IhsAdke.com

कैसे एक सरल तानाशाह लिखने के लिए

एक कॉमिक स्ट्रिप लिखना मजेदार हो सकता है

, लेकिन इससे पहले कि आप पूरी श्रृंखला खींचने के लिए प्रतिबद्ध हो, ठीक से ठीक एक प्रशिक्षित और धीमी गति देने के लिए हमेशा अच्छा होता है? फ्री-टाइम कॉमिक्स को आकर्षित करने से आप अपनी लेखन और चित्रण कौशल को प्रशिक्षित करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही अतिरिक्त विचार और परियोजनाएं विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर शुरू करना मुश्किल है, तो बस एक आधार को दबाएं और पेन्सल को पेपर पर रख दें!

चरणों

भाग 1
एक आधार बनाना

एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
संवाद और कहानी पर फोकस, प्रस्तुति नहीं। कॉमिक स्ट्रिप लिखते समय चित्रों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए त्वरित स्केच जो कि कहानी को विकसित करने के लिए आवश्यक समय की चोरी किए बिना वांछित कार्य को स्पष्ट करता है। यह विचार यहां कला के काम को अनिवार्य रूप से बनाने के लिए नहीं है, लेकिन लिखना एक साधारण कॉमिक स्ट्रिप यदि आप प्रकृति से एक कलाकार हैं, तो चित्र पर ध्यान केंद्रित करने और कहानी पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास हो सकता है।
  • वर्णों के बीच संबंधों को पहचानें वे जो महसूस करते हैं, उन्हें जिस तरह से व्यवहार किया जाता है और संवादों को निर्देशित करेगा। इसके अलावा, अक्षरों के संबंध कहानी कहने का टोन देंगे।
  • संवाद और वर्णनात्मक ग्रंथों को चमकाने के लिए कुछ समय व्यतीत करें यदि आप सरल कॉमिक को और अधिक जटिल में बदलना चुनते हैं, तो आपको एक अच्छी तरह से लिखित और प्रत्यक्ष पाठ की आवश्यकता होगी, जिसका सारांश सबसे अधिक प्रत्यक्ष और महत्वपूर्ण अभिव्यक्तियों के लिए होगा। अत्यधिक टेक्स्ट कॉमिक स्ट्रिप के सौंदर्य पक्ष को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक फोकल बिंदु चुनें चित्रों की रूपरेखा एक कार्रवाई या बातचीत के आसपास घूमती है, दृश्य के केंद्र बिन्दु। आप ऐसी घटनाओं के आधार पर कॉमिक स्ट्रिप का टेक्स्ट लिखेंगे, जो एक मनोरंजक या वैज्ञानिक खोज के रूप में - - एक दुख की बात है - एक असंभव प्रेम कहानी के रूप में - दूसरों के बीच में - मजाक या ले लिया - नाटकीय रूप से - इस विचार को एक पृष्ठ पर स्पष्ट रूप से व्यक्त करें।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    योजना एकल या सीरियल कॉमिक्स कुछ विचार अद्वितीय कहानियों के रूप में अच्छी लग सकते हैं - आपको हमेशा एक लंबी, अनुक्रमिक साजिश का उपयोग नहीं करना पड़ता है कॉमिक स्ट्रिप के साथ अपने लक्ष्य तक पहुंचें, चाहे जो भी हो, और जब आप कर लेंगे तो एक और कॉमिक स्ट्रिप बनाएं धारावाहिक कॉमिक स्ट्रिप्स के लिए, प्रत्येक कहानी के फाइनल और शुरुआत की अच्छी योजना बनाने के लिए सामान्य साजिश के बारे में सोचें
