IhsAdke.com

कैसे एक कलाकार बनने के लिए

पहले से ही आइंस्टीन ने कहा: "सच्ची कला रचनात्मक कलाकार में अनूठा इच्छा से होती है।" जबकि कुछ अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली लोग कलात्मक उपहारों के साथ बस पैदा होते हैं, अन्य को कला की भाषा में धाराप्रवाह बनने के लिए अध्ययन करना होता है। जो कुछ भी आपका पथ है, ध्यान रखें कि हम सभी कलाकार हैं - कुछ लोग बस अपने रचनात्मक उत्साह को दूसरों की तुलना में अधिक प्रवाह करते हैं। अपने खुद के कलात्मक पथ के साथ अपनी यात्रा शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने लिए बुनियादी बातों को सीखना

इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 1
1
विभिन्न प्रकार की कला के साथ प्रयोग करने में कुछ समय व्यतीत करें। अगर आपने कभी कलात्मक वस्तुएं बनाने में ज्यादा वक्त बिताया है, तो यह कलाकार बनना मुश्किल लग सकता है। सच्चाई यह है कि हर कोई एक कलाकार है - हमें यह जानना होगा कि हमारे रचनात्मक पक्ष का लाभ कैसे उठाया जाए अगर एक विशिष्ट प्रकार की कला है जिसे आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं, तो ऐसा करें, लेकिन अपने क्षितिज का विस्तार करने और अन्य प्रकारों का प्रयास करने में डर नहींें। कला के सबसे बुनियादी रूपों में से कुछ में शामिल हैं:
  • आरेखण: सबसे बुनियादी स्केचेस से लेकर सबसे जटिल वास्तुशिल्प डिजाइनों तक हो सकता है। चित्र आमतौर पर पेंसिल, कलम, लकड़ी का कोयला या मोम चाक के साथ बनाये जाते हैं। चित्र आपके सामने रखी गई वस्तुओं या आपकी कल्पना से ली गई छवियों से हो सकते हैं।
  • चित्रकारी: ब्रश का इस्तेमाल वास्तविक जीवन को दोबारा बनाने और रंगों के रूप में अपनी कल्पना को सच करने के लिए करता है। चित्र अक्सर सार में डालता है - लाल और बैंगनी रंग के रंगों में किया गया एक काम एक भावना का प्रतिनिधित्व हो सकता है, जैसे कि चित्रकार ने अपने काम में काम करते हुए महसूस किया।
  • फोटोग्राफ़ी: फ़िल्म रील कैमरा या डिजिटल कैमरा का प्रयोग समय पर एक क्षण कैप्चर करने के लिए करता है। तस्वीरें अक्सर हमें बताती हैं कि तस्वीर उसी क्षण में की गई थी, जिस समय तस्वीर ली गई थी। फ़ोटो महान सुंदरता या महान हॉरर को प्रतिबिंबित कर सकती हैं - जैसे ही विश्व करता है
  • मूर्तिकला: यह एक सामग्री (मिट्टी, लकड़ी, धातु, आदि) लेने की प्रक्रिया है और इसे कला के काम या एक कार्यात्मक उपकरण (कभी-कभी दोनों एक ही समय में) में ढाल कर देती है।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 2
    2
    अपनी शक्तियों (और कमजोरियों) को स्वीकार करें सभी प्रकार की कलाओं की कोशिश करने के बाद, तय करें कि आपके पास सबसे प्रतिभा कौन है। अक्सर, कोई व्यक्ति जो मिट्टी की मूर्तियां बनाने में शानदार है, अगर वह चित्रकला करने की कोशिश करता है तो मृत्यु को भूखा होगा। बेशक, कुछ ऐसे लोग हैं जो पूरी तरह शानदार कलाकार बनने के लिए पैदा हुए हैं और सभी क्षेत्रों में खड़े हैं।
    • पता लगाएं कि आप किस माध्यम पर सबसे ज्यादा काम करना चाहते हैं। यदि आप एक प्रतिभाशाली कलाकार हैं, लेकिन मूर्तियों के साथ काम करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो इस प्रकार की कला को मौका क्यों न दें?
