IhsAdke.com

कैसे एक हास्य पुस्तक लिखने के लिए

क्या आप कभी भी कॉमिक बुक बनाना चाहते थे, लेकिन यह नहीं पता था कि कहां से शुरू करना है या क्या करना है? कॉमिक किताबें एक समृद्ध और मनोरंजक कला का रूप है, जो संवाद और त्वरित कहानियों के साथ सुंदर चित्रों को जोड़ती हैं और अंत में इसके योग्य होने के तरीके में सम्मान किया जा रहा है। हालांकि इस तरह की कहानी लिखने का कोई सही तरीका नहीं है, लेकिन किसी भी शुरुआती लेखक कुछ युक्तियों का पालन करके अच्छा कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक आकर्षक कहानी स्केचिंग

एक कॉमिक बुक टाइप 1 टाइप करें चित्र शीर्षक
1
एक संक्षिप्त दृश्य कहानी के बारे में सोचें कि आप अपने सिर से पृष्ठ पर अनुवाद कर सकते हैं। कॉमिक किताबें सफल होती हैं क्योंकि वे सिनेमाई छवियों के साथ लिखित शब्दों को जोड़ते हैं, सबसे अच्छे उपन्यासों और फिल्मों का मिश्रण करते हैं। याद रखें जब आप कहानियों पर विचार करें - आपको बड़ी, मजेदार छवियों और बहुत से संवाद के साथ कुछ करना होगा हालांकि कोई गलतफहमी नहीं है, निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • दृश्य कहानियां रखें: एक लंबा रास्ता है जिसमें एक चरित्र को दर्शाया जा सकता है कॉमिक बुक में व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि यह असंभव नहीं है इसी तरह, एक एक कमरे की बातचीत शायद एक सरल कहानी के लिए उपयुक्त है, क्योंकि आपके पास नए चित्रों के साथ कई पेज नहीं होंगे।
  • सरल कहानी चलो: अधिक वर्ण, स्थान और कार्य महान हैं, लेकिन वे चित्रकार के काम को बहुत बढ़ाते हैं सबसे अच्छा कॉमिक्स तेजी से और कुशल हैं, बातें चलते रहने के लिए दोनों संवाद और दृश्यों का उपयोग करते हुए।
  • एक कलात्मक शैली चुनें: सबसे अच्छा कॉमिक्स के कई, एक कला है कि लेखन के स्वर बिल्कुल फिट बैठता है, है, जो एक गंदा रंगा हुआ शैली का उपयोग करता है "वी फॉर वेंडेट्टा" के रूप में कर रहे हैं रंगीन और कॉमिक्स कार्रवाई से भरा "नागरिक युद्ध," चमत्कार की तुलना । आप एक कलाकार हैं, तो यह आसान हो सकता है, लेकिन फिर भी इतिहास लेखकों की किस तरह और आर्ट जिनमें से अधिक की तरह के बारे में सोचना चाहिए। वे किस मनोदशा को ट्रिगर करते हैं और उनकी कहानी उसी तरह कैसे हो सकती है?
  • चित्र एक कॉमिक बुक चरण 2 लिखो
    2
    पैराग्राफ के रूप में अपनी कहानी का प्लॉट स्केच करें फ़ॉर्म, सामग्री के बारे में चिंता किए बिना टाइप करना प्रारंभ करें या पृष्ठ पर यह कैसे रहेगा। विचार के बारे में सोचने के बाद, काम करने के लिए पेन लगाओ वर्ण या विचार गति में रखें और देखें कि क्या होता है यह ठीक है अगर आप उस समय का 90% खेल बाद में करते हैं। लेखक और एनीमेटर डेन हार्मन की सलाह को याद रखें, जिन्होंने कहा था कि पहला मसौदा 98% भयानक है, लेकिन अगला एक केवल 96% बुरा है, और इसलिए जब तक आपके पास एक बड़ी कहानी नहीं होती तब तक जाती है। 2% शानदार पाते हैं और उनसे विस्तृत करने के बारे में जानें:
    • लिखने के लिए मजेदार वर्ण क्या हैं?
