IhsAdke.com

रोमांस कैसे लिखें

एक उपन्यास एक काल्पनिक कथा गद्य है अच्छा उपन्यास वास्तविकता को उजागर करते हैं, जब भी इसे पार किया जाता है, पाठकों को पूरी तरह गढ़े हुए संसारों में सच्चाई और मानवता मिलती है। कोई फर्क नहीं पड़ता काम आप किस प्रकार लिखना चाहते हैं - साहित्यिक या वाणिज्यिक, रोमांस या विज्ञान कथा, महाकाव्य युद्ध या परिवार के नाटक - आप साजिश स्केच, उसकी समीक्षा करेंगे और इसे संपादित करने के रचनात्मक ऊर्जा और प्रतिबद्धता का एक बहुत जरूरत है।

चरणों

भाग 1
एक काल्पनिक दुनिया बनाना

एक उपन्यास चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
खुद को प्रेरित करें एक उपन्यास लिखना एक है रचनात्मक प्रक्रिया और जब आप कम से कम उम्मीद करते हैं तो आपको एक अच्छा विचार हो सकता है एक नोटबुक और अपने साथ एक पेन ले जाएं ताकि आप जहां भी हो वहां विचारों को जताने दें। आप कुछ ऐसी चीज से प्रेरित हो सकते हैं जो आपको काम करने जा रही थी या कॉफी पीने के दौरान विचारों में सफर करते समय आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको कब प्रेरित किया जाएगा, इसलिए अपनी आँखों और कानों को कहीं भी खोलें।
  • आने की प्रेरणा की उम्मीद मत करो लेखन पाचन की तरह है - अगर कोई इनपुट नहीं है तो कोई आउटपुट नहीं होगा उदाहरण के लिए, क्या आपको पता है कि छत पर घूरते वक्त अचानक विचार कब आ जाता है? यह तब होता है जब आप कुछ देखते हैं और इसे अनदेखा करते हैं, अवचेतन प्रक्रिया को दे सकते हैं, और कुछ बिंदु पर अपनी चेतना पर वापस जाने की अनुमति देते हैं। कुछ मामलों में, ये विचारों का सबसे अच्छा स्रोत हैं - सहजता आपकी कहानी को समृद्ध विडंबना या कुछ रोमांचक ट्विस्ट विकसित करने में सहायता कर सकती है।
  • एक लेखक के रूप में, आपको निरंतर प्रेरणा की आवश्यकता है। लेखकों को कभी-कभी विचारों को प्राप्त करने में कठिन समय लगता है प्रत्येक व्यक्ति को इस समस्या का सामना करना पड़ता है और सबसे अच्छा उपाय प्रेरणा है।
  • किसी पुस्तक से प्रेरणा की आवश्यकता नहीं है - यह एक टीवी शो, एक फिल्म या किसी कला गैलरी में देखी गई चीज़ से हो सकती है। इसमें अनंत रूप हैं!
  • अपनी नोटबुक में स्निपेट, पैराग्राफ या वाक्यांश भी लिखें ये अंश बाद में एक पूरी कहानी का हिस्सा बन जाएंगे।
  • उन सभी कहानियों के बारे में सोचो जो आपने सुना है - आपके दादाजी ने उन लोगों को बताया था, जो आपको समाचार में मुग्ध कर चुके थे या यहां तक ​​कि बचपन की डरावनी कहानियां जो आज भी आपको परेशान करती हैं।
  • अपने बचपन या अतीत से एक क्षण पर विचार करें जो आपको इस दिन का सामना करता है। प्रेरणा आपके शहर में एक महिला की रहस्यमय मौत से आ सकती है, पड़ोसी के साथ फेरेट्स का जुनून या लंदन की यात्रा। उदाहरण के लिए, बर्फ का दृश्य एक सौ साल के सॉलिट्यूड लेखक के बचपन के अनुभव से प्रेरित था।
  • लोग कहते हैं कि आपको "आप क्या जानते हैं, इसके बारे में लिखना" चाहिए दूसरों का मानना ​​है कि आपको "जिन चीज़ों को आप जानते हैं, उनके बारे में नहीं लिखना चाहिए।" अपने जीवन में कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचो जो प्रेरित, परेशान या आप को चकित कर दिया है - एक उपन्यास में ऐसे विषय का पता कैसे लगाया जाए?