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 3
    3
    मूल बातें जानने के लिए एक शोध करें जिस कला के प्रकार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपने चुना है, उसके बारे में कुछ किताबें लें (अभी के लिए) जितना आप कर सकते हैं उतना जितना सीखें - पुस्तकों और लेखों को कैसे पढ़ा जाए (* cof-cof * wikiHow * cof-cof *), ट्यूटोरियल वीडियो देखें और अन्य कलाकारों के विभिन्न तरीकों और तरीकों की खोज करें। सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उन लोगों के कार्य का अध्ययन करना जो आपके सामने प्रकट हुए हैं। एक महान कलाकार बनने के लिए अकेले सीखना संभव है - आपको बस मूलभूत सीखने का प्रयास करना है अगर आपको लगता है कि आपको कुछ मदद की ज़रूरत है, तो आप हमेशा अपने कला के कला के साथ अपने शोध को पूरक कर सकते हैं (इस लेख के दूसरे भाग को देखें)।
    • अनुसंधान के कुछ भाग में आपके द्वारा चुने गए कला के प्रकार के बारे में मूल बातें सीखना शामिल है। रंग पहिया (प्राथमिक रंग और माध्यमिक रंग, छायांकन आदि) के बारे में अधिक जानें।
    • अनुसंधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन स्रोतों से मिलना चाहिए जिनमें आपको वास्तव में कला बनाने की आवश्यकता होगी। यदि आपको कोई विशिष्ट सूची नहीं मिली है, तो एक इंटरनेट खोज साइट का उपयोग करें और कुछ को "ड्राइंग के लिए आवश्यक बुनियादी कलाकृति" के रूप में लिखें।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 4
    4
    उन सामग्रियों को प्राप्त करें जिनके लिए आपके द्वारा चुनी गई कला के प्रकार की आवश्यकता होगी। दुर्भाग्य से, गियर सामान बहुत महंगा है - लेकिन इसके लायक अच्छा है। आप प्रमुख कला और शिल्प भंडार पर आवश्यक आपूर्ति खरीद सकते हैं, या अपने क्षेत्र में एक स्थानीय कला दुकान ढूंढ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कुछ खोज साइट "कला गियर स्टोर में (अपने शहर का नाम)" टाइप करें।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको किसी विशेष वस्तु की वास्तविक आवश्यकता से क्या अनजान है या पता नहीं है, तो एक परिचर से सहायता प्राप्त करें वे कलात्मक ज्ञान के विश्वसनीय स्रोत होने की संभावना रखते हैं (और यहां तक ​​कि कुछ कला विद्यालयों का सुझाव भी दे सकते हैं)
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 5
    5
    कलाकार की आंखों के साथ दुनिया को देखें एक कलाकार होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दुनिया को देख रहा है और कलाकृति पर प्रतिबिंबित करता है। नोटिस दिन के दौरान प्रकाश कैसे बदलता है, रंग कैसे प्रभावित करते हैं, बातचीत के दौरान आपको कैसा महसूस होता है। जैसा कि कहा जाता है, जल्दबाजी पूर्णता का दुश्मन है। अपने आस-पास के माहौल के बारे में पूरी तरह से अवगत होने के लिए समय निकालें और अपना ध्यान अपने काम में घुसपैठ करें।
    • उदाहरण के लिए: यदि आप एक पेड़ के नीचे बैठे जोड़े पाते हैं, तो देखें कि उनका शरीर आसपास के प्रकृति के साथ कैसे बातचीत करता है। प्रकाश कैसे प्रभावित करता है? क्या रंग प्रबल हैं? आप कैसे दृश्य फ्रेम होगा - आप चेहरे, रंग, पेड़ पर ध्यान केंद्रित करेंगे? ध्यान दें कि आप दुनिया को कैसे देखते हैं, आपकी टिप्पणियों को कला में बदलने में मदद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 6
    6
    हर दिन कला के लिए समय बनाओ कई कलाकार अपने पूरे जीवन को कला बनाने में खर्च करते हैं आपको पेंटिंग पर काम करने के लिए हर दिन अपना दूसरा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि हर दिन (या हर दूसरे दिन) अपनी परियोजना पर काम करने के लिए कुछ समय बिताना है, चाहे जो भी हो। कला को प्राथमिकता दें
