IhsAdke.com

कैसे अपने रोमांस के लिए एक प्रस्तावना लिखने के लिए

प्रस्तुतियां पाठकों के लिए अपने उपन्यास तैयार करने का एक शानदार तरीका हैं। परिचय के मुख्य उपयोग, औपचारिक रूप से प्रस्तावना के रूप में जाना जाता है, ये हैं: 1. पाठकों को कहानी का सामान्य विचार दें 2. पाठक को दिलचस्पी बनाएं और ... 3. अपनी शैली की लय को पकड़ने में आपकी मदद करने के लिए लेखन का लेकिन आपकी कहानी के लिए उचित प्रस्तावना लिखना हमेशा आसान नहीं होता है यही वह जगह है जहां यह लेख आपकी सहायता करेगा

चरणों

अपनी खुद की प्रस्तावना लेखन

अपनी उपन्यास चरण 1 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक प्रस्तावना लिखने के बारे में जानें। अपनी कहानी लिखने से पहले सभी प्रस्तावों को तुरंत नहीं लिखा जाना चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इसके साथ क्या करना है, तो इसे अनदेखा करें जब तक कि आपको साजिश का समग्र अनुभव न मिले। ऐसा करने के बाद, या पुस्तक को पूरा करने के बाद भी, वापस जाने और प्रस्तावना लिखना हमेशा संभव होता है।
  • अपने उपन्यास चरण 2 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि किस प्रकार की कहानी को एक प्रस्तावना चाहिए। कभी-कभी कुछ कहानियों के लिए प्रस्तावना उचित नहीं होतीं यह सब आपके पहले अध्याय के पहले पैराग्राफ पर निर्भर करता है पहला पैराग्राफ लिखें- क्या आपको लगता है कि कहानी बहुत जल्दी हो रही है? यदि यह मामला है, तो आपकी कहानी को शायद एक प्रस्तावना चाहिए।
  • अपने उपन्यास के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    चुनें कि कौन से पात्रों को एक प्रस्तावना में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। शायद, उन पात्रों के बारे में लिखना, जिन्हें कहानी में संक्षेप में वर्णित किया जाएगा केवल सबसे सही है। आम तौर पर, प्रस्तावना में मुख्य पात्रों या किसी साथी के शामिल नहीं होते हैं जो नायक के पास हो सकता है। वे विरोधी, कम खलनायक, संरक्षक, नायक सहयोगी या किसी भी अन्य चरित्र के बारे में बता सकते हैं। कभी-कभी प्रस्तावना भी एक चरित्र शामिल नहीं है! वे एक नाटकीय घटना को इतिहास के लिए महत्वपूर्ण समझा सकते हैं, एक आपदा के रूप में जो कि नायकों के लिए महान साहस को प्रेरित कर सकता था।