  • एक उपन्यास चरण 2 लिखो शीर्षक वाले चित्र
    2
    शैली पर विचार करें सभी उपन्यास एक श्रेणी में बड़े करीने से फिट नहीं होते हैं, लेकिन काम करने की योजना शुरू करते समय इच्छित शैली और दर्शकों के बारे में सोचना उपयोगी होता है। अपने मानकों के द्वारा एक उपन्यास कैसे तैयार किया जाए, यह अच्छा विचार पाने के लिए चुने गए शैली के मुख्य ग्रंथों को पढ़ें। यदि आपने अभी तक एक शैली का फैसला नहीं किया है या एक से अधिक काम करने वाले किसी भी काम को लिखना नहीं चाहते हैं, तो कोई समस्या नहीं है - एक विशिष्ट श्रेणी में छड़ी की तुलना में आपके द्वारा काम की जा रही परंपराओं के बारे में जानना ज़रूरी है। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:
    • साहित्यिक उपन्यास कला के काम, गहन विषयों, प्रतीकों और जटिल साहित्यिक उपकरणों से परिपूर्ण होने के उद्देश्य हैं। महान उपन्यासकारों द्वारा क्लासिक कार्यों को पढ़ें और उपयोगी सूचियों की तरह देखें "सभी समय की 100 सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें".
    • वाणिज्यिक उपन्यास दर्शकों के मनोरंजन और कई प्रतियां बेचने के लिए होती हैं। वे कई शैलियों में विभाजित हैं, जिनमें विज्ञान कथा, रहस्य, काल्पनिक, रोमांस, ऐतिहासिक कथा आदि शामिल हैं। इन शैलियों के कई उपन्यासों के पूर्वानुमानयोग्य फ़ार्मुलों में फिट होते हैं और लंबी श्रृंखला में लिखा जाता है।
    • साहित्यिक और व्यावसायिक रोमांस के बीच एक महान मिश्रण है विज्ञान कथा, काल्पनिक और रहस्य के कई लेखकों ने उपन्यासों को जटिल और महत्वपूर्ण रूप से क्लासिक "साहित्यिक" उपन्यासों के रूप में बनाया है तथ्य यह है कि एक पुस्तक बेचने का मतलब यह नहीं है कि यह कला का काम नहीं है (और इसके विपरीत)
    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर फ़ोकस करने का निर्णय लेते हैं, आपको जितना संभव हो उतना उपन्यास पढ़ना चाहिए जो इसे फिट करें यह पठन आपको उन परम्पराओं का बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद करेगा जो आप पर काम करेंगे - और आप उस परंपरा को कैसे जोड़ सकते हैं या चुनौती दे सकते हैं।
    • शोध का एक हिस्सा चुना हुआ शैली के अन्य उपन्यासों को पढ़ने का मतलब है। उदाहरण के लिए, यदि आप फ़्रेंच के परिप्रेक्ष्य से द्वितीय विश्व युद्ध के उपन्यास लिख रहे हैं, तो विषय पर अन्य पुस्तकों को पढ़ें। आपकी किताब बाकी से अलग कैसे होगी?
  • एक उपन्यास चरण 3 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    3
    सेटिंग पर विचार करें किस शैली में लिखना तय करने के बाद, उपन्यास की स्थापना को तैयार करने के लिए शुरू करें यह उस शहर से परे जाता है जहां अक्षर जीवित रहेंगे: आपके पास सृजन करने के लिए एक पूरा ब्रह्मांड है। आप उपन्यास की मनोदशा और टोन का निर्धारण करेंगे और ये विकल्प वर्णों की समस्याओं को प्रभावित करेंगे। आप जो नई दुनिया बना रहे हैं उसके मापदंडों को सेट करने में निम्नलिखित प्रश्नों के बारे में सोचें:
    • क्या कहानी उस स्थान पर आधारित हो सकती है जो आप वास्तविक जीवन से परिचित हैं?
