IhsAdke.com

Excel में एक टाइमलाइन कैसे बनाएं

एक्सेल की ताकत ग्राफिक्स नहीं है, लेकिन इसमें अभी भी कई विशेषताएं हैं जो समयरेखा तैयार करना संभव बनाती हैं। अगर आपके पास एक्सेल 2013 या उसके बाद का संस्करण है, तो आप इसे एक PivotTable से स्वचालित रूप से बना सकते हैं। पहले के संस्करण SmartArt, इंटरनेट टेम्पलेट या किसी उपयुक्त स्प्रैडशीट संगठन पर निर्भर करते हैं।

चरणों

विधि 1
SmartArt (Excel 2007 या बाद का) का उपयोग करना

चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 1
1
एक नया वर्कशीट बनाएं SmartArt आपके लिए डेटा को जोड़ने के लिए एक ग्राफिक लेआउट बनाता है यह आपके मौजूदा डेटा को बदलता नहीं है, इसलिए अपनी टाइमलाइन बनाने के लिए एक नई रिक्त स्प्रेडशीट बनाएं।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं, चरण 2
    2
    "स्मार्टआर्ट" मेनू खोलें Excel के आपके संस्करण के आधार पर, रिबन पर SmartArt टैब पर क्लिक करें या सम्मिलित करें टैब पर और फिर SmartArt बटन पर क्लिक करें। यह विकल्प Excel 2007 या बाद में उपलब्ध है
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 3
    3
    "प्रक्रिया" उपमेनू से समयरेखा का चयन करें "स्मार्टएर्ट चार्ट" समूह में "स्मार्टआर्ट" रिबन पर प्रक्रिया बटन पर क्लिक करें। दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में, "मूल समयरेखा" (एक तीर जो इंगित करने का अधिकार है) का चयन करें।
    • आप एक समयरेखा के रूप में उपयोग करने के लिए विभिन्न अन्य "प्रक्रिया" ग्राफ़ों को अनुकूलित कर सकते हैं प्रत्येक चार्ट के नाम को देखने के लिए, कर्सर को आइकन पर ले जाएं और नाम दिखाई देने की प्रतीक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 4
    4
    अधिक घटनाएं जोड़ें डिफ़ॉल्ट रूप से, आप केवल कुछ ईवेंट के साथ शुरू करते हैं अधिक जोड़ने के लिए, समयरेखा चुनें पाठ पैनल चार्ट के बाईं ओर दिखाई देना चाहिए टाइमलाइन के लिए एक नई घटना जोड़ने के लिए "टेक्स्ट" पैनल के शीर्ष पर स्थित + बटन पर क्लिक करें
    • नई घटनाओं को बिना बिना टाइमलाइन पर ज़ूम करने के लिए, उस पर क्लिक करें और बॉक्स के दाएं या बायां ओर खींचें।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 5
    5
    अपना समयरेखा संपादित करें "टेक्स्ट पैनल" बॉक्स का उपयोग करते हुए अपनी टाइमलाइन पर पाठ प्रविष्टियां लिखें आप इसमें डेटा कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और एक्सेल अनुमान लगा सकते हैं कि आप उन्हें कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। आम तौर पर, आप अपने समयरेखा में एक प्रविष्टि के रूप में डेटा के प्रत्येक स्तंभ के साथ रहेंगे।
  • विधि 2
    "PivotTable" विश्लेषण का उपयोग करना (Excel 2013 या बाद का)

    चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 6
    1
    उस स्प्रैडशीट को खोलें जिसके पास है गतिशील तालिका. एक समयरेखा स्वचालित रूप से उत्पन्न करने के लिए, आपके डेटा को एक PivotTable में व्यवस्थित किया जाना चाहिए। आपको PivotTable विश्लेषण मेनू की भी आवश्यकता होगी, जो Excel 2013 में पेश किया गया था।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक समय रेखा बनाएँ शीर्षक 7
    2
    PivotTable के अंदर कहीं भी क्लिक करें यह शीर्ष रिबन पर "पिवोटटेबल टूल्स" खुल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 8
    3
    "विश्लेषण करें" पर क्लिक करें। यह तालिका में डेटा को हेरफेर करने के लिए रिबन खोल देगा।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 9
    4



