IhsAdke.com

एक ग्राफिक उपन्यास से पत्रिका को कैसे अलग करना

शब्द "ग्राफिक उपन्यास

"1 9 64 में रिचर्ड काइल द्वारा हास्य एमेच्योर प्रेस एलायंस न्यूज़लेटर में पहली बार इस्तेमाल किया गया था। डीसी कॉमिक्स ने 1 9 72 में इस अवधि का इस्तेमाल सिनिस्टिक हाउस ऑफ सीक्रेट लव की दूसरी किस्त में किया था "लेकिन का इस्तेमाल पहली बार" ग्राफिक उपन्यास Bloodstar "एक ही काम का बोझ केवल चार साल बाद हुआ जब रिचर्ड Colben, जॉर्ज मेट्ज़्जर और जिम स्टेरांको जारी किया गया नाम है" "," समय से परे "और" चांडलर: लाल ज्वार " क्रमशः। शब्द की लोकप्रियता 1978 में वृद्धि हुई विल आइजनर द्वारा की "भगवान और अन्य मकान कहानियां के साथ एक अनुबंध" प्रकाशन के साथ,, जो सचित्र उपन्यास से प्रेरित था लिंड वार्ड 1920 के दशक और 1930 के दशक में लिखा है एक बार शब्द के आविष्कार से पहले वहां पहले से ही कार्य किया गया था जिसे माना जा सकता है ग्राफिक उपन्यास, इन और कॉमिक पुस्तकों (ब्राज़ीलियाई बाजार में "कॉमिक बुक्स" के रूप में जाना जाता है) के बीच का अंतर अक्सर अस्पष्ट है हमारे पास अभी तक कोई ठोस परिभाषा नहीं है, लेकिन इस लेख में हास्य पुस्तक के बीच के मतभेदों पर कुछ प्रकाश डालना चाहता है ग्राफिक उपन्यास.