  • अपनी उपन्यास चरण 4 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    भाषा पर विचार करें पाठक दिलचस्पी करने के लिए भाषा एक कुंजी है। यदि आप एक घटना के बारे में लिख रहे हैं, तो एक इतिहास पुस्तक में विपत्तिपूर्ण आपदा के बारे में पढ़ें। इस उदाहरण का उपयोग करना, अपना प्रस्तावना लिखें जैसे कि आप एक इतिहास पुस्तक लिख रहे थे। यदि आप एक सामान्य दृश्य बना रहे हैं, उदाहरण के लिए, विरोधी (एक धनी बैंकर की तरह) अपने महल के चारों ओर घूम रहे हैं, अपने साथियों से कह रहे हैं कि वह दुनिया पर कैसे शासन करेगा, फिर स्वाभाविक रूप से कार्य करें लिखो जैसे कि आप कहानी में कहीं और लिख रहे थे।
  • अपने उपन्यास चरण 5 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    लंबाई पर विचार करें आपके प्रस्तावना का आकार भिन्न हो सकता है यदि आप चाहें तो दस पृष्ठ हो सकते हैं, या इसमें केवल एक या दो पृष्ठ हो सकते हैं। यदि आप एक परिदृश्य के बारे में लिख रहे हैं, तो प्रस्तावना शायद यह तब होगी जब यह एक घटना थी।
  • अपने उपन्यास चरण 6 के लिए एक प्रस्तावना लिखें चित्र शीर्षक
    6
    स्वर में सुसंगत रहें टोन है कि कैसे कथाकार कहानी को बताता है चलो निम्नलिखित उदाहरणों का उपयोग करें (ध्यान दें: यह किसी भी उपन्यास से संबंधित नहीं है, यह सिर्फ एक स्वर का एक उदाहरण है):
    • "अमीर बैंकर अपनी गति से अपने अध्ययन में हेरोल्ड वाल्टर क्लेवेस Pottington तीसरा प्रगति। वह चला के रूप में, वह अपने दो गुर्गे, Fergard पोर्क और पी.एस. कांटा के लिए दुनिया पर हावी करने के लिए अपने विस्तृत योजना के बारे में बताया". अब, क्या आप कहेंगे कि एक अजीब या गंभीर कहानी की तरह लगता है? खलनायकों के नामों की वजह से और एक गोलमाल की टोपी के साथ एक भव्य बैंकर की स्वचालित नजरें के कारण एक डरपोक मनोदशा की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, उनके सही मन में कोई भी सोच नहीं सकता था कि वे दुनिया पर शासन कर सकते हैं। मजेदार कहानियां आम तौर पर खलनायक को ध्यान में रखते हैं। यदि आप चाहें तो अमीर बैंकर के बारे में अपनी कहानी गहरा होने के लिए चाहते हैं, तो एक अच्छा विचार इस तरह से कुछ लिखना होगा:
    • "जेम्स गलत अपनी प्रयोगशाला में चल रहा था, कभी कभी उसकी सांस के तहत एक अभिशाप बड़बड़ाहट। वह कठिनाई दुनिया कि विलाप करने लगे था पर बदला लेने के लिए एक योजना के साथ आ रहा था। उनके दो वरिष्ठ वैज्ञानिकों, डॉ हेलेन ओपल और डॉ। ग्रेगॉरी स्मिथ ने डर में देखा। पिछली बार एक वैज्ञानिक ने अपने नेता से कहा था कि एक योजना को कार्रवाई में करना असंभव होगा, वह रहस्यमय परिस्थितियों में मर गया था ". नोटिस कितना यह एक जासूस उपन्यास की तरह लग रहा है एक कहानी में एक मौत का उल्लेख आमतौर पर एक विनोदी उपन्यास के हंसमुख दृष्टिकोण को तोड़ता है। लेकिन, ज़ाहिर है, सब कुछ आपकी पसंद की शैली पर निर्भर करता है। शुभकामनाएं अपने प्रस्तावना और अपने उपन्यास को लिखना
  • युक्तियाँ

    • पूरे प्लॉट को बताने के लिए सावधानी बरतें और इसके प्रस्तावना में कहानी के सभी विवरण।
    • बहुत अधिक बेकार जानकारी नहीं जोड़ें यह आपके उपन्यास की तैयारी है और इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।
    • जब आप अपने प्रस्तावना में लिखना चाहते हैं तब बहुत सावधान रहें
    • यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में एक विनोदी या किशोर रोमांस लिख रहे हैं, तो इसे इतनी गंभीर ध्वनि न करें
    • सुनिश्चित करें कि दृष्टिकोण की बात कहानी की तुलना में अलग नहीं है, जब तक कि तीसरे व्यक्ति में प्रस्तावना नहीं है (किसी मित्र के दृश्य में प्रस्तावना नहीं लिखना और फिर मुख्य चरित्र के दृश्य में पूरी कहानी न लिखें। यह केवल पाठकों को भ्रमित करेगा।)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com