    • क्या आप विकास के लिए सबसे दिलचस्प भूखंड थे?
    • क्या आपके विचार अच्छे थे, लेकिन क्या वे इसके बारे में नहीं लिख सकते थे? उन्हें फेंक दो।
    • इस मसौदे के बारे में कुछ मित्रों से बात करें कि वे क्या जानते हैं और आगे बढ़ें।
  • चित्र एक कॉमिक बुक चरण 3 लिखो
    3
    गोल, दोषपूर्ण और रोमांचक वर्ण बनाएं पात्रों ने लगभग हर अच्छी फिल्म, हास्य पुस्तक और पुस्तक में साजिश चलाना शुरू किया। लगभग सभी कॉमिक्स एक चरित्र है जो कुछ चाहता है का परिणाम है, लेकिन नहीं कर सकते हैं: दुनिया भर में लेने की कोशिश कर खलनायक और नायक जो एक युवा एक जटिल राजनीतिक माहौल को समझने के लिए ( "पर्सेपोलिस") की कोशिश कर रहा आदमी के लिए यह बचाने की कोशिश से। किसी भी कहानी में मजेदार क्या है, सुपरहीरो या साधारण लोगों के बारे में, वह चुनौतियों और चरित्र की खामियों का पालन करना है क्योंकि वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करती है एक महान चरित्र:
    • यह गोल है: उसके पास ताकत और कमजोरियां हैं, जैसे हर कोई इस प्रकार, इससे संबंधित होना संभव है। हमें सुपरमैन को पसंद नहीं है क्योंकि वह दिन बचाता है, लेकिन क्लार्क केंट ने अपने अजीब बदलाव का अहसास हमें अपने घबराहट और अनाड़ीपन के क्षणों की याद दिलाता है।
    • इच्छाएं और आशंकाएं हैं: महान पात्रों को वे कुछ नहीं करना चाहिए, और यह ऐसा संघर्ष है जो इतिहास बनाता है ब्रूस वेन, बैटमैन, चमगादड़ के डर से मरता है, जैसे वह शहर और उसके माता-पिता को निराश करने से डरता है। किसी भी जोकर वियर्डो की तुलना में उससे संबंधित होना बहुत आसान है
    • अपने दम पर: जब भी कोई चरित्र एक विकल्प बनाता है, तो वह वह है जो निर्णय लेता है, लेखक नहीं, जो उसे बल देता है क्योंकि "प्लॉट इसके लिए कॉल करता है।" जनता जनता को खोने का सबसे तेज़ तरीका है
  • पिक्चर शीर्षक एक कॉमिक बुक चरण 4 लिखें
    4
    एक समस्या प्रस्तुत करें, इसे हल नहीं कर सकता, और फिर एक पल परिदृश्य बनाने के लिए इसे एक आश्चर्य के साथ हल करें। यह बहुत सरल लगता है, और यह है, लेकिन यह सभी उलझन का स्रोत है। आपके पास अक्षर हैं, उनके पास एक समस्या है (जोकर ढीली है, एवेंजर्स जुदा, स्कॉट तीर्थयात्री को अस्वीकार कर दिया गया था)। वे इस समस्या को सुलझाने का फैसला करते हैं और वे नहीं कर सकते (जोकर पलायन, कप्तान अमेरिका और आयरन मैन से लड़ने शुरू, स्कॉट पिलग्रीम को 7 पूर्व प्रेमी से लड़ना पड़ता है)। अंतिम विजयी प्रयास में, अक्षर अंत में जीतते हैं (बैटमैन जोकर, कप्तान और आयरन मैन को एक समझौते पर पहुंचा देता है, स्कॉट तीर्थयात्री को लड़की मिलती है)। ये साजिश के मुख्य बिंदु हैं, और आप चाहते हैं कि आप उनके साथ खेल सकते हैं। लेकिन इन तीन चरणों को अग्रिम में जानने से आपको लिखने पर बहुत सिरदर्द मिलेगी I