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 7
    7
    अन्य लोगों की राय खोजें लोगों को अपना काम दिखाने से डरो मत। मूल्य की ईमानदार राय, भले ही रचनात्मक आलोचना के रूप में अपनी कला का मूल्यांकन करने वाले लोगों की राय पूछें यदि आप नहीं दिखाए जाते हैं तो निराश मत हो - ज्यादातर लोगों के लिए, उनकी प्रतिभा को वास्तव में विकसित करने में कुछ समय लगता है।
    • उनसे पूछो कि वे क्या सोचते हैं कि आप सुधार कर सकते हैं आपको हाथ खींचना मुश्किल हो सकता है, या आप एक मिट्टी के मुंह का संभाल बहुत अच्छी तरह से नहीं कर सकते। दूसरी राय आपको यह देखने में मदद करेगी कि क्या काम करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 8
    8
    अपनी शैली का विकास करें अपने आप को एक अद्वितीय कलाकार के रूप में परिभाषित करने का सबसे अच्छा तरीका वह माध्यम के भीतर अपनी स्वयं की शैली बनाना है जिसमें आपने अध्ययन किया था। कोई भी आपको अपनी शैली नहीं सिखा सकता है - आपको अपने लिए इसे समझना होगा विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें आराम क्षेत्र से बाहर निकलें
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको मृत स्वभाव पसंद है, तो इसे अपने सामने स्पर्श करने के बजाय बस अपने आप को अपनी स्पर्श जोड़कर इसे चित्रित करने का प्रयास करें रंग बदलें, कार्टून शैली में वस्तुओं को या किसी विकृत तरीके से रंग दें - अपनी कला के साथ खेलें।
  • भाग 2
    दूसरों से सीखना

    इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 9



    1
    कला पाठ्यक्रमों में दाखिला करें शायद किसी भी प्रकार की कला की मूल बातें जानने का सबसे आसान तरीका एक कोर्स में नामांकन करना है। कला स्टूडियो, स्कूल, सहकारी समितियां और अन्य समूह आमतौर पर एक दिन से एक सेमेस्टर तक कला पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं आप अन्य कलाकारों के साथ कक्षाएं ले सकते हैं, जो आपको दिखाए जा रहे कला की मूल बातें कैसे हासिल कर सकते हैं और एक ही समय में आपको अपने तरीके से जाने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने क्षेत्र में कला पाठ्यक्रमों को खोजने के लिए, स्थानीय समाचार पत्रों में घटनाओं की सूचियों के माध्यम से ब्राउज़ करें, कला समुदाय के परिचितों से बात करें, या बस इंटरनेट पर खोज करें "कला का कोर्स (आपके शहर का नाम)" टाइप करने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 10
    2
    स्वामी का अध्ययन करें संग्रहालयों की यात्रा करें और सभी प्रकार की कला और डिजाइन पर पुस्तकों को पढ़ें। स्वामी से जानें: अपने कार्यों को बारीकी से देखें अपने कौशल को सुधारने का एक शानदार तरीका है कि दुनिया भर के किसी सम्मानित मास्टर की कला की नकल करें। रूपांकनों और तकनीकों का विकास करें, जो आपकी रुचि है
    • अपनी कलात्मक क्षमता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका एक उत्कृष्ट कृति का चयन करना है और इसे यथासंभव बेहतरीन रूप से पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पेंटिंग कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो वान गाग की एक पेंटिंग चुनें, जैसे "द स्ट्री नाइट," और इसे पेंट करने का प्रयास करें जब आप संभव के रूप में मूल के करीब हो जाते हैं, तो फिर से पेंट करें, इस बार मूल को छोड़ दें। वे विवरण जोड़ें जो आप सोचते हैं कि अगर आप वान गॉग के पास खड़ी आकाश की तरफ देख रहे थे तो जोड़ी गई थी। रंग भिन्न हो सकते हैं, पेड़ अधिक (या कम) परिभाषित किया जाता है, आदि।