    • क्या इतिहास वर्तमान या किसी अन्य समय में होने वाला है?
    • क्या कहानी पृथ्वी पर या कुछ काल्पनिक स्थान पर होगी?
    • क्या कहानी एक शहर पर केंद्रित होगी या क्या वह विभिन्न स्थानों पर विस्तारित होगी?
    • कहानी एक महीने में होगी, एक वर्ष या कई दशकों के दौरान?
    • क्या इतिहास की दुनिया उदास होगी या आशावाद को प्रेरित करेगा?
  • एक उपन्यास चरण 4 लिखो चित्र शीर्षक
    4
    अक्षर बनाएं उपन्यास का सबसे महत्वपूर्ण चरित्र नायक होगा, जिसे पहचानने योग्य व्यक्तित्व लक्षण और सोच के साथ अच्छी तरह से वर्णित किया जाना चाहिए। पात्रों को शांत नहीं करना पड़ता है, लेकिन पाठकों को आमतौर पर कहानी में रुचि रखने के लिए उनके साथ किसी तरह की पहचान करने की आवश्यकता होती है। उपन्यास के काम को पढ़ने की खुशी में से एक है खुद को पहचानना और अपने पसंदीदा पात्रों के माध्यम से जीना।
    • नायक और दूसरे पात्रों के लिए अनुकूल नहीं होना चाहिए, लेकिन उन्हें दिलचस्प होना चाहिए। हंबरट हंबर्ट की याद रखें लोलिता, जो एक नीच लेकिन आकर्षक चरित्र था
    • रोमांस में सिर्फ एक नायक नहीं है आपके पास कई अक्षर हो सकते हैं जो पाठकों को आकर्षित करते हैं और एक सामंजस्यपूर्ण या विवादित तरीके से संबंधित होते हैं। कहानी के कई बिंदुओं से यह बताने के लिए भी संभव है।
    • काल्पनिक दुनिया कई वर्णों द्वारा आबाद होनी चाहिए। इस बारे में सोचें कि नायक के साथ कौन बातचीत करेगा, चाहे वह मित्र या दुश्मन के रूप में हो।
    • आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि आप शुरू होने से पहले रोमांस को किस स्थान पर लाएंगे। जैसा कि आप लिखते हैं, आप अप्रत्याशित स्थानों में नए अक्षर बना सकते हैं या पता लगा सकते हैं कि कुछ समर्थन करने वाला चरित्र सही नायक बन जाता है
    • कई उपन्यासकार अपने पात्रों को वास्तविक लोगों के रूप में सोचते हैं और सोचते हैं कि वे किसी विशिष्ट स्थिति में वर्णों के "वफादार" बने रहने के लिए क्या करेंगे। पात्रों को उनके सिर में इतनी अच्छी तरह से विकसित किया जाना चाहिए कि काल्पनिक दुनिया को नेविगेट करने में उन्हें मदद करना स्वाभाविक लगता है।
  • एक उपन्यास चरण 5 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    5
    साजिश का विज़ुअलाइज़ करें ज्यादातर उपन्यास, लिंग की परवाह किए बिना, कुछ प्रकार के संघर्ष होते हैं। जब तक समस्या एक चरमोत्कर्ष तक पहुंचती है और किसी तरह से हल हो जाती है तब तक तनाव बढ़ जाता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि एक सुखद अंत की आवश्यकता है, बल्कि यह है कि आपको अक्षरों के कार्यों के लिए प्रेरणा प्रदान करने की जरूरत है और पूरे पुस्तक में बदलाव के लिए एक वाहन बनाना होगा।
    • एक आदर्श उपन्यास की साजिश के लिए कोई सूत्र नहीं है यद्यपि एक पारंपरिक दृष्टिकोण में बढ़ती कार्रवाई (कहानी का ब्योरा और तनाव), एक संघर्ष (भूखंड का मुख्य संकट) और एक संकल्प (संकट का नतीजा) शामिल है, यह एकमात्र तरीका नहीं है।
    • आप एक केंद्रीय संघर्ष से शुरू कर सकते हैं और इसके महत्व को प्रदर्शित करने के पीछे पीछे हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक लड़की अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए अपने गृहनगर में लौट रही हो सकती है, और पाठक को क्षणभंगुर नहीं पता हो सकता है कि इससे एक बड़ा संघर्ष क्यों शुरू होगा
