IhsAdke.com

विधायक शैली में टेक्स्ट में उद्धरण कैसे बनाएं

पाठ में सबसे अधिक उद्धरण विधायक शैली का उपयोग करते हुए लिखना काफी सरल है, लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में आपको जागरूक होना चाहिए। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
पाठ उद्धरणों के लिए बेसिक फ़ॉर्मेटिंग

  1. 1
    लेखक का नाम दें और पृष्ठ संख्या प्रदान करें। किताबों, लेखों और अधिकांश लिखित कार्यों के लिए आपको लेखकों के अंतिम नाम और पेज नंबर या उन पृष्ठों की श्रेणी प्रदान करने की आवश्यकता होती है जिसमें उद्धरण चिह्न प्रकट होता है। यह जानकारी पूरी तरह से कोष्ठक में हो सकती है, पाठ में पूरी तरह से या दोनों के कुछ संयोजन। सीधे उद्धरण या संक्षिप्त व्याख्या के बाद, कोष्ठकों का एक समूह शामिल करें। लेखक के अंतिम नाम और उस पृष्ठ को लिखें, जिसमें से जानकारी कोष्ठक के भीतर आ गई।
    • जब कहने के लिए और कुछ नहीं है, फिर भी, "पाठ में कोटेशन लिखना काफी आसान है" (सिल्वा 17)।
    • पाठ में दिए गए उद्धरण उतना मुश्किल नहीं हैं जितना कि वे कुछ स्रोतों के अनुसार दिखते हैं (सिल्वा 17)।
  2. 2
    लेखक दर्ज करें और सजा में स्रोत को असाइन करें यदि आप दोनों के लेखक के अंतिम नाम का हवाला देते हैं और कहें कि कोई वाक्य या संक्षिप्त वाक्य किसी वाक्य में से आया है, तो आपको उस जानकारी को कोष्ठकों में शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। जगह एक पृष्ठ या अनुच्छेद के रूप में लिखा जा सकता है, लेकिन कम से कम उस विशिष्टता होना चाहिए
    • अपने लेख के पहले पैराग्राफ में, सिल्वा कहते हैं, "ग्रंथों में उद्धरण लेखन में काफी आसान है।"
    • अपने लेख के पहले पैराग्राफ में, सिल्वा समझाती है कि पाठ में उद्धरण वे लिखते हैं जितना मुश्किल दिखाई देते हैं उतना मुश्किल नहीं हैं।
  3. 3
    वाक्य में लेखक दर्ज करें, लेकिन सूत्र को कोष्ठकों में दर्ज करें यदि आप वाक्य के भीतर लेखक के अंतिम नाम का उल्लेख करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको केवल उस पेज नंबर को शामिल करना होगा जिसमें उद्धरण या संक्षिप्त विवरण कोष्ठकों में आया था। जानकारी के उद्धरण के बाद इन कोष्ठकों को सीधे शामिल किया जाना चाहिए।
    • सिल्वा के अनुसार, "पाठ में उद्धरण लेखन काफी आसान है।" (17)
    • सिल्वा बताते हैं कि पाठ में उद्धरणों को उतना मुश्किल नहीं लिखा जाता जितना वे लगते हैं। (17)