    • कुछ मामलों में, एक समयसीमा पट्टी गहरी या अधिक दिलचस्प है जितनी पहले आप कल्पना की थी। इन मामलों में, यह अभी भी अधिक स्ट्रिप्स में विकसित करना संभव है, जो शुरुआती साजिश के पहले या बाद में हो।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी शैली की खोज करें, क्योंकि यह कॉमिक स्ट्रिप के चित्रों को प्रभावित करेगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस शैली का अनुसरण करना चाहते हैं, आपको उसमें स्केच बनाने में सक्षम होना चाहिए। सरल हास्य स्ट्रिप्स शायद ही कलात्मक दृष्टि के विकास के रूप में काम करता है, है ना? यह विचार आमतौर पर एक विचार व्यक्त करने या कुछ चित्रों को प्रशिक्षित करने के लिए है
    • चयनित शैली का प्रवाह बनाने के लिए कागज पर कुछ सरल स्केच बनाएं। स्ट्रिप्स के कुछ उदाहरण जिनका इस्तेमाल स्ट्रिप्स में किया जा सकता है: मंगा, नोयर, कार्टून, बेसिक, इनके अलावा मूल शैली एक है जिसमें ज्यामितीय आकृतियों का उपयोग एक दृश्य "ब्लॉक" करने के लिए किया जाता है।
    • चित्रों का वितरण स्केच करें जब आप स्टाइल वर्कफ़्लो के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो उस पृष्ठ का एक कोने में लघु आयताकार बनाएं जहां आप कॉमिक स्ट्रिप आकर्षित करते हैं पृष्ठ विभाजन को इंगित करने के लिए आयत के भीतर पंक्तियां बनाएं, जो कॉमिक स्ट्रिप के कॉमिक स्ट्रिप्स तैयार करेंगे। विभाजन को बुद्धिमानी से बनाएं, क्योंकि कॉमिक स्ट्रिप में अधिकतम दो पृष्ठ होना चाहिए।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक और पत्रक पर अक्षर बनाएं यह सबसे विस्तृत कार्य होगा जो आप करेंगे। वर्णों की छवियों को अच्छी तरह से विकसित करके, आपको एक अधिक विस्तृत विचार मिलेगा कि वे चित्रों के रिक्त स्थान पर कैसे कब्जा करेंगे और उनके भीतर कैसे कदम होंगे। भविष्य में संदर्भ के लिए शीट रखें।
    • वर्णों के लिए एक विशिष्ट शैली चुनें चेहरे की विशेषताओं और अभिव्यक्तियों पर बहुत अधिक समय व्यतीत न करें क्योंकि ये बाद में विकसित हो सकते हैं दूसरी तरफ, कपड़े, अक्षरों के आंदोलन और आकार को प्रभावित करेंगे।
    • चरित्र की कहानी विकसित करना पत्र पर प्रत्येक चरित्र के नीचे, उसकी कहानी में नाम, कार्य, भौतिक विवरण और महत्वपूर्ण बिंदु लिखें। यदि संभव हो, विवरण के समय कॉमिक के लिए चुना गया टोन अपनाना। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शंकराचार्य और नोयर कॉमिक पट्टी लिखने जा रहे हैं, तो चरित्र का विवरण कुछ ऐसा दिखाई दे सकता है: "जॉन स्मिथ, धनी का जासूस। गंदे दुनिया में एक साफ आदमी, लेकिन इसके छह फुट लंबा बहुत भव्य नहीं है। उनका ओवरकोट शहर के सबसे गंदे स्थानों से जाना जाता है, लेकिन उनकी प्रतिष्ठा निरंतर बनी हुई है। "
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सेटिंग को बोले उसी पत्रक पर जहां आप कॉमिक स्ट्रिप की शैली का अभ्यास करते थे, कहानी की सेटिंग को रेखांकित करते हैं। चुनें कि इवेंट कब जाएंगी: रचनात्मकता ही आपकी एकमात्र सीमा है! कहानी एक गोदाम, कक्षा, जंगल या अंतरिक्ष यान में हो सकती है, उदाहरण के लिए याद रखें कि यह विचार अब आपके कलात्मक कौशल को पूरी तरह से विकसित करने के लिए नहीं है एक साधारण कॉमिक स्ट्रिप लिखने के समय, सेटिंग कहानी के विचार को आगे बढ़ाने के लिए बस एक वाहन है।
