IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा कलाकार बनने के लिए

एक अच्छे कलाकार बनने के लिए, आपको जन्म की प्रतिभा और प्रतिभा से कुछ और की जरूरत है। कड़ी मेहनत करना और एक अनूठी शैली का विकास करना एक अच्छे कलाकार बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।

चरणों

छवि एक अच्छा कलाकार चरण 1 शीर्षक
1
आप किस प्रकार की कला में सबसे अधिक रुचि रखते हैं इसका निर्णय लें आपके लिए आवश्यक समय और प्रयास को निवेश करना आसान होगा यदि आप मीडिया में काम कर रहे हैं, जो आपसे प्यार करते हैं और उस विषय के बारे में जो आप के बारे में भावुक हैं तुम्हें पता है कि शुरुआत से आपको क्या रुचि है लेकिन, संभवतया, आपको कई मीडिया और विषयों की कोशिश करनी होगी इससे पहले कि आप अपनी पहचान किस प्रकार करते हैं प्रयोग से डरो मत
  • एक अच्छा कलाकार चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी कला पर काम करने के लिए एक समय की व्यवस्था करें। एक नया कौशल सीखने या अपने कौशल में सुधार करने का सर्वोत्तम तरीका दैनिक अभ्यास के साथ है अगर आप कला को एक शौक या कैरियर के रूप में देखते हैं, तो दिन के दौरान या सप्ताह के दौरान अलग-अलग होने से आपको अपने कौशल को तेज छोड़ने में मदद मिलती है।
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 3 शीर्षक
    3
    कला कक्षाएं ले लो कुछ कलाकार इतने कुशल हैं कि वे किसी औपचारिक अनुदेश से लाभ नहीं उठा सकते हैं। ऐसी कक्षाएं उन समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकती हैं जो आप अपने आप में हल नहीं कर सकते हैं, उन क्षेत्रों की पहचान करें जिनमें आप सुधार कर सकते हैं या केवल खुद को कला में समर्पित करने के लिए कुछ नियमित मार्गदर्शन और समय दे सकते हैं। सभी कौशल स्तरों के लिए कॉलेजों, सामुदायिक केंद्रों, स्थानीय कला केंद्रों और अनगिनत अन्य स्थानों पर पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।



  • एक अच्छा कलाकार चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रचनात्मक महत्वपूर्ण तेल इस प्रकार की आलोचना आपकी कलाकृति को सुधारने में मदद करती है, चाहे वह कुछ हो जो अब आप या भविष्य के काम पर काम कर रहे हैं। एक व्यक्ति जो रचनात्मक आलोचना करता है, वह आम तौर पर आपको आपके काम की कमियों और ताकत दिखाएगा। और यह भी खामियों को दूर करने के तरीके पर सुझाव देगा। चूंकि आलोचना सुनने के लिए मज़ेदार नहीं है, इसलिए आप (एक कलाकार के रूप में) इसके साथ निपटने के लिए सीखना होगा। जब आपके काम की आलोचना वैध है और अपनी गलतियों को सुधारने पर ध्यान देने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें, तब जानें।
  • छवि एक अच्छा कलाकार कदम 5 शीर्षक
    5
    अपने काम का खुलासा करें कई कलाकारों के लिए, कला संचार का एक रूप है आप कला बनाते हैं क्योंकि आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं अन्यथा, आप अपने सिर में विचार छोड़ सकते हैं। आप चुनते हैं कि आप अपना काम कैसे दिखाना चाहते हैं और किसके लिए। गैलरी में अपने कामों को प्रदर्शित करने की कोशिश करें और उन्हें बिक्री के लिए डाल दें। यदि आप एक लेखक हैं, तो प्रकाशित करने का प्रयास करें। आप इंटरनेट पर अपने कामों को और अधिक आराम से महसूस कर सकते हैं और कुछ सफलता के बाद ही उन्हें मुद्रित कर सकते हैं। या शायद, आप अपने कुछ काम को फ़्रेम करना चाहेंगे और उन्हें अपने घर में रख दें ताकि आपके परिवार और दोस्तों का आनंद ले सकें।
  • मूल बातें

    1. 1
      समझे कि आपके मस्तिष्क के दो भाग हैं एक तर्क और तर्क के प्रति समर्पित है (यह मस्तिष्क की बाईं ओर है)। दूसरा हिस्सा हिस्सा है जो दृश्य और सचित्र (यह सही पक्ष है) से निपटने के लिए किस्मत में है। सामान्य व्यक्ति के मस्तिष्क में दोनों पक्ष समान रूप से विकसित होते हैं। हालांकि, कुछ लोगों का जन्म प्रमुख बाएं तरफ हुआ है। ये लोग कला को तर्कसंगत कदमों की एक श्रृंखला के रूप में देखते हैं। किसी ऑब्जेक्ट को देखने के बाद, वे पेपर के प्रत्येक आयाम को यथासंभव यथासंभव सटीकता से कॉपी करने से पहले इसका विश्लेषण करेंगे। प्रमुख अधिकार-मस्तिष्क वाले अपने उद्देश्य के कम शाब्दिक कलात्मक चित्रों को पसंद करते हैं। ये लोग ऐसे विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने का प्रयास कर सकते हैं जो उस वस्तु को शामिल करते हैं या बस इसके बारे में एक सार व्याख्या करते हैं। चूंकि यह हमेशा सही नहीं होता है, अगर आपको लगता है कि आप इन दो श्रेणियों में से एक में फिट हैं, तो पूरी तरह से अपने अद्वितीय प्रतिभा का आनंद लें। दोनों रणनीतियों आकर्षक, जटिल, और सुंदर परिणाम का उत्पादन।

