाइन प्रकाशित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसके बारे में बहुत चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • दोनों मुद्रित और ऑनलाइन प्रकाशनों पर ध्यान केंद्रित करना, यह दिलचस्प है कि आप कॉमिक स्ट्रिप के रूप में समान ऊँचाई और चौड़ाई पैटर्न बनाए रखने के लिए हमेशा प्रयास करते हैं, भले ही कॉमिक पुस्तकों की संख्या अलग-अलग हो।
  • एक कॉमिक स्ट्रिप चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रत्येक कॉमिक की योजना बनाएं जब भी आप कॉमिक स्ट्रिप तैयार करते हैं, प्रत्येक चित्र की सामग्री को लिखने की योजना बनाएं आपको हर फ्रेम के स्थान पर होने वाली सभी चीजें जानना होगा, जो वर्णों में कार्रवाई करेंगे, आदि। संरचना को यथासंभव सरल रखें, और वह स्क्रिप्ट के लिए भी जाता है, भी। परिदृश्य विवरण विवरण केवल तभी रखा जाना चाहिए जब पट्टी पर दिखाए गए कार्यों के लिए आवश्यक हो।
  • मेक ए कॉमिक स्ट्रिप चरण 4 नामक चित्र
    4
    बैलेंस पाठ और छवि अपने चित्रों को बहुत ज्यादा पाठ के साथ अधिभार न रखने के लिए सावधान रहें। यह आपकी कॉमिक स्ट्रिप अप्रिय बना सकता है प्रति फ्रेम भाषण बुलबुले की संख्या को अधिकतम करने की कोशिश करो (आदर्श रूप में, निश्चित रूप से, यह दो है) और प्रत्येक फ्रेम की अधिकतम सीमा 30 (आदर्श 20 से नीचे) तक सीमित करें।
  • विधि 2
    अपने पात्रों को जीवन ला रहा है

    मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 5 नामक चित्र
    1
    उन्हें आशा और आकांक्षाएं दें प्रेरणाओं के साथ अपने पात्रों को प्रदान करें लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए कहानियों को प्रत्यक्ष और नई भूखंड बनाने का एक शानदार तरीका है, जब आपको बिना खूनी महसूस होता है।
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 6 नामक चित्र
    2
    उनके पास दोष होना चाहिए आप अपनी कहानी में वर्ण सही नहीं देखना चाहते हैं। इससे पाठकों के लिए कथा अनैतिक और थकाऊ होती है। यदि आप चाहते हैं कि लोग वास्तव में आपके पात्रों को पसंद करें और उनके साथ किसी तरह से पहचान लें, उनमें से प्रत्येक के लिए खामियां बनाएं
    • वे महत्वाकांक्षी, बोलनेवाला, असभ्य, स्वार्थी या बुद्धिमान हो सकते हैं - कई दोष संभव हैं
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 7 नामक चित्र
    3
    अपने trajectories असली बनाओ अपने पात्रों को पिछले कहानियों, रुचियों, पसंदीदा मनोरंजन और अन्य विशेषताओं के साथ प्रदान करें जो दर्शाते हैं कि उनके पास वास्तविक जीवन है। यह उन्हें और अधिक विश्वसनीय और करिश्माई बनाता है
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 8 नामक चित्र
    4
    क्लचेस से दूर भागो एशियाई बेवकूफ सुंदर गधा आप सभी clichés पता है और वे सिर्फ उबाऊ हो रहे हैं - तो उन्हें टाल!
  • विधि 3
    कॉमिक स्ट्रिप को आकर्षित करना

    मेक अ कॉमिक पट्टी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    रूपरेखा तैयार करें पहले चित्रों की रूपरेखा तैयार करें आपको स्क्रीप्ट में टेक्स्ट की मात्रा के आधार पर परिभाषित करने की आवश्यकता होगी, जिसकी फ्रेम को बड़ा होना चाहिए या वह छोटा होगा, आदि। याद रखें कि कहानी को पहले आदर्श आकार में दर्जी करना
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 10 नामक चित्र
    2



