IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने खाते को कैसे नियंत्रित करें

कई कंपनियां आमतौर पर विभागों या कंपनी के खर्चों को नियंत्रित करने के लिए माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल का इस्तेमाल करती हैं। चूंकि एक्सेल अब प्रायः निजी कंप्यूटरों के साथ बंडल किए जाते हैं जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, अगर आपके पास अपने घर कंप्यूटर पर एक्सेल है, तो आप इसे अपने खातों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट और अन्य साइट्स से आपके खर्चों को ट्रैक करने के लिए कई टेम्पलेट्स उपलब्ध हैं, और एक्सेल के हाल के संस्करणों में पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट्स के बीच अपने खातों को ट्रैक करने के लिए एक टेम्पलेट शामिल है। आप Excel में अपने खातों को नियंत्रित करने के लिए अपना खुद का वर्कशीट भी सेट अप कर सकते हैं। वे दोनों तरीकों के लिए निर्देशों का पालन करते हैं

चरणों

विधि 1
एक्सेल टेम्पलेट के साथ कार्य करना

शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें चरण 1
1
पूर्व-स्थापित टेम्प्लेट का चयन करें एक्सेल के हाल के संस्करणों में सामान्य व्यवसाय अनुप्रयोगों के लिए टेम्पलेट्स के साथ व्यक्तिगत व्यय को नियंत्रित करने के लिए एक टेम्पलेट शामिल है। आप ये टेम्प्लेट एक्सेस कर सकते हैं और एक्सेल में अपने खातों को नियंत्रित करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Excel 2003 में, "फ़ाइल" मेनू से "नया" चुनें "टेम्पलेट" संवाद बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए कार्य फलक "नया कार्यपुस्तक" में "मेरा कंप्यूटर पर" चुनें
  • Excel 2007 में, "फ़ाइल" मेनू बटन से "नया" चुनें। यह "नया कार्यपुस्तिका" संवाद बॉक्स प्रदर्शित करता है। बाएं पैनल में "टेम्पलेट" मेनू से "इंस्टॉल किए गए टेम्पलेट" चुनें केंद्र फलक में "स्थापित टेम्पलेट" से "व्यक्तिगत मासिक बजट" चुनें और "बनाएं" पर क्लिक करें।
  • Excel 2010 में, "फ़ाइल" टैब पर क्लिक करें, फिर "फ़ाइल" मेनू से "नया" चुनें उपलब्ध टेम्पलेट पैनल के शीर्ष अनुभाग में "नमूना टेम्पलेट" चुनें, फिर नमूना टेम्प्लेट स्क्रीन से "व्यक्तिगत मासिक बजट" चुनें और "बनाएं" पर क्लिक करें । "
  • शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें चरण 2
    2
    एक ऑनलाइन टेम्पलेट चुनें यदि निजी बजट टेम्पलेट जो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के साथ पूर्व-स्थापित आता है, आपके खर्चों को ट्रैक करने के लिए काम नहीं करता है, तो आप ऑनलाइन टेम्प्लेट का चयन कर सकते हैं। आप किसी तृतीय-पक्ष साइट से एक टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं या Microsoft Office Online से कनेक्ट करने के लिए Excel का उपयोग कर सकते हैं।
    • Excel 2003 के लिए, आप Microsoft Office ऑनलाइन लाइब्रेरी से उपयुक्त टेम्पलेट का चयन कर सकते हैं https://office.microsoft.com/en-us/templates/। (आप यहाँ एक्सेल के बाद के संस्करणों के लिए इच्छित टेम्पलेट्स भी पा सकते हैं।)
    • Excel 2007 में, "नया कार्यपुस्तिका" संवाद बॉक्स के Microsoft Office ऑनलाइन अनुभाग में "बजट" चुनें कार्यालय ऑनलाइन टेम्पलेट लाइब्रेरी से कनेक्ट होने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
    • Excel 2010 में, उपलब्ध टेम्पलेट पैनल के Office.com अनुभाग में "बजट" चुनें। कार्यालय ऑनलाइन टेम्पलेट लाइब्रेरी से कनेक्ट होने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरण 3 पर अपने बिलों को ट्रैक करें
    3
    उचित सूचनाओं में अपनी जानकारी दर्ज करें सटीक जानकारी आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे स्प्रेडशीट मॉडल पर निर्भर करती है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 4 में अपने बिल्स ट्रैक करें
    4
    अपनी स्प्रेडशीट सहेजें आप अपनी स्प्रैडशीट में दिए गए टेम्पलेट नाम का उपयोग कर सकते हैं या इसे और अधिक अर्थपूर्ण बना सकते हैं। आपका नाम और वर्ष को मौजूदा फ़ाइल नाम में जोड़ना पर्याप्त होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपने स्वयं के व्यय नियंत्रण वर्कशीट डिजाइनिंग

    शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें चरण 5
    1
    एक्सेल खोलें
  • शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें चरण 6
    2
    कक्ष A1 में वर्कशीट के लिए एक नाम दर्ज करें एक अर्थपूर्ण नाम का प्रयोग करें, जैसे "निजी बजट," "व्यक्तिगत व्यय नियंत्रण," या ऐसा कुछ। (नाम टाइप करते समय उद्धरण चिह्नों को हटाएं - इसका इस्तेमाल केवल यह दिखाने के लिए किया जाता है कि नाम उदाहरण हैं।)



  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 7
    3
    पंक्ति 2 में कॉलम शीर्षकों को दर्ज करें सुझाए गए शीर्षक और आदेश "डेटा" कर रहे हैं "लाभार्थी श्रेणी" (या "वेतन ए"), "नोट्स", "व्यय", "आय" (या "आय" या "जमा") और "शेष"। इन शीर्षकों को ए 2 के माध्यम से जी 2 में डालें - आपको लंबे कॉलम शीर्षकों या उनके प्रविष्टियों को समायोजित करने के लिए कॉलम चौड़ाई समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • एक बार स्प्रेडशीट और कॉलम हेडिंग सेट अप करने के बाद, इन शीर्षकों को स्क्रीन के शीर्ष पर रखने के लिए "फ्रीज़ पैनल्स" सुविधा का उपयोग करें, जैसा कि आप अपने प्रविष्टियों के माध्यम से चक्र करते हैं फ़्रीज़ फ़ान Excel 2003 और पहले के संस्करणों में "व्यू" मेनू में और Excel 2007 और 2010 में "दृश्य" मेनू के "विंडो" समूह में स्थित है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 8
    4
    लाइन 3 में कक्षों में अपना पहला व्यय आइटम दर्ज करें
  • शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें चरण 9
    5
    सेल जी 3 में शेष सूत्र दर्ज करें। क्योंकि यह पहली शेष प्रविष्टि है, क्योंकि यह खर्च और राजस्व के बीच का अंतर लेकर निर्धारित किया जाएगा। आप यह कैसे कॉन्फ़िगर करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आप खर्च या हाथ में पैसा देखना चाहते हैं।
    • यदि आप मुख्य रूप से अपने खर्चों को दिखाने के लिए वर्कशीट की स्थापना कर रहे हैं, तो शेष फॉर्मूला = ई 3-एफ 3 होगा, जहां ई 3 खर्च का प्रतिनिधित्व करने वाला सेल और F3 राजस्व का प्रतिनिधित्व करने वाला सेल है। सूत्र को इस तरह से स्थापित करना आपके कुल खर्च को एक सकारात्मक संख्या देगा, जो समझना आसान होगा।
    • यदि आप अपने पैसे को हाथ में रोल करने के लिए एक टैब रखने के लिए कार्यपत्रक सेट कर रहे हैं, तो शेष फॉर्मूला = F3-E3 होगा वर्कशीट को इस तरह से सेट करना शेष राशि को सकारात्मक दिखाएगा, जब आपका नकद प्रवाह आपके खर्चों से अधिक हो जाता है और नकारात्मक होने पर आपके पास अधिक खर्च होता है।
  • शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें चरण 10
    6
    लाइन 4 में कक्षों में अपना दूसरा व्यय आइटम दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें शीर्षक 11
    7
    कक्ष जी 4 में शेष सूत्र दर्ज करें। क्योंकि दूसरी और बाद की प्रविष्टियां चल रहे संतुलन को बनाए रखेंगे, आपको पिछली प्रविष्टि के लिए शेष राशि और व्यय में अंतर के परिणाम को जोड़ना होगा।
    • आप एक स्प्रेडशीट सेट कर रहे हैं मुख्य रूप से उनके खर्च को दिखाने के लिए, संतुलन के सूत्र = G3 + (इ 4-F4), जहां G3 सेल पिछले संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है हो सकता है, इ 4 सेल खर्च का प्रतिनिधित्व करता है और F4 सेल नुस्खा का प्रतिनिधित्व करता है ।
    • अगर आप अपने पैसे को हाथ में रोल करने के लिए एक कार्यपत्रक सेट कर रहे हैं, तो शेष फॉर्मूला = जी 3 + (एफ 4-ई 4) होगा।
