IhsAdke.com

ग्राफिक उपन्यास कैसे बनाएं

प्रभावित और प्रेरित अपने पसंदीदा ग्राफिक उपन्यास से? अपने खुद के ग्राफ़िक उपन्यास को कैसे बनाएं, इसे सामान्यतः कहा जाता है ग्राफिक उपन्यास

.

चरणों

एक ग्राफिक उपन्यास चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
ड्राइंग स्टाइल को जानें अमेरिकन कॉमिक्स और मंगा जैसे शैलियों लोकप्रिय हैं, या आप विनोदी कार्टून आकर्षित कर सकते हैं और उन्हें कुछ मूल दे सकते हैं। आकर्षित करने के तरीके जानने के लिए कई स्रोत उपलब्ध हैं। इस तरह के पुस्तकालयों, बुकस्टोर्स या newsstands और पत्रिकाओं जहां पुस्तकों और पत्रिकाओं कि ड्राइंग सिखाने पा सकते हैं के रूप में अपने शहर में महान स्थानों, कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में अपने ड्राइंग कौशल में सुधार करने के लिए एक ही रास्ता अभ्यास करने के लिए है। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, एक कुशल कलाकार, जैसे शिक्षक या मित्र, आपको सिखाने या अपने काम की जांच करें और आपको सुझाव दें। आम तौर पर, सिर्फ एक प्रतिभाशाली कलाकार को देखकर आपके दिमाग को तकनीक और संभावनाओं पर खोलने के लिए पर्याप्त है। सबसे ऊपर, शैली में प्रयोग करने के लिए डरो मत। एक अनूठी शैली ढूंढना आम तौर पर हर किसी की तरह ड्राइंग की तुलना में अधिक मूल्यवान है।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    वर्णों का एक कलाकार बनाएं जब आप ऐसा कर रहे हैं, तो उनकी उपस्थिति, व्यक्तित्व और कहानियों के बारे में सोचें। यदि आपके पास पहले से ही मन में एक कहानी है, तो इससे चरित्र निर्माण हो जाएगा। चरित्र की उपस्थिति को आप के रूप में कई तरह से चित्रित करके विकसित कर सकते हैं - आप अपनी ड्राइंग क्षमता और चरित्र की आपकी समझ में सुधार करेंगे। अपने व्यक्तित्व को विकसित करने और व्यक्तित्व का उपयोग करने के लिए उपस्थिति का विकास करने के लिए चरित्र की उपस्थिति का उपयोग करें।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    कहानी के लिए अपने विचारों को पूरा लिखें वे कच्चे विचारों के रूप में शुरू हो जाएंगे, लेकिन अंततः आपके पास पूरी तरह से विकसित भूखंड होगा। आप विभिन्न तरीकों से इस साजिश का विकास कर सकते हैं: आप किसी न किसी तरह पृष्ठों आकर्षित कर सकते हैं, आप एक कथा कहानी के रूप में लिख सकते हैं आप एक पृष्ठ विचारों से भरा, रेखाचित्र का एक पूरा पेज लिख सकते हैं या आप एक पटकथा के रूप में यह लिख सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ग्राफिक उपन्यास सामान्य उपन्यास की तुलना में अधिक स्थान का उपयोग करते हैं, इसलिए भूखंड इतना लंबा नहीं होना चाहिए। साजिश को हल करने के लिए अक्षरों और परिदृश्यों का उपयोग करें।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्केच पेपर पर अपने विचारों का एक मोटा स्केच बनाएं सामान्य मोड में यह किया जाता है थंबनेल के माध्यम से है अंतिम पृष्ठ के आकार को हल करें और अंतिम पृष्ठ के अनुसार छोटे फ़्रेम अनुपात बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि अंतिम पृष्ठ 21 x 29.7 सेमी (ए 4 पेपर) है, तो कॉमिक्स ड्रा करें जो 4 x 5 सेमी हैं आप पूरी टेबल की योजना बनाने के लिए इन तालिकाओं का उपयोग करेंगे। जबकि कई कलाकारों वे इस कदम को छोड़ कर सकते हैं लग रहा है, आम तौर पर, अपने ड्राइंग बेहतर होगा यदि आप थंबनेल के चरण को छोड़ नहीं है। पुस्तक उत्पादन के आयोजन के लिए थंबनेल भी एक अमूल्य उपकरण हो सकते हैं। वे समाप्त पृष्ठों से अधिक आसानी से बदल सकते हैं। अंतिम उत्पाद के लिए आपके "मानचित्र" के रूप में थंबनेल पर विचार करें। तुम उसे या अपने आप को मदद करने के ग्राफिक्स के साथ (क) काम कर रहे हैं अन्य कलाकारों है, तो उन्हें यकीन है कि हर कोई जानता है कि कैसे आप किताब होने की उम्मीद कर देगा कि आप अपनी संपूर्ण थंबनेल की एक कॉपी दे।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    पूरा पेज बनाएं, जिसे मूल कला भी कहा जाता है काम करने के कई तरीके हैं और वे कई कारकों पर निर्भर होंगे। यदि आप खुद को पत्रिका प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि यह कैसे मुद्रित होगा, यह कैसे कट जाएगा, बाध्य किया जाएगा, परिवहन किया जाएगा, और वितरित किया जाएगा, यदि आप एक प्रकाशक के साथ काम कर रहे हैं, तो वे आपको सभी विशिष्टताओं को बताएंगे। यदि आप एक-मुताबिक किताब बना रहे हैं तो आपके पास बहुत अधिक स्वतंत्रता है और आप चाहते हैं कि कोई भी मीडिया शामिल कर सकते हैं। मूल प्रश्न हैं: क्या यह रंग या सिर्फ काले और सफेद होगा? क्या किताब के किनारों को काट दिया जाएगा (बचाए जाने की अनुमति) या बायां मुर्गा (कोई बचा नहीं)? "बचे हुए" तब होते हैं जब सामग्री पृष्ठ के किनारे के बाहर फैली जाती है और पृष्ठों को सिलाई के बाद अंतिम आकार में कट जाता है। यह एक अधिक पेशेवर उपस्थिति के लिए अनुमति देता है, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर कागज़ के किनारे पर भरोसेमंद प्रिंट नहीं कर सकते। सिलाई (कैसे पृष्ठों को एक साथ रखा जाता है) एक महत्वपूर्ण विचार भी है, क्योंकि इससे प्रभावित होगा कि आपकी कलाकृति पुस्तक के केंद्र में कितनी जा सकती है। कई प्रकार के सिलाई उपलब्ध हैं, ये सभी लाभ और कमियां हैं। सामान्य नियम को किनारों से लगभग 2 इंच और पृष्ठ की बाध्य ओर के बारे में महत्वपूर्ण सामग्री रखना है। अधिकांश ग्राफ़िक उपन्यास प्रति पृष्ठ तीन या चार कदम उठाएंगे: ड्राइंग, लेखन, पेंटिंग और रंग।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    कागज चुनें यदि आप रंग या बहुत ज्यादा मिटाने की योजना बना रहे हैं, तो आप पेपरबोर्ड या किसी अन्य माध्यमिक मोटाई के उपयोग पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र