    • "पहला कार्य: नायक पेड़ पर चढ़ जाता है - दूसरा कार्य: उस पर पत्थर फेंकें - तीसरा कार्य: उसे नीचे आना।" - बेनामी
    • अक्षरों के जीवन नरक में बदल दें, इसलिए अंतिम परिणाम अधिक फायदेमंद है।
    • आप हमेशा - और इस संरचना के साथ खेलना चाहिए - यह न भूलें कि (बिगाड़नेवाला चेतावनी) "गृहयुद्ध" में शांति हासिल होने के तुरंत बाद कप्तान अमेरिका को हत्या कर दी गई है। लेकिन यह क्षण महान है क्योंकि यह तीन कार्यों की संरचना का अनुसरण करता है, यहां तक ​​कि इसे दूसरी आश्चर्यजनक घटना के साथ तोड़कर भी।
  • एक कॉमिक बुक लिखने वाला पिक्चर शीर्षक चरण 5
    5
    जब भी संभव हो, संवाद या एक्सपोजर का उपयोग करने के बजाय सूचना को स्पष्ट रूप से पास करें मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि आपके चरित्र को नौकरी में बदलना होगा या उस कहानी को अस्वीकार करना होगा। आप उसे जाग कर अपनी मां को बता सकते हैं, "मुझे इस काम में बदलाव करना होगा या मैं असफल रहूंगा।" लेकिन यह पाठक के लिए एक सरल और अप्रिय तरीका है। एक ही संदेश नेत्रहीन पास करने के कुछ तरीकों के बारे में सोचें:
    • चित्रों का एक पृष्ठ जिसमें चरित्र चरित्र के दरवाजे के माध्यम से, हॉल के नीचे और शिक्षक के कमरे में "बंद" खोजने के लिए चलाता है।
    • एक भित्ति पर एक संदेश जो लिखा है: "टुडे के लिए अंतिम कार्य", जो वर्ण कक्षा में जाने के दौरान सीधे गुजरता है।
    • कलाकृति देने वाले अन्य सभी छात्रों की एक छवि, जबकि आपका किरदार बटुआ में लिखता है या उसके हाथ में उसके सिर के साथ बैठता है।
  • एक कॉमिक बुक टाइप 6 टाइप करें चित्र शीर्षक
    6
    ड्राफ्ट और पैराग्राफ का उपयोग करना, कहानी कार्रवाई और वर्णों के लिए समयसीमा बनाएं। प्रत्येक प्लॉट पॉइंट को कम करने और हर एक्शन को उसके आवश्यक पल में कम करने के लिए काफी व्यवस्थित होने की कोशिश करें। उनमें से प्रत्येक के रूप में कॉमिक बुक पेज होने के बारे में सोचें, जो प्रत्येक पृष्ठ को चालू करना चाहिए
    • प्रत्येक दृश्य में क्या महत्वपूर्ण है? कौन सा पल या लाइन की बातचीत अगले एक दृश्य लेता है?
