IhsAdke.com

Excel 2007 का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का हिस्सा है। एक्सेल 2007 में एक इंटरफ़ेस है जो पिछले संस्करणों से अलग दिखता है, इसलिए इसे कुछ करने में प्रयुक्त होता है यदि आप सामान्य रूप से Microsoft Excel 2007 या एक्सेल स्प्रैडशीट में नए हैं, तो सरल स्प्रेडशीट बनाकर और Excel 2007 का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए विभिन्न मेनू विकल्पों की समीक्षा करके शुरू करें।

चरणों

चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 1 का उपयोग करें
1
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 की समग्र सुविधाओं से परिचित हो जाओ Excel 2007 का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने से पहले फ़ाइलों को सहेजना और खोलना, सहायता संसाधनों का उपयोग करना, प्रिंट करना और अन्य सामान्य कार्य करना सीखें
  • चित्र शीर्षक Excel 2007 चरण 2 का उपयोग करें
    2
    बाईं माउस बटन के साथ एक कक्ष पर क्लिक करें। सेल के भीतर इच्छित टेक्स्ट या संख्या लिखें दूसरे कक्ष पर क्लिक करें या समाप्त करने के लिए Enter दबाएं।
  • चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आवश्यक होने पर, कोशिकाओं को अधिक या अधिक लंबा बनाएं कॉलम या पंक्तियों के बीच एक पंक्ति पर क्लिक करें और बाईं माउस बटन दबाए रखें जब तक कि सूचक एक तीर न बन जाए। कॉलम या बड़ी लाइन बनाने के लिए खींचें सभी कॉलम या पंक्तियों को बड़ा बनाने के लिए ऊपरी बाएं कोने पर क्लिक करें, जो सभी कक्षों को उजागर करेगा। कार्यपत्रक में परिवर्तन करने के लिए स्तंभ या पंक्ति की चौड़ाई या लंबाई समायोजित करें
  • चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 4 का उपयोग करें
    4
    कोशिकाओं के समूह में हुए परिवर्तनों को लागू करने के लिए "चयन खींचें" कैसे जानें। वर्कशीट में प्रथम सेल पर बाएं-क्लिक करें माउस बटन दबाए रखें और इसे कार्यपत्रक में अंतिम कक्ष में ले जाएं। सभी कक्षों को हाइलाइट किया जाएगा, जिससे आप एक ही समय में उन सभी को परिवर्तन कर सकेंगे।
  • चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कक्षों की उपस्थिति प्रारूपित करें शीर्ष सेल पर बाएं-क्लिक करें कार्यपत्रक में सभी कक्ष खींचें और चुनें स्क्रीन के शीर्ष पर होम टैब पर क्लिक करें और "सेल शैलियों" चुनें। विकल्पों से एक सेल रंग और फ़ॉन्ट रंग चुनें। किसी भी चयन के लिए फ़ॉन्ट शैली और आकार बदलें। डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट के आगे ड्रॉप-डाउन तीर क्लिक करें एक नया फ़ॉन्ट चुनें फ़ॉन्ट आकार के लिए प्रक्रिया को दोहराएं



  • चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 6 का उपयोग करें
    6
    केंद्र के लिए "संरेखण" अनुभाग में से किसी एक विकल्प को चुनें या सेल डेटा को संरेखित करें। सभी डेटा एक सेल में फिट करने के लिए "स्वचालित रूप से ब्रेक टेक्स्ट" को चुनें, स्वचालित रूप से उसका आकार बदल रहा है।
  • चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 7 का उपयोग करें
    7
    पाठ, संख्या, समय और अन्य विकल्पों के लिए सेल प्रारूप बदलने के लिए "नंबर" अनुभाग चुनें। आगे परिष्कृत करने के लिए, जैसे समय स्वरूप या दशमलव स्थान की संख्या को बदलने के लिए, मेनू के निचले भाग में "अधिक संख्या प्रारूप" चुनें। "श्रेणी" के अंतर्गत, एक विकल्प बनाएं और "प्रकार" के अंतर्गत विकल्प बदलें।
  • चित्र का उपयोग Excel 2007 चरण 8 का उपयोग करें
    8
    वर्कशीट में किसी सेल में एक छवि, आकार, चार्ट या अन्य ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए "सम्मिलित करें" मेनू का उपयोग करें किसी वेबसाइट या अन्य स्प्रेडशीट या दस्तावेज़ से लिंक करने के लिए, "लिंक" विकल्प का उपयोग करें।
  • चित्र का उपयोग करें Excel 2007 चरण 9 का उपयोग करें
    9
    मार्जिन एडजस्ट करने के लिए "पृष्ठ लेआउट" मेनू आइटम पर बाएं-क्लिक करें, पेज ब्रेक जोड़ें या पोर्ट्रेट से लेकर लैंडस्केप तक पृष्ठ ओरिएंटेशन को बदलें। निर्धारित करें कि कैसे ग्रिडलाइन - प्रत्येक कक्ष के आसपास की पंक्तियां - "शीट विकल्प" चयन के तहत देखने और छपाई के दौरान दिखाई देंगी।
  • चित्र का उपयोग करें एक्सेल 2007 चरण 10 का उपयोग करें
    10
    सूत्रों के साथ प्रयोग "सूत्र" टैब में किसी फ़ंक्शन को सम्मिलित करने के लिए "Fx" आइकन पर क्लिक करें। फ़ंक्शन की एक ड्रॉप-डाउन सूची प्रत्येक भूमिका के बारे में मदद के लिए लिंक और अधिक जानकारी के साथ दिखाई जाएगी। कॉलम में संख्याओं को त्वरित रूप से जोड़ने के लिए, जोड़े जाने वाले कक्षों को हाइलाइट करें और "ऑटोसम" पर क्लिक करें। यह कई स्तंभों में किया जा सकता है। राशि चयन के नीचे सेल में दिखाई देगी।
  • चित्र का उपयोग करें Excel 2007 चरण 11 का उपयोग करें
    11
    "डाटा" टैब में डेटा क्रमित या फ़िल्टर करें किसी चयन को क्रमबद्ध करने के लिए, किसी कक्ष पर क्लिक करें और "फ़िल्टर करें" चुनें। सेल के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से, "सभी का चयन करें" विकल्प को अनचेक करें और फ़िल्टर करने के लिए संख्या या डेटा पर क्लिक करें। केवल इस मान वाले कक्ष दिखाए जाएंगे। सॉर्ट करने के लिए, एक कॉलम पर क्लिक करें और "सॉर्ट करें" चुनें। वर्कशीट में सभी डेटा को सॉर्ट करने के लिए "चयन का विस्तार करें" चुनें ताकि यह सॉर्ट किए गए कॉलम से मेल खा सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com