IhsAdke.com

कैसे एक व्याख्यान पुस्तक उद्धृत करने के लिए

यदि आप किसी प्रकाशित कार्य में एक पाठ्यपुस्तक का संदर्भ देते हैं, तो आपको रुचि रखने वाले पाठकों को सीधे मूल स्रोत के लिए मार्गदर्शन करने के लिए पुस्तक के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करनी होगी। उत्पादित प्रकार के काम के आधार पर आप शायद तीन शैलियों में से एक का उपयोग करेंगे। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन, या एपीए, सामाजिक विज्ञान के साथ काम करने वाले कार्यों के लिए उपयुक्त है- आधुनिक भाषा संघ की शैली, या आम तौर पर आम तौर पर मानविकी और उदार कला और शिकागो शैली मैनुअल , शिकागो मैनुअल ऑफ़ स्टाइल), या सीएमएस, प्रकाशित पुस्तकों में संदर्भों का हवाला देते हैं। प्रत्येक शैली में, पाठ में एक संक्षिप्त बोली पाठक को कागज के अंत में एक अधिक पूर्ण सूची में मार्गदर्शित करता है।

चरणों

विधि 1
एपीए स्टाइल का इस्तेमाल करते हुए एक टेक्स्टबुक का हवाला देते हुए

चित्र शीर्षक एक पाठ्य पुस्तक चरण 1
1
टेक्स्ट में उद्धरण दर्ज करें उद्धरण चिह्नों के संदर्भ में या संदर्भ संदर्भ के बाद, कोष्ठकों में संदर्भ रखें। कोष्ठकों के संदर्भ में निम्न जानकारी शामिल करें (कम से कम आप पाठ में किसी भी जानकारी को शामिल कर सकते हैं, इस मामले में संदर्भ में दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं है):
  • लेखक, या लेखक के अंतिम नाम, एक अल्पविराम द्वारा पीछा किया अल्पविराम के साथ कई लेखकों को अलग करें और लेखकों के नामों की सूची को पूरा करने के लिए "ई" के बजाय व्यावसायिक ई () का उपयोग करें
  • प्रकाशन का वर्ष यदि आप एक विशिष्ट उद्धरण या मार्ग का संदर्भ दे रहे हैं, तो आपको "पृष्ठ।" से पहले पृष्ठ (ओं) की संख्या शामिल करनी होगी और एक अल्पविराम द्वारा प्रकाशन के वर्ष से अलग उदाहरण: (स्मिथ, 2005, पी .42) यदि आप एक पाठ्यपुस्तक के एक सामान्य विचार को संदर्भित कर रहे हैं, तो आपको पृष्ठ संख्या को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण: (स्मिथ, 2005)।
  • उदाहरण के लिए किसी भी वाक्य के स्कोर, अल्पविराम और अवधि, कोष्ठक के बाहर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक पाठ पुस्तक चरण 2
    2
    संदर्भ पृष्ठ पर पाठ्यपुस्तक को देखें अपने काम के अंत में आपके संदर्भ पृष्ठ पर निम्नलिखित सभी सूचनाओं को शामिल करें, या प्रश्न में किताब के लिए अधिकतम उपलब्ध है:
    • लेखक का पूरा नाम, उपनाम पहले, एक अवधि के बाद। यदि पुस्तक में कई लेखक हैं, तो प्रत्येक नाम के बीच एक अल्पविराम को अंतिम अल्पविराम सहित, और "ई" () के साथ अंतिम लेखक के नाम से पहले रखें।
    • प्रकाशन के वर्ष, कोष्ठकों में, एक अवधि के बाद
    • इटैलिक में पुस्तक का शीर्षक एक अवधि के साथ पूरा करें
    • यदि किताब पहले संस्करण नहीं है, तो शीर्षक के बाद संस्करण कोष्ठक में शामिल करें। कोष्ठकों के बाहर एक बिंदु डालें इटैलिक करें मत। उदाहरण: (4 था एड।)
    • प्रकाशन के स्थान पर, बृहदान्त्र के बाद, फिर प्रकाशक का नाम, किसी अवधि के साथ समाप्त होता है उदाहरण के लिए: न्यूयॉर्क, एनवाई: डोवर
  • विधि 2
    विधायक शैली का उपयोग करते हुए एक पाठ्यपुस्तक का हवाला देते हुए

    चित्र शीर्षक एक पाठ पुस्तक चरण 3
    1
    टेक्स्ट में उद्धरण दर्ज करें केवल उद्धरण चिह्नों के बाद या वाक्यांश को संदर्भित किए जाने के बाद, कोष्ठक में संदर्भ रखें। एपीए शैली में, विराम चिह्न कोष्ठक के बाहर है निम्नलिखित को शामिल करें (जब तक आप इसे पाठ में नहीं रख सकते हैं - इस मामले में, इस संदर्भ में जानकारी को दोहराने की ज़रूरत नहीं है):
    • लेखक का उपनाम यदि आप एक ही उपनाम के साथ कई लेखकों (या अलग-अलग पाठ्यपुस्तकों) का हवाला देते हैं, तो उनके प्रारंभिक अक्षर शामिल करें या यदि आवश्यक हो, पहले पूर्ण नाम यदि पुस्तक कई लेखकों द्वारा लिखी गई थी, जैसा कि आमतौर पर मामला होता है, तो सभी लेखकों के आखिरी नामों की सूची में वे शीर्षक पृष्ठ पर दिखाई देते हैं।
    • पृष्ठ या पेज की श्रेणी उद्धृत किया जा रहा है लेखक का नाम और पृष्ठ संख्या के बीच कोई अल्पविराम मत डालें और पृष्ठ नंबर से पहले "पी" न करें। एपीए शैली में एक उद्धरण में उदाहरण: (डो 42), (पी। स्मिथ 202), (आर। स्मिथ 16)