    • खर्च और राजस्व में अंतर का प्रतिनिधित्व करने वाले कोशिकाओं के आसपास के कोष्ठक की ज़रूरत नहीं है - वे सूत्र अवधारणा को थोड़ा स्पष्ट करने के लिए शामिल किए गए हैं।
    • आप खाली संतुलन के साथ सेल रखने के लिए जब तक पूर्ण प्रविष्टि बना दिया गया है चाहते हैं, आप, सूत्र में एक अगर बयान का उपयोग इतना है कि अगर एक तारीख दर्ज नहीं किया गया है, सेल के संतुलन एक मूल्य प्रदर्शित नहीं करता है सकते हैं। इस के लिए सूत्र, के लिए दूसरी प्रविष्टि होगा = IF (ए 4 = "", "", G3 + (इ 4-F4)) आप खर्चों को ट्रैक करने के स्प्रेडशीट की सवारी कर रहे हैं, और = IF (ए 4 = "", "" , जी 3 + (एफ 4-ई 4)) अगर आप पैसे को हाथ में दिखाने के लिए वर्कशीट सेट अप कर रहे हैं (आप कंस और रसीदों का प्रतिनिधित्व करने वाले कोशिकाओं के चारों ओर कोष्ठकों को छोड़ सकते हैं, परन्तु कोष्ठक के बाहरी सेट नहीं।)
  • चित्र शीर्षक से माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें 12
    8
    सूत्र की शेष राशि से कॉलम जी (बैलेंस कॉलम) में अन्य कक्षों में कॉपी करें। सेल G3 पर राइट-क्लिक करें और पॉप-अप मेनू से "प्रतिलिपि" चुनें - फिर उसे स्तंभ के नीचे के कक्षों को चुनने के लिए खींचें। चयनित कक्षों पर राइट-क्लिक करें और चयनित कक्षों में सूत्र को पेस्ट करने के लिए पॉप-अप मेनू से "पेस्ट (पेस्ट)" चुनें। (Excel 2010 में, चुनें "चिपकाएँ" या "पेस्ट सूत्र (सूत्र पेस्ट)" पॉप-अप मेनू से।) सूत्र स्वचालित रूप से व्यय, राजस्व और समय के संदर्भ इंगित करने के लिए कक्ष संदर्भ अद्यतन करेगा (यदि प्रयोग किया जाता) वर्तमान पंक्ति में और मौजूदा पंक्ति के ऊपर पंक्ति बैलेंस संदर्भ में
  • शीर्षक से चित्र माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें 13
    9
    वर्कशीट को बचाएं कार्यपत्रक को एक अर्थपूर्ण नाम दें, जैसे "व्यय। Xls" या "expense.xls।" टेम्पलेट-आधारित बजट कार्यपत्रक के साथ, आप फ़ाइल नाम में अपना नाम और वर्ष शामिल करना चाह सकते हैं। (फिर, ध्यान दें कि उद्धरण चिह्नों का इस्तेमाल केवल नमूने नाम दिखाने के लिए किया जाता है और टाइप नहीं किया जाना चाहिए। आप फ़ाइल का प्रत्यय भी नहीं दर्ज करते हैं - एक्सेल यह आपके लिए प्रदान करता है।)
    • Excel 2003 या उससे पहले पुराने स्वरूप "xls" में स्प्रेडशीट फ़ाइलों की बचत होती है, जबकि एक्सेल 2007 और 2010, नवीनतम प्रारूप में बचाने के लिए एक्सएमएल पर आधारित है, ".xlsx" लेकिन यह भी प्रारूप "xls में पढ़ सकते हैं और स्प्रेडशीट को बचा सकता है "। यदि आपके पास एकाधिक कंप्यूटर हैं और आप इस वर्कशीट को उन सभी में रखना चाहते हैं, तो पुराने प्रारूप का उपयोग करें यदि आपके कंप्यूटर में कोई भी Excel 2003 या उससे पहले है, और नवीनतम स्वरूप अगर सभी कंप्यूटरों में कम से कम Excel 2007 है।
  • युक्तियाँ

    • निरंतर वर्तनी सुनिश्चित करने के लिए व्यय और राजस्व श्रेणियों में उपयोगकर्ता "स्वत: पूर्ण"
    • अवैतनिक लेकिन प्रीपेड व्यय से भुगतान किए गए खातों को अलग करने के लिए, आप पाठ को बोल्ड कर सकते हैं या भुगतान किए गए खातों के लिए उसका रंग बदल सकते हैं या सेल छायांकन का उपयोग कर सकते हैं
    • किसी सूत्र या कॉलम हेडर को गलती से बदलने से बचने के लिए, आप परिवर्तनों से कोशिकाओं को संरक्षित करना चाह सकते हैं। उन कक्षों का चयन करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं (तारीख, लाभार्थी श्रेणी, व्यय, राजस्व, और नोट मात्रा), और उन कक्षों को अनलॉक करें, फिर कार्यपत्रक में सुरक्षा लागू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com