    वर्णों को ड्रा करें फिर उस स्थान की रूपरेखा दें जो वर्णों पर कब्जा कर लेंगे। भाषण बुलबुले के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें इन संरचनाओं को व्यवस्थित करें ताकि फ्रेम बहुत भरा या बहुत खाली न दिखाई दें।
  • एक कॉमिक स्ट्रिप चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भाषण बुलबुले जोड़ें भाषण बुलबुले का स्थान स्केच करें याद रखें कि उनके साथ वर्णों को कवर करने के लिए या चित्र की रूपरेखाओं में समझौता करने के लिए नहीं। याद रखें कि भाषण बबल के आकार को बदलना एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल आवाज के किसी विशिष्ट स्वर को इंगित करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: सूरज के आकार वाले किनारों के साथ एक भाषण बबल (इंगित समाप्त होता है) इंगित करता है कि वर्ण वाकई बोल रहा है अपनी कहानी को समृद्ध करने के लिए इस चीज का लाभ उठाएं।
    • संवादों के अच्छे उदाहरणों को खोजने के लिए, इंटरनेट पर पवित्र कॉमिक्स खोजें (लेकिन किसी को भी लिखना नहीं)।
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप 12 का शीर्षक चित्र
    4
    पार्श्व और दृश्यों को आकर्षित करें वर्णों के स्थान को परिभाषित करने के बाद, फ्रेम या अन्य वस्तुओं द्वारा प्रदर्शित पर्दे की पृष्ठभूमि स्केच करें जो आप चाहते हैं। कुछ स्ट्रिप्स में अच्छी तरह से विस्तृत दृश्यात्मकता है, अन्य में केवल उन मूलभूत वस्तुओं शामिल हैं जिनके साथ वर्ण बातचीत करते हैं। यह आप पर निर्भर है
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी लाइनें काम करें गहरा, अधिक स्थायी टिंट के साथ अपनी रूपरेखा की लाइनों को कवर करें, इसलिए आपका डिज़ाइन साफ ​​और पेशेवर दिखता है लाइन की मोटाई को बदलना और अन्य कलात्मक चाल का उपयोग करना याद रखें। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आप मसौदा लाइनों को हटा सकते हैं।
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 14 नामक चित्र
    6
    टेक्स्ट जोड़ें पहले से ही तैयार की गई कॉमिक पट्टी के साथ, आप पाठ को गुब्बारे में जोड़ सकते हैं एक सुसंगत, सुपाठ्य फ़ॉन्ट को अपनाना छोटे गुब्बारे में भी, फ़ॉन्ट का आकार हमेशा समान होना चाहिए। फ़ॉन्ट की बढ़ाई दर्शाती है कि वर्ण चिल्ला रहे हैं और इसकी कमी से पता चलता है कि वे फुसफुसाते हैं।
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    रंग जोड़ें यदि आप चाहें, तो आप अपनी कॉमिक स्ट्रिप रंग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके काम को रंग देने में समय लगता है इसलिए यह आपके द्वारा दी गई अवधि में स्ट्रिप्स की मात्रा कम कर देगा।
  • विधि 4
    अपनी कॉमिक स्ट्रिप पोस्टिंग

