IhsAdke.com

एक इलस्ट्रेटर कैसे बनें

चित्रकार ऑनलाइन चित्र, पत्रिकाएं और लेखों में लिखे गए ग्रंथों को स्पष्ट करने में सहायता करते हैं या उनकी सहायता करते हैं। इलस्ट्रेटर पेंसिल, पेन, चाक, पेंट, कंप्यूटर प्रोग्राम या अन्य मीडिया के साथ काम कर सकते हैं, और एक अलग शैली के पास रख सकते हैं। कुछ चित्रकार कला या ग्राफिक डिजाइन विभागों में काम करते हैं, जबकि अन्य अनगिनत कंपनियों के लिए फ्रीलांसरों के रूप में कार्य करते हैं। एक चित्रकार के रूप में अपना कैरियर कैसे प्रारंभ करें, इसके बारे में जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
एक कलाकार बनना

इमेज का शीर्षक एक इलस्ट्रेटर चरण 1
1
स्कूल कला कक्षाओं में भाग लें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक प्राकृतिक कलात्मक प्रतिभा है, तो स्कूल में कक्षाएं लेना और कला पाठ्यक्रमों में प्रवेश या कॉलेजों में भी अच्छा विचार है। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप एक चित्रकार बनना चाहते हैं, तो आप कला स्कूलों को खोज और दर्ज कर सकते हैं। पेशेवर कलाकारों से सीखना एक अनमोल अनुभव है आपके काम की आलोचना की जाएगी, जो आपको अपने कौशल में सुधार करने और एक कलाकार के रूप में विकसित करने का अवसर देगा।
  • ड्रॉइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला, चीनी मिट्टी की चीज़ें, ग्राफिक डिजाइन और कला इतिहास, साथ ही किसी भी अन्य विशेष पाठ्यक्रम जो आपको ब्याज में पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं जितना जितना संभव हो उतना मीडिया को जितना संभव हो उतना मीडिया को एक पर ध्यान केंद्रित करने से पहले जानें
  • आप राय के लिए खुला रहकर अधिक जानेंगे। अपनी क्षमता को तंग करने के तरीके के रूप में आलोचना स्वीकार करें, लेकिन अपने गर्व को नुकसान पहुंचाने के प्रयास में पूरी तरह से इसे नकारने से बचें। आलोचना का उद्देश्य एक कलाकार के रूप में सुधार करने में आपकी सहायता करना है। उनके बिना, आप अपनी क्षमता पैसे उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि कला विद्यालय या कॉलेज विकल्प नहीं हैं, तो एक कलात्मक शिक्षा हासिल करने के अन्य तरीके ढूंढें। सामुदायिक विद्यालयों में कला कक्षाओं में भाग लें, स्थानीय कलाकार के लिए एक प्रशिक्षु बनने का प्रयास करें, या संग्रहालयों या कला स्टूडियो में प्रशिक्षित करने की कोशिश करें। आप पुस्तकों, ऑनलाइन ट्यूटोरियल और अन्य संसाधनों से भी निर्देश प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    ग्राफिक डिजाइन कार्यक्रमों का उपयोग करने के तरीके जानें। अधिकांश आधुनिक चित्रकारों का ग्राफिक डिजाइन में एक मजबूत इतिहास है यहां तक ​​कि अगर आप इंटरनेट पर अपनी कला बनाने के लिए नहीं जाते हैं, तो आपको अभी भी यह जानना होगा कि क्लाइंट द्वारा बताई गई विशेषताओं के अनुसार कार्यों को प्रारूपित करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें। निम्न ग्राफिक डिजाइन कार्यक्रमों से स्वयं को परिचित कराएं:
    • एडोब फ़ोटोशॉप यह छवि हेरफेर के लिए मानक कार्यक्रम माना जाता है, और आमतौर पर चित्रण परियोजनाओं का एक अनिवार्य हिस्सा है।
    • एडोब इनडिज़ाइन और इलस्ट्रेटर इन कार्यक्रमों को छवियों में हेरफेर करने और उन्हें ग्रंथों के साथ संपादित करने के लिए उपयोग किया जाता है
    • कोरल पेंटर यह पेंटिंग और डिजिटल चित्रों के लिए उद्योग मानक है।
  • इमेज का शीर्षक एक इलस्ट्रेटर चरण 3
    3
    तय करें कि आपका मीडिया आपकी विशेषता क्या होगा जबकि कई वर्तमान इलस्ट्रेटर कम्प्यूटर प्रोग्राम - जैसे फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर या फ्रीहैंड के साथ काम करते हैं - अब भी पारंपरिक मीडिया के लिए एक बाजार है - जैसे कि पेंसिल, पेन, ऑयल पेंटिंग, चाक, लकड़ी और लिनन कटौती, और अन्य मैनुअल तरीके। यह उस विषय पर निर्भर करता है जिसे आपके द्वारा सचित्र किया जाएगा
    • यद्यपि आप सब कुछ में समान रूप से अच्छा नहीं हो सकते हैं, कुछ कलम और पेंसिल कौशल, साथ ही साथ अन्य, अधिक श्रमसाध्य माध्यमों के साथ अनुभव करने में सहायक होता है, ताकि आप दूसरों के लिए पूर्ण कार्य का उदाहरण प्रदर्शित कर सकें।
    • पुस्तकों, पत्रिकाओं और अन्य मीडिया को चित्रित करना आमतौर पर एक सहयोगी प्रयास है। आपको बाह्य विचारों को ध्यान में रखना होगा और आपको क्लाइंट द्वारा इच्छित प्रभाव प्राप्त करने के लिए एक विस्तृत श्रृंखला की तकनीक का उपयोग करने की क्षमता की आवश्यकता होगी।
  • चित्र एक इलस्ट्रेटर चरण 4 होना चाहिए
    4
    तय करें कि आप किस प्रकार के चित्रकार होना चाहते हैं तकनीकी चित्रकार ग्राफिक्स और पुस्तिकाओं के साथ काम करते हैं- बच्चों की पुस्तक चित्रकार लोगों और जानवरों को आकर्षित करते हैं- और वाणिज्यिक चित्रकारों को कई अलग-अलग चीज़ों को आकर्षित करने के लिए कहा जा सकता है। आपकी वरीयता आपके कैरियर को एक इलस्ट्रेटर के रूप में निर्धारित करेगी।
  • विधि 2
    एक पोर्टफोलियो का निर्माण