    • न ही इस उपन्यास को पूरी तरह से संघर्ष "हल" करने की आवश्यकता है। कुछ ढीली छोर छोड़ने में कोई समस्या नहीं है- अगर पाठकों ने किताब का आनंद उठाया है, तो वे इस कहानी को अपने दम पर पूरा करने के लिए खुश होंगे, चाहे सट्टा के जरिए, प्रशंसक कथा, चर्चा, इत्यादि
    • रोमांस को भी रैखिक होना जरूरी नहीं है यह वर्तमान में शुरू हो सकता है, अतीत और वर्तमान के बीच समय-समय पर कूदता है या भविष्य में बीस साल पहले और भी पहले से शुरू हो सकता है- जो कुछ भी अच्छा है आपके इतिहास। एक गैर-रैखिक उपन्यास का उदाहरण है Amarelinha का खेल, जूलियो कार्टेज़ार का
    • उनकी कुछ पसंदीदा पुस्तकों को पढ़ें और प्लॉट चाप का पालन करें। देखें कि पुस्तक कैसे इकट्ठी की जाती है अगर यह रैखिक नहीं है तो यह और अधिक दिलचस्प हो सकता है
  • एक उपन्यास चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    किसी बिंदु को परिभाषित करें उपन्यास आमतौर पर तीसरे या पहले व्यक्ति में लिखा जाता है, हालांकि उन्हें दूसरे व्यक्ति या कई दृष्टिकोणों के संयोजन में लिखा जा सकता है पहले व्यक्ति एक चरित्र दूसरे व्यक्ति की दृष्टि से सीधे कहानी है, कम आम, के रूप में "आप" पाठक व्यवहार करता है और बताता है कि वास्तव में आप क्या कर रहे हैं, जबकि तीसरे एक एक से पात्रों का वर्णन करता है बाहरी परिप्रेक्ष्य
    • पहला वाक्य लिखने से पहले उपन्यास के दृष्टिकोण को देखने के लिए आवश्यक नहीं है। वास्तव में, पहले या तीसरे व्यक्ति पर किताब बेहतर दिखाई देगी या नहीं, यह जानने से पहले कि आप पहले अध्याय - या पहला मसौदा भी लिख सकते हैं।
    • किस तरह के उपन्यास का किस प्रकार का सबसे अच्छा काम करता है इसके बारे में कोई नियम नहीं है हालांकि, अगर आप कई पात्रों के साथ एक विशाल पुस्तक लिख रहे हैं, तो तीसरा व्यक्ति आपको कहानी को व्यवस्थित करने वाले सभी प्राणियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • एक उपन्यास चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    खरोंच से शुरू करने पर विचार करें हालांकि, शैली, पात्रों और साजिश के साथ शुरुआत करना बहुत अच्छा है, अगर आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं, तो तुरंत इन सभी विवरणों से परेशान न करें। आप कुछ साधारण से प्रेरित हो सकते हैं - एक ऐतिहासिक क्षण, आपके द्वारा बाज़ार में सुनाई गई बातचीत या आपकी दादी द्वारा दी गई कहानी। यह आपके लिए लिखना शुरू करने और आपके द्वारा पहले से ही पता है, से कुछ बनाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • यदि आप पहले स्केच से पहले भी विवरण के साथ व्यस्त हैं, तो आप अपनी रचनात्मकता कास्टिंग समाप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    रोमांस का विकास करना

    एक उपन्यास चरण 8 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    1



    एक रूपरेखा लिखने पर विचार करें. प्रत्येक उपन्यासकार के पास एक नई किताब शुरू करने का एक अलग तरीका है। स्केच का निर्माण आपके विचारों को मैप करने और पुस्तक के समापन पर प्रगति के रूप में जीतने के लिए छोटे लक्ष्य बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यदि आप सभी विवरणों को ध्यान में रखते हुए बिना लिखना पसंद करते हैं, तो अपने आप को लिखने की अनुमति दें, जो आपको अच्छा लगता है जब तक कि आप कुछ ऐसा न हो जाए जो आपको पसंद करे।
