IhsAdke.com

Excel में एक वंशावली वृक्ष कैसे करें

एक परिवार का पेड़ बनाना एक काफी सामान्य स्कूल परियोजना है, और लोगों को अपने पूर्वजों को दिखाने का मजेदार तरीका है। एक्सेल अधिक जटिल वंशावली परियोजनाएं बनाने में सक्षम है, लेकिन बड़ी परियोजनाओं के लिए, विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करना बेहतर हो सकता है

चरणों

विधि 1
टेम्पलेट का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 1
1
टेम्पलेट से एक नया दस्तावेज़ बनाएं यदि यह विकल्प मौजूद है तो टेम्पलेट का उपयोग करके फ़ाइल → नया चुनें। एक्सेल के कुछ संस्करणों में, एक पैनल खोलने के लिए बस फ़ाइल → न्यू का चयन करें जहां आप टेम्प्लेट चुन सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 2
    2
    एक परिवार के पेड़ टेम्पलेट के लिए देखो। यह टेम्प्लेट प्री-इंस्टॉल नहीं होता है, इसलिए इसे खोजने के लिए आपको इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए। दो मुफ्त डाउनलोड विकल्पों को उपलब्ध कराने के लिए "वंशावली का पेड़" देखें अगर आपको खोज बार नहीं मिला है, तो एक्सेल के संस्करण के आधार पर "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन," "ऑफिस डॉट कॉम" या "ऑनलाइन टेम्पलेट्स" के नीचे खोज करें। उप-विभाग "कार्मिक" का चयन करें और परिवार के पेड़ टेम्पलेट्स के लिए खोज करें।
    • यदि आप Excel 2007 या पहले का उपयोग कर रहे हैं, तो ये विकल्प उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। उस मामले में, आप अनौपचारिक टेम्पलेट्स के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं, या इस आलेख के अगले अनुभाग पर जा सकते हैं और अन्य विकल्प देख सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 3
    3
    मूल परिवार ट्री चार्ट का उपयोग करने की कोशिश करें यह मॉडल पारिवारिक पेड़ की रूपरेखा वाले रंगीन कक्षों के साथ एक स्प्रैडशीट से ज्यादा कुछ नहीं है। आपके और चौदह पीढ़ी के सीधे वंश के लिए केवल एक जगह है। यह स्कूल परियोजनाओं के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन अधिक विस्तारित अनुसंधान के लिए नहीं। इसका उपयोग करने के लिए, बस रंगीन कोशिकाओं पर क्लिक करें और अपने परिवार के सदस्यों के नाम टाइप करें
    • अपने भाइयों के लिए कोशिकाओं को जोड़ने के लिए, एक ही कॉलम में अपने सेल को किसी दूसरे कक्ष में कॉपी और पेस्ट करें ताकि उसे एक ही रंग में छोड़ दें। इसी तरह, आप अपने माता-पिता की कोशिकाओं को उसी कॉलम में कॉपी करके पेस्ट कर सकते हैं जिससे आपके चाचा का प्रतिनिधित्व करने वाले फ़ील्ड तैयार किए जा सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक परिवार के पेड़ को Excel पर चरण 4
    4
    बड़े परिवार का पेड़ बनाएं यदि आप किसी बड़े प्रतिनिधित्व की तलाश में हैं, तो "वंशावली वृक्ष" टेम्पलेट चुनें यह मॉडल SmartArt फ़ंक्शन का उपयोग करता है, लेकिन Excel के 2007 या बाद के वर्शन की आवश्यकता है। आप अभी भी कोशिकाओं पर क्लिक कर सकते हैं और रिश्तेदारों के नाम दर्ज कर सकते हैं, लेकिन कई अन्य फ़ंक्शन हैं:
    • "टेक्स्ट" फलक को दिखाने के लिए दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें यह आपको सरल, कॉम्पैक्ट सूची के माध्यम से परिवार के पेड़ को संपादित करने की अनुमति देता है। किसी अन्य परिवार के सदस्य को जोड़ने के लिए, पैनल के शीर्ष पर + बटन दबाएं। नई कोशिकाओं को चुनने के बाद, पीढ़ियों के बीच नेविगेट करने के लिए → या ← बटन का उपयोग करें। अपने बेटे या बेटी के नाम के तहत इसे स्थानांतरित करने के लिए क्लिक करें और खींचें
    • दस्तावेज़ के ऊपर, "स्मार्टआर्ट" मेनू में कई दृश्य विकल्प होते हैं, उदाहरण के लिए, डेटा को कल्पना के विभिन्न तरीकों को देखने के लिए "पदानुक्रम" आइकन पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    SmartArt (Excel 2007 या बाद का) का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 5
    1
    विकल्प मेनू में "SmartArt" आइकन पर क्लिक करें एक्सेल के वर्तमान संस्करणों में, आप इस पूर्ण सुविधा का उपयोग अधिक पूर्ण आरेख बनाने के लिए कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए, रिक्त कार्यपत्रक के ऊपर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से "SmartArt" चुनें
    • Excel 2007 में, "सम्मिलित करें" टैब का चयन करें और "चित्रण" समूह में "स्मार्टआर्ट" विकल्प ढूंढें
  • चित्र टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 6
    2
    एक पदानुक्रम बनाएँ अब जब मेनू "स्मार्टआर्ट" विकल्प प्रदर्शित कर रहा है, तो बाईं ओर "पदानुक्रम" फ़ंक्शन का चयन करें कार्यपत्रक में इसे लोड करने के लिए अपनी पसंद की शैली का चयन करें
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 7
    3
    परिवार के पेड़ को भरें नए आरेख को किसी एक्सेल ऑब्जेक्ट की तरह खींच कर और बढ़ाया जा सकता है। अपने परिवार के सदस्य के नाम को दर्ज करने के लिए आरेख के प्रत्येक रिक्त आकृति या रेखा पर क्लिक करें।
    • आप "पाठ" पैनल का भी उपयोग कर सकते हैं, जब आप चित्र का चयन करते हैं। "टेक्स्ट" पैनल में किए गए कोई भी परिवर्तन आरेख के स्वरूप को तुरन्त प्रभावित करेगा।
  • विधि 3
    मूल कार्यपत्रक का उपयोग करना




