IhsAdke.com

एक ब्लॉग को कैसे हटाएं

ब्लॉगर, Google का ब्लॉगिंग टूल, आपको एक साथ कई पृष्ठों को बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आप किसी भी अधिक पोस्ट प्रदर्शित कर सकते हैं तो आप उसे हटा सकते हैं। यदि आप अपने किसी ब्लॉग को ऑनलाइन जारी रखना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे हटा सकते हैं। ऐसा करने से पहले, आप पूर्ण ब्लॉग डाउनलोड कर सकते हैं ताकि आपके पास अपने काम की एक प्रति है।

चरणों

भाग 1
पूरे ब्लॉग को हटा रहा है

ब्लॉगर चरण 1 पर एक ब्लॉग को हटा दें
1
अपने Google खाते का प्रयोग करके ब्लॉगर पर जाएं। उस खाते को एक्सेस करने की आवश्यकता होगी जो उस ब्लॉग को नियंत्रित करता है जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • केवल उस पृष्ठ के स्वामी या प्रशासक को इसे हटाने का विशेषाधिकार है।
  • ब्लॉगर चरण 2 पर एक ब्लॉग को हटा दें
    2
    वह ब्लॉग ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं आपके खाते में बनाए गए सभी पृष्ठ ब्लॉगर के मुख पृष्ठ के शीर्ष पर सूचीबद्ध होंगे। वह ब्लॉग ढूंढें जिसे आप इस सूची से हटाना चाहते हैं।
  • 3
    कोई भी छवि हटाएं जिसे आप तुरंत निकालना चाहते हैं ब्लॉग को हटाने के बाद भी चित्र हवा में जारी रह सकते हैं ब्लॉग को हटाने से पहले उन्हें निकालना आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि उन्हें हवा से ठीक से निकाल दिया गया है। अपने खाते को हटाने से पहले छवियों वाली किसी भी पोस्ट को हटाने के लिए पिछले अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करें।
  • ब्लॉगर पर ब्लॉगर पर एक ब्लॉग हटाएं चित्र 3
    4
    बटन पर क्लिक करेंऔर में "सेटिंग्स" विकल्प का चयन करें. इससे ब्लॉग के "सेटिंग" पृष्ठ खुल जाएगा। आप ब्लॉग शीर्षक पर क्लिक कर सकते हैं और बाएं मेनू में "सेटिंग" पर क्लिक कर सकते हैं
  • ब्लॉगर पर एक ब्लॉग को हटाना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    5
    बाईं ओर स्थित मेनू में "अन्य" विकल्प पर क्लिक करें यह बाईं ओर मेनू के अंत में स्थित है यदि "सेटिंग" मेनू का विस्तार नहीं किया गया है, तो उसे विस्तृत करें और "अन्य" विकल्प ढूंढें।
  • ब्लॉगर पर एक ब्लॉग हटाएं चित्र शीर्षक 5
    6
    "हटाएं ब्लॉग" लिंक पर क्लिक करें इसे "अन्य" पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित "ब्लॉग उपकरण" अनुभाग में पाया जा सकता है



  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर पर एक ब्लॉग हटाएं चरण 6
    7
    इसे हटाने से पहले ब्लॉग डाउनलोड करें (वैकल्पिक)। इससे पहले कि आप ब्लॉग को हटा सकें, आपके पास अपनी सभी सामग्री को कंप्यूटर पर डाउनलोड करने का विकल्प होगा। .xml प्रारूप से इसे डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड ब्लॉग बटन पर क्लिक करें। आप इसे किसी भी न्यूज़रीडर का उपयोग कर खोल सकते हैं, और आपका ब्लॉग अपलोड हो जाएगा, जैसा आप चाहते थे कि आप ऑनलाइन हों।
  • ब्लॉगर पर एक ब्लॉग हटाएं चित्र 7
    8
    ब्लॉग के विलोपन की पुष्टि करें नारंगी बटन पर क्लिक करें यह पुष्टि करने के लिए इस ब्लॉग को हटाएं कि आप वास्तव में इसे हटाना चाहते हैं। अगर आप बाद में अपना मन बदल लेते हैं, तो आपके पास इसे हमेशा के लिए निकालने से पहले इसे पुनर्स्थापित करने के लिए 90 दिन होंगे।
    • एक ब्लॉग को पुनर्स्थापित करने के लिए, ब्लॉगर मुखपृष्ठ पर "बहिष्कृत ब्लॉग" सूची खोलें और इसके आगे के पूर्ववत करें बटन पर क्लिक करें
  • 9
    Google खोज ब्लॉग URL को निकालें (वैकल्पिक)। ब्लॉग को हटाने के बाद भी, इसकी एक प्रति Google खोज परिणामों में अभी भी प्रकट हो सकती है आखिरकार, जब Google के रोबोट इसे पुनः उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो यह गायब हो जाएगा- लेकिन अगर आप इसे तत्काल हटा देना चाहते हैं, तो इसका उपयोग करके एक अनुरोध भेजें Google खोज कंसोल. ब्लॉग के URL को Google खोज परिणामों से हटाने के लिए दर्ज करें यह प्रक्रिया भी प्रभावी करने के लिए कुछ समय ले के बाद से आवेदन संशोधन की जरूरत कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर पर एक ब्लॉग हटाएं चरण 8
    10
    ब्लॉगर खाते को निकालने के लिए अपना Google खाता हटाएं (वैकल्पिक)। यदि अब आप अपना ब्लॉगर खाता नहीं चाहते हैं, तो आपको अपने Google खाते को हटाने का मुश्किल निर्णय करना होगा, क्योंकि वह समान खाता है। Google खाता हटाने से आपके सभी उत्पादों तक पहुंच दूर हो जाएगी, जैसे Gmail, YouTube, और Google+
  • भाग 2
    विशिष्ट पदों को हटा रहा है

    1. 1
      अपने ब्लॉगर खाते में प्रवेश करें। यदि आप विशिष्ट पदों को बाहर करना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगर डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। अपने पते का उपयोग करके साइन इन करें blogger.com. जिस ब्लॉग की पोस्ट आप हटाना चाहते हैं उसके स्वामी या व्यवस्थापक खाते का उपयोग करके आपको प्रवेश करना होगा
    2. 2
      ब्लॉग नाम के बगल में पोस्ट बटन पर क्लिक करें। यह बटन दूसरे के शीर्ष पर पेपर के दो टुकड़ों की तरह दिखता है उस पर क्लिक करके, एक सूची, खोलता है सभी पृष्ठों अपने ब्लॉग पर पोस्ट प्रदर्शित।
    3. 3
      उस पोस्ट के बगल में स्थित चेकबॉक्स चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं। इस तरह आप कई पदों को भी हटा सकते हैं। यदि आप सभी पोस्ट हटाना चाहते हैं, तो उन सभी को चुनने के लिए सूची के शीर्ष पर स्थित चेकबॉक्स चुनें
    4. 4
      सूची के शीर्ष पर स्थित कचरा आइकन आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। आपको चयनित पदों के विलोपन की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। पुष्टि के बाद, सभी चयनित पोस्ट हटा दी जाएंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com