    • स्केच को रैखिक नहीं होना चाहिए। आप वर्णों की चापों की एक संक्षिप्त लिपि बना सकते हैं या व्यू डाइग्राम तैयार कर सकते हैं कि कहानियों को कैसे ओवरलैप किया जाता है।
    • रूपरेखा एक है गाइड, एक नहीं अनुबंध. विचार केवल कहानी की प्रक्रिया को किक-शुरू करने के लिए है, जहां कहानी चल सकती है। यह निश्चित रूप से बदल जाएगा जैसा कि आप इसे लिखना शुरू करते हैं
    • स्केच हो सकते हैं अधिक उपन्यास के एक या दो संस्करण लिखने के बाद उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे आपको प्लॉट की संरचना का बेहतर विचार प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि इसमें क्या फिट बैठता है और क्या बढ़ाया या संकुचित किया जा सकता है।
  • एक उपन्यास चरण 9 लिखें चित्र शीर्षक
    2
    एक नियमानुसार खोजें जो आपके लिए काम करता है पाठ के पहले संस्करण को पूरा करने के लिए, आपको एक वातावरण और समय काम करने की आवश्यकता होगी। आप हर सुबह एक ही समय में लिख सकते हैं, दिन के कुछ हिस्सों में लिख सकते हैं या विस्तारित अवधि के लिए सप्ताह में तीन बार लिख सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता, जब आप प्रेरणा से लिखते हैं, तो आप यह नहीं लिख सकते - यह एक किंवदंती है आपको एक वास्तविक नौकरी के रूप में लेखन का इलाज करना होगा और नियमित दिनचर्या में रहना होगा, कोई बात नहीं अगर आप "एक दिन" लिखने की तरह महसूस न करें।
    • नियमित रूप से दर्ज करने के लिए एक लेखन स्थान बनाएं। एक आरामदेह कोने का पता लगाएं, जहां आप आराम कर सकते हैं और कोई विचलन नहीं कर सकते। एक कुर्सी पर निवेश करें जो आपको बैठने और कुछ घंटों के लिए लिखने के बाद पीड़ा नहीं करेगा। एक किताब लिखना एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है, इसलिए अपनी रीढ़ की रक्षा करें
    • दिनचर्या में उन चीजों को भी शामिल किया जा सकता है जो लेखन अवधि के पहले या दौरान खाने या खाने की आवश्यकता होती है। कॉफी आपको बहुत केंद्रित या घबराता है बहुत ज्यादा? क्या एक पूर्ण नाश्ता आपको उत्साहित करता है या आपको सुस्त लग रहा है?
  • एक उपन्यास चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक खोज करें. आवश्यक अनुसंधान की मात्रा उस उपन्यास पर निर्भर करती है जिसे आप लिखना चाहते हैं। मिलिए, खोज और उपन्यास (संस्कृति, स्थान और पात्रों की उम्र से शुरू) की स्थापना के बारे में सभी आप कर सकते हैं जानने के। अनुसंधान एक ऐतिहासिक कथा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के आजादी के युद्ध में सेट है का मसौदा तैयार करने के लिए आवश्यक, उदाहरण के लिए, अनुसंधान एक युवा हाई स्कूल में अपने स्वयं के अनुभवों से प्रेरित रोमांस का मसौदा तैयार करने के लिए आवश्यकता से अधिक व्यापक हो जाएगा। फिर भी, कोई क्या लिखना पर बात, आप उपन्यास की घटनाओं के लिए खोज करने के लिए है, सही और विश्वसनीय हैं।
    • लाइब्रेरी का उपयोग करें आपको स्थानीय लाइब्रेरी में लगभग सभी जानकारी मिलनी चाहिए। ये वातावरण भी लेखन के लिए महान हैं!