चरणों

एक कॉमिक बुक और ग्राफ़िक उपन्यास चरण 1 के बीच अंतर पहचानें चित्र
1
पता लगाएं कि प्रकाशन में एक मात्रा है या आवधिक है। हालांकि दोनों हास्य पुस्तक और ग्राफिक उपन्यास अगर वे कॉमिक्स की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, तो उनके बीच का अंतर यह है: पहली बार एक श्रृंखला है जिसे संस्करणों या आवधिक संस्करणों में प्रकाशित किया जाता है- दूसरा, एक पूरी कहानी (यानी, जिसकी शुरुआत, मध्य और अंत है) आमतौर पर वॉल्यूम में प्रकाशित (यद्यपि, गद्य उपन्यासों के साथ, ये भी श्रृंखला में प्रकाशित हो सकते हैं - 1 9 82 से 1 9 88 तक, मार्वल कॉमिक्स ने 35 की एक श्रृंखला प्रकाशित की ग्राफिक उपन्यास)।
  • शब्द का उपयोग "उपन्यास"(पुर्तगाली में," रोमांस ") को कॉमिक बुक प्रकाशन में जरूरी नहीं कि इसे एक बना दिया ग्राफिक उपन्यास. ऑल-फ्लैश के चार तिमाही संस्करणों को 40 में रिलीज़ किया गया और सुपरमैन की गाथा तीन भागों में विभाजित हो गई और 50 के दशक के अंत में रिलीज़ नहीं किया जा सकता ग्राफिक उपन्यास, कहानियों के एक बड़े चाप का हिस्सा होने के लिए
  • कॉमिक्स के लिए अनुकूलित एक उपन्यास हमेशा एक नहीं है ग्राफिक उपन्यास. क्लासिक्स इलस्ट्रेटेड सीरीज़ में वॉल्यूम, जो इस प्रकार के अनुकूलन को प्रकाशित करता है, हो सकता है नहीं ग्राफिक उपन्यास क्योंकि वे नियतकालिक थे पहले से ही एक एकल उपन्यास के रूपांतर को कई खंडों में प्रकाशित किया गया था, जैसे कि जेन फैनशर ने "गेट ऑफ इवरल" (सी। जे। चेरीह द्वारा) के लिए किया, इससे अधिक विवाद का कारण बनता है: ग्राफिक उपन्यास वॉल्यूम में विभाजित-अन्य, कॉमिक पुस्तकों की एक लघु श्रृंखला
  • इसी तरह, "सिंगल-वॉल्यूम" कॉमिक्स (जैसे "सुपरमैन बनाम मोहम्मद अली", 1 9 78 में एक ही संस्करण में प्रकाशित) हैं जो कि नहीं हैं ग्राफिक उपन्यास. कहानियों के बड़े ब्रह्मांड का हिस्सा होने के अलावा, इस तरह के प्रकाशनों में वॉल्यूम संख्या और संस्करण (आमतौर पर केवल 1) है।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफ़िक उपन्यास चरण 2 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    ध्यान दें कि प्रकाशन के भीतर कितनी कहानियाँ हैं एक कॉमिक बुक में एक या एक से अधिक (कभी-कभी चार से ऊपर) कहानियां हो सकती हैं जिसमें एक ही अक्षर एक ही संस्करण में प्रदर्शित हो या न हो। ग्राफिक उपन्यास आमतौर पर एक अनूठी कहानी और कलाकारों की भूमिका है।
    • कभी-कभी प्रकाशकों ने एक प्रकाशन में पुराने संस्करणों को फिर से रिलीज़ किया - जैसे "द ग्रेटेस्ट सुपरमैन स्टोरीज़ एवर टॉल्ड" और "द बिस्टेस्ट बैटमैन स्टोरीज़ एवर टॉल्ड" - जो कि जब तक एक के रूप में बड़ा हो ग्राफिक उपन्यास, उस तरह से नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह विभिन्न कहानियों को बताता है (हालांकि सभी एक ही नायक हैं) इस तरह के प्रकाशनों को कॉमिक्स का कथानक कहा जाता है (साहित्य साहित्य के रूप में, जो एक आम विषय के साथ कहानियों या कविताओं को एक साथ लाते हैं)।
    • कुछ ग्राफिक उपन्यास वे मूल रूप से फ्रैंक मिलर द्वारा खंडों में प्रकाशित किए गए थे और फिर एक ही खंड संस्करण प्राप्त की, साथ के रूप में "द डार्क नाइट रिटर्न," और 1986- या "चौकीदार" में जारी, एलन मूर और डेव गिबन्स द्वारा लिखित और जारी किया 1 9 87 में। ऐसे कार्यों को कहा जा सकता है ग्राफिक उपन्यास क्योंकि इसकी संरचना उपन्यास (जो हास्य पुस्तकों की तरह, एपिसोड में होती है) की तुलना में उपन्यास के समान है (जो कि, शुरुआत, मध्य और अंत है) प्रत्येक के एक मात्रा ग्राफिक उपन्यास इतिहास के एक अध्याय के रूप में माना जा सकता है
    • की परिभाषा ग्राफिक उपन्यास एक प्रकाशन के रूप में, जिसमें एक साजिश शामिल होनी चाहिए, विवाद उत्पन्न करता है उदाहरण के लिए, विल ईसेनर द्वारा "देवता और अन्य कहानियों के साथ अनुबंध", एक एकल मात्रा में इकट्ठा होने वाली छोटी कहानियों का संग्रह है (यह याद रखने योग्य है कि शब्द ग्राफिक उपन्यास केवल पेपरबैक संस्करण में इस्तेमाल किया गया था और नहीं, हार्डकवर में, पुराने)।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफ़िक उपन्यास चरण 3 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    3
    प्रकाशन के पृष्ठों की गणना करें कॉमिक पत्रिकाओं का एक निश्चित आकार है: 1 9 40 के दशक में, यह 64 से लेकर 96 पन्नों तक था - आजकल, इसमें 32 पृष्ठ हैं। ग्राफिक उपन्यास बड़े होते हैं, इसमें 60 से 500 पृष्ठ होते हैं। आर्ची सद्भावना और गिल केन के "ब्लैकमार्क" (1 9 71) के 119 पेज हैं- दूसरा ग्राफिक उपन्यास, 117. "सेरेबस" का मतलब है संग्रह ग्राफिक उपन्यास डेविड सिम द्वारा, प्रशंसकों के बीच अपने उच्च संख्या वाले पृष्ठों के कारण "फोन बुक" के रूप में जाना जाता है।
    • कुछ प्रकाशक वार्षिक लक्जरी संस्करण प्रकाशित करते हैं जो एक वर्ष के दौरान प्रकाशित श्रृंखला में एक साथ नंबर लाते हैं। इस प्रकार का संस्करण, जिसमें भी एक पूर्ण "गाथा" है, को एक नहीं माना जा सकता है ग्राफिक उपन्यास, केवल एक बड़ी श्रृंखला का एक टुकड़ा होने के लिए
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफ़िक उपन्यास चरण 4 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    4
    पृष्ठों के आयामों को देखें जबकि कॉमिक पुस्तकों का मानक आकार (17 x 26 सेमी) है, ग्राफिक उपन्यास विभिन्न आकारों और बाइंडिंग (टीपीबी, ब्रोशर, हार्डकवर, बतख प्रारूप आदि) में प्रकाशित किए जाते हैं।
    • टीपीबी संस्करण 13.5 x 12.6 सेमी हैं
    • बतख (या स्वरूपित) प्रारूप 13 ~ 14 x 19 ~ 21 सेमी है
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 5 के बीच अंतर पहचानें चित्र