    • छायांकन के माध्यम से गहराई और परिप्रेक्ष्य दें उदाहरण के लिए, यदि चुना हुआ सेटिंग एक इमारत के अंदर है, तो गहराई का भ्रम बनाने के लिए पृष्ठभूमि और दीवारों को छाया कीजिए। साधारण ज्यामितीय आकृतियों को बक्से, नियंत्रण पैनल, बैरल, रेफ्रिजरेटर, पहाड़ों आदि से पार किया जा सकता है।
    • वनस्पति बनाने के लिए जैविक और जुड़े स्ट्रोक का उपयोग करें ज्यामितीय रूपों का सिद्धांत भी जैविक कृतियों पर लागू होता है: एलियंस, विशाल पशु, राक्षस आदि। कार्बनिक आकार आम तौर पर अधिक तरल होते हैं, और चिकनी स्ट्रोक उस विचार को पार करने में मदद कर सकते हैं। एक वर्ग के अंदर एक त्रिकोण एक थूथन के साथ एक सिर अनुकरण कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। अधिक आकृति परिभाषा देने के लिए चिकनी लाइन बनाने के लिए मत भूलना।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    कॉमिक स्ट्रिप की साजिश को परिभाषित करें याद रखें कि इसे दो पृष्ठों पर रखना चाहिए। कहानी को रोमांचक होने और कॉमिक्स में स्केच की सरल कार्रवाई पर केंद्रित होना चाहिए। साजिश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, कॉमिक स्ट्रिप के केंद्र बिंदुओं की पहचान करें। कुछ उदाहरण: संघर्ष (शारीरिक), संघर्ष (भावनात्मक), मनुष्य एक्स प्रकृति, अच्छी तरह से बुराई बुराई, कॉमिक ड्राफ्ट, प्रेयोक्ति, आदि।
    • साजिश के मुख्य बिंदुओं को परिभाषित करें। क्या आप पूरी कहानी में उनसे संदर्भ चाहते हैं या कहानी अंत में आश्चर्यजनक रहस्योद्घाटन के साथ बेहतर होगी? कॉमिक स्ट्रिप सबसे अच्छा काम कर सकता है यदि आप प्लॉट पॉइंट से शुरू करते हैं और इसे बाकी कहानी के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करते हैं।
    • इस आशय का मूल्यांकन करें कि साजिश में अक्षरों पर होगा चूंकि आपने पहले से ही उन्हें थोड़ा विकसित कर लिया है और पता है कि वे कैसे कार्य करते हैं, यह संभव हो सकता है कि वे साजिश के कुछ हिस्सों पर कैसे प्रतिक्रिया दें। पात्र या तो प्लॉट के प्रवाह का अनुसरण कर सकते हैं या इसका विरोध कर सकते हैं। भूखंड अब आकार लेना शुरू कर देता है
    • कॉमिक स्ट्रिप के विचार के लिए शब्द और केंद्रीय वाक्यांश लिखें जिन चीजों से आपने पहले देखा या सुना है, उससे प्रेरणा प्राप्त करें - अगर वह काम नहीं कर रहा है, तो एक शब्दकोश खोलें और यादृच्छिक शब्द चुनें। कॉमिक स्ट्रिप के लिए केंद्रीय विचार के रूप में चयनित शब्द का उपयोग करें। फिर कहानी के लिए बातचीत के अंश लिखना शुरू करें एक निडर योद्धा के बारे में एक सरल कहानी में "ग्रिआर, मैं आपको लाऊँगा!" जैसे संवाद शामिल हो सकता है साधारण कॉमिक स्ट्रिप को विकसित करने के लिए चुने गए शब्दों का प्रयोग करें।
  • भाग 2
    कॉमिक स्ट्रिप को आकर्षित करना




    एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कॉमिक पेज को विभाजित करें सरल स्ट्रिप दो पृष्ठों तक सीमित होना चाहिए, आखिरकार, यह विचार अब भूखंडों का अभ्यास और विकास करना है पन्ने पर तस्वीरें खींचना और पेंसिल में उनके बारे में क्या होगा, पर्दे के सभी कार्यों का वर्णन करें। स्केच पृष्ठ का प्रयोग जब कहानी को साफ करने के लिए एक संदर्भ के रूप में करें जब आप अधिक जटिल और लंबी कहानियों को तैयार करना चाहते हैं, तो उसी तकनीक पर लागू होगा।
    • उनके ईवेंट के महत्व के अनुसार तख्ते का आकार सेट करें उदाहरण के लिए, अजीब कॉमिक का मजाक पृष्ठ के निचले आधे हिस्से पर कब्जा कर सकता है। दूसरा आधा, जहां मजाक बनाया गया है, इसे तीन कॉमिक्स में विभाजित किया जा सकता है यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो क्लासिक दृष्टिकोण से शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है, जिसमें चार बराबर कॉमिक किताबें हैं पेज को लंबवत चार में विभाजित करें फिर प्रत्येक कमरे को चार कॉमिक्स में विभाजित करें एक एकल पृष्ठ चार साधारण स्ट्रिप्स रख सकता है!
    • कई स्ट्रिप्स एक सरल स्वरूप का उपयोग करते हैं, जहां चित्र बाईं ओर से शुरू होने वाली एक रैखिक कहानी को बताते हैं और दाईं ओर समाप्त हो जाते हैं। ऐसी शैली काफी लोकप्रिय है, खासकर समाचार पत्रों में।
    • कॉमिक्स बनाने के लिए मोटी लाइनें का उपयोग करें, इसलिए वे अक्षरों और कहानी के परिदृश्यों के साथ भ्रमित नहीं होते हैं। भावनाओं और उत्तेजना व्यक्त करने के लिए कॉमिक्स में विभिन्न आकृतियों के साथ प्रयोग। उदाहरण के लिए, वर्णित रूपरेखा हास्य काम कर सकता है अगर चरित्र भय लेता है
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दृश्यों स्केच करें वर्णों को आकर्षित करने से पहले, यह अच्छा है कि पर्यावरण पहले ही परिभाषित किया गया है, क्योंकि यह पूरी कहानी के आंदोलन को प्रभावित करेगा। अगर, जब भी पर्यावरण पहले से तैयार हो चुका है, तो आपको अक्षर के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है, आप हमेशा इसे थोड़ा मिटा सकते हैं यही स्केचेस हैं!
    • उपकरण और वस्तुओं को शामिल करना याद रखें जो कि शुरू से ही साजिश का हिस्सा होगा। उदाहरण के लिए, किंग आर्थर के बारे में एक कॉमिक स्ट्रिप बनाने के दौरान, उसे कोई तलवार नहीं पकड़ने और कहानी के बीच में "मैं किंग आर्थर" चिल्ला रहा हूं, इससे पहले इसका कोई जिक्र नहीं है, ठीक है? यदि वह परिदृश्य में एक पत्थर के भीतर एक तलवार रखा है, हास्य अब अधिक सुसंगत होगा। याद करने के लिए कुछ चीजें: स्विचेस, बंदूकें, दरवाजे, बड़े फर्नीचर और वस्तुओं जो कि साजिश में उपयोग किए जाएंगे, उन्हें कॉमिक स्ट्रिप में सक्रिय रूप से भाग लेने से पहले संदर्भित किया जाना चाहिए।
    • सेटिंग को मजबूत करने के लिए विवरण खींचें अगर कॉमिक स्ट्रिप किसी अन्य ग्रह पर है, तो आकाश में तीन चांद लगाना वाचक के लिए स्थिति को शीघ्रता और शीघ्रता से पहचान सकता है एक शहर की पहचान करने के लिए, उदाहरण के लिए एक हाइड्रेंट बनाने के लिए भवनों और सिलेंडर को अनुकरण करने के लिए कुछ आयतें आकर्षित करें।
    • परतों का उपयोग करके दूरी बनाएं अपने इरादों को याद रखना अच्छा है: एक साधारण कॉमिक स्ट्रिप में पेशेवरों द्वारा बनाई गई कॉमिक बुक की गहराई नहीं होती है आप दूरी और परतों को ज्यामितीय आकृतियों और छायाओं के साथ बेहतर ढंग से काम करने के लिए बना सकते हैं, लेकिन खुद को ज़ोर देना नहीं है
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्णों को ड्रा करें जैसा कि आप काम की साजिश के बारे में जानते हैं, आपको पहले से ही यह पता चल गया है कि वर्ण कैसे कार्य करेंगे और आगे बढ़ेंगे शायद साजिश में एक टकराव या अन्य महत्वपूर्ण बिंदु होगा- कॉमिक स्ट्रिप को जोड़ने के लिए बातचीत का उपयोग करें कॉमिक पट्टी का विचार भाषण बुलबुले और कथाओं के माध्यम से अवगत कराया जाना चाहिए, कॉमिक्स के बाहर आयताकारों में आमतौर पर सरल पाठ।
    • वर्ण प्रत्यक्ष रूप से बातचीत कर सकते हैं या घटनाओं की श्रृंखला बना सकते हैं जो एक दूसरे को प्रभावित करते हैं। कॉमिक्स में उनके वितरण का कथानक पर निर्भर होगा और जो कार्यों में शामिल है।