    • साक्षात्कार लोग यदि आप नहीं जानते हैं कि आप क्या लिख ​​रहे हैं, विश्वसनीय हैं, इस विषय में विशेषज्ञ हैं और बहुत सारे सवाल पूछें।
    • अनुसंधान उपन्यास की गुंजाइश और सामग्री को भी प्रभावित कर सकता है। जब आप उस समय या विषय के बारे में अधिक पढ़ते हैं जिसे आप लिखेंगे, तो आपको पूरी तरह से आकर्षक नए विवरण मिले होंगे जो उपन्यास की दिशा को पूरी तरह बदल देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से नोवेल चरण 11 लिखें
    4
    पहला मसौदा लिखें। जब आप आराम कर रहे हों, वापस बैठकर पुस्तक के पहले संस्करण को लिखना शुरू करें। सही भाषा के बारे में चिंता न करें - आप इस संस्करण को पढ़ने के लिए एक होंगे। निर्णय के बिना लिखें! पहला मसौदा मत करो शानदार होना चाहिए - इसे समाप्त करने की आवश्यकता है। वापस पकड़ न करें, क्योंकि उपन्यास के अधिक जटिल भाग भविष्य के संस्करणों में सबसे रोमांचक हो सकते हैं।
    • हर दिन लिखने के लिए प्रतिबद्ध - या जितना संभव हो उतना संभव है। कई अद्भुत लेखकों को नजरअंदाज कर दिया जाता है क्योंकि उनके दराज कभी खत्म होने वाले रोमांस से भरा नहीं होते हैं।
    • छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें - एक अध्याय खत्म करो, कुछ पृष्ठों या शब्दों को एक दिन लिखें- प्रेरित रहने के लिए।
    • आप दीर्घकालिक लक्ष्यों को भी निर्धारित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, एक वर्ष या छह महीनों में पहले ड्राफ्ट को अंतिम रूप दें। एक "समय सीमा" चुनें और उसे छड़ी।
  • भाग 3
    उपन्यास की समीक्षा

    एक उपन्यास चरण 12 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    आवश्यकतानुसार आवश्यकतानुसार कई संस्करण लिखें आप भाग्यशाली हो सकते हैं और उपन्यास के अंतिम संस्करण को बनाने के लिए केवल तीन ड्राफ्ट की आवश्यकता है। अंतिम परिणाम से संतुष्ट होने से पहले आपको बीस संस्करणों की आवश्यकता हो सकती है महत्वपूर्ण बात यह है कि धीरे-धीरे चलना और यह पता लगाना है कि जब काम दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार होता है - यह बहुत जल्द साझा करना आपकी रचनात्मकता को प्लास्टर कर सकता है पर्याप्त ड्राफ्ट लिखने और आगे बढ़ने के लिए तैयार महसूस करने के बाद, आप संपादन चरण में जा सकते हैं।
    • जब अंत के लेखन के सबसे मुश्किल भाग के बारे में पूछा अलविदा ते हथियार (इसे तीस-बार लिखने के बाद), अर्नेस्ट हेमिंग्वे ने जवाब दिया: "शब्द सेट करें"।
    • पहला मसौदा लिखने के बाद, कुछ ही हफ्तों या कुछ महीनों के लिए विराम दें, काम को चुनने और पढ़ने से पहले, जैसा कि आप पाठकों में से एक थे। कौन सा भागों को बेहतर ढंग से समझाया जाना चाहिए? किन भागों बहुत लंबा और थकाऊ होते हैं?
    • यदि आप पाठ के बड़े टुकड़े कूदते हैं, तो पाठकों को ऐसा करने की संभावना है। क्या अधिक से अधिक काटने या अधिक जटिल भागों को संशोधित करके उपन्यास अधिक आकर्षक बनाना संभव है?
    • प्रत्येक नए रिलीज के साथ, उपन्यास के एक या अधिक पहलुओं को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित। उदाहरण के लिए, आप एक पूरी तरह से नए पाठकों के लिए सबसे दिलचस्प बयान बनाने पर ध्यान केंद्रित कर मसौदा लिख ​​सकते हैं, एक और मसौदा माहौल और एक तीसरी पार्टी जो साजिश के मध्य रोमांस समाप्त हो जाता है विकसित करने के लिए।
    • प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप एक स्केच प्राप्त न करें जो आपको दूसरों को दिखाने के लिए गर्व है उपन्यास इस स्तर पर आने से पहले महीने या साल लग सकते हैं: स्वयं के साथ धैर्य रखें.