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 11
    3
    एक तकनीकी कला पाठ्यक्रम लें यदि आप एक उच्च स्तरीय कलात्मक कैरियर बनाना चाहते हैं, तो एक कला विद्यालय में एक तकनीकी पाठ्यक्रम लेने के बारे में सोचें। कला स्कूल चुनने पर विचार करने वाली कुछ चीजें प्रतिष्ठा, लागत, पाठ्यक्रम और शिक्षकों, स्थान और सुविधाएं (क्या उनके पास अंधेरे कमरे और ओवन हैं?) शामिल हैं विचार करें कि क्या आपको लगता है कि यह कोर्स आपकी शक्तियों को मजबूत करेगा और अपनी कमजोरियों को बेहतर करेगा। आप चाहते हैं कि सभी कला स्कूलों में दाखिला लिया
    • एक कॉलेज कोर्स भी लेने पर विचार करें कुछ विश्वविद्यालयों में उत्कृष्ट कला पाठ्यक्रम हैं मुख्य अंतर यह है कि तकनीकी कला विद्यालय कला के सामान्य विषय वर्गों पर ध्यान देते हैं (उदाहरण के लिए, सामान्य इतिहास विषय जो "ब्राज़ील का इतिहास" होगा, "22 के सप्ताह में कलाकार" बन जाएगा)।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 12
    4
    कलात्मक समुदाय में मित्र बनाएं कला के लिए एक ही जुनून से दोस्त होने के नाते कलाओं की दुनिया में विसर्जित करने का एक शानदार तरीका है यह लाभ लाएगा क्योंकि वे आपके काम पर महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं (और वे वास्तव में जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं), नई तकनीकें सिखें और अपने स्वयं के काम से प्रेरित हो
    • आपके विचारों के कलाकारों को खोजने के लिए, देखें कि क्या आपके शहर, स्कूल या चर्च में कोई कलात्मक क्लब है जिसमें आप भाग ले सकते हैं आप समाचार पत्र में घटनाओं की सूचियों को देख सकते हैं या इंटरनेट पर स्थानीय समूहों की तलाश कर सकते हैं। आप एक आभासी कला समूह में भी शामिल हो सकते हैं - कई ऑनलाइन मंच हैं जो आप में शामिल हो सकते हैं और उन लोगों से बात कर सकते हैं जो आप जितना कला करते हैं उतनी ज्यादा करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 13
    5
    कला स्टूडियो देखें अन्य कलाकारों को क्या पता चलाना है कि कला दीर्घाओं में जाने के लिए एक और शानदार तरीका है वे लोगों से मिलने और अन्य कलाकारों के काम को देखने के लिए शानदार जगह हैं। आपको एक नई तकनीक की कोशिश करने के लिए प्रेरणा मिल सकती है
  • भाग 3
    अपने काम को बढ़ावा देना

    छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 14
    1
    पोर्टफोलियो बनाएं पोर्टफोलियो एक कलाकार के सर्वश्रेष्ठ कार्यों का एक संग्रह है जो संभावित नियोक्ताओं, ग्राहकों, दीर्घाओं आदि को दिखाया जाता है। यह अनिवार्य रूप से आपके कला के बारे में सबसे गर्व है, इसका एक प्रतिबिंब है। केवल उन टुकड़ों का चयन करें जिन्हें आपको लगता है कि आपकी सबसे अच्छी रचनाएं हैं और जो आपकी शैली को दर्शाती हैं
    • यदि आप एक मूर्तिकार हैं, तो पोर्टफोलियो में डाल करने के लिए अपने कामों की तस्वीरें लें। जहां कहीं भी जाते हैं, आपके साथ बहुत सी मूर्तियों को ले जाने की तुलना में यह बहुत आसान है
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 15
    2
    कला की दुनिया के लोगों के साथ संपर्क के नेटवर्क स्थापित करें कला दुनिया में एक नए स्थापित कलाकार के रूप में, आपको यथासंभव अधिक से अधिक संपर्क बनाने की आवश्यकता होगी। आपके नेटवर्क में आपके परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, शिक्षकों, मालिकों, संरक्षक आदि शामिल हो सकते हैं। इन लोगों से उन कलात्मक अवसरों के बारे में पूछो जिनके साथ आप शामिल हो सकते हैं (यानी दीर्घाओं, मुफ्त कक्षाएं, स्थानीय कलाकृति दिखाने वाले स्थानों आदि)।
