IhsAdke.com

Excel को PowerPoint से लिंक कैसे करें

Excel फ़ाइलों को एक PowerPoint प्रस्तुति से लिंक करना आपको जटिल डेटा पेश करने और लोगों को समझने के लिए बहुत सरल तरीके से प्रदर्शित करने की अनुमति देता है जब आप व्यवसाय या शैक्षणिक प्रस्तुति का आयोजन कर रहे हैं, तो यह बहुत उपयोगी है। क्या अधिक है, ऐसा करने से आप प्रस्तुतियों में तालिकाओं को बनाने और आसानी से प्रस्तुति को संपादित किए बिना टेबल डेटा को आसानी से संशोधित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लिंक के लिए फाइल खोलना

चित्र शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 1
1
Excel फ़ाइल खोलें जिसे आप PowerPoint प्रस्तुति से लिंक करना चाहते हैं। इसे खोलने के लिए प्रारंभ मेनू से Microsoft Excel चुनें। एक बार Excel प्रारंभ हो जाने के बाद, आप या तो एक मौजूदा फ़ाइल खोलने या एक नया बना सकते हैं।
  • यदि आप अपनी PowerPoint प्रस्तुति में एक लिंक बनाने के लिए एक नया दस्तावेज़ बनाने का चयन करते हैं, तो आपको इसे पहले Excel फ़ाइल के रूप में सहेजने की आवश्यकता है ताकि आप किसी भी लिंक को जेनरेट कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से एक्सेल को पावरपॉइंट चरण 2
    2
    उस PowerPoint फ़ाइल को खोलें जहां आप Excel फ़ाइल के साथ लिंक बनाना चाहते हैं। प्रारंभ मेनू से इसे चुनकर Microsoft PowerPoint प्रारंभ करें जैसे ही यह शुरू होता है, आप एक मौजूदा PowerPoint प्रस्तुति को खोल सकते हैं या मेनू बार के ऊपरी बाएं कोने में "फ़ाइल" बटन पर क्लिक करके एक नया बना सकते हैं।
  • विधि 2
    फ़ाइलों के बीच लिंक बनाना

    चित्र शीर्षक एक्सेल को पावरपॉइंट चरण 3
    1
    चुनें कि आप Excel फ़ाइल को कहां शामिल करना चाहते हैं। PowerPoint प्रस्तुति में, टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें जहां आप Excel फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं और फिर "सम्मिलित करें" टूलबार को देखने के लिए विंडो के ऊपरी बाएं अनुभाग में "सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक्सेल को पावरपॉइंट चरण 4
    2



    "ऑब्जेक्ट" बटन पर क्लिक करें "इन्सर्ट ऑब्जेक्ट" नामक एक छोटी विंडो खुल जाएगी।
  • चित्र शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 5
    3
    "फ़ाइल से बनाएँ" बटन पर क्लिक करें यह आपको एक मौजूदा फ़ाइल को अपनी PowerPoint प्रस्तुति में शामिल करने की अनुमति देगा - इस स्थिति में, Excel दस्तावेज़
  • चित्र शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 6
    4
    सम्मिलित करने के लिए फ़ाइल का चयन करें। फिर भी "ऑब्जेक्ट डालें" विंडो में, "ब्राउज़ करें" बटन पर क्लिक करें और एक्सेल फाइल के स्थान पर नेविगेट करने के लिए एक्सप्लोरर का उपयोग करें, जिसके लिए आप लिंक बनाना चाहते हैं। एक बार जब आपको फ़ाइल मिली है, तो इसे चुनें, "ओपन" पर क्लिक करें और फिर "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक से एक्सेल को पावरपॉइंट चरण 7
    5
    "लिंक" विकल्प की जांच करें "ऑब्जेक्ट डालें" विंडो पर लौटने पर, लिंक बनाने के लिए "ब्राउज़ करें" बटन के आगे "लिंक" विकल्प को चेक करना सुनिश्चित करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो एक्सेल फ़ाइल में किए गए कोई भी परिवर्तन स्वतः ही पावरपॉइंट प्रस्तुति में भी किया जाएगा।
    • फ़ाइल को सम्मिलित करने के लिए "ठीक" पर क्लिक करें।
    • आपकी Excel फ़ाइल की डेटा तालिका अब प्रस्तुति स्लाइड पर प्रदर्शित की जानी चाहिए। आप प्रस्तुति में टेबल को कहीं भी ले जा सकते हैं और अपनी ऊंचाई और चौड़ाई को स्लाइड पर किनारों पर क्लिक करके खींचकर समायोजित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 8
    6
    सुनिश्चित करें कि लिंक काम करता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर वापस जाएं और किसी भी सेल में किसी भी डेटा को बदल दें। एक बार जब आप इसे किसी एक कक्ष में करते हैं, तो PowerPoint पर वापस जाएं। आपकी प्रस्तुति में एक्सेल ऑब्जेक्ट में डेटा एक्सैसल फ़ाइल में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपको Excel फ़ाइल सहेजने की आवश्यकता नहीं है ताकि आपके द्वारा किए गए परिवर्तन आपकी प्रस्तुति में दिखाई दें। सम्मिलित ऑब्जेक्ट के रूप में आप इसे संपादित करने के रूप में परिवर्तन को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
    • Excel दस्तावेज़ों और PowerPoint प्रस्तुतियों के बीच लिंक को बनाने के लिए Microsoft Office के पुराने संस्करण का उपयोग करके, आपको Excel फ़ाइल को एक प्रारूप में फिर से सहेजने की आवश्यकता है जिसे आपका पुराना PowerPoint पढ़ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com