  • चित्र शीर्षक एक पाठ पुस्तक चरण 4
    2
    उद्धृत कार्य पृष्ठ पर पुस्तक उद्धृत करें प्रत्येक पुस्तक के लिए उद्धृत कार्य पृष्ठ पर निम्न जानकारी, या अधिकतम उपलब्ध जानकारी शामिल करें:
    • लेखक का नाम, सबसे पहले उपनाम, एक अवधि के साथ समाप्त होता है यदि कई लेखकों के होते हैं, तो उनके शीर्षक पृष्ठ पर दिखाई देने के क्रम में, उन्हें अल्पविराम (अंतिम अल्पविराम सहित) से अलग करके सूचीबद्ध करें। "और" (और) शब्द के साथ अंतिम लेखक के नाम से पहले आएँ
    • पाठ्य पुस्तक का शीर्षक, जैसा कि शीर्षक पृष्ठ पर दिखाई देता है, तिर्छा पत्र लिखा हुआ है। एक अवधि के साथ पूरा करें यदि किताब पहले संस्करण नहीं है, तो शीर्षक के बाद संख्या शामिल है, लेकिन इटैलिक में नहीं। उदाहरण: दूसरा संस्करण
    • प्रकाशन के शहर, बृहदान्त्र के बाद, फिर प्रकाशक का नाम, एक अल्पविराम के बाद, उसके बाद प्रकाशन वर्ष एक अवधि के बाद। उदाहरण के लिए: न्यूयॉर्क: डोवर, 2003।
    • "मुद्रित" शब्द शामिल करें। (प्रिंट) - प्रकाशन माध्यम - लिस्टिंग के अंत में।
  • विधि 3
    सीएमएस का उपयोग करते हुए एक पाठ्यपुस्तक का हवाला देते हुए

    चित्र शीर्षक एक पाठ पुस्तक चरण 5
    1
    पाठ में एक सुपरस्क्रिप्ट सम्मिलित करें संदर्भों का हवाला देने के लिए सीएमएस पाठ की बजाय उद्धरणों के बजाय नोट का उपयोग करता है उद्धरण या वाक्यांश को संदर्भित करने के ठीक बाद एक सुपरस्क्रिप्ट रखें संबंधित नोट (पेज के निचले भाग में एक फुटनोट या अध्याय या बुक के अंत में समापन नोट) में निम्नलिखित जानकारी शामिल होनी चाहिए
    • लेखक का पूरा नाम, उसके बाद एक अल्पविराम यदि नोट उस विशेष काम के लिए दूसरा उद्धरण है, तो केवल लेखक का उपनाम, एक अल्पविराम के बाद शामिल है। समान मात्रा के कई लेखकों को सूचीबद्ध करने के लिए उसी पद्धति का उपयोग करें।
    • पाठ्य पुस्तक का शीर्षक, जैसा कि शीर्षक पृष्ठ पर दिखाई देता है, तिर्छा लिखा हुआ है, इसके बाद एक अल्पविराम यदि यह विशेष काम के लिए दूसरा उद्धरण है, तो शीर्षक का एक संक्षिप्त संस्करण का उपयोग करें।
    • फिर कोष्ठक में निम्नलिखित जानकारी आती है: पुस्तक के प्रकाशन की जगह, प्रकाशक द्वारा पीछा एक बृहदान्त्र के बाद, एक अल्पविराम के बाद प्रकाशन की तारीख के बाद। उदाहरण: (न्यूयॉर्क: पेंगुइन, 1 999) अगर यह विशेष काम के लिए दूसरा उद्धरण है, तो इस जानकारी को पूरी तरह से न छोड़ें।
    • पृष्ठ संख्या या एक सीमा से पहले, हाइफ़न द्वारा अलग किए गए पृष्ठों की श्रेणी उदाहरण: 99-104 उसी प्रारूप का उपयोग उसी काम के बाद के संदर्भों के लिए किया जाता है।
  • चित्र का शीर्षक एक पाठ्यपुस्तक चरण 6
    2
    ग्रंथ सूची पेज पर किताब उद्धृत करें। ग्रंथ सूची में निम्नलिखित सभी जानकारी शामिल करें, या जितना संभव हो उतना जानकारी उपलब्ध कराएं:
    • लेखक का नाम, उपनाम पहले (अधिमानतः अंतिम उपनाम), एक अवधि के साथ समाप्त होता है यदि पुस्तक में कई लेखकों की सूची है, तो उन्हें उस शीर्षक में सूचीबद्ध करें, जो वे शीर्षक पृष्ठ पर दिखाई देते हैं, अल्पविराम से अलग (अंतिम अल्पविराम सहित)। "और" (और) शब्द के साथ अंतिम लेखक के नाम से पहले आएँ
    • पुस्तक का शीर्षक, जैसा कि शीर्षक पृष्ठ पर दिखाई देता है, तिर्छा पत्र लिखा हुआ है। एक अवधि के साथ पूरा करें यदि किताब पहले संस्करण नहीं है, तो शीर्षक के बाद संस्करण संख्या शामिल है, लेकिन इटैलिक में नहीं। एक अवधि के साथ पूरा करें उदाहरण: दूसरा संस्करण
    • प्रकाशन के शहर, एक बृहदान्त्र के बाद, प्रकाशक के नाम के बाद, एक अल्पविराम और उसके बाद प्रकाशन के वर्ष के बाद, एक अवधि के बाद। उदाहरण के लिए: न्यूयॉर्क: डोवर, 2003।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com