    5
    बाध्यकारी नोट करें परंपरागत रूप से, कॉमिक पत्रिकाएं डोंगी-प्रकार के बाँधने वाले के साथ आती हैं, जो परंपरागत पत्रिकाओं में इस्तेमाल होती हैं। ग्राफिक उपन्यास बदले में, पेपरबैक में बाध्य हैं (जैसा कि पुस्तकें बाध्य और मोटी पत्रिकाएं हैं)।
    • कॉमिक पत्रिकाओं के डीलक्स संस्करण अलग-अलग बंधन के साथ आ सकते हैं। बैटमैन की मिनेसरीज, "अंडरग्राउंड ऑफ़ मैडनेस" को एक पेपरबैक में जारी किया गया था, लेकिन इसे एक नहीं माना जा सकता है ग्राफिक उपन्यास.
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफ़िक उपन्यास चरण 6 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    6
    कागज की गुणवत्ता को नोट करें कॉमिक पुस्तकों, अपने अस्तित्व के अधिकांश में, कम गुणवत्ता मैट पेपर पर प्रकाशित किए गए थे। ग्राफिक उपन्यास और संवाहक, बदले में, मैट या चमकदार कागज में प्रकाशित होते हैं, और हमेशा उच्च गुणवत्ता के होते हैं हाल के वर्षों में, हालांकि, कॉमिक बुक पेपर की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, लेकिन इसकी बाध्यकारी अभी भी डोंगी-प्रकार है।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 7 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    7
    कीमतों की तुलना करें इसकी अनूठी मात्रा के कारण, कम सार्वजनिक और सामग्री और उच्च गुणवत्ता खत्म, एक की कीमत ग्राफिक उपन्यास आम तौर पर कॉमिक बुक पत्रिका की तुलना में अधिक है
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास फाइनल के बीच अंतर पहचानें
    8
    तैयार!
  • युक्तियाँ