    7
    पूरे पृष्ठ को स्केच करके शुरू करें हल्के से ड्रा करें और अच्छे इरेज़र के साथ मिट जाएं। जितना चाहें उतना सटीक या सटीक रहें आपको प्रत्येक पैनल के लिए टेक्स्ट भी स्केच करना चाहिए।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक बार जब आप बाह्यरेखा से खुश हैं, तो पेंटिंग चरण शुरू करें। एक अच्छी काली कलम या मार्कर का उपयोग करें विभिन्न मोटाई के लिए अलग युक्तियाँ रखें एक वैकल्पिक तरीका पेंटब्रश और पेंट का उपयोग करना है, जो अधिक चुनौतीपूर्ण है, लेकिन एक अलग शैली की अनुमति देता है। रंग का एक अच्छा उपयोग आपके चित्र को आयामी और बोल्ड दिख सकता है
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    ग्रंथों को पेंट करें यदि आप खुद के लिए आत्मविश्वास महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप लिखने के लिए किसी व्यक्ति को लिखने या कंप्यूटर का उपयोग करने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 10 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    10
    मिट पेंसिल की किसी भी रेखा को मिटा दें। पेंट को सफेद रंग से छिपाया जा सकता है (यहां तक ​​कि एक छिपकर भी) ध्यान रखें कि यदि आप मूल काम में सीधे रंग की योजना बनाते हैं, तो सफेद परिष्करण रंग पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। आप कला की एक फोटोकॉपी को रंगाई करना चाह सकते हैं। (कापियर का उपयोग करने के बारे में अधिक के लिए "सुझाव" अनुभाग देखें।)
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 11 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपनी कला पेंट करें किसी भी माध्यम का उपयोग रंग प्रजनन के लिए किया जा सकता है। पानी आधारित स्याही, एक्रिलिक पेंट, पानी के कलम, crayons, आदि अधिक से अधिक कलाकार अपने काम को रंग देने के लिए कंप्यूटर को बदल रहे हैं पेंटिंग, रंग सिद्धांत और जो भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर / हार्डवेयर का उपयोग करने की योजना है, उसका अच्छा संदर्भ प्राप्त करें। और अभ्यास!
  • एक ग्राफिक उपन्यास चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    12
    प्रिंट करें, संलग्न करें और वितरित करें
  • युक्तियाँ