    मेक अ कॉमिक स्ट्रिप स्टेप 16 नामक चित्र
    1
    एक आवधिकता चुनें यदि आप मुद्रित वाहन में अपने स्ट्रिप्स को प्रकाशित करने जा रहे हैं, तो यह आपको आपकी सामग्री के प्रकाशन के लिए एक बहुत विशिष्ट समय सारिणी प्रदान करेगा और आपको दिए गए समय सीमा को पूरा करना होगा। ऑनलाइन प्रकाशनों के मामले में, कैलेंडर अधिक लचीला हो जाता है। किसी भी मामले में, अपनी उत्पादन क्षमता के बारे में यथार्थवादी होना
  • मेक ए कॉमिक स्ट्रिप चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामग्री आरक्षण बनाएं यदि आप अपने कॉमिक्स को प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले करना चाहिए (एक प्रकाशन माध्यम की खोज के अलावा) सामग्री का एक स्टॉक बनाना है, जो उपलब्ध कॉमिक्स का स्टॉक है उदाहरण के लिए: यदि आपकी स्ट्रिप्स को सप्ताह में एक बार अपडेट किया जाता है, तो 30 स्ट्रिप्स का रिजर्व बनाएं। इस तरह, अगर किसी कारण से आपके उत्पादन में देरी हो जाती है, तो आपको अभी भी पूर्व-निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही रहना होगा।
  • मेक ए कॉमिक स्ट्रिप चरण 18 नामक चित्र
    3
    इसे एक मुद्रित समाचार पत्र में पोस्ट करें अगर आप चाहें तो मुद्रित अख़बार में अपने कॉमिक स्ट्रिप्स प्रकाशित कर सकते हैं। यह आपके स्कूल समाचार पत्र, कॉलेज या एक स्थानीय समाचार पत्र में हो सकता है। इन पत्रिकाओं को प्रकाशित करने के आरोप में व्यक्ति को कॉल करें और देखें कि क्या वे आपकी सामग्री में रुचि रखते हैं। लेकिन पता है कि मुद्रित वाहन में अपनी सामग्री को प्रकाशित करने में सक्षम होने के नाते, एक अज्ञात कलाकार होने के नाते, बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए कुछ अस्वीकृति के लिए तैयार रहें।
  • मेक अ कॉमिक स्ट्रिप चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऑनलाइन प्रकाशित करें यदि आप एक बड़े दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं, तो अपने काम पर और अधिक नियंत्रण रखें, और आप कितना कमाते हैं, यह नियंत्रित करने की अधिक संभावना है कि आप अपने कॉमिक्स ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रकाशन अपेक्षाकृत आसान है, लेकिन दर्शकों के लिए धन की मात्रा व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है और वफादारी भी कुछ मुश्किल हो सकती है
    • एक होस्ट साइट का उपयोग करें कई ज्ञात साइटें हैं जो होस्ट कॉमिक्स हैं एक ब्लॉग शुरू करने के तरीके के रूप में, आप एक आसान-अद्यतन पृष्ठ पर अपने कॉमिक्स को प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं, जहां लोग आपके सामान का उपयोग कर सकते हैं। यह शुरुआती लोगों के लिए आरंभ करने का एक अच्छा तरीका है इस प्रकार की कुछ लोकप्रिय साइटें स्काकजिव्स और कॉमिकफरी हैं
    • एक वेबसाइट बनाएं आप अपनी स्वयं की वेबसाइट भी बना सकते हैं ऐसा करने से आप अपने काम पर थोड़ा अधिक नियंत्रण दे देंगे, लेकिन यह भी अधिक श्रमसाध्य हो जाएगा। यह विकल्प केवल तभी चुनें जब आप सुनिश्चित हों कि आप सुंदर और कार्यात्मक वेबसाइट बनाने में सक्षम हैं।
    • अपने ब्लॉग का उपयोग करें एक ऐसी आदत जो काफी लोकप्रिय हो रही है ब्लॉग नेटवर्क पर स्ट्रिप्स के प्रकाशन, जैसे टम्ब्लर यह आपके काम को प्रकाशित करने का एक आसान तरीका है और यह आपको पैसा बनाने के लिए विज्ञापन प्रणाली का उपयोग करने की सुविधा भी देता है, इस लाभ के साथ कि आप पेज होस्टिंग पर कुछ भी नहीं खर्च करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कॉमिक्स को आकर्षित करने की युक्तियों के लिए इंटरनेट पर खोजें
    • सबसे पहले यह दृश्यों को आकर्षित करना और फिर फ्रेम को अलग करना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ उनके अंदर फिट हो।
    • एक दिलचस्प शीर्षक बनाएं और अपनी कॉमिक स्ट्रिप को पहचान दें
    • प्रमुख कथात्मक घटनाओं के फ़्रेम में वृत्ताकार या अधिक आकर्षक स्वरूप हैं, जैसे तारों
    • अन्य कॉमिक्स पढ़ना अच्छा विचार प्रदान कर सकता है आप उन्हें प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं
    • अगर आपके स्कूल में कोई समाचार पत्र नहीं है, तो आप एक बनाने के लिए पहल कर सकते हैं।
    • एक कहानी पढ़ें और इसे एक हास्य पुस्तक की कहानी में बदल दें। जितना अधिक आप इस क्षमता का प्रयोग करेंगे, आपका काम बेहतर होगा।
    • आप अपने कॉमिक स्ट्रिप को डिजिटल रूप से बना सकते हैं ऐसा करने के लिए कई तरीके और कार्यक्रम हैं एक अन्य विकल्प सिर्फ आपकी छवियों को डिजिटल रूप से रंगीन करना है उस मामले में, काले रंग की रूपरेखा तैयार करें, सामग्री को स्कैन करें और फ़ाइल को एक छवि-संपादन प्रोग्राम में खोलें (ताकि आप इसे रंग दे सकें)।
    • सब कुछ संगठित रखने के लिए, आप अपने कॉमिक स्ट्रिप के बारे में सभी डेटा एकत्र कर अपने काम का एक बड़ा संग्रह बनाना चाहते हैं: वर्ण, स्केच, स्टोरीबोर्ड, कहानी विचार आदि।
    • यह आपके पट्टियों को रंगाने के लिए गौच पेंट का उपयोग करने के लिए भी दिलचस्प हो सकता है ऐसी तकनीक एक अलग प्रभाव पैदा करती है और इसमें बहुत अधिक विवरण की आवश्यकता नहीं होती है: बस एक स्पर्श और वहां और यह किया जाता है!

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि आपके कॉमिक स्ट्रिप्स की सामग्री किसी के लिए आक्रामक नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • लेखनी
    • पेंसिल
    • कागज़
    • शासक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com