IhsAdke.com

एक फिक्शन ब्लॉग कैसे लिखें

निजी ब्लॉग्स का इस्तेमाल अक्सर लेखक, जैसे दैनिक या शौक के बारे में बात करने के लिए किया जाता है, या बस सेलिब्रिटी, राजनीति या अन्य विषयों के बारे में बात करने के लिए किया जाता है हालांकि, ब्लॉगिंग को किताब लिखने या टेलीविजन (कल्पितता) की कहानियों से पूरी तरह से मूल परिदृश्यों तक लेकर, लेखन के एक तरीके के रूप में तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है। एक फिक्शन ब्लॉग लिखना एक ऐसे वातावरण में रचनात्मक लेखन कौशल का अभ्यास करने का एक आसान और मजेदार तरीका है, जहां आपके मित्र और परिचित आपके काम पर पढ़ सकते हैं और टिप्पणी कर सकते हैं।

चरणों

चित्र का शीर्षक एक काल्पनिक ब्लॉग चरण 1 लिखें
1
एक वेबसाइट खोजें जो ब्लॉग होस्टिंग है किसी भी अन्य ब्लॉग के साथ, पहला कदम उन वेबसाइटों को चुनना है जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है। प्रारंभ करने के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं Blogger.com और Wordpress.com।
  • एक फिक्शनल ब्लॉग चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक काल्पनिक ब्रह्मांड चुनें जो आपको इस परियोजना के मध्य में दिलचस्पी नहीं खोना चाहता। शुरू करने के लिए एक अच्छी टिप एक ब्रह्मांड का उपयोग करना है जो पहले से ही बनाया गया है, इसलिए वर्ण और इतिहास पहले से मौजूद हैं, बस अपनी खुद की कहानी बनाने और विकसित करना। यदि आप स्टार वार्स या वर्ल्डकॉर्फ़ की दुनिया के प्रशंसक हैं, तो इनमें से किसी एक को अपने शुरुआती बिंदु के रूप में चुनें और अपना निजी स्पर्श जोड़ें। यदि आप अपने खुद के ब्रह्मांड का आविष्कार करना चाहते हैं, तो लिखने से पहले कुछ समय नियोजन और स्केचिंग खर्च करें, इसलिए आपकी परियोजना सफल होने की अधिक संभावना है।
  • एक फिक्शनल ब्लॉग चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3



    सही चरित्र चुनें ध्यान रखें कि आपको एक लंबे समय के लिए चरित्र के बारे में लिखना होगा! टिप एक ऐसे चरित्र को चुनना है जिसे आप अपने आप की पहचान करते हैं, क्योंकि आपको उसे लिखने की आवश्यकता होगी जैसे कि वह उसे था। याद रखें कि आप केवल एक छोटी कहानी नहीं लिखेंगे, लेकिन एक ब्लॉग, तो आपको एक पत्रिका के रूप में पदों को लिखना होगा। अधिक प्राकृतिक चरित्र लगता है, बेहतर है
  • एक फिक्शनल ब्लॉग चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक रूपरेखा बनाएं कहानी की रूपरेखा के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पोस्ट करना शुरू करने से पहले सभी विवरण बनाने की ज़रूरत है, लेकिन प्रत्येक पोस्ट का थोड़ा सा खोज करने के बजाय लेखन शुरू करने से पहले कहानी की दिशा का अर्थ समझना महत्वपूर्ण है। एक काल्पनिक लेखक के रूप में, आपके पास आसानी से नहीं होगा कि दूसरे ब्लॉगर्स को बैठकर और पूरे दिन क्या हुआ है इसकी रिपोर्ट कर सकें। उपन्यास के मामले में, घटनाओं का आविष्कार करना जरूरी है, और यह बहुत पहले से यह जानने में बहुत मदद करता है कि इतिहास लंबी अवधि में ले जाएगा।
  • एक फिक्शनल ब्लॉग चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना बाज़ार खोजें आपके पास कहानी स्केच तैयार होने के बाद, अपने ब्लॉग के लिए ऑडियंस सेट करें। आरंभ करने के लिए दोस्तों और परिवार के अच्छे विकल्प हैं, लेकिन यह ऑनलाइन विचार करने के लिए एक अच्छा विचार भी हो सकता है कि आपके ब्लॉग के विषय में विशेषज्ञ हैं। यदि आप स्टार वार्स के बारे में लिख रहे हैं, तो अपने ब्लॉग को स्टार वार्स फोरम या वेबसाइटों पर पोस्ट करें। एक काल्पनिक दुनिया में स्थापित कहानी के मामले में, उन समुदायों की तलाश करें, जो नई काल्पनिक सामग्री की खोज करने में रुचि रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रेरित होने के लिए गैर-फिक्शन ब्लॉग पढ़ें एक सफल फिक्शन ब्लॉग के लिए, यह एक नियमित ब्लॉग की तरह दिखना चाहिए अपने कामों को और भी अधिक रोचक बनाने के लिए सामान्यतः व्यक्तिगत ब्लॉगों में आपके तत्वों को रचनात्मक तरीके से देखे जाने वाले तत्वों का उपयोग करें
    • ब्लॉग उपयोगकर्ता नाम के रूप में वर्ण का नाम प्रयोग करें गुमनामी की मदद करने के अलावा, क्योंकि आपको अपने वास्तविक नाम का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी, इस ब्लॉग पर चरित्र के साथ अधिक कनेक्शन भी होगा।
    • सलाह के लिए अपने मित्रों और पाठकों से पूछें ब्लॉग तुम्हारा है और आप जो कुछ भी इसके साथ करना चाहते हैं, आप कर सकते हैं, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि यह प्रारूप बहुत आम नहीं है और इसलिए आपके दर्शकों की राय सुनने के लिए महत्वपूर्ण है। देखें कि वे सबसे अच्छा क्या पसंद करते हैं और पदों पर अधिक ध्यान देने के लिए इन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अन्य कहानियों के बारे में विचार करने के लिए ब्लॉगों को देखें कि वे कहानियों को कैसे बताते हैं। उन चीजों को देखें जो काम करते हैं और चीजें जो पोस्ट पर काम नहीं करती हैं और उस ज्ञान का उपयोग आपके ब्लॉग पर आपके लाभ के लिए करती हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका ब्लॉग स्पष्ट कथा का काम नहीं है और इसमें संभावित खतरनाक या हानिकारक चीजों को लेकर चरित्र के संदर्भ शामिल हैं, तो एक चेतावनी पाठ शामिल है जिसमें कहा गया है कि सामग्री काल्पनिक काम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com