    • स्थानीय आर्ट नेटवर्किंग इवेंट्स में भाग लें I अपने क्षेत्र में कला की घटनाओं और नेटवर्किंग अवसरों की इंटरनेट खोज करें।
    • उन लोगों से मिलने के नए तरीकों की तलाश करें जिनके बारे में आपको लगता है कि आपको एक कलाकार के रूप में सुधार करने या अपने कैरियर को बढ़ावा देने में मदद करने में सक्षम हैं। अगर एक शिक्षक कहता है कि उसका विश्व प्रसिद्ध दोस्त चित्रकार शहर में है और आप एक महत्वाकांक्षी चित्रकार हैं, उससे पूछें कि क्या आप उससे मिल सकते हैं अगर वह कहते हैं तो निराश मत हो - संपर्कों के नेटवर्क का निर्माण करने के लिए हजारों अवसर हैं
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 16
    3
    अपना काम दिखाने के लिए एक जगह ढूंढें अपने काम का खुलासा करना आपके द्वारा बनाए गए कार्यों के लिए मान्यता प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। पता करें कि स्थानीय कैफे, बार और रेस्तरां दीवारों पर स्थानीय कलाकारों के काम का पर्दाफाश करते हैं यदि आप करते हैं, तो अपना कुछ काम दिखाने के लिए पोर्टफोलियो लें पता लगाएँ कि क्या वे थोड़ी देर के लिए आपके कार्यों को लटका देना चाहते हैं।
    • आप कुछ आगामी घटनाओं में अपनी कुछ कलाकृति का पर्दाफाश करने के लिए स्थानीय गैलरी से भी बात कर सकते हैं। गैलरी अक्सर स्थानीय कला को बढ़ावा देना चाहती हैं
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 17
    4
    एक मास्टर कलाकार के साथ इंटर्नशिप लें इस मामले में, इंटर्नशिप अधिक सीखने की तरह हैं। एक महान कलाकार के लिए एक स्टूडियो सहायक होने के नाते, आपकी कला के बारे में अधिक जानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है (और साथ ही कलाकार समुदाय के आंतरिक चक्र में इसे पेश किया जा सकता है)
    • यदि आप एक कला विद्यालय के लिए गए हैं, तो पता करें कि आपके किसी भी शिक्षक को स्टूडियो सहायक की जरूरत है या किसी भी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जिसमें वे काम कर रहे हैं। शिक्षक कला की दुनिया के लिए एक महान कनेक्शन हो सकता है इसके अलावा, उन लोगों के साथ काम करने से आपको कक्षा में जो कुछ भी सिखाया जाता है उन्हें अभ्यास करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा नई तकनीक सीखना जारी रखें कला की दुनिया में भव्य बालकनी यह है कि मीडिया और शैलियों और तकनीकों की एक विस्तृत विविधता है हमेशा तलाशने के लिए कुछ है आत्मसंतुष्ट मत बनो या आप पहले से ही पर्याप्त रूप से जानते हैं।
    • कला को देखने के लिए किया गया था डर मत लोगों को देखने के लिए कि आपने क्या बनाया है।
    • पुराने चित्र / पेंटिंग / मूर्तियां रखने के लिए इसे प्रोत्साहित करें, क्योंकि वे इसके विकास को समझने का एक तरीका हैं।
    • स्केचिंग परिप्रेक्ष्य से बहुत मदद करता है ... आरेखण ढीले ढंग से आपको यह देखने में मदद करता है कि आप क्या कर सकते हैं।
    • समझे कि कोई भी प्रतिभा के साथ पैदा नहीं होना चाहिए जो लोग इस तरह पैदा हुए हैं भाग्यशाली हैं। कला को ब्याज से विकसित किया जा सकता है कोई भी दो लोग बिल्कुल समान नहीं हैं कोई दो कलाकार उसी तरह से पेंट नहीं करते हैं, और दो कलाकार नहीं हैं जो एक ही रंग में चीजें देखते हैं। कला को सीखा जा सकता है, खोज की जा सकती है और उचित प्रदर्शन के साथ विकसित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com