    • मित्रों से सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा है
    • आपके ग्राफिक उपन्यास की सामग्री को उपयुक्त आयु वर्ग के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।
    • कॉमिक्स की तरह, ग्राफिक उपन्यास अक्सर रचनात्मक और नाटकीय तरीके से स्टाइलिज्ड पैनल का उपयोग करते हैं जब आप अपने ग्राफिक उपन्यास डिजाइन कर रहे हैं तो पैनलों को व्यवस्थित और मॉडलिंग के विभिन्न तरीकों से बाहर करने की कोशिश करने से डरो मत।
    • कई कॉमिक कलाकार अंतिम पेज से बड़े पेपर पर काम करना पसंद करते हैं। यह विवरणों को अधिक आसानी से काम करने की अनुमति देना है। बड़ी भूमिकाओं पर काम करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन आनुपातिक रूप से काम करना याद रखें! ध्यान रखें कि प्रिंट करने से पहले आपको आर्टवर्क को अंतिम आकार में कम करना होगा।
    • हास्य / कार्टूनिस्ट कलाकारों द्वारा वर्षों से एक महान समय बचाने के लिए फोटोकॉपीर का उपयोग किया गया है यदि आप पेंसिल स्केच चरण के दौरान या नीले ग्रेफाइट के साथ पेंसिल का उपयोग करने के लिए सावधान रहना चाहते हैं, तो आपकी रंग की कला को सभी पेंसिल लाइनों को मिटाने के लिए फोटोकॉपीड किया जा सकता है। फोटोकॉपीयर का उपयोग तत्वों को बड़ा या कम करने के लिए किया जा सकता है। अगर आप रंगीन कला को सुधारने के लिए सफेद रंग या अन्य प्रकार के सुधारात्मक उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो किसी भी अनियमितताओं के बिना मरम्मत वाले संस्करण बनाने के लिए पृष्ठ की प्रतिलिपि बनाएँ या छिपाने वाले से चमक दें।
    • हाल ही में, कंप्यूटर ने कई उत्पादन क्षेत्रों को ऊपर उठाया है आप संपूर्ण उत्पाद को अपने कंप्यूटर से संलग्न कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन वितरित कर सकते हैं।
    • आरंभ करने का एक आसान तरीका है कि आप, अपने दुश्मनों और अपने दोस्तों को पात्रों के मुख्य पात्र के रूप में इस्तेमाल करना और किसी भी आंतरिक मजाक को स्पष्ट करना और अतिरंजना करना।

    चेतावनी

    • यदि आप अन्य लोगों के लिए आक्रामक कुछ के बारे में लिख रहे हैं, तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए और अपने पाठकों की आबादी के आकार पर संभावित हानिकारक प्रभावों से अवगत होना चाहिए। हालांकि, विवादास्पद विषयों के बारे में लिखना आपके उत्पाद का आकर्षक हिस्सा भी हो सकता है और रुचि और जागरूकता पैदा कर सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • अनुदेशात्मक डिजाइन पुस्तकें (वैकल्पिक)
    • स्केच पेपर और कलाकृति
    • एक कंप्यूटर
    • कल्पना
    • ड्राइंग और लेखन के लिए प्यार
    • और ज़ाहिर है, पेंसिल, इरेज़र, कलम, रंगीन कलम और उपयोगी कुछ भी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com