  • एक उपन्यास चरण 13 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने खुद के प्रकाशन का अभ्यास करें जब आप एक ठोस स्केच लेखन के बिंदु तक पहुंचते हैं, तो अपने काम को संपादित करना शुरू करें अब पैराग्राफ या वाक्यांशों को काम पर फोकस करें, जो काम नहीं करते हैं, अजीब या दोहराए जाने वाले वाक्यों से छुटकारा करें या गद्य को सीधे सीधा करें आपको पहली मसौदे के बाद सभी वाक्यों को संपादित करने की ज़रूरत नहीं है - जब आप किसी भी तरह से ड्राफ्ट पूरा कर लें तो अधिकांश शब्द बदल जाएंगे।
    • उपन्यास प्रिंट करें और इसे जोर से पढ़ें। कट करें या कुछ भी जांचें जो अच्छा नहीं लगती है
    • लिखने के लिए भी संलग्न न हो अगर कोई विशेष पैराग्राफ कहानी को आगे नहीं बढ़ा रही है, तो सही निर्णय लेने के लिए खुद को चुनौती दें। आप हमेशा इस पैराग्राफ को किसी अन्य नौकरी में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 14 लिखें चित्र शीर्षक
    3
    अन्य लोगों को काम दिखाएं अपने लेखन को किसी को लिखने से शुरू करें जिस पर आप भरोसा करते हैं कि आपका काम दूसरों के द्वारा पढ़ा जा रहा है। चूंकि हमें उन लोगों से ईमानदारी से टिप्पणियां प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है, जो हमें प्यार करते हैं, इनमें से एक या अधिक मोड का उपयोग करके बाह्य राय प्राप्त करने पर विचार करें:
    • एक लेखन कार्यशाला में शामिल हों कुछ विश्वविद्यालयों और सामुदायिक केंद्र ऐसे कार्यशालाओं को खोजने के लिए शानदार जगह हैं। आप दूसरों के काम का विश्लेषण और अपने कार्यों पर टिप्पणी प्राप्त करेंगे.
    • एक लिखित क्लब शुरू करें यदि आप अन्य लोगों से मिलते हैं जो उपन्यास भी लिख रहे हैं, तो प्रगति साझा करने और युक्तियों के लिए पूछने के लिए उनके साथ कुछ मीटिंगें गठबंधन करें।
    • सावधानी के साथ सलाह प्राप्त करें अगर कोई कहता है कि अध्याय काम नहीं कर रहा है, तो ड्राफ्ट से इसे काटने से पहले दूसरी राय मांगिए।
    • यदि आप वास्तव में उपन्यास को अंतिम रूप देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो कुछ रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रम का विचार करें। ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो दूसरों के साथ अपने काम को साझा करने के लिए सहायक और आमंत्रित वातावरण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, ये पाठ्यक्रम काम पूरा करने के लिए समय सीमा निर्धारित करके आपको प्रेरित कर सकते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 15 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपन्यास को प्रकाशित करने पर विचार करें कई पहली बार उपन्यासकार अपने काम को सीखने के अनुभव के रूप में देखते हैं जो भविष्य में बेहतर काम करने में मदद करेंगे। यदि आप लिखित कार्य से आश्वस्त हैं और इसे किसी प्रकाशक के पास ले जाना चाहते हैं, हालांकि, लेने के लिए कई मार्ग हैं। आप एक पारंपरिक प्रकाशक, एक आभासी प्रकाशक चुन सकते हैं या पुस्तक को स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करें.
