IhsAdke.com

कैसे स्केच एक रोमांस करने के लिए

एक उपन्यास रेखांकित करना एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है, लेकिन नीचे दिए गए चरणों के साथ आप इसे और अधिक आसानी से पूरा करने में सक्षम होंगे!

चरणों

पटकथा का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 1
1
सोचो। पहले एक मुख्य विचार परिभाषित करके और यदि यह विचार किसी अन्य लेखक के समान है, तो आप अक्षरों को अलग-अलग बातें करते हुए, महत्वपूर्ण प्लॉट विवरण बदलकर, और विशेषकर सोच सकते हैं कि आपकी कहानी को वास्तव में अनन्य कैसे बना देता है, इसे संपादित कर सकते हैं। । याद रखें कि दूसरे, तीसरे या चौथे विचार आम तौर पर पहले से बेहतर होते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 2
    2
    अपने सभी विचारों को यथासंभव अधिक विवरण लिखें। चिंता मत करो अगर उनमें से कुछ समझ नहीं पा रहे हैं या आपको यह भी पता नहीं है कि आप कैसे समाप्त कर सकते हैं, जो आपके उपन्यास के लिए एक मुख्य विचार को सोचने और परिभाषित करने की प्रक्रिया का हिस्सा है। अपनी कहानी के लिए कीवर्ड, मानचित्र विचार, और कुछ भी रिकॉर्ड करें जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है और इससे आपको हमेशा आपकी सोच की रेखा को याद रखने में मदद मिलेगी।
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 3
    3
    ब्रेक लें कुछ घंटों या दिनों के लिए कुछ अलग करने की कोशिश करें यह आपको हर बार अपने स्केच शुरू करने / फिर से शुरू करने के लिए बैठने के लिए एक बड़ा परिप्रेक्ष्य विकसित करने में मदद करेगा।
  • पटकथा का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 4
    4
    अपने विचारों पर वापस जाएं और उन लोगों का मूल्यांकन करें जो अभी आपकी रुचि को चिंगारी करते हैं। आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ अपने पसंदीदा विचारों पर चर्चा करके इस प्रक्रिया में अन्य विकल्प भी शामिल कर सकते हैं जिनकी राय आपको मूल्य और भरोसा है। उसी समय, व्यक्तिगत रूप से इसे न लें, अगर कोई आपके पसंदीदा विचार को पसंद नहीं करता है। ध्यान रखें कि आप लेखक हैं और केवल एक ही यह फैसला कर सकता है कि क्या यह कहानी लिखने के योग्य है या नहीं
  • पटकथा का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 5
    5



    एक बार जब आप अपनी कहानी का आधार परिभाषित कर लेते हैं, तो कहानी का पहला संस्करण लिखें समय के साथ, अपने लेखन को परिशोधित करें और जितना संभव हो उतना आपके टेक्स्ट को संपादित करें।
  • पटकथा का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 6
    6
    अपने पात्रों का विकास करें प्रत्येक व्यक्ति की एक लघु जीवनचर्या लिखें, जिसमें उनके शारीरिक / भावनात्मक विशेषताओं, नाम, पृष्ठभूमि, इत्यादि का पूरा विवरण शामिल है। कहानी के भीतर अपनी भूमिकाओं के बारे में लिखना समाप्त करें
  • पटकथा का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 7
    7
    कहानी को अध्यायों में विभाजित करें प्रत्येक अध्याय की रचना के बारे में सोचो और तय करें कि प्रत्येक चरित्र का क्या होगा। महत्वपूर्ण घटनाओं पर ध्यान दें और उन्हें पहले लिखें। याद रखें कि आप अभी तक उपन्यास के अंतिम संस्करण नहीं लिखे हैं, इसलिए महत्वपूर्ण अनुक्रमों में कई विचारों को लिखना ठीक है, क्योंकि आप उस अध्याय के मुख्य बिंदु पर जाने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप काम कर रहे हैं । अपनी कहानी के विकास पर विचार करने के लिए कुछ समय लें
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 8
    8
    अपनी रूपरेखा का मूल्यांकन करें अपनी रूपरेखा की शुरुआत में वापस जाने और इसे उस बिंदु से मूल्यांकन करने के लिए याद रखें क्या आप चरित्र विवरण से संतुष्ट हैं? क्या अध्यायों की रूपरेखा आपको पहले लिखी हुई साजिश के विवरण का समर्थन करती है? यदि उत्तर नहीं है, तो शुरुआत में वापस जाएं और जब तक आप अपने काम से संतुष्ट न हो जाएं तब तक काम करते रहें। साजिश विसंगतियों पर और अधिक ध्यान केंद्रित करें और नए समाधान और विचारों को बनाने के लिए अपने आप को चुनौती दें।
  • चित्र का शीर्षक उपन्यास एक उपन्यास चरण 9
    9
    अपनी किताब लिखें!
  • युक्तियाँ

    • साजिश का विकास करने के लिए कुछ समय सेट करें।
    • याद रखें कि एक स्केच लिखने का उद्देश्य अपनी कहानी का निर्माण करना है और आपको अपने पात्रों और साजिश के विकास को देखने की अनुमति है। यह आपको फिर से सोचने की अनुमति देगा कि आपकी कहानी के अलग-अलग घटकों को एक साथ कैसे फिट किया जाए और क्या ये अवधारणाओं और विचारों के इस संयोजन को समझ में आता है या नहीं।
    • अन्य लोगों की राय बड़ी मदद का हो सकती है अपने स्केच को पढ़ने और अपने मूल्यांकन को देने के लिए किसी मित्र या सह-कार्यकर्ता से पूछें ताकि आप अपने काम को बेहतर बना सकें।

    चेतावनी

    • कहानी को स्कैच करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने विचारों को लिख दें ताकि कहानी की कहानी, वर्ण और आर्क का विश्लेषण करने में आपकी मदद मिल सके।
    • बहुत अस्पष्ट विवरण न करें। अक्षरों, भूखंडों को संक्षेप में बताएं, जो कुछ आप वर्णन कर सकते हैं उसका वर्णन करें।
    • आपके पाठ के अंतिम संस्करण को संपादित करते समय आपको जरूरी नहीं कि आपके स्केच का पालन करना होगा। यदि आपके पास कोई विचार है, तो इसका उपयोग करें! ऐसा हो सकता है कि यह आपके उपन्यास में पूरी तरह से फिट नहीं है, लेकिन आप कभी भी यह नहीं जानते होंगे कि आप कोशिश नहीं करते हैं। याद रखें कि सर्वोत्तम लेखकों ने कभी-कभी अपने स्वयं के नमूने फेंक दिए हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com