    • किसी भी कथा में, प्रत्येक दृश्य को पाठकों, साजिश या वर्णों के लिए शुरुआत से एक अलग स्थान पर समाप्त होना चाहिए। अन्यथा, संपूर्ण पाठ केवल मंडलियों में चल रहा है
  • एक कॉमिक बुक टाइप 7 टाइप करें चित्र शीर्षक
    7
    संवाद को भरें, मित्रों को यथार्थवादी दिखने के लिए इसके साथ काम करना। अंत में, एक बार कहानी और पात्रों को जगह दी जाती है, यह समय संवाद बनाने के लिए है। चाल हर व्यक्ति के रूप में संभव के रूप में प्रत्येक चरित्र ध्वनि बनाने के लिए है, लेकिन वास्तव में इस प्रभाव को प्राप्त करने के लिए एक आसान तरीका है: इंसानों को प्रत्येक चरित्र को पढ़ने में डाल दिया। एक या दो घनिष्ठ मित्रों को आमंत्रित करें और वार्ता को पढ़ें जैसे कि यह एक पटकथा थी आप तुरन्त सुनेंगे जब लोग शब्दों को समझ नहीं सकते हैं या जब वे कृत्रिम आवाज उठा सकते हैं
    • कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको पहले संवाद लिखने से रोकता है। यदि आप नाटक या स्क्रिप्ट लिखना पसंद करते हैं, तो आप टाइमलाइन पर ध्यान देने के बजाय संवादों के दृश्यों को और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक नमूना लेना

    एक कॉमिक बुक टाइप 8 टाइप करें चित्र शीर्षक
    1
    समय से आगे कुछ भी खत्म किए बिना अपने विचारों, शैली, लेआउट और गति का परीक्षण करने के लिए नकली अप करें नमूना मूल रूप से पूरी कहानी का एक मसौदा है, पृष्ठ द्वारा पृष्ठ। यह विस्तृत होने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, कितने फ्रेम या प्रत्येक पृष्ठ है, जहाँ आप इस तरह के पूरे पृष्ठ के फ्रेम के रूप में विशेष पृष्ठों, रखना चाहते हैं पर बातचीत फिट की तर्ज पता लगाने के लिए, और प्रत्येक पृष्ठ के प्रारूप समान होगा या मूड के आधार पर बदल जाएगा। यह वह जगह है जहां आप शब्दों को चित्रों में एक साथ जोड़ना शुरू करते हैं, इसलिए अपने आप को आनंद उठाएं।
    • यदि आप बहुत कलात्मक नहीं हैं, तो अब किसी कलाकार को काम पर रखने के बारे में चिंता न करें। मूल बातें पर फोकस यहां तक ​​कि स्टिक कठपुतलियों को इस विचार के साथ आ सकता है और अंतिम पुस्तक को देखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • हालांकि यह सिर्फ एक नमूना है, फिर भी आपको इसे गंभीरता से लेना होगा यह अंतिम डिजाइन योजना होगी, इसलिए इसे किसी पेंटिंग के स्केच के रूप में मान लें, जैसा कि आप कुछ अभ्यास के बाद नहीं हटा सकते हैं।
  • एक कॉमिक बुक टाइप 9 टाइप करें चित्र शीर्षक
    2
    कई समयरेखा बनाएं: एक कहानी में पाठक को क्या दिखाया जाना चाहिए, क्या कार्रवाई की जानी चाहिए, चरित्र का विकास कहाँ होगा, आदि। अन्य पंक्तियों को प्रत्येक चरित्र के लिए बनाया जाना चाहिए ताकि आप जान सकें कि उनका जीवन कैसा था, वे कहाँ जाते हैं, और इतने पर। वे आपको पृष्ठों और कहानियों को गठबंधन रखने में मदद करेंगे, जहां प्रत्येक चरित्र को कहानी के प्रत्येक भाग में होना चाहिए।



  • एक कॉमिक बुक टाइप 10 टाइप करें चित्र शीर्षक
    3
    अपनी कहानी बनाने के लिए एक खाली कॉमिक पृष्ठ को विभाजित करें ताल याद रखें: अगर आपके मुख्य पात्र ने यार्ड में एक राक्षस की हड्डियों की खोज की है, तो पाठक शांति से देखने के लिए बड़ी छवि प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कॉमिक बुक टाइप 11 टाइप करें चित्र शीर्षक
