1
परिचय के लिए एक शैली चुनें कुछ लेखकों ने एक सपने, एक वार्तालाप या किसी स्थान या चरित्र का वर्णन के साथ पुस्तक शुरू की दूसरों को, सीधे कार्रवाई में जाओ! इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनते हैं, लेकिन शैली, टोन, और दृष्टिकोण की दृष्टि को बाकी किताबों के लिए समान रहने की आवश्यकता है
- अगर परिचय अस्पष्ट और वर्णनात्मक है, जैसा कि चार्ल्स डिकेंस ने लिखा था, अन्य अध्याय भी होना चाहिए। यदि लेखन संक्षिप्त और प्रत्यक्ष है, जैसे कोर्माक मैकार्थी पुस्तकों में, बाकी किताबों की भी ज़रूरत है!
- हमेशा एक ही बिंदु देखने के बाद लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आप पुस्तक को पहले व्यक्ति में लिखना शुरू करते हैं, तो इसे बाकी उपन्यास का पालन करना चाहिए
2
लिखना प्रारंभ करें आपको पहले कुछ भी हिट करने की ज़रूरत नहीं है यह पहला मसौदा है, और यह अंतिम पुस्तक नहीं होने के लिए ही नाम लेता है!
- उपन्यास के पहले कुछ वाक्यों को पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और उसे पकड़ना चाहिए। उन्हें अच्छी तरह से लिखें, भ्रामक या अजीब बात नहीं है पाठक को पता चल जाएगा कि उनका लेखन अलग है और वह पढ़ना जारी रखना चाहता है।
- यदि आपको परेशानी हो रही है, तो दबाएं, लेकिन इसे आपको लिखने से रोकना न दें। कहानी में सिर और लिखो! आप बाद में वापस आ सकते हैं और कुछ वाक्यों को फिर से लिख सकते हैं, जब आप पहले से लिखे गए तालों में प्रवेश कर चुके हैं।
3
कुछ महत्वपूर्ण वर्णों का परिचय किताब की शुरुआत एक महान बिंदु है जिसमें वर्णों का विचार दिया गया है जो नायकों सहित साजिश में पाएगा। इसलिए पाठक पहले से ही किसी को ढूँढता है जिसके लिए उसे तुरंत मोड़ना है
- वर्णों के भौतिक वर्णन में फंसने के लिए सावधान रहें। कुछ विवरण पाठक को चरित्र की कल्पना करने में मदद करते हैं, लेकिन याद रखें कि आदर्श यह है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग तरीके से चरित्र की कल्पना करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह कहकर कि एक चरित्र सुंदर है, पाठक यह विचार के अनुसार कल्पना करता है कि यह सुंदर है - अगर यह कहता है कि इसकी एक बड़ी और अंकित ठोड़ी है, जिसे हर किसी के द्वारा आकर्षक नहीं माना जाता है, पहचान कर सकते हैं बिगड़ा हुआ हो बहुत अधिक विवरण वर्णों से जुड़ना मुश्किल बनाते हैं।
- किताब की शुरुआत में पात्रों को पूरी तरह से विकसित करने के लिए मजबूर महसूस न करें। बाद में जानकारी बचाने के लिए, केवल कहानी को आगे बढ़ाने के लिए क्या आवश्यक है इसे थोड़ा रहस्य छोड़ दो!
- इसके अलावा आपको तुरंत सभी वर्णों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है वास्तव में, ऐसा करने से पाठक को भ्रमित कर सकते हैं कहानी का ध्यान रखें!
4
पाठक को एक समस्या या दुविधा के साथ पकड़ो जो बाकी की कहानी को जोड़ देगा। एमेच्योर लेखकों ने सेटिंग और पात्रों में बहुत अधिक समय खो दिया है, जिससे पाठक उबाऊ होने का खतरा बढ़ जाता है। कहानी को थोड़ा सा पृष्ठभूमि देने के बाद, जनता का समय बर्बाद मत करो। जल्दी से एक समस्या, दुविधा या सुझाव है कि कुछ जल्द ही हो जाएगा का पालन करें। तो आप पाठक का ध्यान खींचते हैं।
- बाकी की कहानी पर कुछ सुझाव दें उपन्यास की शुरुआत को मार्ग (अनुचित आत्मसमर्पण के बिना!) का सुझाव देना चाहिए और पाठक को पढ़ने के बाकी हिस्सों के लिए क्या दांव पर लगा है। सोचो कि जनता का ध्यान कैसा होगा
5
प्रासंगिक रहें परिचय की कहानी के बाकी के लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए यह केवल वर्णों और संदर्भों को पेश करने के लिए ही सेवा नहीं देनी चाहिए! प्रत्येक अध्याय किताब में एक पहेली टुकड़ा है!
- यदि आप एक ऐसी समस्या का परिचय देते हैं जिसे अगले अध्याय में हल किया जाएगा, तो प्लॉट में दीर्घकालिक समस्या भी शामिल कर लें। इस बारे में थोड़ा रहस्य बनाएं कि आप परिचय के साथ कहाँ जाना चाहते हैं।