IhsAdke.com

कैसे PowerPoint में संगीत को रखो

एक स्लाइड शो बढ़ाने के लिए कंप्यूटर हार्ड डिस्क पर सहेजी गई संगीत क्लिप और अन्य ऑडियो फ़ाइलें आसानी से Microsoft PowerPoint में आयात कर सकते हैं ऑडियो क्लिप तब स्वरूपित, संपादित और आवश्यकतानुसार आवश्यक हो सकती है यह लेख PowerPoint में संगीत जोड़ने के तरीके पर चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
एक संगीत क्लिप को PowerPoint में आयात करें

PowerPoint 2010 चरण 1 में संगीत जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
सिस्टम की हार्ड डिस्क पर सहेजा गया एक संगीत क्लिप आयात करें एक प्रस्तुति खोलें और संगीत क्लिप के लिए गंतव्य स्लाइड चुनें। मेनू बार में सम्मिलित करें टैब पर और फिर ऑडियो फ़ाइल बटन क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से फ़ाइल ऑडियो चुनें अपने कंप्यूटर पर क्लिप का पता लगाएँ और उसे मौजूदा स्लाइड में डालने के लिए उसे दो बार क्लिक करें। PowerPoint प्रस्तुति के लिए संगीत क्लिप आयात किया गया था।
  • PowerPoint 2010 चरण 2 में संगीत जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    म्यूज़िक क्लिप पर प्रभाव डालें, संपादित करें, या लागू करें ऑडियो उपकरण मेनू में प्लेबैक टैब पर क्लिक करें ऑडियो विकल्प मेनू के नीचे स्थित प्रारंभ मेनू पर तीर पर क्लिक करें। प्लेबैक विकल्पों को सेट करने के लिए क्लिक, ऑटो या क्लिप प्ले पर क्लिक करें पहला विकल्प संगीत क्लिप को प्रारूपित करेगा ताकि आइकन पर क्लिक किया जाए। दूसरा इसे प्रारूपित करेगा ताकि प्रस्तुति शुरू होने पर इसे स्वचालित रूप से चलाया जा सके। बाद वाला विकल्प गायन को पूरे प्रस्तुति तक खेलने के लिए प्रारूपित करेगा जब तक कि यह पूरा नहीं हो जाता। प्रस्तुति में खेलने के लिए संगीत क्लिप प्रारूपित किया गया है
  • विधि 2
    संगीत क्लिप में स्वरूपण विकल्प लागू करें

    PowerPoint 2010 चरण 3 में संगीत जोड़ें शीर्षक वाला चित्र



    1
    संगीत क्लिप पर फीका प्रभाव डालें दिखाई देने वाले ऊपर या नीचे तीरों पर क्लिक करें और नियंत्रण हटाएं जो धीरे-धीरे संपादन मेनू पर स्थित हैं, जो इस प्रभाव को संगीत क्लिप पर लागू करने के लिए हैं। गीत की उपस्थिति या गायब होने का समय किसी भी अवधि के लिए समायोजित किया जा सकता है।
  • PowerPoint 2010 चरण 4 में संगीत जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संगीत क्लिप की मात्रा समायोजित करें आवश्यकतानुसार अपने स्तर को समायोजित करने के लिए संपादन मेनू पर स्थित वॉल्यूम बटन पर क्लिक करें यदि आप स्लाइड शो में एक ऑडियो कथन शामिल हैं तो वॉल्यूम घटाएं।
  • PowerPoint 2010 में चरण 5 में संगीत जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संगीत क्लिप काट लें गीत की लंबाई को समायोजित करने के लिए संपादन मेनू पर स्थित ऑडियो कट बटन पर क्लिक करें। कट ऑडियो संवाद बॉक्स खुल जाएगा और संगीत क्लिप के संपादन के लिए एक समयरेखा दिखाई देगी। संगीत क्लिप की लंबाई को बदलने के लिए समयरेखा की शुरुआत और अंत में स्लाइडर्स का स्थान समायोजित करें।
  • PowerPoint 2010 चरण 6 में संगीत जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अन्य स्वरूपण विकल्प लागू करें प्लेबैक मेनू बार के ऑडियो विकल्प में, प्रस्तुति के प्लेबैक के दौरान संगीत क्लिप आइकन को छुपाने के लिए प्लेबैक बॉक्स के दौरान छुपाएं में एक चेक रखें। संगीत क्लिप को दोहराने के लिए रोक बॉक्स तक प्लेबैक करें ताकि वह पूरी प्रस्तुति में लगातार खेलें। प्लेबैक बॉक्स के बाद पीछे की जाँच करें ताकि संगीत क्लिप हमेशा शुरुआत में शुरू हो सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com