    4
    गाइड के रूप में समयसीमा का प्रयोग करना, कॉमिक को उस क्रिया के वर्णन या रूपरेखा के साथ भरें जिसे देखा जाना चाहिए और जिन संवादों को पढ़ना चाहिए याद रखें कि संवाद वास्तव में एक हास्य पुस्तक में देखा जाता है, इसलिए इसे हर फ्रेम में फिट होने की जरूरत है एक ही बार में बहुत अधिक टेक्स्ट न डालने की कोशिश करें
    • उसने कहा, कुछ कॉमिक्स ने बातचीत के गुब्बारे को अन्य चित्रों पर आक्रमण करने दिया, जिससे अधिक ढीली और अराजक महसूस हो रही है।
    • अधिक मोनोलॉग या भाषणों के लिए, गुब्बारे को एक फ्रेम से दूसरे में जोड़ें एक ही व्यक्ति एक ही भाषण दे रहा है, केवल नीचे से एक अलग कार्रवाई के साथ।
  • एक कॉमिक बुक स्टेप 12 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आप काम करते हैं, तब स्क्रिप्ट पृष्ठ और ग्राफिक्स पृष्ठ की तरफ रखें। कई पेशेवरों दो पृष्ठों का उपयोग करते हैं, स्क्रिप्ट के लिए एक और छवियों के लिए एक। याद रखें कि कॉमिक्स की चाल शब्दों और छवियों के बीच संतुलन है, और इसे साइड-बाय-साइड देखने में आसान है आप काम करते समय प्रत्येक भाषण और फ्रेम को खरोंच कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, पटकथा कह सकती है, "[पेज 1] स्पाइडर मैन जाल से लटका शहर के माध्यम से चल रहा है जब वह एक पीले स्पोर्ट्स कार का पीछा करते हुए दो पुलिस कार देखता है। भाषण 1: हम्म ... यह आज बहुत शांत है .. बात 2: ओह ... मुझे लगता है कि मैंने बहुत जल्द कहा! " दूसरे पृष्ठ में पाठक के लिए सड़क के नीचे चलने वाले स्पाइडर मैन की एक तस्वीर और दो रिक्त स्थान होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक एक कॉमिक बुक चरण 13
    6
    जब आप नमूना से संतुष्ट हों तो एक कलाकार को किराया करें या अपना काम पूरा करें यदि आपने खुद को स्वच्छ, पेशेवर काम करने के लिए समर्पित किया है, तो आप नमूना को अंतिम कहानी में बदल सकते हैं। अन्यथा, एक गाइड के रूप में नमूना का उपयोग करके अंतिम कहानी पर काम करना शुरू करें एक कॉमिक ड्राइंग, झालर और रंग देना एक श्रमसाध्य कार्य है, लेकिन यह भी काफी मनोरंजक है।
  • विधि 3
    अपने कॉमिक्स पोस्टिंग

    एक कॉमिक बुक टाइप 14 टाइप करें चित्र शीर्षक
    1
    एक प्रारंभ करें वेबकॉमिक ध्यान आकर्षित करने और पाठकों के हित को पकड़ने के लिए स्वतंत्र। इंटरनेट युग को आपके काम को प्रचार और प्रकाशित करने के लिए अनंत अवसर मिलते हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। छोटे इंटरनेट कॉमिक्स ने भौतिक कॉमिक्स को विभिन्न तरीकों से प्रतिस्थापित किया है जिससे कि अपरिहार्य हो सकते हैं ग्राफिक उपन्यास, आमतौर पर एक किताब में सभी स्ट्रिप्स का संग्रह। बेहतर अभी तक, अपने उपयोग करें कॉमिक वेब पुस्तक में कहानियों या पात्रों का विस्तार करने के लिए, लोगों को इसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना।
    • हर दिन सोशल मीडिया का उपयोग करना, भले ही केवल 20 मिनट के लिए, संभावित पाठकों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो।
    • यदि आप किसी भी मंच पर बड़ी अनुयायी सूची को इंगित कर सकते हैं, तो अधिक संभावना है कि प्रकाशक आपके काम को देखेंगे और आनंद लेंगे। अनुयायी होने से पता चलता है कि किताब खरीदने में पहले से ही लोग रुचि रखते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एक कॉमिक बुक चरण 15