भाग 2
इंटरनेट स्रोतों से पाठ उद्धरण

  1. 1
    उद्धरण ई किताबें जैसा आप मुद्रित पुस्तकों का हवाला देते हैं। यदि ई-पुस्तक या अन्य इंटरनेट स्रोत में लेखक के नाम और पृष्ठ संख्याएं हैं, तो दोनों तत्वों का उद्धरण करें जैसा कि आप एक मुद्रित पुस्तक के साथ करेंगे।
    • इस जानकारी का विरोध करने वाले तर्क मौजूद हैं, जबकि कुछ कहते हैं कि "विशेष परिस्थितियों को संबोधित करने के लिए जैसे-जैसे पाठ शुरू करते हैं, उतना जैसे ही पाठ उद्धृत करने के नियम जटिल हो सकते हैं।" (स्यूज़ा, 23)
    • कुछ लोग असहमत हो सकते हैं, लेकिन SOUZA जोर देकर कहते हैं कि "जैसे-जैसे आप विशेष परिस्थितियों में प्रवेश करना शुरू करते हैं, पाठ के उद्धरण के नियमों को जल्द ही जटिल किया जा सकता है" (23)।
  2. 2
    यदि आवश्यक हो तो पृष्ठ संख्या के साथ फ़ॉन्ट नाम बदलें। यदि इंटरनेट स्रोत में पेज नंबर नहीं है, तो पृष्ठ संख्या को कोष्ठक में पेज नंबर के बजाय लिखें।
    • विधायक शैली के उद्धरण चिह्नों के लिए नियम के नियम कई जगहों पर मिल सकते हैं (जॉनसन, "लेखन निबंध")।
    • जॉनसन कहते हैं कि विधायक शैली के उद्धरण चिह्नों के लिए ये दिशानिर्देश कई स्थानों ("लेखन निबंध") में पाये जा सकते हैं।
  3. 3
    यदि आवश्यक हो, तो लेखक के नाम के साथ फ़ॉन्ट नाम बदलें। यदि इंटरनेट के स्रोत ने लेखक का नाम नहीं दिया है, तो लेखक के नाम कोष्ठकों में या पृष्ठ के नाम के बजाय वाक्य के अंदर लिखें।
    • किसी विशेष परिस्थिति के बावजूद, विधायक शैली में अधिकांश पाठ उद्धरण "सरल और याद रखना सरल" ("विधायक कोटेशन" 3) है।
    • "विधायक कोटेशन" में लेखक का कहना है कि विधायक शैली में अधिकांश उद्धरण "प्रत्यक्ष और याद रखना सरल" हैं (3)।