    युक्तियाँ

    • स्टीरियोटाइप यह है कि कलाकार हर समय एक प्रेरणा के लिए इंतज़ार कर बैठते हैं और जब यह आता है, तो वे कला के अपने अगले काम का निर्माण करने के लिए शूट करते हैं। कुछ कलाकार इस तरह काम करते हैं और जो लोग कला को जीवित करते हैं, वे ऐसा नहीं कर सकते आकाश से गिरने के लिए प्रेरणा की प्रतीक्षा करने के लिए आप अपेक्षा से बेहतर काम कर रहे हैं अगर अचानक आपके पास एक महान विचार है, तो इस पर काम करने के लिए अधिक समय लेने की संभावना है या नोट्स लेने के बाद इसे बाद में पहुंचने की संभावना है
    • समय-समय पर कुछ भिन्न करें प्रयोगों को नियमित रूप से तोड़ने या अपनी कला के लिए एक नई दिशा खोजने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। समय के साथ आपकी स्वाद बदल सकती है और आपके द्वारा शुरू किए गए ऑब्जेक्ट और सामग्री आपके लिए बहुत प्रेरणादायी नहीं हो सकती है। सौभाग्य से, आप अपने कैरियर के शुरुआती विकल्पों के साथ अटक नहीं कर रहे हैं। यदि आपने हमेशा तेल के रंग के साथ काम किया है, तो गौच का प्रयास करें या कुछ समय बिताने के लिए या कुछ को मूर्तिकला बनाने की कोशिश करें। यदि आप मृत प्रकृति करते हैं, तो चित्र, परिदृश्य या रहने वाले मॉडल ड्राइंग बनाकर कुछ चीजें बदल दें। यदि आप हमेशा अपनी कल्पना का उपयोग करते हुए कामों को बनाते हैं, तो फ़ोटो के माध्यम से संदर्भ के रूप में कुछ करें या रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ का उपयोग करने का प्रयास करें
    • अन्य कलाकारों के साथ बहुत ज्यादा तुलना न करें यदि आप देखते हैं कि अन्य कलाकारों के काम करने से आपको कड़ी मेहनत करने और विभिन्न चीजों की कोशिश करने की प्रेरणा मिलती है, तो महान। लेकिन इस विचार से घबराहट न करें कि आप इस दूसरे कलाकार के रूप में कभी भी अच्छा नहीं होंगे कोई भी बेहतर, आप जितना भी उतना अच्छा नहीं होगा, उतना अच्छा होगा, या आप जितना सफल होगा, उतना ही अच्छा होगा। इसके बजाय, अपनी प्रगति देखें तुलना करें कि आप जो कुछ साल पहले किया था उसके साथ अब आप क्या कर रहे हैं और देखें कि आपने कितना सुधार किया है।

    चेतावनी

    • आप एक पेशेवर कलाकार बनना चाहते हैं या नहीं पर बहुत कुछ दर्शाएं। कई रचनात्मक क्षेत्रों में अवसरों की आपूर्ति की तुलना में काम करने की तलाश में कई प्रतिभाशाली लोग हैं। व्यावसायिक कला दुनिया में शुरू करना बहुत मुश्किल हो सकता है कार्य स्थिर या लाभदायक नहीं हो सकता है अगर आपके पास बी योजना नहीं है या परिवार का समर्थन करने के लिए कोई छोटा परिवार नहीं है, तो आप छोटे-छोटे चरण शुरू करने के बारे में सोचें जब तक आप पूर्णकालिक पेशेवर कलाकार न बनें। यह कला के साथ विशेष रूप से काम करने के लिए आपकी वर्तमान नौकरी छोड़ने से बेहतर है
    • किसी के काम को कभी भी पेश न करें जैसे कि वह तुम्हारा था। यह चोरी है, यह बेईमान है और आपकी प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकता है। यह उन फोटोग्राफों के उपयोग पर भी लागू होता है जो आपके पास नहीं हैं या किसी संदर्भ के रूप में उपयोग करने की अनुमति नहीं है। अतः, कला के अपने काम को एक सार्थक तरीके से बदलें या कई संदर्भों में गठबंधन करें। किसी अन्य कलाकार के काम की प्रतिलिपि बनाना एक अच्छा सीखने का अनुभव हो सकता है, लेकिन परिणाम आपका नहीं होगा यदि आपको सचमुच अपनी प्रतियां जनता के सामने दिखाना है, तो इसे साथ में बताएं कि यह किसी अन्य कलाकार द्वारा एक कार्य की एक प्रति है। इस काम को बेच मत करो
    • किसी शैली या किसी ऑब्जेक्ट के साथ काम करने का प्रयास न करें जो आपको लगता है कि लोग पसंद करेंगे और खरीदना चाहते हैं। उम्मीद है, आप कला में अपने करियर को शुरू करने की सोच रहे हैं क्योंकि यह आपको आनंद ले रही है लोकप्रिय होने के बाद चलाने की कोशिश करना आपके लिए सुखद नहीं होगा यह लगभग निश्चित है कि आपका काम जो लोकप्रिय है, उससे प्राप्त होने वाला है। और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप जितना सफल होंगे उतना ही होगा जितना कि आप वास्तव में प्यार करने वाली कला शैली को विकसित करते हैं।
    • इसके बारे में सोचने में भी समय लगता है कि आप क्या करने जा रहे हैं और रंग लगाने या अपना काम आकर्षित करने में समय लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com