    • यदि आप पारंपरिक तरीके से जा रहे हैं, तो अपनी पुस्तक को प्रकाशकों के पास लेने के लिए एक साहित्यिक एजेंट खोजें। कागजात को स्वीकार करने से पहले एजेंसियां ​​आमतौर पर पांडुलिपि के सारांश भेजना चाहेंगे।
    • स्वतंत्र प्रकाशक गुणवत्ता में भिन्न हो सकते हैं सौदा बंद करने से पहले, कुछ नमूनों को कागज की गुणवत्ता और मुद्रण का मूल्यांकन करने के लिए कहें।
    • यदि आप पुस्तक को प्रकाशित नहीं करना चाहते हैं, तो कोई समस्या नहीं है! अच्छी तरह से काम पर खुद को बधाई और अगले रचनात्मक परियोजना पर आगे बढ़ें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको नहीं पता कि कहानी कैसे जारी रखी है, तो सोचें कि एक पात्र आपके पक्ष में कह रहा है कि आप स्थिति के दौरान क्या करेंगे।
    • आप जिस चीज की इच्छा कर रहे हैं या इसके बारे में सोचें, उसके बारे में लिखें। यदि आप विज्ञान कथाओं को पसंद करते हैं, तो संभवतः आपको ऐतिहासिक कथाओं का एक काम लिखने में काफी मजा नहीं होगा
    • "अपने लिए लिखना बेहतर है और दर्शकों को जनता के लिए लिखने से और व्यक्तित्व नहीं है।" कहानी को किसी भी तरह से लिखना सभी शैलियों के लिए बाजार हैं और हमेशा आपकी कहानी के लिए जगह होगी जहां तक ​​यह अच्छी तरह से लिखित और दिलचस्प है।
    • उपन्यास लिखने के दौरान या उसके बाद, कई पुस्तकों को पढ़ें (विशेषकर उन सभी विषयों पर जो आपके काम के अनुरूप है या प्रासंगिक है) इससे आपको बहुत मदद मिलेगी!
    • स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के लिए कई ऐप (Google Keep और Astri Tasks) हैं, जो कि आप जहां कहीं भी यादृच्छिक विचारों के दस्तावेज के लिए उपयोगी हो सकते हैं। कुछ डिवाइस में वर्ड प्रोसेसर भी होते हैं जो आपको कहीं भी लिखने देते हैं।
    • संगीत में समय का एक अच्छा सौदा निवेश करें - विशेषकर उन गानों में जो कि विशेष भावनाओं या भावनाओं को उजागर करते हैं या एक छोटी कहानी है अपनी संगीत लाइब्रेरी ब्राउज़ करें और उन अन्य शैलियों का पता लगाएं जिनके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है। उन गीतों की एक सूची संकलित करें जो आपके उपन्यास में साउंडट्रैक के रूप में फिट हों। यह आपको किताबों के उन हिस्सों में भावनाओं को जोड़ने के बारे में विचार दे सकता है जो आपको असुविधाजनक लगता है। आप किसी विशेष गीत को सुनकर एक दृश्य या अध्याय भी लिख सकते हैं।
    • एक पत्रिका शुरू करें और अपने कौशल में सुधार के लिए और पढ़ें। याद रखें: यदि आप कुछ बदलना चाहते हैं, तो परिवर्तन करें! उपन्यास मध्य-पूर्व में एक हाईस्कूल की दुविधा में एक युद्ध से विकसित हो सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लिखना शुरू कर रहे हैं या आप पहले से ही पुस्तक के बीच में हैं। चीजों के बारे में सोचें इससे पहले कि आप उन्हें लिखें।
    • एक रचनात्मक ब्लॉक के चारों ओर पाने के लिए, कई किताबें पढ़िए, कई फिल्में देखें, यात्रा करें, रात के खाने के लिए बाहर जाएं, मित्रों से मिलने जाएं, पार्टियों में जाएं, शहर का पता लगाएं - दूसरे शब्दों में, सलाम. आपको कभी पता नहीं कब प्रेरणा आ सकती है
    • तथ्य यह है कि आप अपनी कहानी को प्यार करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों को होगा कुछ भरोसेमंद मित्रों को एक संपादक को भेजने से पहले उपन्यास पढ़ो। काम को पंजीकृत करने के लिए याद रखें, भले ही यह पूरा न हुआ हो।
    • समय-समय पर काम फिर से पढ़ें जब आप साजिश में कोई त्रुटि देखते हैं, तो उन्हें संशोधित करने की कोशिश न करें (जब तक कि वे बड़ी न हों)। त्रुटियों को लिखें और संपादन चरण के दौरान उन्हें ठीक करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com