    "टाइमलाइन सम्मिलित करें" पर क्लिक करें। एक संवाद बॉक्स दिनांक स्वरूप के अनुसार फ़ील्ड दिखाएगा। चेतावनी: टेक्स्ट के रूप में दर्ज किए गए दिनांक मान्यता प्राप्त नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 10
    5
    "लागू" फ़ील्ड चुनें और "ठीक" पर क्लिक करें। एक नया बॉक्स जो आपको टाइमलाइन नेविगेट करने की अनुमति देता है, वह दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 11
    6
    चुनें कि डेटा कैसे फ़िल्टर किया जाएगा। उपलब्ध जानकारी के आधार पर, आप यह चुन सकते हैं कि डेटा कैसे फ़िल्टर किया जाएगा (महीनों, वर्षों या क्वार्टर के लिए)।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 12
    7
    मासिक डेटा की जांच करें जब आप "टाइमलाइन कंट्रोल" बॉक्स में एक महीने पर क्लिक करते हैं, तो PivotTable इस विशेष महीने के डेटा को दिखाएगा।
  • चित्र शीर्षक Excel 13 में एक टाइमलाइन बनाएं
    8
    अपना चयन विस्तृत करें आप स्लाइडर के किनारे पर क्लिक करके और खींचकर अपने चयन को चौड़ा कर सकते हैं।
  • विधि 3
    मूल कार्यपत्रक का उपयोग करना (किसी भी संस्करण)

    चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 14
    1
    एक टेम्पलेट डाउनलोड करने पर विचार करें हालांकि आवश्यक नहीं है, एक टेम्पलेट आपको समयरेखा संरचना स्थापित करने की समस्या को बचाएगा। आप टेम्प्लेट विकल्प का उपयोग करते हुए फ़ाइल → नई या फ़ाइल → न्यू नेविगेट करके एक्सेल के आपके संस्करण को समयरेखा टेम्पलेट के साथ देख सकते हैं या नहीं। यदि यह नहीं आता है, तो "एक्सेल के लिए तैयार किए गए समयरेखा टेम्पलेट्स" के लिए इंटरनेट पर खोजें - या अगले चरण के साथ जारी रखें।
    • यदि आपकी टाइमलाइन एक बहु-विभाजक परियोजना की प्रगति का उपयोग करती है, तो "गैंट चार्ट" की खोज करें
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएँ चरण 15
    2
    एक आम सेल से अपनी खुद की टाइमलाइन शुरू करें आप सामान्य रिक्त स्प्रेडशीट का उपयोग करके कुछ मिनटों में एक बुनियादी समय रेखा सेट कर सकते हैं। एक पंक्ति में अपनी समयरेखा में डेटा दर्ज करें, उनके बीच में समय के साथ रिक्त कक्षों के बीच स्थान बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 16
    3
    अपनी टाइमलाइन पर अपनी प्रविष्टियों को लिखें कोशिकाओं में प्रत्येक दिनांक से ऊपर, उस दिन के घटनाक्रम का वर्णन लिखें। अब के लिए पठनीयता के बारे में चिंता मत करो
    • ऊपर और नीचे दिए गए दिनांक के वैकल्पिक विवरणों को समयरेखा अधिक पठनीय बनाने के लिए जाता है।
  • चित्र शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 17
    4
    वर्णन के कोणों को व्यवस्थित करें वह पंक्ति चुनें, जिस पर आपके विवरण लिखे गए हैं। "रिबन" मेनू में "होम" टैब पर क्लिक करें, और "संरेखण" समूह के अंतर्गत "ओरिएंटेशन" बटन को देखें (कुछ संस्करणों में, "अभिविन्यास" बटन में एबीसी आइकन है)। बटन पर क्लिक करें और पाठ के लिए कोण विकल्पों में से किसी एक का चयन करें। घूर्णन पाठ को विवरण को समय पर फिट करना चाहिए।
    • यदि आप Excel 2003 या पहले का उपयोग कर रहे हैं, तो चयनित कक्षों पर दायाँ क्लिक करने के बजाय, कक्ष स्वरूपण करें बटन पर क्लिक करें, और फिर संरेखण पर क्लिक करें। संख्या को उस कोण की डिग्री में दर्ज करें जिसे आप पाठ को घुमाएंगे और ठीक बटन पर क्लिक करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इन विकल्पों से संतुष्ट नहीं हैं, तो PowerPoint का उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि इसमें अधिक ग्राफ़िक्स विकल्प हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com