    चित्र टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 8
    1
    "आकार सम्मिलित करें" विकल्प को चुनें एक नया Excel कार्यपत्रक बनाएं शीर्ष मेनू में, या विकल्प मेनू में सम्मिलित करें बटन पर क्लिक करें, और आकार विकल्प चुनें। "आयत", "अंडाकार" या किसी अन्य आकार का चयन करें
  • चित्र टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 9
    2
    इसे कार्यपत्रक पर रखिए। वर्कशीट पर क्लिक करके खींचें आकार को "खींचना" एक संपूर्ण सर्कल या स्क्वायर बनाने के लिए, द प्रेस ⇧ शिफ्ट माउस खींचते समय
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक परिवार के पेड़ पर एक्सेल चरण 10
    3
    फ़ॉर्म के अंदर अपना नाम लिखें निम्न फ़ॉर्म पर क्लिक करें और अपना नाम दर्ज करें। अगले चरण पर जाने से पहले फ़ॉन्ट आकार, रंग और शैली समायोजित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 11
    4
    अधिक आकार बनाने के लिए कॉपी और पेस्ट करें जिस आकृति को आपने खींचा है उसे चुनें और चाबियाँ दबाकर इसे कॉपी करें ^ Ctrl+सी (⌘ सीएमडी+सी मैक पर) दबाने के द्वारा जितनी चाहें उतनी प्रतियां पेस्ट करें ^ Ctrl+वी बार-बार।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 12
    5
    परिवार के पेड़ को बनाने के लिए उन्हें व्यवस्थित करें परिवार के पेड़ को बनाने के लिए आकृतियों को क्लिक और खींचें आम तौर पर, आपको कार्यपत्र के निचले भाग में एक आकार रखना चाहिए, दो पंक्तियां ऊपर की ओर से, इन दो में से दो से ऊपर दो और इतने पर। प्रत्येक तस्वीर पर क्लिक करें और प्रत्येक रिश्तेदार का नाम लिखें।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री एक्सल पर चरण 13
    6
    पंक्तियाँ डालें "आकृतियाँ सम्मिलित करें" मेनू पर लौटें और एक घुमक्कड़ रेखा का चयन करें वर्कशीट के माध्यम से एक चित्र को जोड़ने से वर्कशीट पर क्लिक करें और खींचें (माता-पिता का प्रतिनिधित्व)। पहले की तरह, नई लाइन बनाने के लिए कॉपी और पेस्ट करें और आवश्यकतानुसार उन्हें खींचें।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 14
    7
    वैकल्पिक जानकारी जोड़ें यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक नाम में जन्म तिथि या कुछ नोट्स को शामिल कर सकते हैं। आप उन्हें स्वयं के रूप में जोड़ सकते हैं - आप प्रत्येक नाम के नीचे की कोशिकाओं पर भी क्लिक कर सकते हैं और उनके अंदर की जानकारी टाइप कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • PowerPoint में भी एक परिवार के पेड़ टेम्पलेट है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com