    2
    आपके जैसा ही काम के साथ कॉमिक बुक प्रकाशकों की एक सूची बनाएं अपने पसंदीदा कॉमिक्स के लेखकों और प्रकाशकों को खोजें, जो मुख्य रूप से टोन या अपनी कहानी में से एक के समान विषय वाले हैं। सूची बहुत बड़ी नहीं हो सकती। याद रखें कि मार्वल या डीसी के लिए काम करते वक्त एक सपना है, बड़े प्रकाशकों द्वारा शुरुआती चुनने के लिए यह बहुत दुर्लभ है। छोटे और अधिक स्वतंत्र दांव बहुत सुरक्षित शर्त हैं
    • प्रत्येक कंपनी के लिए ई-मेल, वेबसाइट और पता सहित संपर्क जानकारी प्राप्त करें।
    • यदि आप एक लिख रहे हैं ग्राफिक उपन्यास, देखें कि प्रकाशक के ग्राफिक कार्यों के लिए एक विशिष्ट विभाजन है या यदि वह उसी तरह से प्रस्तुत सभी नौकरियों को स्वीकार करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप हा कॉमिक बुक चरण 16
    3
    चयनित कार्यकर्ताओं को अपने काम के नमूने भेजें देखें कि स्थान अवांछित मूल स्वीकार करता है, यानी यदि आप अपना काम जमा कर सकते हैं भले ही उन्होंने इसे देखने के लिए कहा न हो सभी नियमों और दिशानिर्देशों को पढ़ें और अपना सर्वोत्तम कार्य सबमिट करें सभी का जवाब नहीं होगा, लेकिन यही कारण है कि सूची को जितना संभव हो उतना बड़ा होना चाहिए।
    • कोई भी पत्र या प्रस्तुति ईमेल छोटा और पेशेवर होना चाहिए संपादकों को कहानी के बारे में पढ़ना चाहिए, आपके बारे में नहीं
    • कहानी के साथ कलात्मक नमूनों को शामिल करें
  • एक कॉमिक बुक स्टेप 17 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी पुस्तक प्रकाशित और प्रकाशित करें. प्रस्ताव चुनौतीपूर्ण है, लेकिन यह किया जा सकता है। क्योंकि रंग मुद्रण अक्सर महंगा होता है, अब आप के लिए काले और सफेद हो सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने पूरे काम पर रचनात्मक नियंत्रण हासिल करते हैं, जिससे आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलती है कि आपकी दृष्टि पृष्ठों के बिना फिल्टर के प्रसारित हो जाएगी।
    • अपने आप को कॉमिक प्रकाशित करने के लिए, सिर्फ एक ऐसी साइट का उपयोग करके पृष्ठों का पीडीएफ बनाएं जो किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग।
  • एक कॉमिक बुक स्टेप 18 नामक चित्र टाइप करें
    5
    तुरंत समझें कि प्रकाशन की दुनिया हमेशा आसान या निष्पक्ष नहीं होती है संपादकों की तालिकाओं में आने वाली इतनी पांडुलिपियां हैं जिनमें से बहुत से पढ़े गए हैं कई महान किताबें भी पास हैं, लेकिन कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाओ। एक किताब है जिसे आप प्यार करते हैं और यह आपके लिए गर्व का स्रोत है, इस प्रकाशन चरण को और अधिक सहनशील बना देगा।
    • यह मत भूलो कि यहां तक ​​कि सबसे सफल लेखकों को सफल होने से पहले सैकड़ों बार खारिज कर दिया गया था। यह अब चोट लगी है, लेकिन उस चरण के माध्यम से जाने से अप्रकाशित कॉमिक्स से प्रकाशित कॉमिक्स को अलग किया जाता है।
  • चेतावनी

    • यह मत भूलो कि पृष्ठ 1 को कवर के अंदर का सामना करना पड़ेगा, इसलिए पृष्ठ 2 तक दो पेज फ्रेम न बनाएं। इसी प्रकार, पृष्ठ 22 में पीछे के कवर के अंदर का सामना करना होगा।
    • दो पृष्ठ कॉमिक्स बनाने का प्रयास किसी भी पृष्ठ पर शुरू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com