    इमेज का शीर्षक एक इलस्ट्रेटर चरण 5
    1
    एक व्यक्तिगत शैली विकसित करें कई चित्रकार एक पाठ के अनुसार एक सुंदर और विश्वसनीय चित्र या छवि आकर्षित करने में सक्षम हैं आपका चित्रण क्या भिन्न करता है? चित्रण की दुनिया काफी प्रतिस्पर्धी है, इसलिए किसी अनूठी शैली के लिए महत्वपूर्ण है और कुछ और के विपरीत। आखिरकार, आप कुछ प्रकार के चित्र बनाने के लिए एक प्रतिष्ठा विकसित करेंगे, और जो क्लाइंट आपकी शैली की इच्छा करेंगे वे आपको काम करने के लिए बुलाएंगे।
    • एक निजी शैली एक निश्चित स्वर को नियंत्रित कर सकती है का काम Jordin Isip, उदाहरण के लिए, बिना किसी अभिव्यक्ति के आंकड़े दिखाए जाते हैं जो अन्य आंकड़ों से अकेले रहते हैं या दूर होते हैं। इसी प्रकार की टोन टेक्स्ट को स्पष्ट करने वाली कंपनियों और विज्ञापनदाताओं को पता है कि जब वे आईएसआईपी से संपर्क करते हैं तो क्या उम्मीदें हैं।
    • आपकी विचारों की प्रस्तुति आपकी व्यक्तिगत शैली को प्रभावित कर सकती है ग्लेन जोन्स सरल अवधारणाएं बनाने के लिए जाना जाता है अद्वितीय और आकर्षक लग रहे हैं
    • आप कुछ विशेष प्रकार के प्रकारों में विशेषज्ञ होना चाहते हैं। जेसिका हिचे पुस्तक कवर, फोंट और वेबसाइट बनाने के लिए ग्रंथों के साथ काम करता है