भाग 3
विशेष परिस्थितियों में पाठ में उद्धरण के लिए नियम

  1. 1
    प्रत्येक लेखक की सूची दें जब नौकरी के लिए दो या तीन लेखिका जिम्मेदार हों। यदि कई लेखकों ने एक लेख या एक किताब लिखी है, तो प्रत्येक लेखक का अंतिम नाम प्रशस्ति पत्र में शामिल किया जाना चाहिए। यह केवल तभी लागू होता है जब नौकरी के लिए दो या तीन लेखकों होते हैं
    • सूजा और कार्वाल्हो जोर देते हैं कि एक बार वे इसे कुछ बार इस्तेमाल करते हैं तो अधिकांश शैक्षणिक लेखकों ने विधायिका शैली गाइड के आदी बन जाते हैं (62)
    • कुछ छात्र कई शैली गाइडों के ज्ञान को संतुलित कर सकते हैं जबकि अन्य को प्रत्येक की विशिष्टताओं को याद रखना मुश्किल लगता है। (जॉनसन, सूजा और सिल्वा, 102)।
  2. 2
    लेखक की जानकारी को छोटा करें जब नौकरी के लिए चार या अधिक लेखक जिम्मेदार होंगे। अगर तीन से अधिक लेखकों ने एक लेख या एक किताब लिखी है, तो पेपर में सूचीबद्ध पहले लेखक का अंतिम नाम प्रशस्ति पत्र में शामिल किया जाना चाहिए। बाकी को संक्षेप "एट अल" से संकेत दिया जाना चाहिए।
    • विधायक, एपीए और शिकागो शैली में सभी समानताएं हैं, लेकिन प्रत्येक के पास इसके मतभेद हैं (सिल्वा, एट अल।, 44)।
    • जैसा सिल्वा, एट अल द्वारा कहा गया है, शैली गाइड विधायक, एपीए और शिकागो सभी समानताएं हैं, लेकिन प्रत्येक के पास भी अंतर है (44)।
  3. 3
    बहु-प्रतिलिपि नौकरियों के लिए उद्धरण के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने पर विचार करें। यदि आप किसी ऐसे कार्य को उद्धृत कर रहे हैं जिसे कई बार कई बार पुन: प्रकाशित किया गया है, तो आपको अध्याय, भाग, सत्र, पैराग्राफ, वॉल्यूम, पुस्तक का संकेत देने पर विचार करना चाहिए जिसकी जानकारी का एक अलग संस्करण में एक ही उद्धरण या संक्षिप्त रूप खोजने के लिए उद्धृत किया गया है।
    • ऑस्टेन के नजरिए से, "यह एक सार्वभौमिक रूप से ज्ञात सत्य है कि एक ही व्यक्ति को एक सुंदर भाग्य के कब्जे में होना चाहिए" (4 च .1)।
    • गर्व और प्रेजुडिज के पहले अध्याय में, ऑस्टेन कहता है, "यह एक सार्वभौमिक रूप से ज्ञात सच्चाई है कि एक सौभाग्यशाली व्यक्ति को एक पत्नी की आवश्यकता होनी चाहिए" (4)
  4. 4
    प्रथम नाम के आरंभिक का उपयोग करके उसी अंतिम नाम के लेखक लिखें यदि आप दो अलग-अलग लेखकों से दो अलग-अलग कामों को उद्धृत करते हैं, लेकिन लेखकों का एक ही उपनाम है, तो उन्हें उनमें से प्रत्येक के प्रथम नाम के प्रारंभिक समयावधि शामिल करने के लिए उन्हें अलग करना होगा।
    • कुछ का मानना ​​है कि विधायक के उद्धरण अधिक व्यावहारिक हैं (जे सिल्वा 17) जबकि अन्य का मानना ​​है कि एपीए शैली गाइड बहुत बेहतर है (बी। सिल्वा 9)।
    • जे। सिल्वा का मानना ​​है कि विधायक के उद्धरण अधिक व्यावहारिक हैं (17), लेकिन बी। सिल्वा ने पुष्टि की है कि एपीए शैली गाइड बहुत बेहतर है (9)।
  5. 5
    एक ही लेखक द्वारा दो नौकरियों का इस्तेमाल किया जा रहा है जब शीर्षक दर्ज करें यदि आप एक ही लेखक द्वारा लिखे गए दो कागजात उद्धृत करते हैं, तो आपको कोष्ठकों में प्रत्येक शीर्षक के एक संक्षिप्त संस्करण को सूचीबद्ध करके अलग करना चाहिए।
    • सूजा के मुताबिक, पाठ में उद्धरण पर्याप्त सरल हैं ("विधायक में पाठ में उद्धरण" 92), लेकिन "उद्धृत कार्य" पृष्ठ "दिए गए कार्य में उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट प्रकारों की विविधता और विशिष्टता" के आधार पर जटिल हो सकता है ( विधायक का मजेदार पक्ष 13)।
  6. 6
    अर्धविराम का उपयोग करके कोष्ठक में एकाधिक उद्धरण सूची यदि आप एक ही पंक्ति पर दो स्रोतों से जानकारी समाना या संक्षेप कर रहे हैं, तो सामान्यतः कोष्ठक में प्रत्येक फोंट का उद्धरण करें, लेकिन अर्धविराम के साथ अलग-अलग फोंट अलग करें
    • विधायक के उद्धरण के नियमों पर कई लोगों ने चर्चा की (सौजा 16, सिल्वा 32)।
  7. 7
    अप्रत्यक्ष स्रोत का उद्धरण कैसे करें यदि आपने कोई उद्धरण देखा है कि आप मूल रूप से किस चीज से आया है, इसके अलावा अन्य किसी अन्य कार्य में उपयोग कर रहे हैं, वाक में मूल लेखक दर्ज करें, लेकिन उस लेखक और पृष्ठ संख्या को बताएं जो आपने जानकारी तक पहुंचा है। इस जानकारी के बाद संक्षिप्त "qtd" दर्ज करें
    • सिल्वा का कहना है कि "पाठ में दिए गए उद्धरण काफी आसान हैं" (डी सूजा 102)।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com