    • जापानी कॉमिक्स को अलग नाम दिया गया है: मंगा एक मंगा आमतौर पर एक श्रृंखला का एक संस्करण है - जैसे पश्चिमी कॉमिक किताबें एक एकल खंड में जारी एक कहानी कहा जाता है yomikiri- सभी खंडों का एक संग्रह (पूर्वी का समतुल्य ग्राफिक उपन्यास) टंकोबोन- और कई अलग कहानियों या श्रृंखला का एक संकलन, soshuhen.
    • यूरोप में, ग्राफिक उपन्यास को एल्बम कहा जाता है कोर्तो मालटिस् (इटली से), एस्टरिक्स, लेफ्टिनेंट ब्लूबेरी और टिनटिन (ये तीन फ्रांस और बेल्जियम से) के पूरा संग्रह को कई सालों से एल्बम के रूप में जाना जाता है। शब्द "ग्राफ़िक एल्बम" को 1 9 77 में टेरी नेंटीयर द्वारा अमेरिका में लाया गया, जब उन्होंने फ्रांसीसी कलाकार लोरो की कहानियों "रैकेट रूंबा" और एन्की बिलाली की "द कॉल ऑफ द स्टार्स" प्रकाशित कीं। 2001 में "आइस हेवन" शब्द "कॉमिक स्ट्रिप रोमांस" के लिए डैनियल क्लॉज़ ने बनाया क्रेग थॉम्पसन ने अपने "कंबल" के लिए शब्द "इलस्ट्रेटेड एल्बम" का उच्चारण किया कलाकार सेठ ने "इमेज के उपन्यास" से अपना काम "इट्स ए गुड लाइफ" कहा है।

    चेतावनी

    • कुछ कॉमिक कलाकार शब्द को अस्वीकार करते हैं ग्राफिक उपन्यास कॉमिक बुक उपभोक्ताओं को चार्ज करने के लिए यह प्रेरक या सिर्फ एक और महंगी तरीका है।
    • क्योंकि ग्राफिक उपन्यास पहले से ही इस अवधि के आविष्कार से पहले अस्तित्व में था, इतिहास में किस प्रकार का पहला काम होगा, इस बारे में कोई आम सहमति नहीं है। कुछ उम्मीदवार "ब्लैकमार्क" हैं, 1 9 66 में आर्ची गुडविन और गिल केन द्वारा जारी किए गए एक फंतासी काम और जिन्होंने तीन साल पहले जारी "शास्हम पुरस्कार" - "उनके नाम से ... सैवेज" को "प्रथम साम्राज्य" , जैक काट्स की 1 9 74 कहानियों के 1 9 78 में जारी एक संग्रह - और डॉक्टर स्ट्रेंज्स की गाथा 1 9 65 से 1 9 66 के पत्रिका अजीब दास 130 से 146 में प्रकाशित हुईं।
    • कॉमिक पुस्तकों के बीच अंतर के खिलाफ एक तर्क और ग्राफिक उपन्यास यह है कि आज हम कुछ उपन्यास जानते हैं, जैसे कि चार्ल्स डिकेंस, मूल रूप से पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए थे। हालांकि, उन्हें इस तरह से केवल इतना ही रिलीज़ किया गया था कि लेखक प्रतिवर्ष सालाना (बजाय एक वर्ष का एक उपन्यास लिखने और प्रकाशित होने के लिए लेता है) के बजाय मासिक प्राप्त कर सकता है। यद्यपि वॉल्यूम में विभाजित है, इस तरह के कार्यों में एक पूर्ण साजिश (शुरुआत, मध्य और अंत) है जो निश्चित रूप से प्रकाशन से पहले परिभाषित की गई थी, कॉमिक पुस्तकों में क्या होता है के विपरीत। चौकीदार, हालांकि यह एक वर्ष में 12 संस्करणों में प्रकाशित हुआ है, पहले संस्करण के लॉन्च करने से पहले, इसके लेखक, एलन मूर द्वारा एक उपन्यास संरचना की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com