  • एक इलस्ट्रेटर चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अनुभव हासिल करने के लिए निशुल्क जॉब्स करें जब आप शुरू कर रहे हैं, तो कोई भी अनुभव आपके पोर्टफोलियो में एक स्वागत योग्य जोड़ता है, भले ही कोई मौद्रिक रिटर्न शामिल न हो। लोगों के साथ सहयोग करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें ताकि आप अपना काम दिखाना शुरू कर सकें।
    • कहानी का वर्णन करें और एक लेखक के दोस्त के लिए कवर बनाएं (यदि आपके पास एक है)
    • एल्बम को कवर करने के लिए संगीतकारों के साथ काम करें।
    • आर्ट गैलरी, बुकस्टोर्स, कॉफी की दुकानों और अन्य स्थानीय व्यवसायों के लिए यात्रियों और पोस्टकार्ड बनाएं।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    एक वेबसाइट बनाएं जो एक पोर्टफोलियो के रूप में कार्य करता है। अपने काम को प्रदर्शित करने के लिए एक पेशेवर वेबसाइट रखना महत्वपूर्ण है अपने काम की हार्ड कॉपी भेजने के बजाय लोगों को वेबसाइट पर एक लिंक भेजना आसान होता है ग्राहकों को इंटरनेट पर अपने काम का त्वरित रूप से उपयोग करने की उम्मीद होगी। नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले कई अन्य उदाहरणों के साथ, आप संभावित ठेकेदारों को इंतजार नहीं करना चाहते
    • वेबसाइट की नज़र आपकी डिजाइन शैली से मेल खाना चाहिए। बैनर, फ़ॉन्ट, पृष्ठभूमि और अन्य घटकों के साथ बहुत सावधान रहें उन्हें व्यवहार करें जैसे कि वे कला का काम
    • आपके पोर्टफोलियो में प्रत्येक मीडिया का उदाहरण शामिल होना चाहिए जो आप काम करते हैं और आपके कुछ चित्रों के क्रमिक उत्पादन भी दिखा सकते हैं।
    • प्रत्येक URL के लिए अलग यूआरएल के साथ आपका यूआरएल आपका नाम या आपके व्यवसाय का नाम होना चाहिए। प्रत्येक कार्य के लिए अलग यूआरएल, ताकि कला निर्देशक प्रकाशन के प्रकाशक को काम भेज सकें, जो बदले में उन्हें किराए पर ले सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपकी संपर्क और जीवनी जानकारी साइट पर उपलब्ध है।
  • विधि 3
    एक इलस्ट्रेटर के रूप में खुलासा

    एक इलस्ट्रेटर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    1
    नियोक्ताओं के लिए देखो जो आपके जैसे नौकरियों का उपयोग करते हैं आप न्यूज़स्टैंड्स या बुकस्टोर्स पर उपलब्ध पत्रिकाओं के अंत में कला निर्देशकों के नामों की खोज करके इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। संदर्भ पुस्तकों को इस रूप में देखें कलाकार और ग्राफिक डिजाइनर का बाजार, या थॉमस रिकॉर्ड वेबसाइटों के बारे में जानकारी देखें जैसे कि ग्राफिक आर्टिस्ट्स गिल्ड. आपको अपने प्रकार के उदाहरण के आधार पर पोस्टर, भित्ति चित्र, रेस्तरां मेनू, कॉमिक पुस्तकों और अन्य वस्तुओं में ऐसी चीजों की तलाश करने की आदत को विकसित करना चाहिए जो आपके काम को स्वीकार कर सकते हैं।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सर्वश्रेष्ठ बाधाओं की एक सूची संकलित करें आपकी सूची को मुख्य रूप से आपके चित्रों के दर्शकों पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों को आकर्षित करना पसंद करते हैं, तो आपकी सूची में पशु पत्रिकाएं और बच्चों के प्रकाशन, साथ ही ऐसे चित्रों का उपयोग करने वाले अन्य कार्यों शामिल हो सकते हैं। यदि आपके पास बड़ी सूची है, तो उसे 5 या 10 के समूह में विभाजित करें
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नमूने भेजें अपने नमूनों को प्रकाशन या नियोक्ताओं के रूप में पहचाने जाते हैं, जो कि आपके प्रकार के कार्य को स्वीकार कर सकते हैं। विषय के साथ काम करने का एक खास तरीका चुनें और उसे छड़ी - एक यथार्थवादी शेर और दूसरे को एक ही प्रकाशन के लिए एक कार्टून के रूप में न भेजें। (आप निश्चित रूप से, एक प्रकाशन के लिए एक और एक और के लिए एक शैली प्रस्तुत कर सकते हैं, लेकिन किसी भी प्रकाशन के लिए सबसे अधिक उपयुक्त ड्राइंग स्टाइल सबमिट करना सुनिश्चित करें।)
  • युक्तियाँ

    • किसी ग्राहक के साथ एक विशिष्ट परियोजना के बारे में बात करते समय, परियोजना के चरणों (स्केच, अंतिम ड्राफ्ट) के रूप में ठेकेदार काम करने के लिए प्रोजेक्ट करना चाहता है (क्या जोर देना और क्या ज़ोर देना नहीं है)।
    • अपने चित्रण कौशल का अभ्यास करने का एक तरीका है कि नियमित रूप से आकर्षित करने के लिए चित्रकारों के एक समूह में शामिल होना। ये "आर्ट मीटिंग" छात्र परिसरों या कॉमिक बुक स्टोर्स जैसे स्थानों पर किया जा सकता है। इस तरह के एक दृष्टिकोण को चित्रकारों को एक-दूसरे से सीखने का मौका मिलता है सहायक जानकारी का आदान-प्रदान किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com