    • कॉमिक स्ट्रिप के भीतर अपनी चालें स्केच करने के लिए चरित्र संदर्भ पत्र का उपयोग करें। यदि सेटिंग एक दलदल है, तो उनके गीले और गंदे कपड़ों को आकर्षित करने के लिए एक अच्छा विचार है। यदि स्ट्रिप एक बर्फीली जगह में है, तो मंजिल पर पैरों के निशान एक स्पर्श जोड़ सकते हैं याद रखें कि सादगी महत्वपूर्ण है! कहानी कहने में आपकी सहायता करने के लिए सेटिंग और वर्ण सरल उपकरण हैं।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    संवाद और पाठ बक्से लिखें। अब जब आपने पृष्ठभूमि और पात्रों को बनाया है, तो आप कहानी को बताने के लिए तैयार हैं! पाठ के गुब्बारे के अंदर, चित्रों के खाली स्थान में संवाद लिखें कथा पाठ बक्से फ़्रेम के बाहर हैं और कार्यों का वर्णन करने और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कार्य करते हैं। आपके द्वारा चुने गए खोजशब्दों की सूची को देखो और आपने जो संवाद लिखे हैं, जब आपने कॉमिक स्ट्रिप बनाई है और उन्हें दृश्य बनाने के आधार के रूप में उपयोग किया है।
    • कथा ग्रंथों को वार्ता के बाहर छोड़ी गई जानकारी को व्यक्त करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप निम्न पाठ के साथ एक दृश्य शुरू कर सकते हैं: "जॉन स्मिथ हमेशा जीवन में घृणा महसूस करते थे। अब यह हिट करने का समय था।" पाठ के नीचे, हास्य उस चरित्र को व्यक्त कर सकता है जैसे "मैं उन्हें दिखा रहा हूँ कि मैं कौन हूं!" तो कहानी को बताने के लिए आप कथा पाठ और भाषण गुब्बारे मिश्रण करते हैं।
    • संवादों का समन्वय करते समय बोर्ड के पात्रों के वितरण के बारे में सोचो अग्रभूमि में एक चरित्र पृष्ठभूमि में एक चरित्र की तुलना में पाठक के करीब दिखाई देगा। पहले चरित्र के भाषण के लिए बड़े अक्षरों का उपयोग करते हुए, इस पाठ में अभिव्यक्त करें।
    • पाठ को अधिकतम पर संक्षिप्त करें आपके पास एक साधारण कॉमिक स्ट्रिप के लिए ज्यादा जगह नहीं है और पृष्ठ को टेक्स्ट के साथ ओवरलोड करने में बहुत दिलचस्प नहीं है ओवरकिल से बचने के लिए, ग्रंथों की जगह प्रत्येक कॉमिक का एक तिहाई तक सीमित करें।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 11 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पट्टी समाप्त करें यहां तक ​​कि अगर आप बाद में इसे जारी रखने के लिए जा रहे हैं, तो आखिरी फ़्रेम को अभी भी उद्देश्य की भावना प्राप्त करने की आवश्यकता है। कुछ मामलों में, निचले दाएं कोने में "द एंड" लिखने से पाठक को संकेत मिलता है कि कॉमिक स्ट्रिप चली गई है। फ्रेम पर एक मोटा रूपरेखा बनाने से अंतिम अनुभव भी हो सकता है।
    • यदि आप वास्तव में विचार पसंद करते हैं और लगता है कि आप इसे विकसित कर सकते हैं तो आप कॉमिक स्ट्रिप को एक श्रृंखला में बदल सकते हैं। कुछ लिखने के लिए "जारी" से संकेत मिलता है कि कहानी ऊपर कुछ बड़ा का हिस्सा है।
  • एक सरल कॉमिक स्ट्रिप चरण 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सर्वोत्तम स्ट्रिप्स को परिष्कृत करें आप साधारण स्ट्रिप्स के बीच में एक मोती खोज सकते हैं। जो आपने अभी अभ्यास करने के लिए लिखा था वह एक बहुत लोकप्रिय कॉमिक पट्टी बन सकता है! यदि आप मानते हैं कि आपने ऐसा कुछ बनाया है जो बदल सकता है और सुधार सकता है:
    • कृपया अधिक विवरण में चित्रों को फिर से प्रिंट करें।
    • कला को अंतिम रूप दें.
    • कॉमिक्स पेंट करें
    • इंटरनेट पर कॉमिक स्ट्रिप पोस्ट करें या इसे अपने पोर्टफोलियो में रखें।
  • युक्तियाँ

    • कॉमिक स्ट्रिप को रेखांकित करते समय पेंसिल का उपयोग करें इसलिए यदि आप इसे बाद में विकसित करना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत से सब कुछ नहीं खींचना होगा।
    • सात बुनियादी भूखंड हैं जो आपको एक कहानी शिल्प में मदद कर सकते हैं। इन विचारों में से एक कॉमिक स्ट्रिप बनाने का प्रयास करें: एक राक्षस जीतें - एक मिशन पर जाना - पुनर्जन्म - यात्रा और वापसी - जीवन में बदलाव - त्रासदी - और कॉमेडी

    आवश्यक सामग्री

    • पेंसिल
    • कागज़
    • रबर
    • शासक (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com