IhsAdke.com

वर्डप्रेस कैसे उपयोग करें I

वर्डप्रेस एक महान वेबसाइट है जिस पर आप एक ब्लॉग बना सकते हैं। हालांकि, एक ब्लॉग स्थापित करने की प्रक्रिया थोड़ा जटिल और श्रमसाध्य हो सकती है। यह लेख वर्डप्रेस में एक ब्लॉग को सेट करने के लिए आवश्यक कदमों का विवरण देता है।

चरणों

छवि वर्डप्रेस चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक
1
Wordpress.com पर जाएं स्क्रीन के बाईं ओर स्थित "यहां प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करें।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक
    2
    सभी आवश्यक फ़ील्ड भरें और "साइन अप करें" क्लिक करें। सेवा की शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें! आपके पास एक निश्चित वार्षिक शुल्क के लिए अपने यूआरएल से वर्डप्रेस टैग को हटाने का विकल्प होगा।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक
    3
    जब आप साइन अप कर रहे थे तो आपके द्वारा प्रदान किए गए खाते में एक ईमेल अब भेज दिया जाना चाहिए था। ईमेल में "ब्लॉग सक्रिय करें" बटन पर क्लिक करके अपने ईमेल बॉक्स पर जाएं और अपना ब्लॉग सक्रिय करें। एक बार जब आप ब्लॉग को सक्रिय करते हैं, तो एक नई विंडो दिखाई देगी, जिसे "डैशबोर्ड" कहा जाता है। आपके ब्लॉग में संपादन के लिए डैशबोर्ड विंडो केंद्रीय फ़ोकस होगी।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक
    4
    शुरू करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके ब्लॉग का खिताब देकर। अपने डैशबोर्ड के बाईं ओर, "सेटिंग" टैब पर क्लिक करें और "सामान्य" चुनें सेटिंग्स में, आप अपने ब्लॉग को एक शीर्षक दे सकते हैं, एक लाइन या थीम को सूचित कर सकते हैं, अपना ईमेल पता संपादित कर सकते हैं, गोपनीयता सेटिंग समायोजित कर सकते हैं, साथ ही साथ अन्य चीजें भी कर सकते हैं डैशबोर्ड पर उपलब्ध सभी कार्यों का पता लगाने और उनके साथ अपने आप को परिचित करने के लिए समय ले लो।
  • वर्डप्रेस चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक



    5
    अपने ब्लॉग पर एक थीम दीजिए आपके ब्लॉग के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक यह विषय है कि वह पास होगा एक थीम एक विशिष्ट ज्यामितीय रंग योजना और लेआउट है जो आपके ब्लॉग को एक विशिष्ट और अनोखी दिखती है। डैशबोर्ड के बाएं कोने में "अपिरेन्स" टैब पर क्लिक करके सभी Wordpress विषयों का अन्वेषण करें। विषयों को ब्राउज़ करें और चुनें कि आप अपने ब्लॉग के विषय या विषय के साथ अच्छी तरह से काम करेंगे। आप किसी भी समय थीम बदल सकते हैं। कुछ विषयों के लिए एक "पेमियम" खाते की आवश्यकता होती है और इसे खरीदा जाना चाहिए।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    एक ब्लॉग पोस्ट करें डैशबोर्ड के बाईं ओर मेनू के शीर्ष पर जाएं और "डाक" पर क्लिक करें, फिर "नया जोड़ें" अपनी पोस्ट को शीर्षक दें और लिखना शुरू करें! सुनिश्चित करें कि आपकी पहली पोस्ट में प्रस्तुतिकरण और परिचय की "हवा" है और यह पहला अक्षर को आकर्षित करता है।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक
    7
    अपने विगेट्स को प्रबंधित करें। प्रत्येक Wordpress ब्लॉग में विगेट्स का एक संग्रह है। वे आपके ब्लॉग के होम पेज के दाईं ओर प्रदर्शित होते हैं कुछ लोकप्रिय विगेट्स में एक खोज बार, एक फेसबुक "पसंद" विकल्प और एक लिंक फ़ाइल शामिल है। विजेट जोड़ने या निकालने के लिए, अपने माउस को ऊपरी बाएं कोने में अपने ब्लॉग के शीर्षक पर ले जाएं। एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा। "विजेट" लिंक पर क्लिक करें अब उपलब्ध विगेट्स को खींचें, जो कि आप अपने ब्लॉग के लिए विशेषताओं के रूप में रुचि रखते हैं, ताकि उन्हें स्क्रीन के दाईं ओर विजेट बॉक्स में खींच लिया जा सके। विजेट को क्लिक करके "विगेट्स उपलब्ध विजेट" बॉक्स पर विगेट्स को निकालें।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 8 का उपयोग करें
    8
    पृष्ठ जोड़ना एक वर्डप्रेस ब्लॉग के पास एकाधिक पेज बनाने का विकल्प होता है जो आपके मुख्य पोस्ट पेज के अलावा तक पहुंचा जा सकता है। पेज आपके ब्लॉग पर विभिन्न सामग्रियों को वर्गीकृत करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आपके ब्लॉग पर एक लोकप्रिय पृष्ठ है "संपर्क" पृष्ठ। एक नया पृष्ठ बनाने के लिए, चरण 7 में वर्णित ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और "नया" पर क्लिक करें और फिर "पृष्ठ" पर क्लिक करें अपने नए पेज को शीर्षक दें और इस पृष्ठ के लिए सामग्री लिखें।
  • युक्तियाँ

    • Wordpress हमेशा आपकी पसंद के लिए नई थीम जोड़ रहा है समय-समय पर वापस आइए और तय करें कि क्या आपको ऐसी चीज़ मिलती है जो आपके ब्लॉग पर वर्तमान में उपयोग की जाने वाली थीम से अधिक आकर्षक है।
    • कई पेशेवर ब्लॉगर्स अपने स्वयं के डोमेन में अपना WordPress ब्लॉग होस्ट करना चाहते हैं (example.com के बजाय example.com)। इसके लिए आप wordpress.org (डोमेन नाम में "के साथ" के बजाय "org" पर ध्यान दें) या एक होस्टिंग कंपनी खोजें जो आपके लिए वर्डप्रेस स्थापित कर सकते हैं
    • इस लेख में एक ब्लॉग शुरू करने की सरल तरफ शामिल हैं यदि आपके कोई और सवाल है, तो wordpress.com पर जाएं और समर्थन पर क्लिक करें। वर्डप्रेस के पास भी कई महान लेख और वीडियो हैं जो आपके ब्लॉग को इन अगले स्तरीय मुद्दों पर ध्यान देने में मदद करते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा उन विषयों के बारे में सतर्क रहें जिनके बारे में आप ब्लॉग या लिखते हैं। आपको कभी नहीं पता है कि कौन आपका ब्लॉग पढ़ रहा है इंटरनेट पर अपने बारे में ज्यादा पोस्ट करने से बचें
    • हमेशा अपने परिवर्तनों को सहेजना सुनिश्चित करें
    • Wordpress इंटरफ़ेस पहले सीखने के लिए जटिल लग सकता है अभ्यास के साथ, यह अधिक से अधिक सरल हो जाता है

    आवश्यक सामग्री

    • इंटरनेट कनेक्शन
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com